Search

साप्ताहिक करेंट अफेयर्स क्विज़: 15 जुलाई से 21 जुलाई 2019 तक

जागरण जोश. कॉम अपने पाठकों के लिए साप्ताहिक करेंट अफेयर्स प्रश्न उपलब्ध करा रहा है. इसमें पूरे सप्ताह के करेंट अफेयर्स से संबंधित परीक्षोपयोगी प्रश्नों का संकलन है.

Jul 21, 2019 14:48 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

जागरण जोश. कॉम अपने पाठकों के लिए साप्ताहिक करेंट अफेयर्स प्रश्न उपलब्ध करा रहा है. इसमें पूरे सप्ताह के करेंट अफेयर्स से संबंधित परीक्षोपयोगी प्रश्नों का संकलन है.

1. हाल ही में किस राज्य सरकार ने 8वीं से 12वीं तक वैकल्पिक विषय के तौर पर मैथिली को शामिल किये जाने की घोषणा की है?
a.    दिल्ली सरकार
b.    उत्तर प्रदेश सरकार
c.    बिहार सरकार
d.    महाराष्ट्र सरकार

2. वर्ष 2019 में हो रहे चन्द्र ग्रहण के दिन आने वाली गुरु पूर्णिमा का संयोग कितने वर्षों बाद बना है?
a.    112
b.    120
c.    135
d.    149

3. ICC द्वारा हाल ही में जारी विश्व कप टीम ऑफ़ द टूर्नामेंट की घोषणा की, इसमें रोहित शर्मा के अतिरिक्त किस भारतीय खिलाड़ी को शामिल किया गया है?
a.    विराट कोहली
b.    एम एस धोनी
c.    जसप्रीत बुमराह
d.    शिखर धवन

4. हाल ही में किस देश ने अपना एयरस्पेस भारत के लिए खोल दिया है?
a.    चीन
b.    पाकिस्तान
c.    यूएई
d.    जापान

5. निम्नलिखित में से कौन सा देश अंतर्राष्ट्रीय निशानेबाजी विश्वकप 2020 की मेजबानी करेगा?
a.    इंडोनेशिया
b.    थाईलैंड
c.    दक्षिण कोरिया
d.    भारत

6. हाल ही में किस शहर में संगीत नाटक अकादमी फैलोशिप (अकादमी रत्न) एवं संगीत नाटक अकादमी पुरस्कारों की घोषणा की गई?
a.    चेन्नई
b.    नई दिल्ली
c.    हैदराबाद
d.    मुंबई

7. केंद्र सरकार सितंबर 2019 तक सभी राज्यों में किस टीकाकरण अभियान लागू करने की योजना बना रही है?
a.    डीपीटी
b.    बीसीजी
c.    रोटावायरस
d.    खसरा

8. निम्न में से कौन सा राज्य देश में ‘जल नीति’ पेश करने वाला पहला राज्य बन गया है?
a.    उत्तर प्रदेश
b.    बिहार
c.    पंजाब
d.    मेघालय

9. हाल ही में कौन सा देश अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन में शामिल होने वाला 76वां देश बना है?
a.    मकाऊ
b.    क्रोएशिया
c.    लातविया
d.    पलाऊ

10. किस राज्य के विधि आयोग ने मॉब लिंचिंग की बढ़ रही घटनाओं के मद्देनज़र ऐसे मामलों में शामिल आरोपियों को उम्रकैद की सज़ा देने की सिफारिश की है?
a.    उत्तर प्रदेश
b.    पंजाब
c.    तमिलनाडु
d.    कर्नाटक

उत्तर:

1. a. दिल्ली सरकार

दिल्ली के उप-मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया द्वारा की गई घोषणा के अनुसार दिल्ली के स्कूलों में मैथिली कक्षा-8वीं से 12वीं तक वैकल्पिक विषय के तौर पर पढ़ाई जाएगी. साथ ही, वैकल्पिक विषय के तौर पर मैथिली चुनकर आईएएस की तैयारी करने वाले छात्रों के लिए मुफ्त कोचिंग की व्यवस्था भी होगी. सरकारी आंकड़ों के अनुसार दिल्ली में करीब 60-70 लाख मैथिली और भोजपुरी भाषी लोग हैं.

2. d. 149

ऐसा 149 साल बाद होने जा रहा है जब गुरु पूर्णिमा के दिन ही चंद्र ग्रहण भी पड़ेगा. यह रात को तीन बजकर एक मिनट पर पूरे चरम पर होगा जब धरती की छाया चंद्रमा के आधे से ज्यादा हिस्से को ढक लेगी. सरकार की ओर से जारी बयान के मुताबिक, यह आंशिक चंद्रग्रहण होगा जिसे अरुणाचल प्रदेश के दुर्गम उत्तर पूर्वी हिस्सों को छोड़कर देश भर में देखा जा सकेगा.

3. c. जसप्रीत बुमराह
आईसीसी ने 2019 विश्व कप की अपनी टीम की घोषणा कर दी, जिसमें दो भारतीयों- ओपनर रोहित शर्मा और पेसर जसप्रीत बुमराह को जगह मिली है. प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट बने न्यूज़ीलैंड के कप्तान केन विलियमसन को इस टीम का कप्तान बनाया गया है. इस 12 सदस्यीय टीम में विश्व कप विजेता इंग्लैंड के 4 खिलाड़ी शामिल हैं.

4. b. पाकिस्तान
बालाकोट एयर स्ट्राइक के बाद से बंद अपने हवाई क्षेत्र से पाकिस्तान ने प्रतिबंध हटा दिया है. पाकिस्तान सिविल एविएशन अथॉरिटी ने तत्काल प्रभाव से भारत के सभी नागरिक यातायात के लिए अपने हवाई क्षेत्र को खोलने का आदेश दिया है. 26 फरवरी को बालाकोट में जैश-ए-मोहम्मद के आतंकी शिविर पर भारतीय वायु सेना द्वारा हवाई हमले किए जाने के बाद पाकिस्तान ने भारत के साथ पूर्वी सीमा पर अपना हवाई क्षेत्र पूरी तरह से बंद कर दिया था.

5.  d. भारत
अंतर्राष्ट्रीय निशानेबाजी महासंघ (आईएसएसएफ) ने भारतीय राष्ट्रीय राइफल संघ (एनआरएआई) के अध्यक्ष रणइंदर सिंह को एक पत्र भेजकर बताया कि यह पुष्टि की जाती है कि आईएसएसएफ की कार्यकारी समिति ने 2020 के विश्वकप चरणों की तारीखों को मंजूर कर दिया है.

6. b. नई दिल्ली
यह सम्माान उत्कृईष्टनता और उपलब्धियों के सर्वोच्चच मानक का प्रतीक के तौर पर दिया जाता है. अकादमी पुरस्काैर साल 1952 से प्रदान किया जा रहा है. अकादमी फैलोशिप में 3,00,000 रुपए तथा अकादमी पुरस्कारर के रूप में ताम्रपत्र और अंगवस्त्र म के अलावा 1,00,000 रुपए दिये जाते हैं.

7. c. रोटावायरस
रोटावायरस के उन्मूलन हेतु इस टीकाकरण योजना का कार्यान्वयन सार्वभौमिक टीकाकरण कार्यक्रम के तहत किया जाएगा. रोटावायरस वैक्सीन को भारत के सार्वभौमिक टीकाकरण कार्यक्रम में शामिल किया गया है. यह टीकाकरण कार्यक्रम केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा निर्धारित तीन 100-दिवसीय लक्ष्यों में से एक है.

8. d. मेघालय
इस नीति का उद्देश्य सामुदायिक भागीदारी के साथ-साथ सतत विकास और जल संसाधनों का इस्तेमाल करना है. इस नीति से स्वास्थ्य और आजीविका में सुधार होगा और लोगों के बीच भेदभाव नहीं होगा. जीवनयापन हेतु पानी के इस्तेमाल एवं जल निकायों का कैसे संरक्षण किया जाए जैसे मुद्दों को इस नीति में जगह दी गई है.

9. d. पलाऊ
पलाऊ ने हाल ही में अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन के फ्रेमवर्क समझौते पर हस्ताक्षर किये. पलाऊ अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन का 76वां सदस्य है. पलाऊ ओशनिया में स्थित एक देश है, इसमें 500 से अधिक द्वीप शामिल हैं. अंतर्राष्ट्रीय सोलर गठबंधन की शुरुआत भारत और फ्रांस ने मिलकर नवम्बर 2015 में COP 21 संयुक्त राष्ट्र जलवायु परिवर्तन सम्मेलन के दौरान की थी. इसका फ्रेमवर्क समझौता दिसम्बर, 2017 में लागू हुआ था.

10. a. उत्तर प्रदेश
उत्तर प्रदेश विधि आयोग के अध्यक्ष रिटायर्ड जस्टिस आदित्यनाथ मित्तल ने प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को 128 पृष्ठों की एक रिपोर्ट भेजी है. इस रिपोर्ट के आधार पर जो कानून बनेगा उसे उत्तर प्रदेश कॉम्बेटिंग ऑफ मॉब लिंचिंग एक्ट के नाम से जाना जाएगा. कमीशन ने रिपोर्ट में यह भी कहा है कि आरोपियों को सज़ा दिलाने की ज़िम्मेदारी पुलिस अधिकारियों और ज़िला मजिस्ट्रेट की रहेगी. यदि वे इस काम में असफल रहते हैं, तो उन पर भी कार्रवाई होनी चाहिये. कानून के तहत पीड़ित के परिजन को जान-माल के नुकसान के आधार पर मुआवज़ा भी दिया जाएगा.