परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने यूपी में 16 एनएच परियोजनाओं का किया शिलान्यास

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने यूपी सरकार को सभी टोल प्लाजा समझौतों पर स्टांप ड्यूटी से छूट देने के लिए भी कहा है.

Created On: Nov 29, 2020 11:38 ISTModified On: Nov 29, 2020 11:39 IST

केंद्रीय सड़क परिवहन, राजमार्ग मंत्री, नितिन गडकरी ने इस 26 नवंबर, 2020 को उत्तर प्रदेश में 16 राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया. इन राजमार्गों की कुल लंबाई 500 किमी से अधिक है और लागत 7,477 करोड़ रुपये है.

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने यूपी सरकार को सभी टोल प्लाजा समझौतों पर स्टांप ड्यूटी से छूट देने के लिए कहा है और इसके साथ ही, यूपी में राष्ट्रीय राजमार्गों को विकसित करने के लिए भूमि अधिग्रहण में तेजी लाने के लिए भी कहा है जो भारत में बुनियादी ढांचा परियोजनाओं को पूरा करने के लिए एक बड़ी बाधा रही है.

उत्तर प्रदेश में आधारभूत संरचना का विकास

  • केंद्रीय मंत्री ने यूपी में राष्ट्रीय राजमार्गों का उद्घाटन करते हुए यह बताया कि, पिछले 6 सालों में यूपी में 42,000 करोड़ रुपये लागत के लगभग 3,700 किमी लम्बे नेशनल हाईवे तैयार किये गए हैं.
  • उत्तर प्रदेश में 1.3 लाख करोड़ रूपये रुपये लागत की 11,380 किमी से अधिक लंबी सड़कों और राष्ट्रीय राजमार्गों का निर्माण भी किया जा रहा है.
  • नितिन गडकरी ने यह भी बताया कि, अगले 3 वर्षों में, राज्य में 2 लाख करोड़ रुपये की नई सड़कों का निर्माण भी किया जायेगा.
  • वर्ष 2020 में, उत्तर प्रदेश में 65,000 करोड़ रुपये की लागत का 2,900 किमी नेशनल हाईवे तैयार किया जाएगा.
  • इस वर्ष 14,000 करोड़ रुपये की लागत वाली 1100 किमी की लंबाई की अतिरिक्त सड़क परियोजनाओं को तैयार करने का लक्ष्य है.
  • मंत्री ने यूपी में राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं में तेजी लाने के लिए भूमि अधिग्रहण मुआवजे का त्वरित वितरण करने का भी आह्वान किया है.

उपयोगिता स्थानांतरण पर्यवेक्षण शुल्क को आधा करना

केंद्रीय सड़क और परिवहन मंत्री, नितिन गडकरी ने यूपी सरकार से यह कहा है कि, उपयोगिता स्थानांतरण पर्यवेक्षण शुल्क को 5% से आधा करके 2.5% करने पर विचार किया जाए, जैसाकि अन्य राज्यों द्वारा किया जा रहा है.

मंत्री ने आगे यह भी निर्देश दिया कि यूपी सरकार को गंगा नदी के साथ अन्य शहरों के अलावा,   प्रयागराज और वाराणसी से समुद्री विमान की आवाजाही पर काम शुरू करना चाहिए. उन्होंने यूपी में सड़क परियोजनाओं को समय पर पूरा करने की आवश्यकता पर बल देते हुए यह भी कहा कि, उन्होंने कभी भी गुणवत्ता से समझौता नहीं किया है और समय-सीमा पर भी समझौता नहीं करेंगे.

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS
Comment ()

Post Comment

8 + 4 =
Post

Comments