साप्ताहिक करेंट अफेयर्स क्विज़: 01 मार्च से 07 मार्च 2021 तक

जागरण जोश प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए साप्ताहिक करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत कर रहा है.

Created On: Mar 7, 2021 14:03 ISTModified On: Mar 7, 2021 09:05 IST

जागरण जोश प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए साप्ताहिक करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत कर रहा है.

1.चैम्पियंस एंड वेटरंस समिति का अध्यक्ष निम्न में से किसे नियुक्त किया गया है?
a. एम सी मैरीकॉम
b. पिंकी रानी
c. मंजू रानी
d. पूजा रानी
 
2.भारत ने किस देश के साथ ब्रह्मोस मिसाइल समेत अन्य रक्षा उपकरणों की आपूर्ति हेतु समझौता किया है?
a. नेपाल
b. चीन
c. फिलीपींस
d. रूस
 
3.दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट बोर्ड ने किसे टेस्ट टीम का नया कप्तान बनाया है?
a. डीन एल्गर
b. हाशिम अमला
c. टेम्बा बावुमा
d. फाफ डु प्लेसिस
 
4.भारत और किस देश के शोधकर्ताओं ने झाड़ी मेंढकों की पांच नई प्रजातियों की खोज की है?
a. नेपाल
b. चीन
c. रूस
d. अमेरिका
 
5.केंद्र सरकार ने साल 2035 तक समुद्री परिवहन क्षेत्र में निम्न में से कितने अरब डॉलर निवेश करने की घोषणा की है?
a. 92 अरब डॉलर
b. 52 अरब डॉलर
c. 82 अरब डॉलर
d. 12 अरब डॉलर
 
6.ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने राज्य में अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के छात्रों की छात्रवृत्ति के लिए कितने करोड़ रुपये को मंजूरी दी है?
a. 120 करोड़ रुपये
b. 125 करोड़ रुपये
c. 110 करोड़ रुपये
d. 101 करोड़ रुपये
 
7.विश्व NGO दिवस निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?
a. 10 मार्च
b. 12 अप्रैल
c. 27 फरवरी
d. 15 नवंबर
 
8.हाल ही में भारत और किस देश ने दोनों देशों के बीच एक हॉटलाइन स्थापित करने को लेकर बनी सहमति की घोषणा की है?
a. नेपाल
b. चीन
c. रूस
d. जापान
 
9.राष्ट्रीय विज्ञान दिवस निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?
a. 10 जनवरी
b. 15 मार्च
c. 20 जुलाई
d. 28 फरवरी
 
10.निम्न में से किस राज्य सरकार ने वरिष्ठ साहित्यकार डॉ. सूर्यबाला को भारत भारती सम्मान देने की घोषणा की है?
a. उत्तर प्रदेश
b. बिहार
c. पंजाब
d. दिल्ली
 
उत्तर-
 
1.a. एम सी मैरीकॉम
छह बार की विश्व चैम्पियन एम सी मैरीकॉम को अंतरराष्ट्रीय मुक्केबाजी संघ (एआईबीए) की ‘चैम्पियंस एंड वेटरंस’ समिति का अध्यक्ष चुना गया. विश्व संस्था ने पिछले साल इस पैनल का गठन किया था. 2012 ओलंपिक कांस्य पदक विजेता मैरीकॉम को एआईबीए के निदेशकों के बोर्ड की वोटिंग के बाद इस पद के लिये चुना गया. यह स्टार मुक्केबाज कई मौकों पर विश्व संस्था की ब्रांड दूत रह चुकी हैं.
 
2.c. फिलीपींस
भारत ने फिलीपींस के साथ ब्रह्मोस मिसाइल समेत अन्य रक्षा उपकरणों की आपूर्ति हेतु समझौता किया है. इसका नाम भारत की ब्रह्मपुत्र नदी और रूस की मोस्कवा नदी के नाम पर रखा गया है. ब्रह्मोस मिसाइलों को ब्रह्मोस एयरोस्पेस द्वारा डिज़ाइन, विकसित और निर्मित किया गया है. 
 
3.a. डीन एल्गर
दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट बोर्ड ने डीन एल्गर को टेस्ट टीम का नया कप्तान बनाया है. वहीं बोर्ड ने टेम्बा बावुमा को अपने सीमित ओवरों के कप्तान के रूप में नामित किया है. बता दें कि डीन एल्गर ने दक्षिण अफ्रीका के लिए अब तक 67 टेस्ट और आठ वन-डे अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं. टेस्ट में 39.8 के औसत से 4260 रन बनाए हैं. वहीं, वन-डे में उनके नाम केवल 104 रन दर्ज हैं.
 
4.d. अमेरिका
भारत और अमेरिका के शोधकर्ताओं ने झाड़ी मेंढकों की पांच नई प्रजातियों की खोज की है. मेंढक की इन प्रजातियों को पश्चिमी घाटों से खोजा गया है जो विश्व स्तर पर मान्यता प्राप्त जैव विविधता हॉटस्पॉट है. मेंढकों की पांच प्रजातियाँ Rhacophoridae परिवार से संबंधित हैं. यह खोज पश्चिमी घाट में जीनस राओर्चेस्टस के झाड़ी मेंढकों पर लंबे व्यापक अध्ययन का हिस्सा है.
 
5.c. 82 अरब डॉलर
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में कहा कि देश में समुद्री नौवहन क्षेत्र के विकास में 2035 तक विभिन्न परियोजनाओं में 82 अरब डॉलर का निवेश किया जायेगा. बंदरगाहों के विकास के साथ ही जलमार्गों का विकास और लाइटहाउस के आसपास पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए कदम उठाए जाएंगे. प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत की तटीय सीमा के साथ 189 प्रकाशस्तंभ हैं इनमें से सरकार 78 प्रकाशस्तंभ के आसपास पर्यटन का विकास करने की योजना पर काम कर रही है.
 
6.d. 101 करोड़ रुपये
ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने राज्य में अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के छात्रों की छात्रवृत्ति के लिए 101 करोड़ रुपये को मंजूरी दी है. राज्य के 50,000 छात्रों को यह छात्रवृत्ति मिलेगी. इसके अलावा मुख्यमंत्री ने तीन 'आकांक्षा' और 68 दूसरे होस्टल्स का उद्घाटन किया है. यही नहीं मुख्यमंत्री नवीन पटनायाक ने इन होस्टल्स में रहने वाले 5.75 लाख छात्रों के लिए 'माय होस्टल' कार्ड भी लॉन्च किया है.
 
7.c. 27 फरवरी
हर साल 27 फरवरी को विश्व स्तर पर विश्व NGO दिवस के रूप में मनाया जाता है. विश्व एनजीओ दिवस का उद्देश्य लोगों को NGO (चैरिटी, एनपीओ, सीएसओ) के अन्दर और अधिक सक्रिय रूप से शामिल होने के लिए प्रेरित करना है और एनजीओ और सार्वजनिक और निजी क्षेत्र दोनों के बीच अधिक से अधिक सहजीवन को प्रोत्साहित करना है. 27 फरवरी 2014 को पहली बार विश्व एनजीओ दिवस मनाया गया था.
 
8.b. चीन
हाल ही में भारत और चीन ने दोनों देशों के बीच एक हॉटलाइन स्थापित करने को लेकर बनी सहमति की घोषणा की है. दोनों देशों के बीच हॉटलाइन स्थापित करने का निर्णय भारत के विदेश मंत्री और चीन के विदेश मंत्री के बीच एक टेलीफोनिक वार्ता के दौरान लिया गया. हॉटलाइन दोनों देशों के बीच समय पर संचार और विचारों के आदान-प्रदान में सहायक होगी. हाल ही में दोनों देशों के बीच सीमा से सैन्य वापसी को लेकर समझौता किया गया है, जो कि वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर शांति को बढ़ावा देगा और अंततः दोनों देशों के संबंधों को सामान्य करेगा.
 
9.d. 28 फरवरी
प्रतिवर्ष 28 फरवरी को राष्ट्रीय विज्ञान दिवस मनाया जाता है. इस दिवस का उद्देश्य लोगों में विज्ञान के महत्व और इसके अनुप्रयोग का संदेश फैलाना है. पहला राष्ट्रीय विज्ञान दिवस 28 फरवरी 1987 को मनाया गया था. इस दिवस को मनाने के पीछे का उद्देश्य लोगों में विज्ञान के प्रति रूचि बढ़ाने और समाज में जागरूकता लाना है. 
 
10.a. उत्तर प्रदेश
उत्तर प्रदेश सरकार ने वरिष्ठ साहित्यकार डॉ. सूर्यबाला को भारत भारती सम्मान देने की घोषणा की है. भारत भारती उत्तर प्रदेश हिन्दी संस्थान का सबसे बड़ा साहित्यिक पुरस्कार है. यह पुरस्कार उत्तर प्रदेश हिंदी संस्थान, लखनऊ के माध्यम से साहित्य के क्षेत्र में उत्कृष्ट योगदान के लिए दिया जाता है. पुरस्कार में भारत-भारती सम्मान के रूप में स्मृति चिह्न, अंग वस्त्रम तथा पाँच लाख दो हजार रुपये की धनराशि प्रदान की जाती है.

 

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS
Comment ()

Post Comment

9 + 3 =
Post

Comments