Search

उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू 'कोमोरोस' का सर्वोच्च नागरिक सम्मान से सम्मानित

भारत और कोमोरोस ने रक्षा सहयोग और स्वास्थ्य सहित छह समझौते पर हस्ताक्षर किये हैं. कोमोरोस को भारत 02 करोड़ डॉलर का ‘लाइन ऑफ क्रेडिट’ देगा.

Oct 14, 2019 10:26 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

भारत के उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू को 12 अक्टूबर 2019 को कोमोरोस के सर्वोच्च नागरिक सम्मान 'द आर्डर आफ द ग्रीन क्रिसेंट' से सम्मानित किया गया. उन्हें यह सम्मान कोमोरोस के राष्ट्रपति अजाली असौमानी ने प्रदान किया.

उपराष्ट्रपति एम. नायडू 10 अक्टूबर से 14 अक्टूबर तक कोमोरोस और सियेरा लियोन के दौरे पर रहेगें. भारत और कोमोरोस ने रक्षा सहयोग और स्वास्थ्य सहित छह समझौते पर हस्ताक्षर किये हैं. कोमोरोस को भारत 02 करोड़ डॉलर का ‘लाइन ऑफ क्रेडिट’ देगा.

उपराष्ट्रपति द्वारा किया गया ट्वीट

उपराष्ट्रपति एम. नायडू ने ट्वीट कर कहा कि मोरोनी में कोमोरोस के राष्ट्रपति अजाली असौमानी से 12 अक्टूबर 2019 को देश का सर्वोच्च नागरिक सम्मान 'द आर्डर आफ द ग्रीन क्रिसेंट' पाकर बहुत ही सम्मानित महसूस कर रहा हूं.

कोमोरोस का सर्वोच्च नागरिक सम्मान 'द आर्डर आफ द ग्रीन क्रिसेंट’ है. यह सम्मान दरअसल एक तुर्किश संस्था के तहत संचालित किया जाता था. इस सम्मान की शुरुआत साल 1920 में हुई थी. इस संस्था का उद्देश्य नशामुक्ति तथा ड्रग्स पर प्रतिबन्ध है.

भारत और कोमोरोस ने रक्षा सहयोग, शिक्षा, स्वास्थ्य तथा संस्कृति के क्षेत्र में अहम समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किये है. उपराष्ट्रपति एम. नायडू ने कहा की हमने निर्णय किया कि छोटी अवधि हेतु राजनयिक तथा सरकारी पासपोर्टों पर वीजा लेने की आवश्यकता नहीं होगी.

उपराष्ट्रपति ने कोमोरोस के लिए मदद की घोषणा की

उपराष्ट्रपति ने भारत की ओर से कोमोरोस के लिये सहायता की घोषणा की है. उपराष्ट्रपति की इस घोषणा में एक मिलियन अमरीकी डॉलर मेडिसिन तथा चिकित्सा उपकरण के लिये और एक मिलियन अमरीकी डॉलर परिवहन वाहनों के लिए है. साथ ही साथ उपराष्ट्रपति ने 2 मिलियन डॉलर हाई-स्पीड इंटरसेप्टर नौकाओं की खरीद के लिए तथा 1000 मीट्रिक टन चावल की आपूर्ति के लिए सहायता की घोषणा की है.

उपराष्ट्रपति ने मोरोनी में 18 मेगावाट बिजली संयंत्र तथा व्यावसायिक प्रशिक्षण केंद्र स्थापित करने हेतु 41.6 मिलियन अमरीकी डालर के ‘लाइन-ऑफ-क्रेडिट’ की भी घोषणा की है. उपराष्ट्रपति अपनी यात्रा के दूसरे चरण में 12 अक्टूबर 2019 को सियेरा लियोन पहुंचेंगे.

यह भी पढ़ें:मालदीव के सर्वोच्च सम्मान से नवाजे जाएंगे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

उपराष्ट्रपति ने संसद को भी संबोधित किया

उपराष्ट्रपति एम. नायडू कोमोरोस की राजधानी मोरोनी में संसद को संबोधित किया. उपराष्ट्रपति ने संसद को संबोधित करते हुए कहा कि कोमोरोस में राजनीतिक स्थिरता तथा शांतिपूर्ण परिवर्तन इतना होने के बावजूद भी आतंकवाद ने समय-समय पर इस प्रक्रिया को पटरी से उतारने का खतरा पैदा किया है.

यह भी पढ़ें:इसरो के पूर्व अध्यक्ष किरण कुमार को मिला फ्रांस का सर्वोच्च नागरिक सम्मान

यह भी पढ़ें:प्रधानमंत्री मोदी को मिला रूस का सर्वोच्च नागरिक सम्मान

करेंट अफेयर्स ऐप से करें कॉम्पिटिटिव एग्जाम की तैयारी,अभी डाउनलोड करें| Android|IOS

Download our Current Affairs & GK app For exam preparation

डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप एग्जाम की तैयारी के लिए

AndroidIOS