हिंदी करेंट अफेयर्स क्विज़: 25 नवंबर 2021

Top Hindi Current Affairs Quiz: जागरण जोश प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए डेली करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत कर रहा है. आज के करेंट अफेयर्स क्विज में व्यापार नीति मंच, पहली महिला प्रधानमंत्री और कोरोना वायरस से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन शामिल है.

Created On: Nov 25, 2021 17:30 ISTModified On: Nov 26, 2021 10:19 IST
Top Hindi Current Affairs Quiz 25 November 2021
Top Hindi Current Affairs Quiz 25 November 2021

Top Hindi Current Affairs Quiz: जागरण जोश प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए डेली करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत कर रहा है. आज के करेंट अफेयर्स क्विज में व्यापार नीति मंच, पहली महिला प्रधानमंत्री और कोरोना वायरस से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन शामिल है.

1. स्वीडन की किस पहली महिला प्रधानमंत्री को पद संभालने के कुछ ही घंटे बाद इस्तीफा देना पड़ा?
a.    मेगडालेना एंडरसन
b.    हिमा कोहली
c.    कैथी होचुल
d.    एलिज़ाबेथ ब्लैकवेल

2. निम्न में से किस राज्य ने तीन राजधानी वाले विधेयक को निरस्त करने की घोषणा की है?
a.    पंजाब
b.    कर्नाटक
c.    आंध्र प्रदेश
d.    तमिलनाडु

3. महिलाओं के खिलाफ हिंसा के उन्मूलन के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस (International Day for the Elimination of Violence against Women) निम्न में किस दिन मनाया जाता है?
a.    10 मार्च
b.    12 अप्रैल
c.    15 अगस्त
d.    25 नवंबर

4. बिडेन प्रशासन ने लोकतंत्र के शिखर सम्मेलन में ताइवान को आमंत्रित किया है, यह शिखर सम्मेलन अमेरिका में कब आयोजित किया जाएगा? 
a.    09 और 10 दिसंबर, 2021 
b.    14 और 15 दिसंबर, 2021 
c.    08 और 09 दिसंबर, 2021 
d.    इनमें से कोई नहीं

5. वायु गुणवत्ता ट्रैकर "IQAir" के अनुसार, वायु प्रदूषण से प्रतिवर्ष कितने लाख लोगों की अकाल मृत्यु हो जाती है?
a.    लगभग 78 लाख 
b.    लगभग 89 लाख 
c.    लगभग 70 लाख
d.    लगभग 52 लाख

6. हाल ही में भारत और किस देश ने चार साल के बाद व्यापार नीति मंच  (Trade Policy Forum) को पुनर्जीवित करने के लिए सहमत हुए हैं?
a.    नेपाल
b.    अमेरिका
c.    पाकिस्तान
d.    भूटान

7. किस देश ने 22 नवंबर 2021 को अमेरिका और यूनाइटेड किंगडम (यूके) नामक नए रक्षा गठबंधनों के साथ एक पनडुब्बी समझौते पर हस्ताक्षर किए?
a.    भारत
b.    चीन
c.    रूस
d.    ऑस्ट्रेलिया

8. किस देश ने हाल ही में ‘लॉन्ग मार्च 4बी’ रॉकेट से अपना तीसरा ‘गाओफेन-11(03)’ रिकोनिसेंस उपग्रह लॉन्च किया है?
a.    चीन
b.    भारत
c.    जापान
d.    रूस

उत्तर-

1. a. मेगडालेना एंडरसन
स्वीडन की पहली महिला प्रधानमंत्री मेगडालेना एंडरसन (Magdalena Andersson) को पद संभालने के कुछ ही घंटे बाद इस्तीफा देना पड़ा. संसद में बजट प्रस्ताव पर एंडरसन की सरकार को हार का सामना करना पड़ा. इसके बाद दो दलों की उनकी अल्पसंख्यक सरकार से एक दल अलग हो गया. मेगडालेना को ही सोशल डेमोक्रेटिक पार्टी की नई नेता चुना गया था. उन्हें स्टीफन लोफवेन (Stefan Lofven)की जगह प्रधानमंत्री बनाया गया था. लोफवेन ने इस साल की शुरुआत में प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था. एंडरसन इससे पहले वित्त मंत्री थीं.

2. c. आंध्र प्रदेश
आंध्र प्रदेश सरकार ने तीन राजधानी के लिए मार्ग प्रशस्त करने वाले कानून को निरस्त करने का निर्णय लिया है. आंध्र प्रदेश की तीन राजधानियों को लेकर चल रहा विवाद अब खत्म होने जा रहा है, क्योंकि अब राज्य की केवल एक ही राजधानी होगी और वो अमरावती होगी. मुख्यमंत्री की घोषणा के साथ ही राज्य मंत्रिमंडल ने तीन राजधानियों के विधेयक को वापस लेने और उच्च न्यायालय को निर्णय की सूचना देने का फैसला भी लिया है.

3. d. 25 नवंबर 
हर साल, महिलाओं के खिलाफ हिंसा के उन्मूलन के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस (International Day for the Elimination of Violence against Women) 25 नवंबर को संयुक्त राष्ट्र द्वारा चिह्नित किया जाता है. यह दिन जागरूकता पैदा करने के लिए मनाया जाता है कि दुनिया भर में महिलाओं को घरेलू हिंसा और अन्य प्रकार की हिंसा का शिकार होना पड़ता है. राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो के मुताबिक, भारत में महिलाओं के खिलाफ हिंसा, दहेज हत्या, घरेलू हिंसा आदि के रूप में प्रचलित है.

4. a. 09 और 10 दिसंबर, 2021 
23 नवंबर, 2021 को प्रकाशित प्रतिभागियों की एक सूची के अनुसार, बिडेन प्रशासन ने ताइवान को अगले महीने अपने "लोकतंत्र के लिए शिखर सम्मेलन" के लिए आमंत्रित किया है. 09 और 10 दिसंबर, 2021 को वर्चुअल इवेंट के लिए स्टेट डिपार्टमेंट की आमंत्रण सूची में पूरी दुनिया से 110 प्रतिभागी देश शामिल हैं. इस इवेंट का उद्देश्य दुनिया भर में लोकतांत्रिक पतन सहित अधिकारों और स्वतंत्रता के क्षरण को रोकने में मदद करना है. इस सूची में चीन या रूस शामिल को नहीं किया गया है.

5. c. लगभग 70 लाख  
वायु गुणवत्ता सूचकांक या AQI से वायु गुणवत्ता को मापा जाता है. AQI एक थर्मामीटर की तरह काम करता है जो 0 से 500 डिग्री तक चलता है. हालांकि, तापमान में बदलाव दिखाने के बजाय, AQI हवा में प्रदूषण की मात्रा में बदलाव दिखाने का एक तरीका है. वायु गुणवत्ता ट्रैकर "IQAir" के अनुसार, दुनिया भर में लोगों के लिए सबसे बड़े स्वास्थ्य खतरों में से एक वायु प्रदूषण है. वायु प्रदूषण प्रतिवर्ष लगभग 70 लाख अकाल मृत्यु का कारण बनता है. इन मौतों में 600000 बच्चे भी शामिल हैं. IQAir एक स्विस वायु गुणवत्ता प्रौद्योगिकी कंपनी है, जो वायु प्रदूषण से सुरक्षा, वायु गुणवत्ता निगरानी और वायु सफाई उत्पादों को विकसित करने में विशेषज्ञता रखती है.

6. b. अमेरिका
भारत और अमेरिका चार साल के बाद व्यापार नीति मंच (Trade Policy Forum) को पुनर्जीवित करने के अलावा बाजार पहुंच और डिजिटल व्यापार जैसे मुद्दों पर मतभेदों को हल करने के तरीकों को खोजने के लिए सहमत हुए हैं. यह समझौता अमेरिकी व्यापार प्रतिनिधि कैथरीन ताई (Katherine Tai) की दो दिवसीय यात्रा की शुरुआत में किया गया था. दोनों देशों के वार्ताकारों ने एक व्यापार पैकेज पर हस्ताक्षर करने के लिए एक वर्ष से अधिक समय तक संघर्ष किया क्योंकि भारत और अमेरिका में टैरिफ जैसे विभिन्न मुद्दों पर मतभेद थे.

7. d. ऑस्ट्रेलिया
ऑस्ट्रेलिया ने 22 नवंबर, 2021 को अमेरिका और यूनाइटेड किंगडम (यूके) नामक नए रक्षा गठबंधनों के साथ एक पनडुब्बी समझौते पर हस्ताक्षर किए. यह सौदा ऑस्ट्रेलियाई नौसेना को परमाणु ऊर्जा से चलने वाली पनडुब्बियों से लैस करने का प्रयास करता है. इस सौदे पर ऑस्ट्रेलियाई रक्षा मंत्री पीटर डटन (Peter Dutton) ने अमेरिका और ब्रिटिश राजनयिकों के साथ हस्ताक्षर किए. यह सौदा तीन देशों के बीच संवेदनशील “नौसेना परमाणु प्रणोदन सूचना” के आदान-प्रदान की अनुमति देता है.

8. a. चीन
चीन ने हाल ही में ‘लॉन्ग मार्च 4बी’ रॉकेट से अपना तीसरा ‘गाओफेन-11(03)’ रिकोनिसेंस उपग्रह लॉन्च किया है. गाओफेन-11(03) में ऑप्टिकल रिज़ॉल्यूशन के साथ विशिष्ट उपग्रह शामिल हैं, जिन्हें शीर्ष अमेरिकी जासूसी उपग्रहों के समान माना जा सकता है. यह वर्ष 2021 में चीन का 44वाँ लॉन्च था. गाओफेन-11(03) उच्च-रिज़ॉल्यूशन ऑप्टिकल इमेजिंग ‘गाओफेन-11’ उपग्रहों की शृंखला में तीसरा है. गाओफेन-11 शृंखला में पहला उपग्रह जुलाई 2016 में लॉन्च किया गया था और उसके बाद दूसरा उपग्रह सितंबर 2020 में लॉन्च किया गया.

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS

Related Stories

Comment (0)

Post Comment

7 + 4 =
Post
Disclaimer: Comments will be moderated by Jagranjosh editorial team. Comments that are abusive, personal, incendiary or irrelevant will not be published. Please use a genuine email ID and provide your name, to avoid rejection.

    Monthly Current Affairs PDF

    • Current Affairs PDF October 2021
    • Current Affairs PDF September 2021
    • Current Affairs PDF August 2021
    • Current Affairs PDF July 2021
    • Current Affairs PDF June 2021
    • Current Affairs PDF May 2021
    • Current Affairs PDF April 2021
    • Current Affairs PDF March 2021
    View all

    Monthly Current Affairs Quiz PDF

    • Current Affairs Quiz PDF October 2021
    • Current Affairs Quiz PDF September 2021
    • Current Affairs Quiz PDF August 2021
    • Current Affairs Quiz PDF July 2021
    • Current Affairs Quiz PDF June 2021
    • Current Affairs Quiz PDF May 2021
    • Current Affairs Quiz PDF April 2021
    • Current Affairs Quiz PDF March 2021
    View all