Search

साप्ताहिक करेंट अफेयर्स क्विज़: 22 जुलाई से 28 जुलाई 2019 तक

जागरण जोश. कॉम अपने पाठकों के लिए साप्ताहिक करेंट अफेयर्स प्रश्न उपलब्ध करा रहा है. इसमें पूरे सप्ताह के करेंट अफेयर्स से संबंधित परीक्षोपयोगी प्रश्नों का संकलन है.

Jul 28, 2019 15:59 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

जागरण जोश. कॉम अपने पाठकों के लिए साप्ताहिक करेंट अफेयर्स प्रश्न उपलब्ध करा रहा है. इसमें पूरे सप्ताह के करेंट अफेयर्स से संबंधित परीक्षोपयोगी प्रश्नों का संकलन है.

1.  किस राज्य सरकार ने रातापानी वन्यजीव अभयारण्य (Ratapani Wildlife Sanctuary) को बाघ के लिये आरक्षित घोषित करने का निर्णय लिया है?

a.    मध्य प्रदेश सरकार

b.    तमिलनाडु सरकार

c.    कर्नाटक सरकार

d.    हिमाचल प्रदेश सरकार

2. भारत और किस देश के बीच ‘हैंड इन हैंड’ नामक वार्षिक संयुक्त सैन्य अभ्यास का आयोजन उमरोई, मेघालय में किया जायेगा?

a.    रूस

b.    नेपाल

c.    जापान

d.    चीन

3. प्रत्येक वर्ष 23 जुलाई को किस महान स्वतंत्रता सेनानी की जयंती मनाई जाती है?

a.    भगत सिंह

b.    राजगुरु

c.    चंद्रशेखर आज़ाद

d.    राम प्रसाद बिस्मिल

4. अंतरराष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी (IAEA) के किस महानिदेशक का 72 साल की आयु में निधन हो गया?

a.    युकिया अमानो

b.    मोहम्मद अलबारदेई

c.    हैन्स ब्लिक्स

d.    राहुल सचदेवा

5. हाल ही में फीफा द्वारा जारी विश्व रैंकिंग में भारतीय फुटबाल टीम को निम्न में से कौन सा स्थान प्राप्त हुआ है?

a.    105

b.    111

c.    103

d.    125

6. हाल ही में किस भारतीय खिलाड़ी ने सेना में बतौर लेफ्टिनेंट कर्नल ज्वाइन किया और वे कश्मीर में 15 दिन की ट्रेनिंग आरंभ कर रहे हैं?

a.    सचिन तेंदुलकर

b.    वीवीएस लक्ष्मण

c.    एम एस धोनी

d.    विराट कोहली

7. सुप्रीम कोर्ट द्वारा हाल ही में दिए गये निर्देश के अनुसार देश के किसी भी जिले में कितने केस POCSO एक्ट के तहत दर्ज होने पर वहां एक स्पेशल कोर्ट बनाया जायेगा?

a.    100

b.    200

c.    300

d.    400

8. निम्नलिखित में से किस दिन राष्ट्रीय प्रसारण दिवस (National Boradcasting Day) मनाया जाता है?

a.    22 जुलाई

b.    23 जुलाई

c.    24 जुलाई

d.    25 जुलाई

9. भारत के किस संस्थान के छात्रों ने कृषि संबंधी समस्याओं से निपटने के लिए ‘स्मार्ट-एग्रीकॉप्टर’ बनाया है?

a.    आईआईटी दिल्ली

b.    आईआईटी मुंबई

c.    आईआईटी कानपुर

d.    आईआईटी मद्रास

10. केन्द्रीय नागरिक विमानन मंत्रालय द्वारा उड़ान योजना के तहत कितने और हवाई मार्गों कों जोड़ा गया है?

a.    7

b.    8

c.    9

d.    10

उत्तर:

1. a.
मध्य प्रदेश सरकार
यह अभयारण्य मध्य प्रदेश के भोपाल-रायसेन वन प्रभाग में 890 वर्ग किमी. के क्षेत्रफल में फैला है. इस क्षेत्र को बाघ अभयारण्य के रूप में घोषित किये जाने से अवैध खनन और अवैध शिकार की समस्या का सामना कर रहे बाघों को बेहतर संरक्षण प्राप्त होगा. अभयारण्य में बाघों की संख्या लगभग लगभग 40 है.

2. d. चीन
यह अभ्यास उमरोई, मेघालय में किया जायेगा इसमें दोनों पक्षों की तरफ से 100-120 सैनिको को शामिल किया जायेगा. यह विशाल अभ्यास आतंकवाद रोधी और मानवीय सहायता और आपदा राहत अभियानों के आधार पर आयेजित होंगे. यह अभ्यास बीते साल दिसम्बर में चीन के चेंगडु में किया गया था. इस अभ्यास का मकसद दोनों देशों की सेनाओ के बीच करीबी संबंधों का निर्माण करना है.

3. c. चंद्रशेखर आज़ाद
प्रत्येक वर्ष 23 जुलाई को स्वतंत्रता सेनानी चंद्रशेखर आज़ाद की जयंती मनाई जाती है. शहीद चंद्रशेखर आजाद का जन्म 23 जुलाई 1906 को मध्य प्रदेश के झाबुआ जिले के भाबरा गांव में हुआ था, जिसे अब 'आजादनगर' के नाम से जाना जाता है.

4. a. युकिया अमानो
युकिया अमानो 2009 से संयुक्त राष्ट्र (UN) की इस परमाणु निगरानी एजेंसी के महानिदेशक थे. वे 2005 से ही अंतरराष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी (IAEA) में जापान का प्रतिनिधित्व कर रहे थे. युकिया अमानो को साल 1972 में जापान के विदेश मंत्रालय में नियुक्त किया गया था. उन्होंने विदेश मंत्रालय के अधिकारी के तौर पर फ्रांस, अमेरिका और स्विटजरलैंड समेत कई देशों में भी काम किया था.

5. c. 103
फीफा द्वारा जारी विश्व रैंकिंग में बेल्जियम सूची में शीर्ष स्थान पर है. उसके बाद ब्राजील, फ्रांस, इंग्लैंड और उरूग्वे का नंबर आता है. भारत के 1214 रैंकिंग अंक हैं. भारतीय टीम अब एशियाई देशों में 18वें स्थान पर है. ईरान एशियाई देशों में शीर्ष पर है.

6. c. एम एस धोनी
भारतीय क्रिकेट कप्तान और सेना में ऑनररी लेफ्टिनेंट कर्नल महेंद्र सिंह धोनी की 15 दिन की आर्मी ट्रेनिंग कश्मीर में 31 जुलाई से शुरू होगी. धोनी 15 अगस्त तक कश्मीर में रहेंगे और इस दौरान पट्रोलिंग, गार्ड और पोस्ट की ड्यूटी भी करेंगे. सूत्रों के मुताबिक, धोनी को शुरू के तीन दिन बेसिक ट्रेनिंग दी जाएगी, जिसमें फौज के बारे में बताया जाएगा और फायरिंग सिखाई जाएगी.

7. a. 100
सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार को निर्देश दिया कि जिस जिले में चाइल्ड रेप और पॉक्सो ऐक्ट के तहत 100 से ज्यादा केस पेंडिंग हों, वहां 60 दिन में स्पेशल पॉक्सो कोर्ट बनाई जाएं. चीफ जस्टिस रंजन गोगोई की बेंच ने कहा कि जांच प्रक्रिया तेजी से पूरी करने को हर जिले में फरेंसिक लैब बनाई जाएं.

8. b. 23 जुलाई
भारत में प्रत्येक वर्ष 23 जुलाई को राष्ट्रीय प्रसारण दिवस मनाया जाता है. इस दिन वर्ष 1927 में बंबई स्टेशन से रेडियो प्रसारण शुरू किया था. भारतीय प्रसारण सेवा का नाम 1936 में बदलकर ऑल इंडिया रेडियो रख दिया गया था.

9. d. आईआईटी मद्रास
भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) मद्रास के छात्रों ने एक “स्मार्ट एग्रीकॉप्टर” (ड्रोन) बनाया है जिससे खेतों में हाथ से कीटनाशक का छिड़काव खत्म किया जा सकेगा और कैमरे का इस्तेमाल करके फसल के स्वास्थ्य का भी पता चलेगा. इससे पहले के मुकाबले 10 गुना तेजी और 100 फीसद सटीकता से काम होगा.

10. b. 8

केन्द्रीय नागरिक विमानन मंत्रालय ने उड़ान योजना में आठ नए हवाई मार्गों को जोड़ दिया है. यह आठ नए मार्ग हैं: मैसूर गोवा, गोवा-मैसूर, मैसूर-हैदराबाद, हैदराबाद-मैसूर, मैसूर-कोच्ची, कोच्ची-मैसूर, कलकत्ता-शिलांग तथा शिलांग-कलकत्ता. इसका उद्देश्य क्षेत्रीय कनेक्टिविटी को बढ़ावा देना है.