Search

साप्ताहिक करेंट अफेयर्स क्विज़: 04 मई से 10 मई 2020 तक

जागरण जोश प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए साप्ताहिक करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत कर रहा है.

May 10, 2020 15:10 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

जागरण जोश प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए साप्ताहिक करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत कर रहा है.

1.हाल ही में किस देश ने हैनान प्रांत के दक्षिणी द्वीप से एक अंतरिक्ष रॉकेट ‘द लांग मार्च 5बी’ को सफलतापूर्वक लॉन्च किया?
a. चीन
b. नेपाल
c. जापान
d. रूस

 

2.नागरिक उड्डयन मंत्रालय के तहत कार्यरत नागरिक उड्डयन महानिदेशालय ने हाल ही में किस नामक एक पोर्टल लॉन्च किया है?
a. आकाश
b. गरुड़
c. कोयल
d. नमन

 

3.हाल ही में किस संस्था द्वारा प्रकाशित ‘लॉस्ट एट होम’ (Lost at Home) रिपोर्ट के अनुसार, वर्ष 2019 में लगभग 33 मिलियन लोगों का आंतरिक रूप से विस्थापन हुआ है?
a. अंतरराष्ट्रीय श्रम संगठन
b. संयुक्त राष्ट्र बाल कोष
c. खाद्य एवं कृषि संगठन
d. विश्व बैंक

 

4.हाल ही में अमेरिकी पत्रिका फोर्ब्स ने फोर्ब्स इंडिया बिलियनयर्स लिस्ट 2020 जारी की है. इस लिस्ट में पहले स्थान पर कौन है?
a. साइरस पूनावाला
b. गौतम अडानी
c. सुनील मित्तल
d. मुकेश अंबानी

 

5.केंद्र सरकार ने हाल ही में प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत कितने रुपये की दूसरी किस्त को मंजूरी दे दी है?
a. 1000 रुपये
b. 500 रुपये
c. 1500 रुपये
d. 700 रुपये

 

6.किस संस्था ने हाल ही में उच्च संक्रमण क्षेत्रों के तेजी से और रासायनिक मुक्त कीटाणुशोधन हेतु एक अल्ट्रा वायलेट (यूवी) कीटाणुशोधन टॉवर विकसित किया है?
a. डीआरडीओ
b. इसरो
c. एसएससी
d. हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड

 

7.हाल ही में किस अनुभवी बल्लेबाज को न्यूज़ीलैंड का वर्ष का सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर चुना गया है?
a. रॉस टेलर
b. कायले जैमीसन
c. मिचेल सैंटनर
d. टिम साउदी

 

8.हाल ही में किस राज्य के चाक-हाओ  (Chak-Hao) अर्थात काले चावल को 'भौगोलिक संकेतक' (GI) का टैग दिया गया?
a. मध्य प्रदेश
b. बिहार
c. पंजाब
d. मणिपुर

 

9.विश्व अस्थमा दिवस निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?
a. अप्रैल महीने के पहले मंगलवार को
b. मई महीने के पहले मंगलवार को
c. जून महीने के पहले सोमवार को
d. मार्च महीने के पहले शुक्रवार को

 

10.किस आईआईटी के प्रोफेसर सौरभ लोढ़ा को विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग द्वारा स्थापित नैनो विज्ञान और प्रौद्योगिकी 2020 में युवा कैरियर पुरस्कार प्रदान किया गया?
a. आईआईटी दिल्ली
b. आईआईटी खड़गपुर
c. आईआईटी रुड़की
d. आईआईटी बॉम्बे

उत्तर-

1.a. चीन
यह प्रक्षेपण चीन के महत्त्वपूर्ण अंतरिक्ष कार्यक्रमों का एक अहम पड़ाव है. वर्ष 2022 तक चीन एक स्थायी अंतरिक्ष स्टेशन का संचालन करने तथा चंद्रमा पर 6 सदस्यों के एक दल को भेजने की योजना बना रहा है. उल्लेखनीय है कि संयुक्त राज्य अमेरिका एकमात्र ऐसा देश है जिसने सफलतापूर्वक मानव को चंद्रमा पर भेजा है.

2.b. गरुड़
गरुड़ का पूर्ण स्वरुप ‘गवर्मेंट ऑथोराईज़ेशन फॉर रिलीफ यूज़िंग ड्रोन्स’ है. ‘गरुड़’ पोर्टल COVID-19 महामारी से मुकाबले के लिये ड्रोन संचालित करने हेतु केंद्र सरकार से छूट प्राप्त करने के लिये राज्य संस्थाओं की सहायता करेगा. नागरिक विमानन महानिदेशालय (DGCA) नागरिक उड्डयन (Civil Aviation) के क्षेत्र में एक नियामक संस्था है, जो हवाई सुरक्षा, दुर्घटना आदि मामलों की जाँच करती है. यह भारत के लिये विमान परिवहन सेवाओं के विनियमन और सिविल विमान विनियमन, विमान सुरक्षा तथा अन्य योग्यता मानकों के प्रवर्तन के लिये भी उत्तरदायी है.

3.b. संयुक्त राष्ट्र बाल कोष
संयुक्त राष्ट्र बाल कोष द्वारा प्रकाशित ‘लॉस्ट एट होम’ (Lost at Home) रिपोर्ट के अनुसार, वर्ष 2019 में लगभग 33 मिलियन लोगों का आंतरिक रूप से विस्थापन हुआ है. विस्थापित लोगों में 12 मिलियन बच्चे थे. इनमें से लगभग 3 मिलियन बच्चों का विस्थापन संघर्ष और हिंसा के कारण जबकि 2 मिलियन का विस्थापन प्राकृतिक आपदाओं के कारण देखा गया. रिपोर्ट के अनुसार, वर्ष 2019 में भारत में प्राकृतिक आपदाओं, संघर्ष और हिंसा के कारण 5 मिलियन से अधिक लोग आंतरिक रूप से विस्थापित हुए हैं. वर्ष 2019 में भारत में आंतरिक रूप से सर्वाधिक विस्थापन हुआ है। भारत के बाद क्रमश: फिलीपींस, बांग्लादेश और चीन का स्थान है.

4.d. मुकेश अंबानी
इस सूची में रिलायंस इंडिया के चेयरमैन मुकेश अंबानी 36.8 बिलियन डॉलर की संपत्ति के साथ अपना पहला स्थान बरकरार रखा है और वे मौजूदा समय में भारत के सर्वाधिक अमीर व्यक्ति हैं. हालाँकि मुकेश अंबानी की कुल संपत्ति में बीते वर्ष के मुकाबले 13.2 बिलियन डॉलर की कमी आई है, किंतु इसके बावजूद भी वे पहले स्थान पर मौजूद हैं. वहीं स्टॉक मार्केट में गिरावट के बावजूद भारतीय व्यवसायी राधाकिशन दमानी 13.8 बिलियन डॉलर की संपत्ति के साथ भारत के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति बन गए हैं.

5.b. 500 रुपये
प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत तीन किस्तों में 500 रुपये प्रदान किए जायेंगे. हाल ही में इस योजना के तहत दूसरी किस्त जारी की गई है. इस योजना पहली किस्त जारी होने पर 20 करोड़ से अधिक महिलाओं को लाभ मिला. इस राशि को उन खातों में जमा किया गया जो प्रधानमंत्री जन धन योजना के तहत पंजीकृत थे. प्रधानमंत्री जन धन योजना एक वित्तीय समावेशन कार्यक्रम है जिसे साल 2014 में लॉन्च किया गया था.

6.a. डीआरडीओ
रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) ने एक पराबैंगनी (यूवी) डिसइंफेक्शन टॉवर का विकास किया है. यह टॉवर कोरोना संक्रमण बहुल क्षेत्रों को बिना किसी केमिकल के इस्तेमाल के बहुत जल्द संक्रमणमुक्त करने में सक्षम है. मंत्रालय ने बताया कि इस उपकरण का नाम 'यूवी ब्लास्ट' रखा गया है. इसका विकास डीआरडीओ की दिल्ली स्थित प्रयोगशाला लेजर साइंस एंड टेक्नोलॉजी सेंटर ने किया है. यह खास तौर पर कंप्यूटर और दूसरे इलेक्ट्रॉनिक गजट को संक्रमणमुक्त करने में प्रभावी है. यह हवाईअड्डे, शापिंग मॉल्स, मेट्रो, होटल, फैक्ट्री व दफ्तर आदि को भी संक्रमणुक्त करने में मददगार साबित होगा.

7.a. रॉस टेलर
रॉस टेलर ने तीनों प्रारूप में शानदार प्रदर्शन के लिये तीसरी बार सर रिचर्ड हैडली मेडल प्राप्त किया है. टेलर इस सत्र में स्टीफन फ्लेमिंग को पीछे छोड़कर टेस्ट क्रिकेट में न्यूज़ीलैंड की तरफ से सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज बने. इसके अतिरिक्त वे अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट के तीनों प्रारूपों में 100 मैच खेलने वाले विश्व के पहले खिलाड़ी भी हैं. रॉस टेलर ने न्यूज़ीलैंड के लिये कुल 232 वनडे, 100 T20 और 101 टेस्ट मैच खेले हैं. 

8.d. मणिपुर
चाक-हाओ को GI टैग प्रदान करने के लिये 'चाक-हाओ उत्पादक संघ' द्वारा आवेदन दायर किया गया था. चाक-हाओ एक सुगंधित चिपचिपा चावल है जिसकी मणिपुर में सदियों से खेती की जा रही है. चावल की इस किस्म में विशेष प्रकार की सुगंध होती है. इसका उपयोग सामान्यत: सामुदायिक दावतों में किया जाता है तथा इन दावतों में चाक-हाओ की खीर बनाई जाती है. चाक-हाओ का पारंपरिक चिकित्सा प्रणालियों में भी उपयोग किया जाता है. 

9.b. मई महीने के पहले मंगलवार को
विश्व अस्थमा दिवस प्रत्येक वर्ष के मई महीने के पहले मंगलवार को पूरे विश्व में मनाया जाता है. विश्व अस्थमा दिवस मनाने का मुख्य उद्देश्य विश्वभर के लोगों को अस्थमा बीमारी के बारे में जागरूक करना है. इसे सबसे पहले 1998 में मनाया गया था, जिसका आयोजन ग्लोबल इनिशिएटिव फॉर अस्थमा ने किया था. अस्थमा के मरीज को सांस लेने में परेशानी होती है, बहुत ही जल्द सांस फूल जाता है. खांसी आती है, वैसे यह बीमारी किसी भी उम्र में हो सकती है लेकिन हाल के वर्षों की बात की जाए तो बच्चों में यह बीमारी लगातार बढ़ती जा रही है.

10.d. आईआईटी बॉम्बे
आईआईटी बॉम्बे के प्रोफेसर सौरभ लोढ़ा को विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग द्वारा स्थापित नैनो विज्ञान और प्रौद्योगिकी 2020 में युवा कैरियर पुरस्कार प्रदान किया गया. यंग कैरियर अवार्ड इन नैनो साइंस एंड टेक्नोलॉजी, पुरस्कार सरकार के विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग (डीएसटी) द्वारा स्थापित किया गया है. उन्हें इस पुरस्कार से दो आयामी वैन डेर वाल्स सामग्री के आधार पर सिलिकॉन और नैनोइलेक्ट्रोनिक उपकरणों के अतीत में तर्कसंगत ट्रांजिस्टर प्रौद्योगिकियों के विकास में उनके अहम योगदान के लिए सम्मानित किया गया है.

Download our Current Affairs & GK app For exam preparation

डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप एग्जाम की तैयारी के लिए

AndroidIOS