Search

साप्ताहिक करेंट अफेयर्स क्विज़: 12 अगस्त से 18 अगस्त 2019 तक

जागरण जोश. कॉम अपने पाठकों के लिए साप्ताहिक करेंट अफेयर्स प्रश्न उपलब्ध करा रहा है. इसमें पूरे सप्ताह के करेंट अफेयर्स से संबंधित परीक्षोपयोगी प्रश्नों का संकलन है.

Aug 18, 2019 15:15 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

जागरण जोश. कॉम अपने पाठकों के लिए साप्ताहिक करेंट अफेयर्स प्रश्न उपलब्ध करा रहा है. इसमें पूरे सप्ताह के करेंट अफेयर्स से संबंधित परीक्षोपयोगी प्रश्नों का संकलन है.

1.निम्न में से किस आईआईटी के शोधकर्त्ताओं ने पहली बार एनोड के रूप में हल्के स्टील का प्रयोग करके रिचार्जेबल आयरन आयन बैटरी का निर्माण किया है?
a. आईआईटी दिल्ली
b. आईआईटी मद्रास
c. आईआईटी कानपुर
d. आईआईटी खड़गपुर

2.हाल ही में गोगाबील को किस राज्य का पहला सामुदायिक रिज़र्व घोषित किया गया है?
a. बिहार
b. झारखंड
c. पंजाब
d. कर्नाटक

3.हाल ही में वन विभाग ने किस वन्यजीव अभयारण्य में शामिल करने हेतु लगभग 300 हेक्टेयर भूमि की पहचान की है?
a. नाहर वन्यजीव अभयारण्य
b. असोला भट्टी वन्यजीव अभयारण्य 
c. कृष्णा वन्यजीव अभयारण्य
d. दाल्मा वन्यजीव अभयारण्य

4.राष्ट्रीय स्वास्थ्य व परिवार कल्याण संस्थान का निर्देशक किसे नियुक्त किया गया है?
a. राहुल ठाकुर
b. हर्षद पांडुरंग ठाकुर
c. विनय सचदेवा
d. जयंत कुमार दास

5.हाल ही में हिमाचल प्रदेश सरकार ने सरकारी कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के महंगाई भत्ते में कितने प्रतिशत बढ़ोतरी की घोषणा की?
a. दस प्रतिशत
b. सात प्रतिशत
c. पांच प्रतिशत
d. चार प्रतिशत

6.हाल ही में किस पूर्व भारतीय बल्लेबाज़ का चेन्नई में 57 वर्ष की उम्र में निधन हो गया है?
a. सी॰ के॰ नायडू
b. गुंडप्पा विश्वनाथ
c. वी.बी. चंद्रशेखर
d. रॉबिन उथप्पा

7.किस भारतीय खिलाड़ी ने किसी एक दशक (दस वर्ष) में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 20,000 रन पूरे करने वाले विश्व के पहले बल्लेबाज बन गये हैं?
a. महेंद्र सिंह धोनी
b. विराट कोहली
c. शिखर धवन
d. रोहित शर्मा

8.हाल ही में किस देश ने भारत के लिये कार्य-वीजा नियमों को आसान करने का आश्वासन दिया है?
a. न्यूज़ीलैंड
b. पाकिस्तान
c. चीन
d. रूस

9.अमेरिका स्थित विश्व संसाधन संस्थान द्वारा प्रकाशित आँकड़ों के अनुसार जल संकट से सर्वाधिक ग्रसित विश्व के 17 देशों में भारत किस स्थान पर है?
a. 10वें
b. 15वें
c. 13वें
d. 11वें

10.हाल ही में भारत और किस देश ने खेल, संस्कृति तथा पारंपरिक दवाओं के क्षेत्र में चार समझौतों पर हस्ताक्षर किये है?
a. नेपाल
b. पाकिस्तान
c. रूस
d. चीन

1. b. आईआईटी मद्रास
वैश्विक स्तर पर इलेक्ट्रिक वाहनों की बढ़ती मांग को देखते हुए सस्ती बैटरी विकसित करने पर ध्यान केंद्रित किया जा रहा है. भारत और विश्व में लिथियम भंडार की कमी के कारण अन्य सामग्रियों के प्रयोग का प्रयास किया जा रहा है जो लिथियम की तरह कार्य कर सके. आयरन में अधिक स्थिरता के गुण के कारण चार्जिंग प्रक्रिया के दौरान शॉर्ट-सर्किट की बहुत कम संभावना होती है.

2. a. बिहार
गोगाबील एक स्थायी जल निकाय है, हालाँकि यह गर्मियों में कुछ हद तक सिकुड़ती है लेकिन कभी पूरी तरह से सूखती नहीं है. गोगाबील बिहार के कटिहार ज़िलें में स्थित है जिसके उत्तर में महानंदा और कनखर तथा दक्षिण एवं पूर्व में गंगा नदी है. इंडियन बर्ड कंज़र्वेशन नेटवर्क द्वारा साल 2004 में गोगाबील को बाघार बील और बलदिया चौर सहित भारत का महत्त्वपूर्ण पक्षी क्षेत्र घोषित किया गया था.

3. c. कृष्णा वन्यजीव अभयारण्य
चिह्नित गई भूमि को कृष्णा वन्यजीव अभयारण्य में शामिल करने की सिफारिश राष्ट्रीय वन्यजीव बोर्ड द्वारा की गई थी. कृष्णा वन्यजीव अभयारण्य आंध्र प्रदेश में स्थित है. यह अभयारण्य आंध्र प्रदेश में मैंग्रोव वेटलैंड का एक हिस्सा है और कृष्णा डेल्टा के तटीय मैदान में स्थित है तथा आंध्र प्रदेश के कृष्णा और गुंटूर जिलों में फैला हुआ है.

4.b. हर्षद पांडुरंग ठाकुर

हर्षद पांडुरंग ठाकुर की नियुक्ति पांच वर्ष के लिए की गयी है. वे इससे पहले टाटा इंस्टिट्यूट ऑफ़ सोशल साइंसेज, मुंबई में प्रोफेसर थे. यह केन्द्रीय स्वास्थ्य व परिवार मंत्रालय के अधीन एक संगठन है. इस संगठन की स्थापना साल 1977 में राष्ट्रीय परिवार नियोजन संस्थान तथा राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्रशासन व शिक्षा संस्थान के विलय बाद की गयी थी.

5.d. चार प्रतिशत

हिमाचल प्रदेश में लगभग ढाई लाख सरकारी कर्मचारियों के डीए में 4 प्रतिशत की बढ़ोतरी का घोषणा हुआ है. हिमाचल प्रदेश में अभी 7वां वेतनमान लागू नहीं हुआ है. यहां पंजाब वेतन आयोग की सिफारिशों को माना जाता है. सरकार के आंकड़े के अनुसार 31 मार्च 2017 तक राज्य में 1 लाख 75 हजार से अधिक रेगुलर कर्मचारी थे.

6.c. वी.बी. चंद्रशेखर

तमिलनाडु की तरफ से क्रिकेट खेलने वाले वी.बी. चंद्रशेखर को एक विस्फोटक बल्बेबाज के तौर पर जाना जाता था. चंद्रशेखर ने रेस्ट ऑफ इंडिया (Rest of India cricket team) के खिलाफ खेलते हुए साल 1988 में महज 56 गेंद पर धुंआधार शतक जमाया था. यह उस समय फर्स्टक्लास क्रिकेट में भारत की तरफ से लगाया गया सबसे तेज शतक था. चंद्रशेखर ने भारत के लिए 7 वनडे और 81 फर्स्ट-क्लास मैच खेले थे.

7.b. विराट कोहली

विराट कोहली ने तीनों प्रारूपों में मिलाकर 20,502 रन बनाये हैं. विराट कोहली ने टेस्ट तथा टी20 अंतरराष्ट्रीय में साल 2010 में पदार्पण किया था. उन्होंने वनडे में साल 2008 में ही पदार्पण किया था. एक दशक में सबसे ज्यादा अंतरराष्ट्रीय रन बनाने के रिकार्ड में विराट कोहली के बाद ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग का नंबर आता है. रिकी पोंटिंग ने 2000 के दशक में 18,962 रन बनाये थे.

8.a. न्यूज़ीलैंड

न्यूजीलैंड क्षेत्रीय व्यापक आर्थिक भागीदारी संधि के हिस्से के रूप में भारत में अपने डेयरी उत्पादों, सेब, कीवी और शराब के लिये अधिक से अधिक बाजार पहुँच चाहता है. सेब और शराब जैसी वस्तुओं को भारत में अधिक बाजार पहुँच की उपलब्धता में परेशानी हो सकती है क्योंकि इन वस्तुओं को अर्थव्यवस्था के लिये संवेदनशील माना जाता है.

9.c. 13वें

विश्व संसाधन संस्थान द्वारा तैयार इस सूची में देशों की रैंकिंग एक्वेडक्ट टूल के आधार पर की गई है. विश्व संसाधन संस्थान द्वारा प्रयुक्त एक्वेडक्ट टूल में देशों की रैंकिंग के लिये जल संकट के 13 संकेतकों का प्रयोग किया गया था. एक्वेडक्ट ग्लोबल वाटर रिस्क मैपिंग टूल कंपनियों, निवेशकों, सरकारों और अन्य उपयोगकर्त्ताओं को यह समझने में मदद करता है कि विश्व में कहाँ और कैसे जल संकट का विस्तार हो रहा है.

10.d. चीन

इस समझौते में द्विपक्षीय मामले, 2020 में सहयोग पर चीन के विदेश मंत्रालय और भारतीय विदेश मंत्रालय के बीच ‘प्रोटोकॉल’ को लागू करने की कार्य योजना शामिल है. भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर चीन की तीन दिनों की यात्रा पर हैं. दोनों नेता अपने राष्ट्रीय खेल एसोसिएशनों, खिलाड़ियों और युवाओं के बीच आदान प्रदान बढ़ाने पर सहमत हुए, ताकि अंतरराष्ट्रीय खेल कार्यक्रमों पर सहयोग मजबूत किया जा सके.

करेंट अफेयर्स ऐप से करें कॉम्पिटिटिव एग्जाम की तैयारी |अभी डाउनलोड करें|IOS