साप्ताहिक करेंट अफेयर्स क्विज़: 23 नवंबर से 29 नवंबर 2020 तक

जागरण जोश प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए साप्ताहिक करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत कर रहा है.

Created On: Nov 29, 2020 13:00 ISTModified On: Nov 28, 2020 08:24 IST

जागरण जोश प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए साप्ताहिक करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत कर रहा है.

1.किस फिल्म को ऑस्कर के लिए भारत की आधिकारिक प्रविष्टि के तौर चुना गया है?
a.    जल्लीकट्टू
b.    दी स्काई इज़ पिंक 
c.    छपाक
d.    गुलाबो सीताबो

2.किस निजी बैंक का सिंगापुर स्थित DBS बैंक इंडिया लिमिटेड के साथ विलय कर दिया गया है?
a.    धनलक्ष्मी बैंक
b.    कोटक महिंद्रा बैंक
c.    साउथ इंडियन बैंक
d.    लक्ष्मी विलास बैंक

3.खेल मंत्रालय ने हाल ही में किसे राष्ट्रीय खेल महासंघ के रूप में मान्यता दे दी है?
a.    भारतीय तीरंदाजी संघ
b.    भारतीय टेनिस संघ
c.    भारतीय बैडमिंटन संघ
d.    इनमें से कोई नहीं

4.निम्न में से किस देश के दिग्गज फुटबॉलर डिएगो माराडोना का 60 वर्ष की उम्र में निधन हो गया है?
a.    मेक्सिको
b.    ब्राजील
c.    अर्जेंटीना
d.    रूस

5.राष्ट्रीय कैडेट कोर (एनसीसी) ने 22 नवंबर को अपना कौन सा स्थापना दिवस मनाया है?
a.    50वां स्थापना दिवस
b.    72वां स्थापना दिवस
c.    65वां स्थापना दिवस
d.    62वां स्थापना दिवस

6.अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू करने की उम्र क्या निर्धारित की है?
a.    15 साल
b.    20 साल
c.    25 साल
d.    12 साल

7.अमेरिका के निर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडेन ने क्लाइमेट चेंज की जिम्मेदारी के लिए किसे नियुक्त किया है?
a.    जॉन कैरी
b.    जेम्स मैटिस
c.    माइक पॉम्पियो
d.    विवेक मूर्ति

8.किस राज्य में प्रतिवर्ष आयोजित होने वाले इंडिया इंटरनेशनल चेरी ब्लॉसम महोत्सव को कोविड-19 महामारी के कारण रद्द कर दिया गया है?
a.    कर्नाटक
b.    मेघालय
c.    असम
d.    केरल

9.सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के तौर पर इंटरनेशनल एमी अवार्ड 2020 किस अभिनेता ने जीता है?
a. बिली बैरेट
b. गुइडो कैप्रिनो
c. अर्जुन माथुर
d. राफेल लोगम

10.अफगानिस्तान 2020 सम्मेलन में भारत का प्रतिनिधित्व किसने किया?
a. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी
b. एस. जयशंकर
c. राजनाथ सिंह
d. निर्मला सीतारमण

उत्तर-

1.a. जल्लीकट्टू
मलयालम फिल्म जल्लीकट्टू को विदेशी भाषा की फिल्म श्रेणी में ऑस्कर के लिए भारत की आधिकारिक प्रविष्टि के तौर पर चुना गया है. लिजो जोस पेलिसरी द्वारा निर्देशित यह फिल्म, एक बैल के इर्द-गिर्द घूमती है, जो अपने निर्धारित वध की पूर्व संध्या पर दूरदराज के एक पहाड़ी गांव में एक बूचड़खाने से भाग जाता है. इस फिल्म को सर्वसम्मति से हिंदी, मराठी और अन्य भाषाओं की 27 प्रविष्टियों में से चुना गया था. जल्लीकट्टू फिल्म का नाम दक्षिण में लोकप्रिय और विवादास्पद बुल-टेमिंग कार्यक्रम से लिया गया है. इसमें अभिनेता एंटनी वर्गीस, चेम्बन विनोद जोस, सैंथी बालाचंद्रन और साबुमॉन अब्दुसमद जैसे कलाकारों ने दमदार अभिनय किया है.

2.d. लक्ष्मी विलास बैंक
लक्ष्मी विलास बैंक लिमिटेड एक भारतीय निजी क्षेत्र का बैंक था जिसे वर्ष, 1926 में करूर, तमिलनाडु में स्थापित किया गया था. 25 नवंबर, 2020 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने भारत में सिंगापुर स्थित DBS बैंक की पूर्ण स्वामित्व वाली एक सहायक कंपनी के साथ लक्ष्मी विलास बैंक लिमिटेड (LVB) के विलय को मंजूरी दे दी. रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने इन दिनों नकदी/ मुद्रा संकट से जूझ रहे लक्ष्मी् विलास बैंक पर पहले कई प्रतिबंध लगाये थे. इसके बाद, RBI ने लक्ष्मी विलास बैंक के DBS बैंक में विलय की घोषणा कर दी. यह विलय 27 नवंबर 2020 से लागू हो जाएगा. इसके साथ ही लक्ष्मीर विलास बैंक का नाम बदलकरDBS बैंक हो जाएगा जिसके तुरंत बाद रिज़र्व बैंक की ओर से लक्ष्मीर विलास बैंक पर लगाया गया मोरेटोरियम भी हटा दिया जाएगा.

3.a. भारतीय तीरंदाजी संघ
भारतीय तीरंदाजी संघ को 25 नवंबर 2020 को आठ साल बाद सरकार से फिर मान्यता मिल गई. राष्ट्रीय खेल विकास संहिता के अनुरूप चुनाव नहीं कराने के कारण उसकी मान्यता रद्द की गई थी. एएआई के चुनाव इस साल जनवरी में हुए जिसमें केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा की पैनल ने बहुमत हासिल किया. यह स्पष्ट है कि सरकारी दिशा निर्देशों के पालन को लेकन मंत्रालय की चिंताओं का एएआई ने निवारण कर दिया है. इसके साथ ही एएआई की मान्यता बहाल करने का फैसला लिया गया है जो एक साल तक वैध रहेगी.

4.c. अर्जेंटीना
फ़ुटबॉल के महानतम खिलाड़ियों में शुमार अर्जेंटीना के मशहूर फ़ुटबॉलर रहे डिएगो माराडोना का 60 साल की उम्र में कार्डिएक अरेस्ट के कारण निधन हो गया है. मारोडोना 1982 के विश्व कप फ़ुटबॉल से सबसे पहले चर्चा में आए. यह विश्व कप स्पेन में खेला गया था लेकिन उस समय मात्र 21 वर्षीय माराडोना अर्जेंटीना के स्टार खिलाड़ी के रूप में उभर कर आए. माराडोना ने साल 1997 में अपने 37वें जन्मदिन पर प्रोफ़ेशनल फ़ुटबॉल से रिटायरमेंट ले लिया था.

5.b. 72वां स्थापना दिवस
राष्ट्रीय कैडेट कोर (एनसीसी)  ने 22 नवंबर 2020 को अपना 72 वां स्थापना दिवस मनाया है. यह उन शहीदों को सलाम करने के लिए मनाया जाता है जिन्होंने समाज के लिए अपना बलिदान दिया है. एनसीसी कैडेटों ने COVID -19 के खिलाफ लड़ाई में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है. एनसीसी का गठन राष्ट्रीय कैडेट कोर अधिनियम 1948 के तहत किया गया था. यह एक त्रि-सेवा स्वैच्छिक संगठन है. इसका उद्देश्य उच्च और उच्चतर माध्यमिक विद्यालयों, कॉलेजों और विश्वविद्यालयों के युवाओं को सैन्य प्रशिक्षण देना है.

6.a. 15 साल
आईसीसी बोर्ड ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेलने के लिए खिलाड़ियों के लिए न्यूनतम आयु की नीति शुरू की है. उसके मुताबिक, क्रिकेटर को विश्व स्तर पर खेल खेलने के लिए कम से कम 15 साल का होना चाहिए. आईसीसी बोर्ड ने खिलाड़ियों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए यह नियम बनाया है. इस बात की जानकारी बोर्ड ने दी. यह आयु संबंधी सीमा सभी तरह की क्रिकेट पर लागू होगा जिसमें आईसीसी के टूर्नामेंट्स, द्विपक्षीय क्रिकेट और अंडर-19 क्रिकेट शामिल है.

7.a. जॉन कैरी
अमेरिकी चुनाव में जीत हासिल करने वाले जो बाइडेन ने 23 नवंबर 2020 को अपनी कैबिनेट का ऐलान कर दिया है. शपथ ग्रहण के बाद ये कैबिनेट अपना काम शुरू करेगी, लेकिन ट्रांजिशन पीरियड के दौरान भी एक्टिव रहेगी. जो बाइडेन ने क्लाइमेट चेंज पर फोकस करने के लिए जॉन कैरी को जिम्मेदारी दी है. जॉन कैरी पूर्व में अमेरिका के विदेश मंत्री रह चुके हैं और पेरिस क्लाइमेट चेंज एग्रीमेंट को लागू करवाने में उनकी भूमिका काफी अहम रही थी.

8.b. मेघालय
मेघालय में प्रतिवर्ष आयोजित होने वाले इंडिया इंटरनेशनल चेरी ब्लॉसम महोत्सव को कोविड-19 महामारी के कारण रद्द कर दिया गया है. भारत के एकमात्र चेरी ब्लॉसम महोत्ससव को मेघालय की राजधानी शिलांग में आयोजित किया जाता है. इस महोत्सव में शामिल होने के लिए रिकॉर्ड संख्या में पर्यटक शिलांग पहुंचते है. सर्दी का मौसम शुरू होते गुलाबी रंग के चेरी ब्लॉसम के सुन्दर फूलों को पूरे मेघालय में देखा जा सकता है. 

9.a. बिली बैरेट
बिली बैरेट ने रिस्पोंसिबल चाइल्ड (यूके) में अपनी भूमिका के लिए 48 वें अंतर्राष्ट्रीय एमी पुरस्कार में सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार जीत लिया है. भारतीय अभिनेता अर्जुन माथुर को प्राइम वीडियो के ओरिजिनल मेड इन हेवन में उनके प्रदर्शन के लिए इस श्रेणी में नामित किया गया था. बिली बैरेट की आयु इस समय मात्र 13 वर्ष है और वे एक इंग्लिश एक्टर हैं. इन्होंने टेलीविज़न से अपना एक्टिंग करियर शुरू किया था. वर्ष 2016 में इनकी पहली फिल्म ‘टू ड्रीम’ रिलीज़ हुई थी.

10.b. एस. जयशंकर
भारतीय विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने अफगानिस्तान 2020 सम्मेलन में भारत का प्रतिनिधित्व किया और इस सम्मेलन में बोलते हुए उन्होंने अफगानिस्तान में हिंसा को रोकने के लिए तत्काल और व्यापक संघर्ष विराम का आह्वान किया. उन्होंने इस बात पर विशेष बल दिया कि, अफगानिस्तान के लिए अपनाई जाने वाली शांति प्रक्रिया अफगान के नेतृत्व वाली, अफगान के स्वामित्व वाली और अफगान नियंत्रित होनी चाहिए. अफगानिस्तान सम्मेलन 2020 का आयोजन जिनेवा  में 23 नवंबर से 24 नवंबर 2020 तक  किया गया . इस सम्मेलन की मेजबानी संयुक्त राष्ट्र, इस्लामिक रिपब्लिक ऑफ अफगानिस्तान और फ़िनलैंड सरकार ने एक साथ मिलकर की थी.

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS
Comment ()

Related Stories

Post Comment

0 + 8 =
Post

Comments