Search

World Teachers Day 2019: जाने कब, क्यों और कैसे मनाया जाता है विश्व शिक्षक दिवस

यूनेस्को नेविश्व शिक्षक दिवस की शुरुआत साल 1994 में की थी. यह दिन तभी से संसार के सभी देशों में एकजुट होकर मनाया जाता है.

Oct 5, 2019 09:10 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

पुरे विश्वभर में 05 अक्टूबर को विश्व शिक्षक दिवस (World Teachers Day) मनाया जाता है. इसे अंतरराष्ट्रीय शिक्षक दिवस (International Teachers Day) के रूप में भी जाना जाता है. यह दिवस दुनिया में शिक्षकों की स्थिति में सुधार लाने के उद्देश्य से मनाया जाता है. यूनेस्को और अंतरराष्ट्रीय श्रम संगठन के बीच वर्ष 1966 में हुई बैठक में इसका निर्णय लिया गया था.

विश्व शिक्षक दिवस न केवल शिक्षकों के लिए बल्कि छात्रों के लिए भी एक विशेष दिन है. इस दिन, शिक्षकों और सेवानिवृत्त शिक्षकों को उनके विशेष योगदान के लिए सम्मानित किया जाता है. हरेक साल यूनिसेफ, यूएनडीपी, अंतरराष्ट्रीय श्रम संगठन और शिक्षा अंतरराष्ट्रीय द्वारा एक साथ मिलकर विश्व शिक्षक दिवस के कार्यक्रम का आयोजन किया जाता है.

यूनेस्को और अंतरराष्ट्रीय श्रम संगठन द्वारा साल 1966 में शिक्षकों के अधिकारों, जिम्मेदारियों, रोजगार और आगे की शिक्षा के साथ सभी गाइडलाइन बनाने की बात कही गई थी. बता दें कि संयुक्त राष्ट्र (UN) ने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर शिक्षा के क्षेत्र में उपलब्धियों को जानने तथा उससे जुड़ी समस्याओं को पहचानने हेतु साल 2030 का लक्ष्य रखा है.

विश्व शिक्षक दिवस 2019 का थीम

विश्व शिक्षक दिवस 2019 की थीम ‘Young Teachers: The future of the Profession’ है. इस अवसर पर, यूनेस्को ने अपने ज्ञान को साझा करने हेतु स्कूल प्रिंसीपल, शिक्षक यूनियन, अभिभावक-शिक्षक संघ, शिक्षा अधिकारी, स्कूल प्रबंधन और प्रशिक्षकों को आमंत्रित किया है.

यह भी पढ़ें: राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयंती 02 अक्टूबर 2019: गांधी दर्शन से संबंधित 10 मुख्य बातें

विश्व शिक्षक दिवस का इतिहास

विश्व शिक्षक दिवस 05 अक्टूबर को प्रत्येक साल पूरी दुनिया में मनाये जाने लगा है. विश्व शिक्षक दिवस की शुरुआत साल 1994 में हुई थी. संयुक्त राष्ट्र ने विश्व शिक्षक दिवस को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मनाने हेतु साल 1994 में यूनेस्को की सिफारिश पर लगभग 100 देशों के समर्थन देने के बाद इस बिल को पारित किया था. विश्व शिक्षक दिवस इसके बाद 05 अक्टूबर को मनाये जाने की शुरुआत हो गई.

विश्व शिक्षक दिवस का महत्व

यूनेस्को और अंतरराष्ट्रीय शिक्षा (ईआई) विश्व शिक्षक दिवस मनाने हेतु प्रत्येक साल एक अभियान चलाता है जिससे की लोगों को शिक्षकों की बेहतर समझ तथा छात्रों और समाज के विकास में उनकी भूमिका निभाने में सहायता मिल सके.

यह भी पढ़ें:अंतरराष्ट्रीय कॉफी दिवस कब और क्यों मनाया जाता है?

यह भी पढ़ें:Bhagat Singh Jayanti 2019: जानिए भगत सिंह के जीवन से जुड़ी 10 महत्वपूर्ण बातें

करेंट अफेयर्स ऐप से करें कॉम्पिटिटिव एग्जाम की तैयारी,अभी डाउनलोड करें| Android|IOS

Download our Current Affairs & GK app For exam preparation

डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप एग्जाम की तैयारी के लिए

AndroidIOS