Search

आज लग रहा है सूर्य ग्रहण, जानें क्या होगा असर

यह भारतीय समय के मुताबिक 02 जुलाई रात 10.25 पर आरम्भ होकर 03 जुलाई को प्रातः 03.20 बजे समाप्त होगा. इस ग्रहण की कुल समय करीब 04 घंटे 55 मिनट की रहने वाली है.

Jul 2, 2019 09:47 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

सूर्यग्रहण इस बार 02 जुलाई को लग रहा है. यह भारतीय समय के मुताबिक 02 जुलाई रात 10.25 पर आरम्भ होकर 03 जुलाई को प्रातः 03.20 बजे समाप्त होगा. इस ग्रहण की कुल समय करीब 04 घंटे 55 मिनट की रहने वाली है. यह ग्रहण हिंदू पंचाग के मुताबिक मिथुन राशि और आर्द्रा नक्षत्र में लगने वाला है.

हालांकि यह पूर्ण सूर्यग्रहण बताया जा रहा है लेकिन इसे भारत में लोग नहीं देख सकेंगे. यह सूर्य ग्रहण दक्षिण प्रशांत महासागर से शुरू होगा और दक्षिणी अमेरिका के कुछ हिस्सों में भी इसका प्रभाव होगा.

सूर्य ग्रहण क्या होता है?

जब सूर्य और पृथ्‍वी के बीच चंद्रमा आ जाता है तो उसे सूर्य ग्रहण कहते है. जब सूर्य पूर्ण रूप से दिखना बंद हो जाता है तो उसे पूर्ण सूर्य ग्रहण के नाम से बुलाया जाता है.

सूर्य ग्रहण कहां- कहां दिखेगा

इस बार पूर्ण सूर्य ग्रहण अर्जेंटीना और चीली जैसे देशों में ही दिखेगा. जबकि उरुग्वे, पराग्वे, इक्वाडोर और ब्राज़ील के इलाकों में लोग आंशिक सूर्य ग्रहण ही देख पाएंगे. वहीं भारत में लोग सूर्य ग्रहण बिल्कुल नहीं देख पाएंगे.

आर्टिकल अच्छा लगा? तो वीडियो भी जरुर देखें!

इस बार की सूर्यग्रहण की विशेषताएं क्या हैं?

इस बार की ग्रहण पूर्ण सूर्यग्रहण है. यह ग्रहण लगभग चिली, अर्जेंटीना, पैसिफिक और दक्षिण अमेरिका, और ब्राज़ील में दृश्य होगा. भारत तथा पडोसी देशों में इस सूर्यग्रहण के दर्शन नहीं होंगे. सूर्य के विशेष रूप से प्रभावित होने के कारण से इसका असर हर राशि पर होगा. सूर्य ग्रहण का असर हर राशि पर करीब 15 दिनों तक बना रहेगा.

अगला पूर्ण सूर्य ग्रहण कब होगा?

अगली बार पूर्ण सूर्य ग्रहण दिसंबर 2020 में दिखने का संभावना है, जबकि पिछला पूर्ण सूर्य ग्रहण अगस्त 2017 में हुआ था. अगस्त 2017 में हुए पिछले पूर्ण सूर्य ग्रहण के मुकाबले इस सूर्य ग्रहण का पूरा समय लगभग दोगुना होगा. उस वक्त पूर्ण सूर्य ग्रहण सिर्फ 02 मिनट 40 सेकेंड तक चला था.

सूर्यग्रहण और प्रभाव

इससे पहले 5 जनवरी 2019 को सूर्यग्रहण लगा था. साल का अंतिम सूर्यग्रहण 26 दिसंबर को लगेगा. यह सूर्यग्रहण भारत में भी दिखेगा. इस सूर्यग्रहण का प्रभाव भारत पर भी होगा. इसका प्रभाव भारत में रहने वाले लोगों पर भी पड़ेगा.

यह भी पढ़ें: आंध्र प्रदेश के सीएम ने राज्य की आशाकर्मियों का वेतन बढ़ाने की घोषणा की

For Latest Current Affairs & GK, Click here