ट्राई ने एयरटेल, वोडाफोन एवं आईडिया पर 3050 करोड़ जुर्माना लगाने की सिफारिश की

ट्राई ने यह सिफारिश टेलिकॉम विभाग को सौंपी जिसमें कहा गया कि जियो की शिकायत पर पाया गया कि यह तीनों कम्पनियां उसे इंटरकनेक्शन मुहैया नहीं करवा रही हैं.

Created On: Oct 25, 2016 08:37 ISTModified On: Oct 25, 2016 08:38 IST

भारतीय टेलिकॉम नियामक प्राधिकरण (ट्राई) ने अक्टूबर 2016 में भारती एयरटेल, वोडाफोन एवं आईडिया सेलुलर पर 3050 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाए जाने की सिफारिश की. यह सिफारिश जियो नेटवर्क को कनेक्शन न दिए जाने के कारण की गयी.

ट्राई ने यह सिफारिश टेलिकॉम विभाग को सौंपी जिसमें कहा गया कि जियो की शिकायत पर पाया गया कि यह तीनों कम्पनियां उसे इंटरकनेक्शन मुहैया नहीं करवा रही हैं.

CA eBook


इंटरकनेक्शन प्वाइंट वो जरिया है जिसकी बदौलत एक नेटवर्क से दूसरी नेटवर्क पर कॉल पूरी होती है. यदि यह माध्यम अपर्याप्त है तो कॉल ड्रॉप की समस्या बढ़ती है.

एयरटेल: भारती एयरटेल लिमिटेड पर 22 सर्किलों में (जम्मू-कश्मीर को छोड़कर) प्रत्येक सर्किल के लिए 50-50 करोड़ रुपए का जुर्माना लगाये जाने की सिफारिश की गयी है. इस प्रकार उस पर कुल 1,050 करोड़ रुपए का जुर्माना लगाये जाने की सिफारिश की गयी है.

वोडाफ़ोन: वोडाफोन इंडिया पर भी 21 सर्किलों में 50-50 करोड़ (कुल 1050 करोड़) रुपए का जुर्माना लगाये जाने का आग्रह किया गया है.

आईडिया: उस पर 19 सेवा क्षेत्रों में 950 करोड़ का जुर्माना लगाए जाने की सिफारिश की गयी है.

गौरतलब है कि रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड की इकाई रिलायंस जियो ने लगातार तीनों कंपनियों पर पर्याप्त इंटरकनेक्शन नहीं मुहैया कराने का आरोप लगाते हुये कहा था कि इस वजह से उसके ग्राहकों के करोड़ों कॉल रोजाना फेल हो रही हैं.

 

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS
Comment ()

Related Stories

Post Comment

1 + 4 =
Post

Comments