Search

लॉरेंट बोक्विलेट विश्व एथलेटिक्स ग्लोबल डेवलपमेंट के नए प्रमुख बने

लॉरेंट बॉकिललेट 01 जुलाई, 2020 को अपना पद ग्रहण करेंगे और विश्व एथलेटिक्स प्रधान कार्यालय, मोनाको से अपना कार्य करेंगे.

Jun 23, 2020 15:33 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

विश्व एथलेटिक्स ने इस 22 जून को घोषणा की है कि लॉरेंट बोक्विलेट को वैश्विक विकास (ग्लोबल डेवलपमेंट) प्रमुख के तौर पर नियुक्त किया गया है. विश्व एथलेटिक्स ने यह भी बताया है कि इस नये  ओहदे को भरने के लिए विश्व स्तर पर उपयुक्त अधिकारी की खोज जनवरी 2020 में की गई थी.

ग्लोबल डेवलपमेंट के प्रमुख यह नया ओहदा (पोस्ट) निकाय के दृष्टिकोण का समर्थन करता है जोकि एक स्वस्थ और सक्षम दुनिया बनाने के लिए एथलेटिक्स और हमारे एथलीटों की शक्ति और पहुंच का उपयोग करने के लिए प्रेरित करता है.

हेलेन डेलानी, विश्व एथलेटिक्स अंतर्राष्ट्रीय संबंध और विकास निदेशक ने कहा कि, बोक्विलेट कई पहलुओं पर अपने संबंधों, अनुभव और ट्रैक रिकॉर्ड के कारण इस नई भूमिका के लिए सबसे 'असाधारण  विकल्प' हैं.

वैश्विक विकास के नए प्रमुख की नियुक्ति पर हेलेन डेलानी का बयान

लॉरेन बोक्विलेट की नियुक्ति पर हेलेन डेलानी ने अपनी टिप्पणी में यह कहा है कि, वे नई भूमिका के लिए सर्वोत्तम पसंद हैं. हमारे खेल में लगातार विकास महत्वपूर्ण प्राथमिकता रही है. हमारे अभिजात वर्ग के एथलीट, सदस्य संघ और हमारी अभिजात वर्ग प्रतियोगिता तकनीकी अधिकारियों, कोचों और स्वयंसेवकों के साथ-साथ स्कूल कार्यक्रम संरचनाओं और क्लबों के मजबूत आधार पर निर्भर करती है जोकि खेल के मैदान से पोडियम तक का रास्ता बनाते हैं.

उन्होंने आगे कहा कि हम अगले कुछ वर्षों में इन सभी क्षेत्रों में अपने प्रयासों को बढ़ा देंगे. इसके साथ ही समस्त प्रमाणपत्र-आधारित और कौशल-आधारित शिक्षा के लिए ई-लर्निंग प्लेटफॉर्म की शुरुआत भी हम कर रहे हैं, जिसमें लिंग नेतृत्व और प्रबंधन कार्यक्रम भी शामिल हैं.

डेलानी ने आगे बताया कि, यह संगठन बच्चों के लिए एक एथलेटिक कार्यक्रम की शुरुआत भी करेगा, जो हमारे 214 सदस्य संघों अर्थात देशों द्वारा अपने देश के अनुकूल करके अपनाया जाएगा ताकि उनके देश के राष्ट्रीय खेल एजेंडा, लक्ष्यों का समर्थन करने के साथ ही बच्चों को एथलेटिक्स में भाग लेने का अवसर मिल सके.

लॉरेंट बोक्विलेट का ब्यान

अपनी इस नियुक्ति के बारे में बात करते हुए बोक्विलेट ने यह कहा कि, विकास एथलेटिक्स के हर स्तर पर प्रतिस्पर्धा को कम करता है. उन्होंने आगे कहा कि, यह भूमिका उनके लिए छह क्षेत्र संघों और सदस्य संघों के साथ मिलकर विकास करने के लिए खेल के विभिन्न पहलुओं से हासिल हुए अपने पिछले अनुभवों का एक साथ इस्तेमाल करने एक शानदार अवसर होगा.

उन्होंने आगे कहा कि सभी 214 सदस्यों की विकास की जरूरतें अलग-अलग होंगी जिनका हमें सम्मान करना होगा, लेकिन इस महासंघ के प्रत्येक सदस्य देश के लिए एक ही लक्ष्य भी निर्धारित किया गया है जोकि दुनिया भर में एथलेटिक्स खेल को बढ़ावा देना है.

उन्होंने अपना उत्साह व्यक्त किया और यह कहा कि, यह नई भूमिका उन्हें प्रेरित करती है. बॉकिललेट 1 जुलाई, 2020 को अपना पद ग्रहण करेंगे और विश्व एथलेटिक्स प्रधान कार्यालय, मोनाको से अपना कार्य करेंगे..

लॉरेंट बोक्विलेट के बारे में

लॉरेंट बोक्विलेट ने अपना पूरा करियर एथलेटिक्स में, विविध प्रकार की भूमिकाओं में और हाल ही में यूरोपीय एथलेटिक्स चैंपियनशिप पेरिस 2020 के सीईओ के तौर पर बिताया है. लॉरेंट ने वर्ष 1984-1990 के बीच एक पेशेवर ट्रायथलेट के रूप में खेलों में शुरुआत की थी. इसमें वर्ष 1986 में उनके द्वारा यूरोपीय चैंपियन का ताज पहनना भी शामिल था. उन्होंने संभ्रांत एथलीटों के प्रबंधन के माध्यम से एथलेटिक्स के विपणन और व्यावसायिक पक्ष के लिए भी काम किया था.

उन्होंने कई क्षेत्रीय, राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय बैठकों के लिए प्रबंधन और कार्यक्रम आयोजक के तौर पर भी काम किया, जिसमें पेरिस में डायमंड लीग के निदेशक और फ्रेंच ट्रैक एंड फील्ड फेडरेशन (एफएफए) के उपाध्यक्ष के तौर पर भी उनका काम शामिल हैं, जहां उन्होंने विकास आयोग की अध्यक्षता भी थी.

लॉरेंट बोक्विलेट ने विभिन्न देशों और महाद्वीपों में कोचिंग प्रदान करने के साथ बच्चों के खेल कार्यक्रम भी आयोजित किये थे. वे आज भी कोचिंग कर रहे हैं और 20 वर्षों से इस खेल में सक्रिय स्वयंसेवक भी हैं. उन्होंने फ्रांस-एंटेंटे सरथ एथलेटिज्म में पिछले पांच वर्षों में 2,500 सदस्यों वाले सबसे बड़े एथलेटिक्स क्लब की अध्यक्षता भी की है.  

Download our Current Affairs & GK app For exam preparation

डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप एग्जाम की तैयारी के लिए

AndroidIOS