विकीपीडिया के संस्थापक ने झूठी खबरों से निपटने हेतु नई साइट लॉन्च करेंगे

इस साइट को पत्रकार और स्वयंसेवकों के एक समुदाय मिल कर चलाएंगे. खबरों को वेबसाइट पर डालने से पहले ये उनका सत्यापन करेंगे. इसकी पुष्टि वेल्स ने साइट पर एक वीडियो डालकर की.

Created On: Apr 27, 2017 10:00 ISTModified On: Apr 27, 2017 17:16 IST

विकीपीडिया के संस्थापक, जिमी वेल्स विकीट्रिब्यून (Wikitribune) की शुरुआत करने जा रहे हैं. यह एक खबरिया साइट होगी जिसका उद्देश्य गलत जानकारियों के प्रसार से निपटना होगा. यह ऐसा मुद्दा है जिसका सामना फेसबुक समेत ज्यादातर वेबसाइट कर रहे हैं.

 Wikitribune

इस साइट को पत्रकार और स्वयंसेवकों के एक समुदाय मिल कर चलाएंगे. खबरों को वेबसाइट पर डालने से पहले ये उनका सत्यापन करेंगे. इसकी पुष्टि वेल्स ने साइट पर एक वीडियो डालकर की.

मुख्य बातें:

•    पत्रकार अनुसंधान करेंगें और खबरों की रिपोर्ट करेंगें जबकि स्वयंसेवक उसकी प्रूफ रीडिंग करेंगें, तथ्यों की जांच करेंगें और उसमें स्रोत शामिल करेंगे.

•    यह साइट इस बात को सुनिश्चित करेगा कि पत्रकार सिर्फ उन्हीं तथ्यों के आधार पर लेख लिखेंगें जिनकी वे पुष्टि कर सकें. खबरों के साथ उसके स्रोत का भी उल्लेख होगा.

•    यह साइट 100 फीसदी विज्ञापन मुक्त होगा.

CA eBook

•    यह साइट सभी के लिए मुफ्त होगा इसलिए कोई भी व्यक्ति इस पर दिखने वाली कहानियों को पढ़ सकता है औऱ जरूरत पड़ने पर उसे फ्लैग या फिक्स कर सकता है और समीक्षा के लिए सब्मिट कर सकता है.

•    यह साइट समुदाय को शीर्ष पर रखेगा क्योंकि समुदाय के सदस्य पत्रकारों के साथ मिलकर उनके बराबर ही काम करेंगे.

•    साइट यह भी सुनिश्चित करेगा कि इसका वित्त पोषण पूर्णतः पारदर्शी होगा क्योंकि यह अपने वित्तीय कथनों को नियमित रूप से प्रकाशित करता रहेगा. पैसे का ज्यादातर इस्तेमाल पत्रकारों को वेतन देने के लिए किया जाएगा.

जहां तक वित्त पोषण का सवाल है, साइट क्राउडसोर्सिंग पर निर्भर करेगा और जितना अधिक वह वित्त जुटाने में सक्षम होगा, उतने ही अधिक पत्रकारों को वह नौकरी पर रखेगा. क्राउडफंडिग सेक्शन की शुरुआत 25 अप्रैल 2017 को हुई थी. समर्थकों को प्रति माह 15 डॉलर का भुगतान करना होगा.
साइट के सलाहकार समूह में अमेरिकी पत्रकार जेल जार्विस, उद्यम पूंजीवादी गाय कावासाकी और ब्रिटिश अभिनेत्री लिलि कोले शामिल हैं.
फिलहाल इस साइट के करीब 5380 समर्थक हैं औऱ यह 3 पत्रकारों को काम पर रखने में सक्षम है.

 

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS
Comment ()

Post Comment

7 + 4 =
Post

Comments