Search

साप्ताहिक करेंट अफेयर्स क्विज़: 11 मई से 17 मई 2020 तक

जागरण जोश प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए साप्ताहिक करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत कर रहा है.

May 17, 2020 16:00 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

जागरण जोश प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए साप्ताहिक करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत कर रहा है.

1.केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने हाल ही में बताया कि नकदी संकट से जूझ रही बिजली वितरण कंपनियों (डिस्कॉम) में कितने करोड़ रुपये की नकदी डालेगी?
a. 50,000 करोड़ रुपये
b. 30,000 करोड़ रुपये
c. 40,000 करोड़ रुपये
d. 90,000 करोड़ रुपये

 

2.किस राज्य सरकार ने प्रशिक्षित युवाओं के लिए रोज़गार/स्वरोज़गार के अवसर पैदा करने और कौशल विकास के अवसरों की पेशकश करने के लिए ‘होप’ पोर्टल लॉन्च किया है?
a. बिहार
b. पंजाब
c. उत्तराखंड
d. राजस्थान

 

3.हाल ही में किस देश में किये गए एक अध्ययन में चिकित्सकों ने COVID-19 के संपर्क में आने वाले बच्चों में कावासाकी रोग जैसे लक्षणों वाली एक असामान्य बीमारी के फैलने के बारे में जानकारी दी है?
a. इटली
b. नेपाल
c. चीन
d. बांग्लादेश

 

4.केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन ने कोविड-19 मरीजों की जांच के लिए हाल ही में किस नामक परीक्षण मशीन राष्ट्र  को समर्पित की?
a. कोमल-6800
b. कोरोना-5800
c. कोबास-6800
d. हिम्मत-3200

 

5.वंदे भारत अभियान का दूसरा चरण 16 मई से किस तारीख तक चलेगा?
a. 30 जून
b. 15 जुलाई
c. 22 मई
d. 18 मई

 

6.प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 12 मई 2020 को रात आठ बजे देश के नाम अपने संबोधन में कोरोना वायरस के कारण उपजे आर्थिक हालात को सुधारने हेतु देश के लिए कितने लाख करोड़ रुपए की घोषणा की है?
a. 10 लाख करोड़ रुपए
b. 30 लाख करोड़ रुपए
c. 15 लाख करोड़ रुपए
d. 20 लाख करोड़ रुपए

 

7.हाल ही में किस देश ने FIDE Chess.com ऑनलाइन नेशंस कप खिताब अपने नाम किया?
a. नेपाल
b. चीन
c. रूस
d. पाकिस्तान

 

8.केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने हाल ही में किसानों को ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से अपनी फसल की उपज बेचने की सुविधा प्रदान करने हेतु राष्ट्रीय कृषि बाजार (ई-एनएएम) के साथ कितने नई मंडियों का एकीकरण किया?
a. 205
b. 180
c. 177
d. 165

 

9.मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कारखानों में काम की अवधि 8 घंटे से बढ़ाकर कितने घंटे कर दिये है?
a. 10 घंटा
b. 12 घंटा
c. 14 घंटा
d. 15 घंटा

 

10.हरि शंकर वासुदेवन की हाल ही में निधन हो गया. वे किस क्षेत्र से संबंधित थे? 
a. इतिहासकार
b. कलाकार
c. साहित्यकार
d. इनमें से कोई नहीं

उत्तर-

1.d. 90,000 करोड़ रुपये
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि अर्थव्यवस्था का चक्र घुमाने के लिये बिजली वितरण कंपनियों का संकट दूर किया जाना जरूरी है. उन्होंने कहा कि बिजली वितरण कंपनियों को उनकी होने वाली लेनदारी के एवज में दो समान किस्तों में नकदी उपलब्ध कराई जायेगी. उन्होंने कहा कि सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनियों पावर फाइनेंस कारपोर्रेशन (पीएफसी) और ग्रामीण विद्युतीकरण निगम (आरईसी) के जरिये यह राशि उपलब्ध कराई जायेगी. इससे वितरण कंपनियां, बिजली उत्पादन और पारेषण कंपनियों को उनके बकाये का भुगतान कर सकेंगी.

2.c. उत्तराखंड
उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने सचिवालय में मंत्रिमंडल के साथ 'HOPE' पोर्टल का लोकार्पण किया. इस पोर्टल से उत्तराखंड में रहने वाले उत्तराखंडी तो जुड़ेंगे ही प्रदेश से बाहर रह रहे और काम कर रहे प्रवासी भी कनेक्ट हो पाएंगे. राज्य के कुशल-अकुशल युवाओं का डाटा बेस बनाने और उसके आधार पर रोजगार-स्वरोजगार हेतु अवसर उपलब्ध करवाने के मकसद से यह पोर्टल लॉन्च किया गया है.

3.a. इटली
उत्तरी इटली के बेरगामो क्षेत्र में चिकित्सकों ने बच्चों में कावासाकी रोग जैसे लक्षणों वाली एक असामान्य बीमारी के मामलों में 30 गुना वृद्धि देखी है. कावासाकी एक असामान्य रोग है जो मुख्यतः पांच वर्ष से कम आयु के बच्चों को प्रभावित करता है. इस रोग पीड़ित व्यक्ति के शरीर में रक्त वाहिकाओं में सूजन हो जाती है. बुखार, हाथों-पैरों की सूजन, होंठ और गले में जलन और सूजन आदि इस बीमारी के प्रमुख लक्षण हैं. यह रोग मरीज़ के शरीर में हृदय को सबसे गंभीर रूप से प्रभावित करता है.

4.c. कोबास-6800
यह पहली ऐसी परीक्षण मशीन है जिसे सरकार ने कोविड-19 मरीजों की जांच के लिए खरीदा है और इसे राष्ट्रीय रोग नियंत्रण केन्द्र एनसीडीसी में स्थापित किया गया है. कोबास-6800 रोबोटिक्स की क्षमता वाली एक परिष्कृत मशीन है जो स्वास्थय  कर्मियों के संक्रमित होने की आशंका को कम करती है. सरकार ने अब प्रति दिन एक लाख परीक्षण करने की क्षमता विकसित कर ली है. एनसीडीसी अब पूर्णरूप से स्वचालित कोबास-6800 परीक्षण मशीन से लैस है जो वास्तविक समय में पीसीआर परीक्षण करने में सक्षम है.

5.c. 22 मई
कोरोना वायरस वैश्विक महामारी के चलते देश से बाहर विदेशों में फंसे भारतीयों को वंदे भारत मिशन के तहत वापस लाया जा रहा है. इस मिशन का दूसरा चरण 16 मई से 22 मई तक चलेगा. इसके तहत 31 देशों में फंसे भारतीयों को लाया जाएगा. इस दौरान 149 उड़ानों का संचालन किया जा सकता है.

6.d. 20 लाख करोड़ रुपए
प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि यह आर्थिक पैकेज, 'आत्मनिर्भर भारत अभियान' की अहम कड़ी के तौर पर काम करेगा. 20 लाख करोड़ रुपए का ये पैकेज भारत की जीडीपी का करीब 10 फीसदी हिस्सा है. कहा जा रहा है कि इसके जरिए देश के विभिन्न वर्गों और आर्थिक कड़ियों को जोड़ने में बल मिलेगा. 20 लाख करोड़ रुपए के पैकेज की घोषणा के बाद भारत दुनिया के उन चुनिंदा देशों की सूची में शामिल हो गया है जिसने जीडीपी का बड़ा हिस्सा दिया.

7.b. चीन
चीन ने कोरोना वायरस के कारण दुनिया भर में लगे लॉकडाउन के बीच पहली बार आयोजित फिडे चैस डॉट कॉम ऑनलाइन नेशंस कप शतरंज खिताब जीत लिया. छह टीमों के बीच भारत को पांचवां स्थान मिला. चीन ने राउंड रोबिन दौर में शानदार प्रदर्शन किया और फिर सुपर फाइनल में अमेरिका से 2-2 का ड्रा खेला जो उसे खिताब दिलाने के लिए काफी था. अमेरिका को दूसरा, यूरोप को तीसरा, रूस को चौथा, भारत को पांचवां और शेष विश्व टीम को छठा स्थान मिला.

8.c. 177
एकीकृत की गई मंडियां गुजरात (17), हरियाणा (26), जम्मू-कश्मीर (1), केरल (5), महाराष्ट्र (54), ओडिशा (15), पंजाब (17), राजस्थान (25), तमिलनाडु (13) और पश्चिम बंगाल (1) है. 177 अतिरिक्त मंडियों के शुभारंभ के साथ, देश भर में ईएनएएम मंडियों की कुल संख्या 962 है. इससे पहले, 785 मंडियों को 17 राज्यों और 2 केंद्र शासित प्रदेशों में eNAM के साथ एकीकृत किया गया था, जिसमें 1.66 करोड़ किसान, 1.30 लाख व्यापारी और 71,911 कमीशन एजेंट थे. राष्ट्रीय कृषि बाजार (e-NAM) भारत सरकार की एक अत्यंत महत्वाकांक्षी और सफल योजना है.

9.b. 12 घंटा
मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कोविड-19 से प्रभावित उद्योगों एवं व्यवसायों को पुन: पटरी पर लाने के मकसद से विभिन्न कदमों की घोषणा करते हुए कहा कि प्रदेश में सभी कारखानों में कार्य करने की पाली 8 घंटे से बढ़कर 12 घंटे की होगी. उन्होंने प्रदेश में औद्योगिक गतिविधियों को बढ़ाकर रोजगार के अवसरों में वृद्धि, नए निवेश को प्रोत्साहित करने और श्रमिकों के हितों की रक्षा के उद्देश्य से श्रम सुधारों की घोषणा की. उन्होंने कहा कि कारखानों, दुकानों, ठेकेदारों एवं बीड़ी निर्माताओं को खोलने के लिए पंजीयन और लाइसेंस का कार्य तीस दिन के स्थान पर एक दिन में होगा.

10.a. इतिहासकार
हरि शंकर वासुदेवन यूरोपीय और रूसी इतिहास और भारत-रूस संबंधों के विशेषज्ञ थे. वह कलकत्ता विश्वविद्यालय में इतिहास विभाग के प्रोफेसर व चीनी केंद्र के निदेशक रहे थे. इससे पहले उन्होंने केंद्रीय संस्कृति मंत्रालय के अंतर्गत मौलाना अबुल कलाम आजाद इंस्टीट्यूट ऑफ एशियन स्टडीज, कोलकाता के निदेशक के रूप में कार्य किया था. उन्होंने कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय से स्नातक किया, जहां उन्होंने अपनी स्नातकोत्तर और पीएचडी भी पूरी की.

Download our Current Affairs & GK app For exam preparation

डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप एग्जाम की तैयारी के लिए

AndroidIOS