Search

जानिए क्या है UCCN: मुंबई और हैदराबाद भी इस सूची में जुड़े

UCCN नेटवर्क उन सभी शहरों को एक साथ लाता है जो अपनी रचनात्मकता पर विकसित हुए हैं.

Nov 2, 2019 10:55 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

UCCN अथवा यूनेस्को क्रिएटिव सिटी नेटवर्क में मुंबई को फिल्मों के क्रिएटिव शहर का सदस्य घोषित किया है. इसी प्रकार हैदराबाद को बिरयानी और अन्य स्वादिष्ट पकवानों के लिए व्यंजनों की श्रेणी में क्रिएटिव शहर के रूप में नामित किया गया है. यूनेस्को ने UCCN (यूनेस्को क्रिएटिव सिटी नेटवर्क) सूची में दोनों शहरों को दुनिया भर के 64 अन्य शहरों सहित इस सूची में जोड़ा है. अब इस सूची में कुल 246 शहर जुड़ चुके हैं.

यह नेटवर्क उन सभी शहरों को एक साथ लाता है जो अपनी रचनात्मकता पर विकसित हुए हैं. यूनेस्को के महानिदेशक, ऑड्रे अज़ोले ने कहा कि क्रिएटिव सिटीज़ अपनी विकास रणनीति के केंद्र में अपनी रचनात्मकता को रखता है और अपनी सर्वोत्तम कलाओं को साझा करते हुए आगे बढ़ते हैं.

 

UCCN क्रिएटिव शहरों की सूची 

श्रेणी

शहर

फिल्म

पॉट्सडैम (जर्मनी), सराजेवो (बोस्निया और हर्जेगोविना), वलाडोलिड (स्पेन), वेलिंगटन (न्यूजीलैंड) और मुंबई (भारत) आदि.

साहित्य

यूट्रेच (नीदरलैंड), डरबन (दक्षिण अफ्रीका), बुकियान (कोरिया गणराज्य), लिलीहामर (नॉर्वे), मिलान (इटली), क्यूबेक सिटी (कनाडा), सिएटल (संयुक्त राज्य अमेरिका), मैनचेस्टर (ग्रेट ब्रिटेन का यूनाइटेड किंगडम) और उत्तरी आयरलैंड

संगीत

एम्बोन (इंडोनेशिया), हवाना (क्यूबा), पोर्ट ऑफ स्पेन (त्रिनिदाद और टोबैगो), रामल्ला (फिलिस्तीन)।

डिजाईन

दुबई (संयुक्त अरब अमीरात), वुहान (चीन), केपटाउन (दक्षिण अफ्रीका), कोरट्रीक (बेल्जियम), इस्तांबुल (तुर्की), ब्रासीलिया (ब्राजील), कॉल्डिंग (डेनमार्क), मेक्सिको सिटी (मेक्सिको), ग्रेटर जिलॉन्ग (ऑस्ट्रेलिया).

शिल्प और लोक कला

बंदर अब्बास (ईरान), शारजाह (युएई), त्रिनिनाद, जयपुर (भारत), शेकी (अज़रबैजान).

मीडिया आर्ट्स

चांग्सा (चीन), तेल-अवीव (इज़राइल), डकार (सेनेगल), ल्योन (फ्रांस), लिंज़ (ऑस्ट्रिया), सपोरो (जापान).

पाक कला (व्यंजन)

पनामा सिटी (फ्लोरिडा, अमेरिका), सैन एंटोनियो (टेक्सास), फुकेट (थाईलैंड), कोचामाम्बा (बोलीविया), हैदराबाद (भारत), जेओंजू (दक्षिण कोरिया), मकाऊ, बेलो होरिजोंतो (ब्राज़ील), एमपोर्तोविजो (इक्वाडोर)

यह भी पढ़ें: भारत ने सांस्कृतिक विरासत संरक्षण के क्षेत्र में चार यूनेस्को विरासत पुरस्कार जीते

UCCN क्या है?

यूनेस्को क्रिएटिव सिटीज़ नेटवर्क (UCCN) की स्थापना वर्ष 2004 में की गई थी. यह उन शहरों का एक नेटवर्क है जो अपने-अपने देशों में विभिन्न रचनात्मक एवं सांस्कृतिक प्रथाओं के सक्रिय केंद्र हैं. वर्तमान में UCCN की सूची में मुंबई और हैदराबाद सहित 246 सदस्य शहर हैं. यूनेस्को इस वर्ष UCCN सूची में 66 नए शहरों को जोड़ा है.

ये शहर सभी महाद्वीपों से अलग-अलग आय स्तर या विभिन्न स्तरों की आबादी के साथ शामिल हो सकते हैं. UCCN का मानना है कि ये सभी शहर एक साझा मिशन की दिशा में काम कर रहे हैं जिसके तहत यह क्षेत्र को रचनात्मक, सुरक्षित, समावेशी और सभी के लिए पसंदीदा बनाने के लिए शहरी विकास योजनाओं के मूल में रचनात्मकता को रखते हैं.

यह भी पढ़ें: यूनेस्को द्वारा वर्ल्ड वॉटर डेवलपमेंट रिपोर्ट 2019 जारी की गई

यह भी पढ़ें: विश्व धरोहर सूची में शामिल हुआ जयपुर, प्रधानमंत्री मोदी ने दी बधाई

Download our Current Affairs & GK app For exam preparation

डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप एग्जाम की तैयारी के लिए

AndroidIOS