यह है भारत में करेंट अफेयर्स की सर्वश्रेष्ठ और भरोसेमंद वेबसाइट

आज भारत में करेंट अफेयर्स की जानकारी के लिए बहुत सी वेबसाइट्स मौजूद हैं जिनसे सहायता लेकर छात्र स्वयं को अपडेट रख सकते हैं.

Created On: Nov 21, 2017 16:10 ISTModified On: Nov 21, 2017 16:22 IST

लगभग सभी प्रतियोगी परीक्षाओं में करेंट अफेयर्स के प्रश्न पूछे जाते हैं. इसकी जानकारी जुटाने के लिए छात्र अक्सर विभिन्न पत्र-पत्रिकाओं और गाइडबुक्स का ढेर लगा लेते हैं लेकिन आज जब सब कुछ ऑनलाइन उपलब्ध है तो करेंट अफेयर्स भला क्यों पीछे रहे. आज भारत में करेंट अफेयर्स की जानकारी के लिए बहुत सी वेबसाइट्स मौजूद हैं जिनसे सहायता लेकर छात्र स्वयं को अपडेट रख सकते हैं.

अब सवाल उठता है कि करेंट अफेयर्स की सर्वश्रेष्ठ और भरोसेमंद वेबसाइट कौन सी है? एक अच्छी करेंट अफेयर्स वेबसाइट में क्या होना चाहिए? उसकी पहचान कैसे करें? यों तो करेंट अफेयर्स की जानकारी किसी भी वेबसाइट पर उपलब्ध होगी लेकिन उस जानकारी की सत्यता पर भरोसा करना कठिन है.

बात यदि ऑनलाइन एजुकेशन वेबसाइट की हो और जागरण जोश डॉट कॉम का नाम न आये यह कैसे हो सकता है. करेंट अफेयर्स की जानकारी के लिए इसे भारत की सबसे बेहतरीन वेबसाइट माना जाता है. यहां आपको एक ही स्थान पर दैनिक करेंट अफेयर्स की संपूर्ण, स्पष्ट और भरोसेमंद जानकारी मिलेगी. यहां दी जाने वाली जानकारी सरकारी अथवा प्रमाणित स्रोत से ही ली जाती है ताकि परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्रों को कोई परेशानी न हो.

यह भी पढ़ें: करेंट अफेयर्स को याद रखने के आसान तरीके

विस्तृत एवं क्रमानुसार जानकारी
जागरणजोश डॉट कॉम पर करेंट अफेयर्स की जानकारी बेहद सलीके से दी गयी है. करेंट अफेयर्स का पेज खुलते ही आपको विभिन्न विषय क्रमानुसार नज़र आयेंगे. आपको जिस भी विषय पर करेंट अफेयर्स की जानकारी चाहिए उस पर क्लिक करें और संपूर्ण जानकारी पायें.
मसलन, यदि आप राष्ट्रीय घटनाक्रम के बारे में करेंट अफेयर्स से सम्बंधित जानकारी चाहते हैं तो बस राष्ट्रीय पर क्लिक करें और पायें पूरी जानकारी. इसी प्रकार, यदि आपको खेल, अर्थव्यवस्था, अंतरराष्ट्रीय आदि विषयों पर जानकारी चाहिए तो वह भी यहां केवल एक क्लिक पर उपलब्ध है.
best website for current affairs

टू द पॉइंट जानकारी
प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्र को बहुत अधिक ज्ञान बांटने की अपेक्षा यदि टू द पॉइंट जानकारी दी जाए तो वह उसे अधिक पसंद करता है. जागरण जोश डॉट कॉम की यही खूबी है कि यहां दी जाने वाली जानकारी में जरुरत से अधिक बखान नहीं किया जाता केवल छात्र की परीक्षा में पूछे जाने वाले सवालों को ध्यान में रखकर ही जानकारी दी जाती है.

लगभग प्रत्येक लेख में मुख्य बिन्दुओं की सहायता से दर्शायी जाने वाली जानकारी छात्रों के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण होती है. आप भी इन लेखों से मुख्य बिंदु छांटकर अपनी आवश्यकतानुसार अपनी डायरी में नोट कर सकते हैं ताकि परीक्षा की तैयारी में आसानी हो.

विशेष विषय
जागरणजोश डॉट कॉम पर कुछ विशेष विषयों पर भी जानकारी दी जाती है; जैसे, पर्यावरण-पारिस्थितिकी, विज्ञान-तकनीक, पुस्तक अनावरण, सम्मान आदि. इन विषयों को अक्सर बहुत सी वेबसाइट नज़रअंदाज़ करती हैं लेकिन यहां इन्हें प्रमुखता से प्रकाशित किया जाता है ताकि छात्रों को परीक्षा में कहीं से भी सवाल पूछे जाने पर कोई दिक्कत न हो.

अन्य वेबसाइट
जागरण जोश के अतिरिक्त आप कुछ सरकारी वेबसाइटों से भी करेंट अफेयर्स पढ़ सकते हैं जैसे सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के तहत कार्यरत पत्र सूचना कार्यालय की वेबसाइट, ऑल इंडिया रेडियो तथा दूरदर्शन की आधिकारिक वेबसाइट.

यह भी पढ़ें: व्यक्तित्व विकास में करेंट अफेयर्स की भूमिका

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS
Comment ()

Related Stories

Post Comment

0 + 4 =
Post

Comments