Top 5 Hindi Current Affairs of the Day: 5 मई 2022

Top 5 Hindi Current Affairs: टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 5 मई 2022 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से कंट्री ऑफ ऑनर, Cannes Film Festival, इंडिया, वर्क परमिट, अमेरिका ISRO और शुक्रयान-1 सौरमंडल आदि शामिल हैं.

Top 5 Hindi Current Affairs of the Day: 5 May 2022
Top 5 Hindi Current Affairs of the Day: 5 May 2022

Top 5 Hindi Current Affairs: टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 5 मई 2022 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से कंट्री ऑफ ऑनर, Cannes Film Festival, इंडिया, वर्क परमिट, अमेरिका ISRO और शुक्रयान-1 सौरमंडल आदि शामिल हैं.

Reaction on Whatsapp Messages: क्या है व्हाट्सएप के नया रिएक्शन फीचर, आप कैसे कर सकते हैं इसे इस्तेमाल

बता दें इन रिएक्शन की मदद से यूजर्स चैट करते समय आसानी से अपनी बात समझा पाएंगे. मार्क जुकरबर्ग ने फेसबुक पर बताया है कि आज से व्हाट्सएप रिएक्शन फीचर को रोलआउट किया जा रहा है.

व्हाट्सएप ने शुरुआत में 6 इमोजी को रोलआउट किया है. इसमें थम्स-अप, दिल, हंसने, सरप्राइज, दुखी और थैंक्स जैसे इमोजी शामिल हैं. मार्क जुकरबर्ग ने कहा है कि आने वाले वक्त में कुछ नए इमोजी को लॉन्च किया जाएगा.

Harshada Sharad Garud ने रचा इतिहास, 16 साल की वेटलिफ्टर ने जूनियर विश्व चैंपियनशिप में जीता गोल्ड मेडल

हर्षदा ने महिला 45 किग्रा में कुल 153 किग्रा (70 किग्रा और 83 किग्रा) वजन उठाकर स्वर्ण पदक जीता तथा प्रतियोगिता के पहले ही दिन भारत का खाता खोला. हर्षदा ने स्नैच में 70 किग्रा के प्रयास के साथ स्वर्ण पदक पक्का किया जबकि क्लीन एवं जर्क के बाद वे तुर्की की बेकतास कान्सु (85 किग्रा) के बाद दूसरे स्थान पर चल रहीं थी.

महाद्वीपीय और विश्व चैंपियनशिप में स्नैच, क्लीन एवं जर्क तथा कुल वजन में अलग अलग पदक दिए जाते हैं जबकि ओलंपिक में केवल कुल वजन वर्ग में पदक दिया जाता है. जूनियर विश्व चैंपियनशिप में इससे पहले साल 2013 में मीराबाई चानू ने कांस्य पदक जबकि पिछले साल अचिंता श्युली ने रजत पदक जीता था.

Cannes Film Festival: पहली बार ‘कंट्री ऑफ ऑनर’ बनेगा इंडिया

भारत के लिए 75वें कान्स फिल्म फेस्टिवल से एक के बाद एक खुशखबरी आ रही है. इस साल होने वाले इस फिल्म मार्केट में भारत को ‘कंट्री ऑफ ऑनर’ चुना गया है. ये पहला मौका है जब कान्स में इस तरह की परंपरा की शुरुआत हो रही है.

ये जानकारी केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने सोशल मीडिया पर आधिकारिक तौर पर शेयर की है. केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने बताया कि कान्स फिल्म फेस्टिवल में आधिकारिक तौर पर भारत को ‘कंट्री ऑफ ऑनर’ चुना गया है.

अप्रवासियों के वर्क परमिट की अवधि अमेरिका ने 1.5 साल बढ़ाई

बाइडेन प्रशासन ने हाल ही में अप्रवासियों की कुछ श्रेणियों के लिए वर्क परमिट की समय सीमा को स्वचालित रूप से बढ़ाने की घोषणा की है. बता दें इसमें ग्रीन कार्ड वाले और डेढ़ साल के लिए रोजगार प्राधिकरण कार्ड (ईएडी) प्राप्त करने वाले एच -1 बी वीजा धारकों के जीवनसाथी को लाभ मिलेगा.

होमलैंड सिक्योरिटी विभाग द्वारा 03 मई 2022 को इसकी घोषणा की गई और इस कदम से हजारों भारतीय प्रवासियों को लाभ होने की संभावना है. होमलैंड सिक्योरिटी विभाग ने कहा कि मौजूदा ईएडी पर बताई गई समाप्ति तिथि से 180 दिनों तक की विस्तार अवधि स्वचालित रूप से 540 दिनों तक बढ़ा दी जाएगी.

शुक्रयान-1 सौरमंडल के सबसे गर्म ग्रह की करेगा परिक्रमा

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने 04 मई 2022 को बताया कि देश के पास अभी भी शुक्र पर मिशन भेजने की क्षमता है. भारत दिसंबर 2024 में शुक्र ग्रह के अध्ययन हेतु शुक्रयान-1 भेजेगा. यह यान सौर मंडल के सबसे गर्म ग्रह की परिक्रमा करते हुए अध्ययन करेगा.

इसरो की बैठक में अध्यक्ष एस सोमनाथ ने बताया कि मिशन की  प्रोजेक्ट रिपोर्ट बन गई है तथा जरूरी फंड जुटा लिए गए हैं. उल्लेखनीय है कि भारत ने साल 2017 में शुक्रयान-1 मिशन की जानकारी दी थी. उन्होंने बताया, मिशन को प्रभावशाली बनाने के लिए वैज्ञानिकों से आग्रह किया है.

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS
Read the latest Current Affairs updates and download the Monthly Current Affairs PDF for UPSC, SSC, Banking and all Govt & State level Competitive exams here.
Jagran Play
खेलें हर किस्म के रोमांच से भरपूर गेम्स सिर्फ़ जागरण प्ले पर
Jagran PlayJagran PlayJagran PlayJagran Play