Search

World Cotton Day: जाने कब, क्यों और कैसे मनाया जाता है विश्व कपास दिवस

विश्व कपास दिवस के रूप में मनाने का मुख्य उद्देश्य कपास और इसके सभी हितधारकों को उत्पादन, परिवर्तन और व्यापार में जोखिम और मान्यता देना है.

Oct 7, 2020 14:40 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

विश्व कपास दिवस 07 अक्टूबर को मनाया जाता है. इस दिवस को संयुक्त राष्ट्र, विश्व खाद्य संगठन, संयुक्त राष्ट्र व्यापार व विकास सम्मेलन, अंतरराष्‍ट्रीय व्यापार केंद्र तथा अंतरराष्‍ट्रीय कपास सलाहकार समिति द्वारा मनाया जाता है. विश्व कपास दिवस का आयोजन पहली बार वर्ष 2019 में किया गया था.

इस दिवस के द्वारा कपास के महत्व पर प्रकाश डाला जाता है. कपास कपडा उद्योग के लिए अति महत्वपूर्ण है. इसके अतिरिक्त यह लोगों को बड़ी संख्या रोज़गार भी प्रदान करता है. एक टन कपास 5 या 6 लोगों को वर्ष भर का रोजगार प्रदान करता है. इस दिवस का मनाने का उद्देश्य विश्वभर में कपास अर्थव्यवस्थाओं के सामने आने वाली चुनौतियों को उजागर करना है.

विश्व कपास दिवस का उद्देश्य

• विश्व कपास दिवस के रूप में मनाने का मुख्य उद्देश्य कपास और इसके सभी हितधारकों को उत्पादन, परिवर्तन और व्यापार में जोखिम और मान्यता देना है.

• दानदाताओं और लाभार्थियों को जोड़ने और कपास हेतु विकास सहायता को मजबूत करना.

• कपास से संबंधित उद्योगों और विकासशील देशों में उत्पादन हेतु निजी क्षेत्र तथा निवेशकों के साथ नये सहयोग की तलाश करना.

• तकनीकी विकास को बढ़ावा देना तथा कपास पर आगे अनुसंधान एवं विकास को बढ़ावा देना.

• विश्व कपास दिवस विश्वभर में कपास अर्थव्यवस्थाओं के सामने आने वाली चुनौतियों पर प्रकाश डालने का काम करेगा क्योंकि कपास विश्वभर में कम विकसित, विकासशील तथा विकसित अर्थव्यवस्थाओं हेतु अहम है.

• यह दिवस अपने गुणों से, प्राकृतिक फाइबर के रूप में, व्यापार और उपभोग से लोगों को मिलने वाले लाभों हेतु कपास के कई फायदे मनायेगा.

विश्व कपास दिवस कार्यक्रम: मुख्य विशेषताएं

• इस दिवस का शुभारंभ कार्यक्रम सदस्यों, निजी क्षेत्र और अंतरराष्ट्रीय विकास समुदाय हेतु ज्ञान साझा करने तथा कपास से संबंधित गतिविधियों एवं उत्पादों का प्रदर्शन करने का एक महत्वपूर्ण अवसर है.

• कपास मूल्य श्रृंखला के महत्व के बारे में मजबूत संदेश भेजने हेतु विश्वभर के फोटोग्राफरों को प्रोत्साहित करने के लिए एक फोटो प्रतियोगिता भी होगा.

• एक फैशन शो भी होगा जो अफ्रीका में विश्व के विभिन्न हिस्सों से कपास के फैशन और डिजाइनरों को प्रदर्शित करने के लिए होगा.

विश्व कपास दिवस: महत्व

विश्व कपास दिवस अंतरराष्ट्रीय समुदाय एवं निजी क्षेत्र को ज्ञान साझा करने तथा कपास से संबंधित गतिविधियों और उत्पादों को प्रदर्शित करने हेतु एक साझा मंच प्रदान करता है. विश्व कपास दिवस प्रत्येक साल विश्वभर में मनाया जायेगा. यह दिवस उन घटनाओं की मेजबानी करेगा जो कपास किसानों, प्रोसेसर, शोधकर्ताओं और व्यवसायों को उजागर करती हैं.

कपास: क्यों यह इतना महत्वपूर्ण है?

विश्वभर में कपास का उत्पादन किया जाता है. कपास का एक टन हरेक साल औसतन पांच लोगों को रोजगार प्रदान करता है. कपास शुष्क-प्रतिरोधी फसल है. यह शुष्क जलवायु हेतु आदर्श है. यह विश्व की कृषि योग्य भूमि का मात्र 2.1 प्रतिशत हिस्सा है और फिर भी यह विश्व के 27 प्रतिशत वस्त्रों की आवश्यकता को पूरा करती है. कपड़ा तथा परिधान में उपयोग किए जाने वाले इसके फाइबर के अतिरिक्त, खाद्य उत्पाद भी कपास से प्राप्त होते हैं.

 

 

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS