Search

साप्ताहिक करेंट अफेयर्स क्विज़: 25 मई से 31 मई 2020 तक

जागरण जोश प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए साप्ताहिक करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत कर रहा है.

May 31, 2020 14:30 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

जागरण जोश प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए साप्ताहिक करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत कर रहा है.

1.हरियाणा सरकार ने सार्वजनिक स्थलों पर मास्क ना पहनने व थूकने वालों पर कितने रूपये जुर्माना लगाने का प्रावधान किया है?
a. 500 रूपये
b. 1000 रूपये
c. 1500 रूपये
d. 2000 रुपये

 

2.यूरोपीय संघ की प्रमुख उर्सुला फॉन डेय लाएन ने कोरोना वायरस के असर से निपटने के लिए हाल ही में कितने अरब डॉलर की योजना का प्रस्ताव रखा है?
a. 250 अरब डॉलर
b. 750 अरब डॉलर
c. 950 अरब डॉलर
d. 350 अरब डॉलर

 

3.एशियाई विकास बैंक (एडीबी) ने महाराष्ट्र में 450 किलोमीटर के राज्य राजमार्गों और प्रमुख जिला सड़कों को बेहतर बनाने के लिये कितने करोड़ डॉलर के ऋण को मंजूरी दे दी है?
a. 40.7 करोड़ डॉलर
b. 80.7 करोड़ डॉलर
c. 95.05 करोड़ डॉलर
d. 17.7 करोड़ डॉलर

 

4.एसएंडपी (S&P) ग्लोबल रेटिंग्स ने वित्तीय वर्ष 2021 में किस देश की जीडीपी विकास दर 5 प्रतिशत तक घटने का अनुमान लगाया है?
a. नेपाल
b. चीन
c. भारत
d. रूस

 

5.अंतरराष्ट्रीय गुमशुदा बाल दिवस निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?
a. 10 जनवरी
b. 25 मई
c. 15 मार्च
d. 25 अप्रैल


6.हाल ही में किस देश ने कहा कि वह कोरोना वायरस वैश्विक महामारी से निपटने के लिए पाकिस्तान के प्रयासों में मदद के लिए उसे 60 लाख डॉलर देगा?
a. नेपाल
b. भारत
c. अमेरिका
d. रूस

 

7.हाल ही में किस देश की टेनिस स्टार जेमी हैम्पटन ने प्रोफेशनल टेनिस से संन्यास की घोषणा की?
a. नेपाल
b. चीन
c. जापान
d. अमेरिका

 

8.केंद्र सरकार ने हाल ही में किस राज्य में कोणार्क सूर्य मंदिर के पूर्ण सौरकरण के लिए एक योजना शुरू की है?
a. ओडिशा
b. राजस्थान
c. पंजाब
d. तमिलनाडु

 

9.किस देश की निजी इक्विटी कंपनी केकेआर ने रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) के जियो प्लेटफॉर्म्स में हाल ही में 11367 करोड रुपए निवेश करने का ऐलान किया?
a. अमेरिका
b. नेपाल
c. चीन
d. रूस

 

10.किस राज्य सरकार ने राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन के कारण प्रभावित राज्य के MSMEs क्षेत्र को सहारा देने के लिये ‘रीस्टार्ट’ नाम से एक नया कार्यक्रम शुरू किया है?
a. पंजाब
b. कर्नाटक
c. दिल्ली
d. आंध्र प्रदेश

उत्तर-

1.a. 500 रूपये
हरियाणा के गृहमंत्री अनिल विज ने कहा कि राज्य में कोरोना लॉकडाउन के इस दौर में मास्क नहीं पहनने और सार्वजनिक स्थानों पर थूकने पर 500 रुपये का जुर्माना देना पड़ेगा. ग्रामीण क्षेत्रों में खंड विकास और पंचायत अधिकारी और शहरी क्षेत्रों में अधिशासी अधिकारी, सचिव और स्थानीय निकायों के अन्य अधिकृत अधिकारियों के पास उल्लंघन करने वालों पर जुर्माना लगाने का अधिकार होगा. जुर्माना नहीं भरने पर आईपीसी की धारा 188 (लोकसेवक के आदेश की अवहेलना) के तहत कार्रवाई होगी. कोरोना के बढ़ते संक्रमण को रोकने के लिए सार्वजनिक स्थल पर थूकने पर भी रोक लगाना जरूरी है.

2.b. 750 अरब डॉलर
यूरोपीय संघ की प्रमुख उर्सुला फॉन डेय लाएन ने कोरोना वायरस के असर से निपटने के लिए हाल ही में 750 अरब डॉलर की योजना का प्रस्ताव रखा है. अभूतपूर्व संकट से निबटने के लिए ऐतिहासिक योजना बनाई गई है. अगर यह प्रस्ताव पास हो जाता है तो यूरोपीय संघ के इतिहास में यह सबसे बड़ा प्रोत्साहन पैकेज होगा. इसके जरिए पूरे यूरोप में प्लास्टिक, कार्बन उत्सर्जन और बड़ी तकनीकी कंपनियों पर टैक्स की भी शुरुआत होगी जो संघ की ताकत को भी काफी ज्यादा बढ़ा देगा.

3.d. 17.7 करोड़ डॉलर
इन सड़कों में सात जिलों में स्थित 11 राज्यप राजमार्ग शामिल हैं. इस ऋण के तहत राज्यम सरकार के सार्वजनिक कार्य विभाग के कर्मचारियों को प्राकृतिक आपदा से सड़कों को बचाने हेतु विशेष प्रकार के डिजाइन तैयार करने और आपदा के समय इन सड़कों की देखभाल के बारे में प्रशिक्षण भी दिया जायेगा. इस समझौते से राज्य  में ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में सड़क सम्प र्क को मजबूत करने में मदद मिलेगी. ये परियोजनाएं राज्य के ग्रामीण क्षेत्रों और शहरी केंद्रों के बीच संपर्क में सुधार करेंगी. इससे ग्रामीण समुदायों को बेहतर बाजार, रोजगार के अवसर और सेवाएं मिल सकेंगी.

4.c. भारत
विकास दर में यह कटौती कोविड -19 महामारी को रोकने के लिए लगाए गए लॉकडाउन में पूरे देश में आर्थिक गतिविधियों में आई मंदी के कारण की गई है. एसएंडपी ग्लोबल रेटिंग्स द्वारा एक बयान में कहा गया कि दो महीने के लॉकडाउन के कारण अर्थव्यवस्था में अचानक गिरावट आई है, जिसके कारण वर्तमान वित्त वर्ष की जीडीपी वृद्धि दर में यह गिरावट दर्ज की गई है.

5.b. 25 मई
प्रत्येक साल 25 मई को विश्व स्तर पर अंतरराष्ट्रीय गुमशुदा बाल दिवस के रूप में मनाया जाता है. यह दिन उन गुमशुदा बच्चों के लिए मनाया जाता है जो किसी तरह अपने घर पहुँच चुके है, उन लोगों को याद रखने के लिए जो अपराध के शिकार हैं, और उन लोगों की तलाश करने के प्रयास जारी रखने के लिए जो अभी भी लापता हैं. इस दिन को मनाए जाने की घोषणा साल 1983 में अमेरिकी राष्ट्रपति रोनाल्ड रीगन द्वारा की गई थी. 

6.c. अमेरिका
पाकिस्तान में भयानक तरीके से फैल रहे कोरोना वायरस के संक्रमण से निपटने के लिए अमेरिका 60 लाख डॉलर की सहायता राशि देगा. अमेरिका ने पाकिस्तान को आर्थिक मदद देने का ऐलान किया है. अमेरिका ने कहा कि यह धनराशि पाकिस्तान को उन स्वास्थ्यकर्मियों को और प्रशिक्षण देने में काम आएगी जो अस्पतालों में कोरोना वायरस संक्रमण के गंभीर हालत वाले मरीजों की देखभाल करते हैं. उन्होंने कहा कि इससे चिकित्सा केन्द्रों में कोरोना वायरस फैलने से रुकेगा.

7.d. अमेरिका
अमेरिकी टेनिस स्टार जेमी हैम्पटन ने पिछले छह वर्षों के दौरान चोटों के कारण 30 वर्ष की आयु में पेशेवर टेनिस से संन्यास की घोषणा की. जेमी हैम्पटन ने पांच आईटीएफ खिताब जीते हैं. बीते पांच साल से वह चोटों से जूझ रही हैं. साल 2014 और साल 2015 में 18 महीनों के दौरान उन्होंने छह सर्जरियां कराई थीं जिसमें से दो हिप सर्जरियां भी हैं. हैम्पटन वर्ष 2011 में क्यूबेक सिटी के बेल चैलेंज में अन्ना टाटिश्विली के साथ एक डब्ल्यूटीए डबल्स के फाइनल में भी पहुंची थीं, जहां उन्हें अबीगैल स्पीयर्स और रैक्वेल अटावो के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा.

8.a. ओडिशा
ऊर्जा मंत्रालय ने हाल ही में कहा कि केंद्र सरकार ने ओडिशा के कोणार्क सूर्य मंदिर और कोणार्क शहर को पूरी तरह से सौर ऊर्जा से जगमग करने की योजना शुरू की है. मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि भारत सरकार ने ओडिशा के कोणार्क सूर्य मंदिर और कोणार्क शहर को पूरी तरह से सौर ऊर्जा से जगमगा करने की योजना शुरू की है. यानी शहर में बिजली की पूरी जरूरत सौर ऊर्जा के जरिए पूरी होगी. योजना के तहत 10 मेगावाट ग्रिड से जुड़ी सौर परियोजना और सौर वृक्ष, सौर पेयजल कियोस्क जैसे विविध उपयोगों में ग्रिड से इतर सौर ऊर्जा का उपयोग किया जाएगा. कोणार्क सूर्य मदिर और कोणार्क शहर को सौर ऊर्जा से जगमग करने की योजना की जिम्मेदारी एमएनआरई ने ली है.

9.a. अमेरिका
अमेरिका की निजी इक्विटी कंपनी केकेआर ने रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) के जियो प्लेटफॉर्म्स में हाल ही में 11367 करोड रुपए निवेश करने का ऐलान किया. फेसबुक, सिल्वरलेक, विस्टा पार्टनर्स और जनरल अटलांटिक के बाद एक माह में जियो प्लेटफॉर्म्स में यह पांचवा बड़ा निवेश है. केकेआर को मिलाकर एक महीने में कुल 78562 करोड़ रुपए निवेश की डील हो चुकी है. केकेआर का एशिया में किसी कंपनी में यह सर्वाधिक राशि का निवेश है.

10.d. आंध्र प्रदेश
इस कार्यक्रम से MSMEs की 98,000 इकाइयों को लाभ होने की उम्मीद जताई गई है जो 10 लाख से अधिक लोगों को रोज़गार प्रदान करती हैं. इसके अंतर्गत MSMEs सेक्टर के पुनरुद्धार के लिये आंध्रप्रदेश सरकार 1100 करोड़ रुपए खर्च करेगी. मुख्यमंत्री ने 450 करोड़ रुपए की पहली किस्त जारी करते हुए कहा कि MSMEs सेक्टर की फर्मों को कम ब्याज दरों पर इनपुट पूंजी ऋण प्रदान करने के लिये 200 करोड़ रुपए का एक विशेष कोष बनाया जाएगा.

Download our Current Affairs & GK app For exam preparation

डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप एग्जाम की तैयारी के लिए

AndroidIOS