Search

UN ने अभिनेत्री दीया मिर्जा को बनाया विशेष दूत

अभिनेत्री दीया मिर्जा संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम के सदभावना दूत के रूप में पहले से ही यूएन से जुड़ी हैं. उन्होंने नई जिम्मेदारी को लेकर खुशी जाहिर की है.

May 11, 2019 13:05 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

संयुक्त राष्ट्र (यूएन) ने सतत विकास लक्ष्य (एसडीजी) की प्राप्ति हेतु भारतीय अभिनेत्री दीया मिर्जा को अपना विशेष दूत बनाया है. संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुतेरस ने दीया मिर्जा और अलीबाबा के प्रमुख जैक मा सहित विश्व की 17 अन्य मशहूर हस्तियों को भी अंतरराष्ट्रीय संस्था के विशेष कार्य हेतु चुना है.

अभिनेत्री दीया मिर्जा संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम के सदभावना दूत के रूप में पहले से ही यूएन से जुड़ी हैं. उन्होंने नई जिम्मेदारी को लेकर खुशी जाहिर की है. उन्होंने ट्वीट कर बताया कि यह मेरे लिए बड़े गर्व की बात है.

दीया मिर्जा और जैक मा सहित विश्व की 17 अन्य मशहूर हस्तियां:

नवनियुक्त अन्य एसडीजी पैरोकारों में एजुकेशन ऑल फाउन्डेशन (स्टेट ऑफ कतर) के संस्थापक शेख मोजा बिन्त नासर, बेल्जियम की रानी मैथिल्डे, नोबेल पुरस्कार विजेता नादीया मुराद, कोलंबिया विश्वविद्यालय में सतत विकास केंद्र के निदेशक जेफरी सैक्स, ब्रिटिश पटकथा लेखक, निर्माता और फिल्म निर्देशक रिचर्ड कर्टिस, ब्राजील के फुटबॉलर और संयुक्त राष्ट्र महिला सद्भावना राजदूत और संस्थापक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी व्हिटकर पीस एंड डेवलपमेंट इनिशिएटिव के फॉरेस्ट व्हिटकर शामिल हैं.

सतत विकास लक्ष्य (एसडीजी) की भूमिका:

ये मशहूर हस्तियां विश्व भर में संयुक्त राष्ट्र के सतत विकास के उदेश्यों को लेकर लोगों को जागरूक करेंगे. इसमें जलवायु परिवर्तन, अंतरराष्ट्रीय स्तर पर शांति, गरीबी और असमानता को लेकर संयुक्त राष्ट्र के संदेश को लोगों तक पहुंचाना शामिल है. जलवायु परिवर्तन को लेकर हुए पेरिस समझौते के संदेश को भी इन विशेष दूतों को प्रचारित करने की जिम्मेदारी सौंपी गई है.

यूएन द्वारा निर्धारित लक्ष्य:

यूएन ने इन मुद्दों को लेकर साल 2015 में सतत विकास लक्ष्य निर्धारित किए थे. यूएन द्वारा इन मुद्दों को साल 2030 तक पूरा कर लेने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है.

मुख्य बिंदु:

दीया मिर्जा भारत के लिये संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम की सद्भावना दूत भी हैं.

चीनी बहुराष्ट्रीय कंपनी अलीबाबा समूह के संस्थापक और कार्यकारी अध्यक्ष जैक मा साल 2016 से एसडीजी पैरोकार हैं.

संयुक्त राष्ट्र के अनुसार, मनोरंजन, खेल, उद्योग और सरकारी पृष्ठभूमि की ये हस्तियां सतत विकास लक्ष्य कार्यक्रम के वैश्विक चरित्र को वास्तविक मायने में चरितार्थ करती हैं.    

सतत विकास लक्ष्य कार्यक्रम का उद्देश्य गरीबी-भूख मिटाने तथा विश्व के सभी लोगों के लिए अच्छी तकनीक वाली स्वास्थ्य सेवाएं मुहैया कराए जाने समेत कई मुख्य उद्देश्य हैं.

आर्टिकल अच्छा लगा? तो वीडियो भी जरुर देखें!

संयुक्त राष्ट्र (यूएन):

संयुक्त राष्ट्र एक अंतरराष्ट्रीय संगठन है. इसका मुख्य उद्देश्य अंतरराष्ट्रीय कानून को सुविधाजनक बनाने में सहयोग, अंतरराष्ट्रीय सुरक्षा, आर्थिक विकास, मानव अधिकार, सामाजिक प्रगति और विश्व शांति है. संयुक्त राष्ट्र की स्थापना 24 अक्टूबर 1945 को संयुक्त राष्ट्र अधिकारपत्र पर पचास देशों के हस्ताक्षर होने के साथ हुई.

द्वितीय विश्वयुद्ध के विजेता देशों ने मिलकर संयुक्त राष्ट्र को अंतरराष्ट्रीय संघर्ष में हस्तक्षेप करने के उद्देश्य से स्थापित किया था. वे चाहते थे कि भविष्य में फ़िर कभी द्वितीय विश्वयुद्ध की तरह कोई युद्ध न उभर आए.

संयुक्त राष्ट्र में वर्तमान में 193 देश है, विश्व के लगभग सारे अंतरराष्ट्रीय मान्यता प्राप्त देश. संयुक्त राष्ट्र की संरचन में आम सभा, सुरक्षा परिषद, आर्थिक एवं सामाजिक परिषद, सचिवालय और अंतरराष्ट्रीय न्यायालय सम्मिलित है.

यह भी पढ़ें: आयरलैंड ने जलवायु आपातकाल की घोषणा की

Download our Current Affairs & GK app from Play Store/For Latest Current Affairs & GK, Click here


 

 

 

Download our Current Affairs & GK app For exam preparation

डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप एग्जाम की तैयारी के लिए

AndroidIOS