करेंट अफेयर्स की तैयारी हेतु सबसे अच्छी किताब

इस आर्टिकल के माध्यम से करेंट अफेयर्स (Current Affairs) से सम्बन्धित उन पत्रिकाओं, पुस्तकों के बारे में प्रतियोगियों को अवगत कराया जा रहा, जो प्रतियोगियों द्वारा अधिकतर प्रयोग की गई और सफलता भी अर्जित की.

Created On: Nov 28, 2017 15:59 ISTModified On: Dec 8, 2017 10:15 IST

प्रतियोगिता के दौर में करेंट अफेयर्स (Current Affairs) की तैयारी के लिए बाजार में बहुत सी किताब और पत्रिकाएँ मौजूद हैं, यहाँ यह चयन करना आवश्यक है कि जो पुस्तक प्रतियोगी द्वारा खरीदी जा रही है, वह उसके लिए प्रतियोगिता के अनुसार उपयोगी है या नही.
 
बाजार में मौजूद पत्रिकाओं में से उपयुक्त पत्रिका /किताब खरीदने में काफी सूझ बूझ की आवश्यकता है, जिससे प्रतियोगी आसानी से तैयारी कर सके और वह प्रतियोगिता में सफलता भी प्राप्त कर सके.

करेंट अफेयर्स (Current Affairs) की तैयारी हेतु प्रतियोगी नए-नए तरीके अपनाते है परन्तु फिर भी करेंट अफेयर्स (Current Affairs) की तैयारी अपूर्ण ही प्रतीत होती है. इसके लिए प्रतियोगी को चाहिए कि वह ऐसी पत्रिका का चयन करे जिसमे अधिक से अधिक करेंट अफेयर्स (Current Affairs) से सम्बंधित सामग्री का समवेश हो.

वैज्ञानिकों ने टीबी का टीका की खोज की

इस आर्टिकल के माध्यम से करेंट अफेयर्स (Current Affairs) से सम्बन्धित उन पत्रिकाओं, पुस्तकों के बारे में प्रतियोगियों को अवगत कराया जा रहा, जो प्रतियोगियों द्वारा अधिकतर प्रयोग की गई और सफलता भी अर्जित की.

करेंट अफेयर्स (Current Affairs) पुस्तक खरीदते समय यह आवश्यक है कि प्रतियोगी यह देख ले कि सम्बन्धित पुस्तक में आवश्यक सामग्री है अथवा नहीं. यूं तो बाजार में अनेक पुस्तके उपलब्ध हैं. जैसे- जागरण ईयर बुक, इण्डिया ईयर बुक, जागरण ई बुक वार्षिक, जागरण ई बुक अर्द्धवार्षिक, के अलावा अन्य अनेकों पुस्तकें मार्केट में मौजूद हैं. इनमे से प्रतियोगी को अपने प्रयोग की उपयुक्त पुसतक का चयन करना चाहिए.

Rojgar Samachar eBook

जागरण ईयर बुक 2016-2017-
जागरण ईयर बुक 2016-2017 में अर्थशास्त्र, खेल, राजनीति, राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय मामले, भारत और विश्व सामान्य ज्ञान, विज्ञान और प्रौद्योगिकी के विषयों और नवीनतम करेंट अफेयर्स 2016-17 से संबंधित विषय सम्मिलित हैं. करेंट अफेयर्स (Current Affairs) के लिए यह पुस्तक 2017 की प्रतियोगी परीक्षाओं हेतु सर्वश्रेष्ठ करेंट अफेयर्स (Current Affairs) की किताब है.

इण्डिया ईयर बुक -
करेंट अफेयर्स (Current Affairs) 2017 की तैयारी हेतु इण्डिया ईयर बुक 2017 सर्वश्रेष्ठ पुस्तक है. यह पुस्तक प्रतिवर्ष नए रूप और कलेवर में प्रस्तुत की जाती है. यह पुस्तक सभी प्रतिस्पर्धी परीक्षा सामान्य ज्ञान की तैयारी के लिए उपयोगी है. इण्डिया ईयर बुक में जीके और करेंट अफेयर्स (Current Affairs) का भरपूर समावेश किया गया है. इसमे भारतीय इतिहास, भारतीय साहित्य, भारतीय भूगोल, भारतीय राजनीति, नैतिकता, सामाजिक न्याय, वर्तमान मामले और खेल और अन्य अध्ययन सामग्री शामिल हैं जो प्रतियोगी परीक्षाओं से संबंधित हैं.

विस्तृत current affairs  हेतु यहाँ क्लिक करें           


जागरण ई बुक अर्द्धवार्षिक-
जागरण ई बुक अर्द्धवार्षिक 2017 में नेट, एलआईसी, कर्मचारी चयन आयोग, सेना, रेलवे भर्ती बोर्ड आदि जैसी कई प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी हेतु जीके और करेंट अफेयर्स से सम्बंधित सामग्री है. करेंट अफेयर्स (Current Affairs) की यह डिजिटल किताब प्रतिस्पर्धी परीक्षाओं हेतु अत्यंत उपयुक्त है.

योजना-
विभिन्न प्रतियोगिताओं की तैयारियों में करेंट अफेयर्स (Current Affairs) पत्रिका योजना अत्यंत महत्वपूर्ण है. इसमे अधिकतर करेंट अफेयर्स (Current Affairs) से सम्बन्धित तथ्यों का समावेश किया गया है, मुख्य रूप से सरकार द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं संबंधी करेंट अफेयर्स (Current Affairs) की जानकारी इसमे उपलब्ध है.

कुरुक्षेत्र-  
करेंट अफेयर्स (Current Affairs) की पत्रिका कुरुक्षेत्र भी करेंट अफेयर्स (Current Affairs) की तैयारी में मुख्य भूमिका का निर्वाह करती है. इसमे सामयिकी सम सामयिकी आर्थिक और सामजिक तथ्यों का समावेश प्रतियोगी को उपलब्ध कराया जाता है.

विभिन्न प्रतियोगिताओं की तैयारियों हेतु करेंट अफेयर्स (Current Affairs) की तैयारी के अतिरिक्त ऑन लाइन सामग्री भी पर्याप्त मात्र में उपलब्ध है. प्रतियोगी ऑन लाइन के माध्यम से भी पर्याप्त तयारी कर सकते हैं.

 

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS
Comment ()

Related Categories

    Related Stories

    Post Comment

    8 + 9 =
    Post

    Comments