Search

पहलवान विनेश फोगाट बनीं लॉरियस अवॉर्ड के लिए नॉमिनेट होने वाली पहली भारतीय

विनेश को महान गोल्फर टाइगर वुड्स के साथ 'वर्ल्ड कमबैक ऑफ द ईयर (साल में वापसी करने वाली सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी)'  कैटेगरी में नामांकित किया गया है. विनेश इस अवॉर्ड के लिए चुनी जाने वाली इकलौती भारतीय एथलीट हैं.

Jan 18, 2019 09:49 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

महिला पहलवान विनेश फोगाट 17 जनवरी 2019 को प्रतिष्ठित लॉरियस वर्ल्ड स्पोटर्स अवॉडर्स के लिए नामांकित होने वाली पहली भारतीय बन गई हैं. विजेताओं की घोषणा 18 फरवरी को यहां होने वाले लॉरियस वर्ल्ड स्पोर्ट्स अवॉर्ड्स समारोह में की जाएगी.

विनेश को महान गोल्फर टाइगर वुड्स के साथ 'वर्ल्ड कमबैक ऑफ द ईयर (साल में वापसी करने वाली सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी)'  कैटेगरी में नामांकित किया गया है. विनेश इस अवॉर्ड के लिए चुनी जाने वाली इकलौती भारतीय एथलीट हैं.

इनके अलावा 'वर्ल्ड कमबैक ऑफ द ईयर’ के लिए जापान के फिगर स्केटर युजुरू हानयू, कनाडा के स्नोबोर्डर मार्क मैकमोरिस, अमेरिका के महान स्की रेसर लिंडसे वोन और नीदरलैंड के पैरालंपिक चैम्पियन बिबियन मेंटल स्पी को भी इसमें नामांकित किया गया है.

'लॉरियस वर्ल्ड स्पोटर्समैन ऑफ द इयर' अवॉर्ड के लिए टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविक, इंग्लैंड के एफ-1 रेसर लुइस हेमिल्टन, फ्रांस के फुटबाल स्टार कीलियन एम्बाप्पे और क्रोएशिया के फुटबाल खिलाड़ी लुका मॉड्रिच को नामांकित किया गया है.

'लॉरियस वर्ल्ड स्पोटर्सवुमन ऑफ द इयर' के लिए अमेरिका की जिमनास्ट सिमोन बाइल्स, रोमानिया की टेनिस खिलाड़ी सिमोना हालेप और जर्मन की एंजेलिक केर्बर जैसी खिलाड़यों को नामांकित किया गया है.

यह पुरस्कार 2000 में शुरू किया गया था. विजेताओं का चयन लॉरियस वर्ल्ड स्पोर्ट्स अकादमी के 66 सदस्य करते हैं. यह अवॉर्ड खेलों में पिछले कैलेंडर ईयर में प्रदर्शन के आधार पर पुरुष और महिला एथलीट को दिया जाता है.

 

पृष्ठभूमि:

पिछली बार भारतीय खेलों ने वर्ष 2004 लॉरियस वर्ल्ड स्पोर्ट्स अवॉडर्स में तब यह उपलब्धि हासिल की थी जब भारतीय क्रिकेट टीम और पाकिस्तानी क्रिकेट टीम ने दोनों देशों के बीच राजनीतिक तनाव के बावजूद एक अंतरराष्ट्रीय मैच खेलकर 'लॉरियस स्पोर्ट फॉर गुड अवॉर्ड' साझा किया था.

हाल में भारत की मैजिक बस ने वर्ष 2014 में 'लॉरियस स्पोर्ट फॉर गुड अवॉर्ड' जीता था. हालांकि, विनेश फोगाट ने इतिहास बनाया क्योंकि वह लॉरियस वर्ल्ड स्पोर्ट्स अवॉडर्स की सात मुख्य श्रेणियों में से एक में नामांकित होने वाली पहली भारतीय एथलीट बनी हैं.

 

विनेश फोगाट के बारे में:

विनेश फोगाट महिला कुश्ती में 2014 राष्ट्रमण्डल खेल की स्वर्ण पदक विजेता हैं. इन्होंने 2014 एशियाई खेलों में कांस्य पदक जीता था. इन्होंने 2016 ग्रीष्मकालीन ओलम्पिक खेलों में भारत का प्रतिनिधित्व किया. चोटिल हो जाने के कारण उन्हें मुकाबला बीच में ही छोड़कर बाहर होना पड़ा था.

भारतीय महिला पहलवान विनेश ने 2018 एशियाई खेलों और गोल्ड कोस्ट कॉमनवेल्थ गेम्स में स्वर्ण पदक अपने नाम किया था.

 

यह भी पढ़ें: मैरी कॉम दुनिया की नंबर एक महिला मुक्केबाज़ बनीं: एआईबीए

Download our Current Affairs & GK app For exam preparation

डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप एग्जाम की तैयारी के लिए

AndroidIOS