साप्ताहिक करेंट अफेयर्स क्विज़: 01 फरवरी से 07 फरवरी 2021 तक

जागरण जोश प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए साप्ताहिक करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत कर रहा है.

Created On: Feb 7, 2021 14:41 ISTModified On: Feb 7, 2021 11:46 IST

जागरण जोश प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए साप्ताहिक करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत कर रहा है.

1.अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने हाल ही में किस भारतीय-अमेरिकी महिला को कार्यकारी प्रमुख नियुक्त किया है?
a. भव्या लाल
b. मोनीषा घोष
c. उजरा जेया
d. कमला घोष
 
2.केंद्र सरकार ने बीमा में एफडीआई की सीमा को 49 प्रतिशत से बढ़ाकर कितने प्रतिशत कर दिया है?
a. 54 प्रतिशत
b. 70 प्रतिशत
c. 64 प्रतिशत
d. 74 प्रतिशत
 
3.निम्न में से किस देश की सेना ने तख्तापलट कर एक साल के लिए देश में इमरजेंसी घोषित कर दी है?
a. नेपाल
b. म्यांमार
c. बांग्लादेश
d. भूटान
 
4.किस मंत्रालय ने हाल ही में गोवर्द्धन योजना पर एक एकीकृत पोर्टल की शुरूआत की है?
a. गृह मंत्रालय
b. कृषि मंत्रालय
c. जल शक्ति मंत्रालय
d. कोयला मंत्रालय
 
5.आरबीआई ने 05 फरवरी 2021 को मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) की द्विमासिक बैठक में रेपो रेट कितने प्रतिशत पर बरकरार रखा है?
a. पांच प्रतिशत
b. तीन प्रतिशत
c. सात प्रतिशत
d. चार प्रतिशत
 
6.अमेरिका ने रूस के साथ परमाणु हथियार नियंत्रण संधि-न्यू स्टार्ट कितने साल के लिए बढ़ा दी है?
a. चार साल
b. एक साल
c. पांच साल
d. सात साल
 
7.विश्व आर्द्रभूमि दिवस (World Wetland Day) निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?
a. 10 जनवरी
b. 12 मार्च
c. 5 अप्रैल
d. 2 फरवरी
 
8.हाल ही में किस राज्य के मुख्यमंत्री ने ‘हर घर पानी, हर घर सफाई’ मिशन लांच किया है?
a. बिहार
b. झारखंड
c. पंजाब
d. तमिलनाडु
 
9.भारत 2020 लोकतंत्र सूचकांक की वैश्विक रैंकिंग में दो स्थान फिसलकर किस स्थान पर पहुंच गया है?
a. 53वें स्थान
b. 28वें स्थान
c. 30वें स्थान
d. 43वें स्थान
 
10.सऊदी अरब ने कोरोना महामारी के मद्देनजर कितने देशों से आने वाली उड़ानों पर प्रतिबन्ध लगा दिया है?
a. 25
b. 30
c. 15
d. 20
 
उत्तर-
 
1.a. भव्या लाल
भव्या लाल को अमेरिकी स्पेस एजेंसी नासा का कार्यकारी प्रमुख बनाया गया है. भव्या लाल अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडेन की टीम का हिस्सा हैं और वह एजेंसी में परिवर्तन का काम देख रही हैं. भव्या इससे पहले इंस्टीटयूट फॉर डिफेन्स एनालिसिस साइंस एंड टेक्नोलॉजी पालिसी इंस्टीटयूट में रिसर्च स्टाफ के रूप में भी काम कर चुकी हैं. भव्या के पास इंजीनियरिंग एवं स्पेस टेक्नोलॉजी का व्यापक अनुभव है.
 
2.d. 74 प्रतिशत
केंद्र सरकार ने बीमा में एफडीआई की सीमा को 49 प्रतिशत से बढ़ाकर 74 प्रतिशत कर दिया है. इस कदम का उद्देश्य विदेशी कंपनियों को निवेश के लिए आकर्षित करना है. उन्होंने बीमा क्षेत्र में एफडीआई की सीमा को 49 प्रतिशत से बढ़ाकर 74 प्रतिशत करने तथा रक्षोपाय के साथ विदेशी भागीदारी तथा नियंत्रण की अनुमति के लिए बीमा अधिनियम-1938 में संशोधन का प्रस्ताव किया.
 
3.b. म्यांमार
म्यांमार की सेना ने तख्तापलट कर एक साल के लिए देश में इमरजेंसी घोषित कर दी है. इससे पहले म्यांमार में साल 1962 में तख्तापलट किया गया था. इसके बाद 49 साल तक सेना का शासन रहा था. पिछले वर्ष आठ नवंबर को हुए आम चुनाव में व्यापक धांधली के बाद सेना द्वारा जनवरी में तख्ता पलट की आशंका व्यक्त की जा रही थी.
 
4.c. जल शक्ति मंत्रालय
जल शक्ति मंत्रालय ने हाल ही में गोवर्द्धन योजना (Govardhan Policy) पर एक एकीकृत पोर्टल की शुरूआत की है. गोवर्द्धन योजना को स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के दूसरे चरण के तहत प्राथमिकता कार्यक्रम के तौर पर अपनाया जा रहा है. इस पहल का उद्देश्य मवेशियों व जैव कचरे का प्रबंधन करना और किसानों की आय बढ़ाना है.
 
5.d. चार प्रतिशत
भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने 05 फरवरी 2021 को मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) की द्विमासिक बैठक में रेपो रेट चार प्रतिशत पर बरकरार रखा है. आरबीआई गवर्नर ने वित्त वर्ष 2021-22 में जीडीपी ग्रोथ रेट 10.5 प्रतिशत रखने का अनुमान जताया है. साथ ही चालू वित्त वर्ष की चैथी तिमाही में खुदरा महंगाई दर का लक्ष्य संसोधित कर 5.2 प्रतिशत कर दिया है.
 
6.c. पांच साल
अमेरिका ने हाल ही में परमाणु हथियारों के भंडार को सीमित करने को लेकर रूस के साथ किये गये परमाणु आयुध समझौते की अवधि पांच साल के लिए बढ़ा दी है. इस संधि का मुख्य उद्देश्य परमाणु हथियारों की होड़ में रोक लगाना था. नई सामरिक शस्त्र न्यूनीकरण संधि संयुक्त राज्य अमेरिका और रूस के बीच सामरिक हथियारों में कमी लाने तथा उन्हें सीमित करने संबंधी एक संधि है. यह संधि 05 फरवरी 2011 को लागू हुई थी.
 
7.d. 2 फरवरी
विश्व स्तर पर हर साल 2 फरवरी को विश्व आर्द्रभूमि दिवस यानि विश्व वेटलैंड्स दिवस मनाया जाता है. आर्द्रभूमि दिवस का आयोजन, आर्द्रभूमि की महत्त्वपूर्ण भूमिका के बारे में वैश्विक जागरूकता बढ़ाने के लिये किया जाता है. विश्व आर्द्रभूमि दिवस पहली बार 2 फरवरी 1997 को रामसर सम्मलेन के 16 वर्ष पूरे होने पर मनाया गया था. आर्द्रभूमि जल को प्रदूषण से मुक्त बनाती है. आर्द्रभूमि वह क्षेत्र है जो वर्ष भर आंशिक रूप से या पूर्णतः जल से भरा रहता है.
 
8.c. पंजाब
हाल ही में पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने ‘हर घर पानी, हर घर सफाई’ मिशन लांच किया है. यह मिशन 2022 तक सभी ग्रामीण घरों में 100 प्रतिशत पाइप से जलापूर्ति के लक्ष्य को पूरा करने के सरकार के अभियान का हिस्सा है. इस योजना से अमृतसर, तरनतारन और गुरदासपुर जिलों के 155 गाँवों के 6 लाख निवासियों को लाभ होगा. यह योजना आर्सेनिक प्रभावित बस्तियों की समस्या को हल करेगी. इस योजना को विश्व बैंक, नाबार्ड, भारत सरकार के जल जीवन मिशन और राज्य बजट द्वारा वित्त पोषित किया जा रहा है.
 
9.a. 53वें स्थान
भारत ‘2020 लोकतंत्र सूचकांक’ की वैश्विक रैंकिंग में दो स्थान फिसलकर 53वें स्थान पर आ गया है. ‘द इकोनॉमिस्ट इंटेलिजेंस यूनिट’ (ईआईयू) ने कहा कि प्राधिकारियों के ‘‘लोकतांत्रिक मूल्यों से पीछा हटने’’ और नागरिकों की स्वतंत्रता पर ‘‘कार्रवाई’’ के कारण देश 2019 की तुलना में 2020 में दो स्थान फिसल गया. हालांकि भारत इस सूची में अपने अधिकतर पड़ोसी देशों से ऊपर है. भारत को साल 2019 में 6.9 अंक मिले थे, जो घटकर 6.61 अंक रह गए हैं.
 
10.d. 20
सऊदी अरब ने कोविड-19 (COVID-19) के संक्रमण को रोकने के लिए भारत समेत 20 देशों से लोगों के आने पर अस्थाई प्रतिबंध लगा दिया है. ये आदेश 03 फरवरी 2021 से लागू कर दिया गया है. सऊदी अरब ने कोरोना वायरस पर काबू पाने के लिए यह प्रतिबंध लगाया है. हालांकि इस यात्रा प्रतिबंध में राजनयिकों, सऊदी नागरिकों, डॉक्टलरों और उनके परिवार को छूट दी गई है.

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS
Comment ()

Post Comment

4 + 9 =
Post

Comments