Search

साप्ताहिक करेंट अफेयर्स क्विज़: 24 जून से 30 जून 2019 तक

जागरण जोश. कॉम अपने पाठकों के लिए साप्ताहिक करेंट अफेयर्स प्रश्न उपलब्ध करा रहा है. इसमें पूरे सप्ताह के करेंट अफेयर्स से संबंधित परीक्षोपयोगी प्रश्नों का संकलन है.

Jun 30, 2019 15:21 IST

जागरण जोश. कॉम अपने पाठकों के लिए साप्ताहिक करेंट अफेयर्स प्रश्न उपलब्ध करा रहा है. इसमें पूरे सप्ताह के करेंट अफेयर्स से संबंधित परीक्षोपयोगी प्रश्नों का संकलन है.

1. आरबीआई के डिप्टी गवर्नर का क्या नाम है जिन्होंने अपना कार्यकाल समाप्त होने से छह माह पहले ही इस्तीफ़ा दे दिया है?
a.    अभिजीत प्रसाद
b.    विरल आचार्य
c.    अतुल प्रजापति
d.    सुनील सिन्हा

2. हाल ही में किस भारतीय खिलाड़ी ने एशियाई स्नूकर चैंपियनशिप का खिताब जीता है?
a.    आदित्या मेहता
b.    गीत सेठी
c.    यासीन संचित
d.    पंकज आडवाणी

3. हाल ही में किस देश ने ईरान पर साइबर अटैक किया है?
a.    फ्रांस
b.    रूस
c.    अमेरिका
d.    चीन

4. उत्तर प्रदेश में बीएसपी सुप्रीमो मायावती ने हाल ही में किस पार्टी से गठबंधन समाप्त किये जाने की घोषणा की है?
a.    कांग्रेस
b.    राष्ट्रीय जनता दल
c.    राष्ट्रीय समता दल
d.    समाजवादी पार्टी

5. निम्नलिखित में किस संस्थान द्वारा किये गये अध्ययन के अनुसार मानसून में देरी के कारण भारत में 40% से अधिक क्षेत्र में सूखे का संकट मौजूद है?
a.    आईआईटी, गांधीनगर
b.    आईआईटी, पटना
c.    आईआईटी, रुड़की
d.    आईआईटी, दिल्ली

6. किस देश ने यूरोपीय संघ पर खाद्य आयात पर लगाए गये प्रतिबंध को 2020 के अंत तक बढ़ा दिया है?
a.    रूस
b.    नेपाल
c.    चीन
d.    जापान

7. ओलिंपिक खेलों की 125वीं वर्षगाँठ के अवसर पर किस देश के लौसेन में अंतरराष्ट्रीय ओलिंपिक समिति के नए मुख्यालय का उद्घाटन किया गया?
a.    जापान
b.    चीन
c.    स्विट्ज़रलैंड
d.    नेपाल

8. किस देश ने मणिपुर में द्वितीय विश्व युद्ध की स्मृति पर शांति संग्रहालय उपहारस्वरुप प्रदान किया है?
a.    अमेरिका
b.    पाकिस्तान
c.    बांग्लादेश
d.    जापान

9. गुवाहाटी (असम) के किस मंदिर में वार्षिक रूप से अंबुबाची मेले का आयोजन किया जाता है?
a.    कामाख्या मंदिर
b.    उमानंद मंदिर
c.    बसिस्था मंदिर
d.    भीमाशंकर ज्योतिर्लिंग मंदिर

10. नीति आयोग द्वारा जारी स्वास्थ्य रैंकिंग में भारत के किस राज्य को अंतिम स्थान मिला है?
a.    आंध्र प्रदेश
b.    बिहार
c.    महाराष्ट्र
d.    गुजरात

उत्तर:

1. b. विरल आचार्य

भारतीय रिज़र्व बैंक (आरबीआई) के सबसे युवा डिप्टी गवर्नर विरल आचार्य ने पद से इस्तीफा दे दिया है. विरल आचार्य को तीन साल के कार्यकाल के लिए 23 जनवरी 2017 को आरबीआई में शामिल किया गया था. उनका तीन साल का कार्यकाल जनवरी, 2020 में पूरा होना था. इससे पहले आरबीआई गवर्नर उर्जित पटेल ने दिसंबर 2018 में निजी कारण बताते हुए अपने पद से इस्तीफा दे दिया था.

2. d. पंकज आडवाणी
पंकज अडवाणी ने थाईलैंड के थानावत तिरपोंगपाईबून को हराकर एशियाई स्नूकर चैंपियनशिप खिताब अपने नाम किया. उन्होंने थाई खिलाड़ी पर 6-3 से जीत प्राप्त की. अब इस प्रतियोगिता के बाद पंकज अडवाणी IBSF वर्ल्ड कप 2019 में हिस्सा लेंगे,इसका आयोजन जून के अंत में क़तर के दोहा में किया जायेगा. एशियाई स्नूकर चैंपियनशिप एक नॉन-प्रोफेशनल स्नूकर टूर्नामेंट है, इसकी शुरुआत 1984 में हुई थी. इस इवेंट को एशियन कॉन्फ़ेडरेशन ऑफ़ बिलियर्ड स्पोर्ट्स द्वारा मान्यता दी गयी है.

3. c. अमेरिका

ईरान में अपने निगरानी ड्रोन गिराए जाने से नाराज अमेरिका ने ईरान की मिसाइल नियंत्रण प्रणाली (Iranian missile control systems) और एक जासूसी नेटवर्क पर साइबर हमले किए हैं. अमेरिकी समाचार पत्र वाशिंगटन पोस्ट के अनुसार, इस साइबर हमले से राकेट और मिसाइल हमले में इस्तेमाल होने वाले कंप्यूटरों को नुकसान पहुंचा है.

4. d. समाजवादी पार्टी
बीएसपी प्रमुख मायावती ने समाजवादी पार्टी के खिलाफ बोलते हुए कहा कि आने वाले सभी चुनावों में बीएसपी समाजवादी पार्टी से अलग चुनाव लड़ेगी. बीएसपी प्रमुख मायावती ने अपने ऑफिशियल ट्विटर अकाउंट से ट्वीट करते हुए यह जानकारी दी है कि पार्टी आने वाले सभी छोटे-बड़े चुनावों में अकेले अपने दम पर ही चुनाव लड़ेगी. लोकसभा चुनाव बीएसपी ने समाजवादी पार्टी के साथ मिलकर लड़ा और पार्टी के हिस्से में 10 सीटें आईं.

5.  a. आईआईटी, गांधीनगर

आईआईटी, गांधीनगर द्वारा चलाए जा रहे सूखा प्रारंभिक चेतावनी प्रणाली के अनुसार देश के 40 फीसदी से अधिक क्षेत्रों में सूखे का संकट है जबकि ड्राउट अर्ली वार्निंग सिस्टम (ड्यूज) के अनुसार देश के 44 फीसदी हिस्से किसी न किसी रूप में सूखे से प्रभावित हैं. कई राज्यों में प्री-मॉनसून की बारिश भी सामान्य से काफी कम हुई है जिसकी वजह से भयावह जल संकट पैदा हो गया है और कृषि पैदावार में भी कमी आने की आशंका गहरा रही है.

6. a. रूस
इसके तहत 31 दिसंबर 2020 तक यूरोपीय संघ से मांस, दुग्ध उत्पाद तथा अन्य खाद्य वस्तुओं का आयात नहीं किया जायेगा. रूस ने अगस्त 2014 में इसके जवाब में यूरोपीय संघ, अमेरिका तथा अन्य देशों पर प्रतिबंध लगाये. यह प्रतिबंध मुख्य रूप से वित्त, उर्जा, तथा रक्षा क्षेत्र से संबंधित थे. यूरोपीय संघ ने 20 जून 2019 को रूस के विरुद्ध लगाए गये प्रतिबंध को 6 माह के लिए बढ़ा दिया है.

7. c. स्विट्ज़रलैंड

ओलिंपिक खेल विश्व शांति तथा आशा का सूचक है. इसका मुख्य उद्देश्य विश्व भर में शांतिपूर्ण प्रतिस्पर्धा को बढ़ावा देना था. ओलिंपिक हाउस का निर्माण पूर्व ओलिंपिक मुख्यालय के स्थान पर किया गया है. इसमें 95 प्रतिशत मटेरियल का पुनरुपयोग किया गया है. इस भवन में उर्जा के लिए नवीकरणीय उर्जा के लिए सौर उर्जा का उपयोग किया गया है. इस भवन का निर्माण 145 मिलियन डॉलर की लागत से किया गया है.

8. d. जापान
जापान ने मणिपुर में “इम्फाल की लड़ाई” पर आधारित शांति संग्रहालय उपहारस्वरुप प्रदान किया. इस इम्फाल शांति संग्रहालय का उद्घाटन ‘इम्फाल की लड़ाई’ की 75वीं वर्षगाँठ के अवसर पर किया गया. इस संग्रहालय के लिए जापान बेस्ड गैर-लाभकारी संगठन ‘निप्पन फाउंडेशन’ द्वारा फंडिंग प्रदान की गयी है. इस संग्रहालय में जापानी सैनिकों की डायरी तथा अन्य सम्बंधित वस्तुओं को रखा गया है.

9. a. कामाख्या मंदिर

गुवाहाटी में नीलाचल पहाड़ियों पर स्थित कामाख्या मंदिर 51 शक्तिपीठों में से एक है. अंबुबाची मेला देवी कामाख्या की प्रजनन क्षमता का प्रतीक है. मंदिर में कोई मूर्ति नहीं है. देवी कामख्या को सिद्ध कुबजिका के रूप में भी जाना जाता है. इस मेले को पूर्व के 'महाकुंभ' के रूप में भी जाना जाता है क्योंकि यह विश्व भर से लाखों भक्तों को आकर्षित करता है.

10. b. बिहार
इसमें उत्तर प्रदेश 20वें, उत्तराखंड 19वें और ओडिशा 18वें स्थान पर हैं. वहीं, सूचकांक में सुधार के पैमानों पर हरियाणा का प्रदर्शन सबसे अच्छा रहा है. रिपोर्ट के अनुसार संदर्भ साल 2015-16 की तुलना में साल 2017-18 में स्वास्थ्य क्षेत्र में बिहार का संपूर्ण प्रदर्शन सूचकांक 6.35 अंक गिरा है.