टॉपर्स द्वारा करेंट अफेयर्स के लिए सुझाये गये सर्वश्रेष्ठ स्रोत

यह देखा गया है कि करेंट अफेयर्स विषय के लिए पारंपरिक स्रोतों के स्थान पर अब वेबसाइट, मोबाइल एप्प और इसी प्रकार के कई स्रोतों की सहायता ली जा रही है.

Created On: Dec 8, 2017 17:40 ISTModified On: Dec 8, 2017 18:06 IST

सभी परीक्षाओं के लिए अगर एक कॉमन सब्जेक्ट है तो वह है, करेंट अफेयर्स. यह एकमात्र ऐसा सब्जेक्ट है जिसे पढ़ने के लिए छात्रों को किसी विशेष लेखक या सब्जेक्ट की पुस्तक नहीं पढ़नी होती क्योंकि यह तो सर्वत्र उपलब्ध है.

टॉपर्स की बात करें तो वे विभिन्न समाचार-पत्रों, पत्रिकाओं के साथ मॉडर्न तकनीक की सहायता भी लेते हैं. यह देखा गया है कि करेंट अफेयर्स विषय के लिए पारंपरिक स्रोत जैसे की पुस्तकें अथवा समाचार-पत्र अब कम उपयोग किये जाने लगे हैं, इनके स्थान पर अब वेबसाइट, मोबाइल एप्प और इसी प्रकार के कई स्रोतों की सहायता ली जा रही है.

वेबसाइट (Website)

अधिकतर टॉपर्स करेंट अफेयर्स पढ़ने और याद रखने के लिए वेबसाइट्स का उपयोग कर रहे हैं. इस श्रेणी में सबसे ऊपर नाम आता है जागरण जोश डॉट कॉम का. भारत में करेंट अफेयर्स के लिए सबसे अधिक पढ़ी जाने वाली इस वेबसाइट पर हजारों टॉपर्स प्रतिदिन अपना ज्ञानवर्धन करते हैं.

जागरणजोश डॉट कॉम पर श्रेणीबद्ध तरीके से दी गई जानकारी परीक्षार्थियों के लिए बहुत उपयोगी साबित होती है. मसलन, यदि छात्र को विज्ञान संबधित करेंट अफेयर्स की जानकारी चाहिए तो वह सीधे विज्ञान पर क्लिक करके इसकी ताज़ा जानकारी प्राप्त कर सकता है. इसी तरह अन्य विषय भी इस वेबसाइट पर उपलब्ध हैं.

वेबसाइट पर करेंट अफेयर्स जैसे विषय को पढ़ने का सबसे बड़ा कारण यह है कि इससे आपको बने-बनाये नोट्स मिल जाते हैं जिन्हें आपको कहीं अलग से संभालकर नहीं रखना पड़ता बल्कि यह हमेशा उपलब्ध रहते हैं. आपको जब भी जिस भी विषय के बारे में जानकारी चाहिए उसे तुरंत एक क्लिक पर हासिल कर सकते हैं. नयी से नयी या पुरानी से पुरानी जानकारी एक ही जगह पर उपलब्ध होने से जहां छात्रों का टाइम बचता है, वहीं इसे तरतीब के अनुसार याद रखना भी आसान हो जाता है.


मोबाइल एप्प (Mobile App)

टॉपर्स की दूसरी सबसे बड़ी पसंद है करेंट अफेयर्स मोबाइल एप्प. तकनीक के इस युग में जब सब कुछ मोबाइल पर उपलब्ध है तो भला करेंट अफेयर्स कैसे पीछे रह सकता है. करेंट अफेयर्स मोबाइल एप्प को बस अपने मोबाइल में डाउनलोड कीजिये और कहीं भी, कभी भी अपने विषय से जुड़े रहिये. मान लीजिये आप बस या मेट्रो में सफर कर रहे हैं, आपने कुछ लोगों को एक ताज़ा घटना के बारे में चर्चा करते सुना जो करेंट अफेयर्स के लिहाज से महत्वपूर्ण हो सकती है. ऐसे में मन में उत्सुकता जगना स्वाभाविक है. अब यदि आपके मोबाइल में करेंट अफेयर्स एप्प डाउनलोड होगा तो आपको जानकारी से ज्यादा देर तक अनभिज्ञ नहीं रहना पड़ेगा.

करेंट अफेयर्स पढ़ने वाले अधिकतर छात्र आज मोबाइल एप्प का ही उपयोग कर रहे हैं. मोबाइल तो सारा दिन हाथ में रहता ही है और ऐसे में यदि उसमें ज्ञानवर्धन योग्य एप्प डाउनलोड किये गये हों तो यह सबसे उत्तम है. जागरण जोश करेंट अफेयर्स मोबाइल एप्प पर आप अपनी मनचाही भाषा (हिंदी/अंग्रेजी) में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. सुबह और शाम को संक्षेप में दी जाने वाली जानकारी टॉपर्स के बीच विशेष रूप से लोकप्रिय है.

प्रश्नोत्तरी (Quiz Platform)

टॉपर्स से जब आप यह पूछते हैं कि उन्होंने उस विषय में महारत कैसे हासिल की तो उनका सीधा सा जवाब होता है कि उन्होंने इससे जुड़े हर सवाल को हल किया. विषय चाहे गणित हो या करेंट अफेयर्स, हर जगह प्रश्नोत्तरी अथवा क्विज़ प्लेटफार्म का महत्व समान रहता है. इसलिए यह बेहतर होगा यदि आप करेंट अफेयर्स से जुड़े कुछ सवालों को रोज़ पढ़ें और उसका अभ्यास करें.

जागरण जोश डॉट कॉम दैनिक प्रश्नोत्तरी से आप इस दैनिक जानकारी के साथ-साथ विषय में भी पारंगत हो सकते हैं. परीक्षा के दिन आपको कितने प्रश्न आते हैं, यह आपके अभ्यास पर निर्भर करता है. यदि आप प्रतिदिन करेंट अफेयर्स पढ़ते रहेंगे और इससे जुड़े प्रश्नों का अभ्यास करते रहेंगे तो आपको परीक्षा के दिन अधिक परेशानी नहीं होगी.

 

यह भी पढ़ें: करेंट अफेयर्स को याद रखने के आसान तरीके

 

वीडियो बुलेटिन (Video Bulletin)

करेंट अफेयर्स वीडियो बुलेटिन परीक्षार्थियों के बीच आज की तारीख में सबसे ज्यादा तेज़ी से लोकप्रिय हो रहे हैं. जागरण जोश जैसी संस्थाएं वीडियो बुलेटिन के माध्यम से आपको सप्ताह की आवश्यक करेंट अफेयर्स जानकारियां प्रदान करती हैं.
वीडियो में दिखाए जाने वाले करेंट अफेयर्स घटनाक्रमों में न केवल शॉर्ट में करेंट अफेयर्स के अपडेट दिए रहते हैं बल्कि परीक्षा की दृष्टि से उपयोगी किसी एक विषय का प्रत्येक सप्ताह विस्तार से विश्लेषण भी किया जाता है. वर्तमान दौर में चूंकि इंटरनेट की पहुंच घर-घर तक हो चुकी है इसलिए अधिकतर विषय इंटरनेट के माध्यम से ही स्मरण किये जाने लगे हैं.

अन्य स्रोत

उपरोक्त स्रोतों के अतिरिक्त आप भारत सरकार की अधिकारिक वेबसाइट जैसे पीआईबी, दूरदर्शन तथा ऑल इंडिया रेडियो आदि से भी जानकारी हासिल कर सकते हैं. साथ ही, वीडियो के लिए आप ट्विटर पर भी सरकारी एजेंसियों को फॉलो करके स्वयं को करेंट अफेयर्स से अपडेट रख सकते हैं.

 

यह भी पढ़ें: व्यक्तित्व विकास में करेंट अफेयर्स की भूमिका

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS
Comment ()

Related Stories

Post Comment

9 + 6 =
Post

Comments