विश्व कैंसर दिवस कब और इसे क्यों मनाया जाता है?

इस दिवस का मुख्य उद्देश्य विश्व में प्रत्येक वर्ष लाखों लोगों को कैंसर के कारण होने वाली मृत्यु से बचाना भी है. इसका पहला लक्ष्य साल कैंसर से होने वाली मौतों को कम करना है.

Created On: Feb 4, 2021 14:31 ISTModified On: Feb 4, 2021 14:38 IST

World Cancer Day 2021: विश्व कैंसर दिवस (World Cancer Day) प्रत्येक साल 4 फरवरी को मनाया जाता है. विश्व कैंसर दिवस एक वैश्विक कार्यक्रम है. यह कार्यक्रम विश्व के लोगों को कैंसर के विरुद्ध लड़ाई लड़ने में एकजुट करने हेतु प्रतिवर्ष मनाया जाता है.

विश्व कैंसर दिवस पर दुनिया भर में इस जानलेवा बीमारी को लेकर तरह-तरह के कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं. बॉलीवुड की कई हस्तियां हैं, जिन्होंने कैंसर से जंग लड़ी हैं और जीती भी है. इनमें बॉलीवुड अभिनेत्री सोनाली बेंद्रे, मनीषा कोइराला और लीसा रे के नाम प्रमुखता से लिए जाते हैं.

इस दिवस का उद्देश्य

इस दिवस को मनाने का उद्देश्य कैंसर के बारे में जागरूकता उत्पन्न करना और रोग का जल्दी पता लगाने की जरूरत तथा कैंसर के उपचार पर ध्यान केंद्रित करना है. इसका मुख्य उद्देश्य विश्व में प्रत्येक वर्ष लाखों लोगों को कैंसर के कारण होने वाली मृत्यु से बचाना भी है. इसका पहला लक्ष्य साल कैंसर से होने वाली मौतों को कम करना है.

विश्व कैंसर दिवस 2021 का थीम

विश्व कैंसर दिवस 2021 का थीम- "मैं हूं और मैं रहूंगा" (I am and I will) है. ये थीम साल साल 2019 से साल 2021 तक यानी कि तीन साल के लिए रखी गई थी. यह विषय कैंसर से लड़ने के लिए हर व्यक्ति के मूल्य पर प्रकाश डालता है. इसका मतलब होता है कि हर किसी में क्षमता है कि वह कैंसर से लड़ सकता है.

विश्व कैंसर दिवस का इतिहास

विश्व कैंसर दिवस की स्थापना अंतरराष्ट्रीय कैंसर नियंत्रण संघ (यूआईसीसी) द्वारा की गई थी. यह एक अग्रणीय वैश्विक एनजीओ है. अंतरराष्ट्रीय कैंसर नियंत्रण संघ (यूआईसीसी) की स्थापना साल 1933 में हुई थी. इस दिवस पर विभिन्न सरकारी एवं गैर-सरकारी संस्थाओं द्वारा कैंसर से बचाव के विभिन्न अभियान चलाये जाते है.

क्या है कैंसर?

शरीर में कोशिकाओं के समूह की अनियंत्रित वृद्धि कैंसर है. ये कोशिकाएं टिश्यू को प्रभावित करती हैं. इससे कैंसर शरीर के अन्य हिस्सों में फैल जाता है. कैंसर किसी भी उम्र में हो सकता है. लेकिन यदि कैंसर का सही समय पर पता ना लगाया गया और उसका सही समय पर उपचार नहीं हुआ तो इससे मौत का जोखिम भी बढ़ सकता है.

कैंसर के सामान्य लक्षण

कैंसर का सामान्य लक्षण वजन में कमी, बुखार, भूख में कमी, हड्डियों में दर्द, खांसी या मुंह से खून आना इत्यादि हैं.

कैंसर से बचने के उपाय

कैंसर से बचने हेतु तंबाकू उत्पादों का सेवन बिलकुल न करें. कैंसर का ख़तरा बढ़ाने वाले संक्रमणों से बचकर रहें. चोट आदि होने पर उसका सही उपचार करें तथा अपनी दिनचर्या को स्वस्थ बनाए. विश्व कैंसर दिवस पर लोगों को इस बीमारी के प्रति जागरुक किया जाता है. उन्हें इस बीमारी के लक्षण, कारण तथा इलाज के बारे में जानकारी दी जाती है.

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS
Comment ()

Post Comment

6 + 6 =
Post

Comments