Search

शोले में 'कालिया' का किरदार निभाने वाले प्रसिद्ध अभिनेता विजू खोटे का निधन

विजू खोटे ने फिल्म 'शोले' में 'कालिया' का किरदार निभाया था. इसी किरदार से लोगों के दिलों पर इतनी गहरी छाप छोड़ी कि आज भी उन्हें कालिया के चरित्र के लिए जाना जाता है.

Sep 30, 2019 11:33 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

बॉलीवुड के प्रसिद्ध अभिनेता विजू खोटे का 30 सितंबर 2019 को निधन हो गया है. वे 78 वर्ष के थे. वे काफी लंबे समय से बीमार चल रहे थे. उन्होंने मुंबई के अपने घर में अंतिम सांस ली.

विजू खोटे ने फिल्म 'शोले' में 'कालिया' का किरदार निभाया था. इसी किरदार से लोगों के दिलों पर इतनी गहरी छाप छोड़ी कि आज भी उन्हें कालिया के चरित्र के लिए जाना जाता है. उन्होंने हिंदी फिल्मों के अतिरिक्त मराठी फिल्मों में भी काम किया है.

उन्हें हिंदी फिल्मों के अतिरिक्त कई मराठी फ़िल्मों में भी उनके बेहतरीन अभिनय के लिए सराहा गया है. विजू खोटे ने अपने करियर की शुरुआत साल 1964 में की थी. उनके किरदार 'शोले' के अतिरिक्त फिल्म 'अंदाज अपना-अपना' में 'रॉबर्ट' को आज भी याद किया जाता है.

विजु खोटे का चर्चित डायलॉग

रॉबर्ट का ये डायलॉग 'गलती से मिस्टेक हो गया' और ‘सरदार मैंने आपका नमक खाया है’ इतना चर्चित हुआ कि आज भी लोग इसे दोहराते हैं.

विजू खोटे की आखिरी फिल्म

विजू खोटे की आखिरी फिल्म 'जाने क्यूं दें यारों' थी, जो कि साल 2018 में रिलीज हुई थी. वे निर्देशक रोहित शेट्टी की फिल्म 'गोलमाल 3' में भी नजर आ चुके हैं. उन्होंने फिल्म में ‘शम्भू’ काका का किरदार किया था. पूरे बॉलीवुड इंडस्ट्री में विजू खोटे के निधन की ख़बर से शोक की लहर है. उनके निधन पर कई लोगों ने गहरा दुख जताया है.

विजू खोटे के बारे में

• विजु खोटे का जन्म 17 दिसंबर 1941 को मुम्बई में हुआ था. वे हिन्दी फ़िल्मों के एक जानेमाने अभिनेता थे.

• विजु खोटे 300 से अधिक मराठी और हिंदी फ़िल्मों में काम कर चुके हैं. उनकी यादगार फ़िल्मों में चाइना गेट, क़यामत से क़यामत तक, क़र्ज़, गोलमाल 3 आदि शामिल हैं.

• वे कई टीवी शो और मराठी नाटकों में भी ऩजर आ चुके हैं.

• वे इनके अतिरिक्त 90 के दशक में ‘आए जबान संभाल’ के सीरियल में अपने काम हेतु काफी मशहूर हुए थे.

करेंट अफेयर्स ऐप से करें कॉम्पिटिटिव एग्जाम की तैयारी,अभी डाउनलोड करें| Android|IOS

Download our Current Affairs & GK app For exam preparation

डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप एग्जाम की तैयारी के लिए

AndroidIOS