अल्बानिया, ब्राजील, गैबॉन, घाना और यूएई को UNSC के लिए चुना गया

संयुक्त राष्ट्र महासभा के 193 सदस्य हैं. यूएनएससी के पांच गैर स्थायी सदस्यों को चुनने के लिए चुनाव हुआ. अस्थायी सदस्य के तौर पर इन देशों का कार्यकाल 01 जनवरी 2022 से शुरू होगा. 

Created On: Jun 15, 2021 11:06 ISTModified On: Jun 15, 2021 11:11 IST

यूएन महासभा ने सुरक्षा परिषद के पांच नए देशों को अस्‍थाई तौर पर इसके सदस्‍य के लिए चुना है. चुने गए इन देशों में घाना, अल्बानिया, ब्राज़ील, गैबॉन और संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) शामिल हैं. इन सभी देशों को यूएन महासभा के दौरान हुई वोटिंग के बाद चुना गया है.

संयुक्त राष्ट्र महासभा के 193 सदस्य हैं. यूएनएससी के पांच गैर स्थायी सदस्यों को चुनने के लिए चुनाव हुआ. अस्थायी सदस्य के तौर पर इन देशों का कार्यकाल 01 जनवरी 2022 से शुरू होगा. सभी पांचों देश निर्वरोध चुनाव जीत गए क्योंकि परिषद में आवंटित सीट के लिए अपने संबंधित क्षेत्र समूहों में वे इकलौते उम्मीदवार थे.

सबसे अधिक वोट किसे मिला

चुने गए सभी देशों का कार्यकाल अगले वर्ष 1 जनवरी से शुरू होगा. चुने गए सभी पांच देश 31 दिसंबर 2023 तक सुरक्षा परिषद के अस्‍थाई सदस्‍य के तौर पर अपनी सेवाएं देंगे. संयुक्‍त राष्‍ट्र द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार संयुक्‍त राष्‍ट्र सुरक्षा परिषद के अस्‍थाई सदस्‍य के रूप में सबसे अधिक वोट घाना को हासिल हुए. घाना को 185 वोट हासिल हुए जबकि गैबॉन को 183, ब्राजील को 181, संयुक्‍त अरब अमीरात को 179 और अल्बानिया के पक्ष में 175 वोट पड़े.

सुरक्षा परिषद के अस्‍थाई सदस्‍य

सुरक्षा परिषद के अस्‍थाई सदस्‍य के लिए किए गए मतदान से पहले संयुक्त अरब अमीरात ने महासभा में एक वक्तव्य भी जारी किया था. इसमें कहा गया था कि वर्तमान समय की गंभीरता को देखते हुए वो भविष्‍य में आने वाली हर चुनौती का सामना करने में परिषद को अपना पूरा सहयोग देगा.

अस्‍थाई सदस्‍य के तौर पर अल्‍बानिया शामिल

आपको बता दें कि इस बार के चुनाव में अस्‍थाई सदस्‍य के तौर पर शामिल अल्‍बानिया पहली बार इसके लिए चुना गया है. वहीं अन्‍य सदस्‍य पहले भी सुरक्षा परिषद के अस्‍थाई सदस्‍य रह चुके हैं. ब्राजील करीब 10 बार, गैबॉन व घाना तीन-तीन बार और संयुक्त अरब अमीरात एक बार पहले भी सुरक्षा परिषद के अस्थाई सदस्य रह चुके हैं.

अस्‍थाई सदस्‍य के तौर पर भारत

इस सुरक्षा परिषद के अस्‍थाई सदस्‍य के तौर पर भारत समेत आयरलैंड, केन्‍या, मैक्सिको और नॉर्वे भी अपनी सेवाएं दे रहे हैं.

सुरक्षा परिषद में 15 सदस्‍य देश

गौरतलब है कि सुरक्षा परिषद में 15 सदस्‍य देश होते हैं. इनमें से पांच इसके स्‍थायी सदस्‍य हैं जबकि दस अस्‍थाई सदस्‍य हैं. इनका मतदान के आधार पर चुना जाता है. सुरक्षा परिषद के पांच स्‍थायी सदस्‍य के तौर पर अमेरिका, फ्रांस, चीन, रूस और ब्रिटेन है. इसके अस्‍थायी सदस्‍यों का हर वर्ष चुनाव होता है. क्षेत्रीय प्रतिनिधित्‍व के आधार पर इनका चयन किया जाता है और इनका कार्यकाल दो वर्ष का होता है. सुरक्षा परिषद का अस्‍थाई सदस्‍य बनने के लिए यूएन महासभा के दो तिहाई बहुमत की जरूरत होती है. इसके लिए गुप्‍त मतदान किया जाता है.

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS
Comment ()

Related Stories

Post Comment

2 + 6 =
Post

Comments