साप्ताहिक करेंट अफेयर्स क्विज़: 03 मई से 09 मई 2021 तक

जागरण जोश प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए साप्ताहिक करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत कर रहा है.

Created On: May 9, 2021 16:00 ISTModified On: May 9, 2021 14:41 IST

जागरण जोश प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए साप्ताहिक करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत कर रहा है.

1.केंद्रीय मंत्रिमंडल ने भारत और किस देश के बीच प्रवास एवं आवागमन संबंधी समझौता ज्ञापन को मंजूरी दे दी है?
a.    ब्रिटेन
b.    नेपाल
c.    चीन
d.    रूस

2.भारतीय सेना ने हाल ही में किस राज्य में पहला ग्रीन सोलर एनर्जी हार्नेसिंग प्लांट शुरू किया है?
a.    कर्नाटक
b.    तमिलनाडु
c.    सिक्किम
d.    बिहार

3.तमिलनाडु के नए मुख्यमंत्री के रूप में निम्न में से किसने शपथ ली?
a.    के. पलानीस्वामी
b.    एमके स्टालिन
c.    बनवारीलाल पुरोहित
d.    सरदार उज्जल सिंह

4.आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति (सीसीईए) ने हाल ही में किस बैंक में प्रबंधन नियंत्रण के हस्तांतरण के साथ रणनीतिक विनिवेश के लिए सैद्धांतिक मंजूरी दे दी है?
a.    देना बैंक
b.    पंजाब नेशनल बैंक
c.    बैंक ऑफ बड़ौदा
d.    आईडीबीआई बैंक

5.भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने हाल ही में आईसीआईसीआई बैंक पर कितने करोड़ रुपए का जुर्माना लगाया गया है?
a.    2 करोड़ रुपए
b.    1 करोड़ रुपए
c.    3 करोड़ रुपए
d.    5 करोड़ रुपए

6.निम्न में से किस देश ने हाल ही में इबोला के 12वें प्रकोप के अंत की घोषणा की?
a.    रवांडा
b.    केन्या
c.    घाना
d.    कांगो

7.किस देश ने हाल ही में भारत को P-8I पैट्रोल विमान की बिक्री को मंजूरी दी है?
a.    नेपाल
b.    अमेरिका
c.    चीन
d.    रूस

8.विश्व हास्य दिवस (World Laughter Day) निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?
a.    मई के पहले रविवार
b.    जुलाई के पहले सोमवार
c.    अप्रैल के पहले मंगलवार
d.    अगस्त के पहले रविवार

9.अंतरराष्ट्रीय मजदूर दिवस (International Labour Day) निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?
a.    10 जनवरी
b.    15 मार्च
c.    1 मई
d.    12 अगस्त

10.कनाडा ने हाल ही में किस देश को कोरोना संक्रमण से लड़ने के लिए 10 मिलियन अमेरिकी डॉलर की सहायता प्रदान करने की घोषणा की है?
a.    नेपाल
b.    चीन
c.    रूस
d.    भारत

उत्तर-

1.a. ब्रिटेन
केंद्रीय मंत्रिमंडल ने भारत और ब्रिटेन के बीच प्रवास एवं आवागमन संबंधी समझौता ज्ञापन को मंजूरी दे दी है. यह समझौता-ज्ञापन भारत सरकार और ब्रिटेन की महारानी की सरकार (इंग्लैंड, वेल्स, स्कॉटलैंड और आयरलैंड) तथा उत्तरी आईलैंड के बीच है. इस समझौता-ज्ञापन से भारतीय छात्रों, शिक्षाविदों और शोधकर्ताओं, पेशेवरों और आर्थिक कारणों से प्रवास करने वाले लोगों को लाभ मिलेगा.

2.c. सिक्किम
भारतीय सेना ने हाल ही में सिक्किम में पहला ग्रीन सोलर एनर्जी हार्नेसिंग प्लांट शुरू किया है. इसे भारतीय सेना के सैनिकों को लाभ पहुंचाने के लिए लॉन्च किया गया था. यह प्लांट वैनेडियम (Vanadium) आधारित बैटरी तकनीक का उपयोग करता है. इसे 16,000 फीट की ऊंचाई पर बनाया गया है. इस प्लांट की क्षमता 56 KVA है.

3.b. एमके स्टालिन
डीएमके चीफ एमके स्टालिन ने 07 मई 2021 को तमिलनाडु के अगले मुख्यमंत्री पद की शपथ ले ली. उन्हें चेन्नई में राजभवन में गवर्नर बनवारीलाल पुरोहित ने पद की शपथ दिलवाई. उनके साथ साथ उनके कैबिनेट में आने वाले 33 मंत्रियों को भी शपथ दिलाई गई है. पार्टी नेता दुरई मुरुगन ने जल संसाधन मंत्री के तौर पर शपथ ली है.

4.d. आईडीबीआई बैंक
आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति (सीसीईए) ने हाल ही में आईडीबीआई बैंक में प्रबंधन नियंत्रण के हस्तांतरण के साथ रणनीतिक विनिवेश के लिए सैद्धांतिक मंजूरी दे दी है. आईडीबीआई बैंक में केंद्र सरकार और भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) की कुल हिस्सेदारी 94 प्रतिशत से ज्यादा है. एलआईसी के पास बैंक के 49.21 प्रतिशत शेयर हैं और साथ ही वह उसकी प्रवर्तक है एवं उसके पास बैंक के प्रबंधन का नियंत्रण है.

5.c. 3 करोड़ रुपए
भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने प्रतिभूतियों को एक श्रेणी से दूसरी श्रेणी में स्थानांतरित करने के मामले में अपने निर्देशों का पालन न करने के लिए ICICI बैंक पर 3 करोड़ रुपये का मौद्रिक जुर्माना लगाया है. बैंक पर यह मौद्रिक जुर्माना बैंक द्वारा 'वर्गीकरण, मूल्यांकन और निवेश पोर्टफोलियो के लिए प्रूडेंशियल नॉर्म्स' पर अपने मास्टर सर्कुलर में संचालन के लिए निहित दिशा-निर्देशों के उल्लंघन के लिए लगाया गया है.

6.d. कांगो
कांगो लोकतांत्रिक गणराज्य ने हाल ही में इबोला के 12वें प्रकोप के अंत की घोषणा की. एबोला के कारण उत्तरी किवु के पूर्वी प्रांत में 6 लोगों की मौत हो गयी थी. वर्तमान इबोला प्रकोप आनुवंशिक रूप से उस प्रकोप से जुड़ा था जो 2018-20 में हुआ था. वर्तमान में, गिनी भी इबोला महामारी के खिलाफ भी लड़ रहा है. इबोला वायरस की खोज 1976 में हुई थी. पश्चिम अफ्रीका में इबोला का 2014-16 का प्रकोप सबसे बड़ा इबोला प्रकोप है.

7.b. अमेरिका
अमेरिका ने हाल ही में भारत को P-8I पैट्रोल विमान की बिक्री को मंजूरी दी है. P-8I लंबी दूरी का गश्ती विमान है. इसका निर्माण बोइंग ने भारतीय नौसेना के लिए किया था. यह P-8A Poseidon का एक वेरिएंट है. पोसाईडॉन का उपयोग अमेरिकी नौसेना द्वारा किया जाता है. P-8I समुद्री गश्ती, पनडुब्बी रोधी युद्ध, टोही मिशन और निगरानी करने में सक्षम है.

8.a. मई के पहले रविवार
विश्व हास्य दिवस (World Laughter Day) हर साल मई के पहले रविवार को मनाया जाता है. यह हँसी और इसके कई उपचार लाभों के बारे में जागरूकता बढ़ाने का दिन है. 2021 में, यह दिन 02 मई 2021 को मनाया गया. विश्व हास्य दिवस पहली बार 10 मई 1998 को मुंबई में, दुनिया भर में हास्य योग आंदोलन के संस्थापक, डॉ. मदन कटारिया (Dr Madan Kataria) की पहल पर मनाया गया था.

9.c. 1 मई
हर साल एक मई को अंतरराष्ट्रीय मजदूर दिवस मनाया जाता है. एक मई का दिन दुनिया के मजदूरों और श्रमिक वर्ग को समर्पित होता है. इस दिन को लेबर डे, श्रमिक दिवस और मई दिवस जैसे नामों से भी लोग जानते हैं. भारत में पहली बार 01 मई, 1923 को मद्रास (अब चेन्नई) में पहली बार अंतरराष्ट्रीय मजदूर दिवस मनाया गया था.

10.d. भारत
कनाडा ने भारत को कोरोना संक्रमण से लड़ने के लिए 10 मिलियन अमेरिकी डॉलर की सहायता प्रदान करने की घोषणा की है. कोरोना के बढ़ते मामलों की वजह से स्वास्थ्य महकमे पर बहुत बोझ पड़ा, जिसकी वजह से स्थिति ज्यादा खराब हुई. बता दें कि इससे पहले दूसरे देश भी भारत की मदद करने का एलान कर चुके हैं. अमेरिका, फ्रांस, सऊदी अरब समेत कई ऐसे देश हैं, जो आगे आकर भारत की मदद कर रहे हैं.

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS
Comment ()

Post Comment

2 + 5 =
Post

Comments