केंद्रीय मंत्रिमंडल ने यस बैंक के पुनर्गठन को मंजूरी प्रदान की

भारतीय स्टेट बैंक (SBI) यस बैंक में 49 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदेगा. एसबीआई तीन साल के लिए अपनी हिस्सेदारी को 26 प्रतिशत से कम नहीं कर पाएगा.

Created On: Mar 15, 2020 10:08 ISTModified On: Mar 14, 2020 12:10 IST

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 13 मार्च 2020 को यस बैंक की पुनर्गठन योजना को मंजूरी प्रदान की. रिजर्व बैंक द्वारा प्रस्तावित इस योजना के तहत भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) यस बैंक की 49 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदेगा. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि मंत्रिमंडल ने रिजर्व बैंक द्वारा सुझायी गयी यस बैंक की पुनर्गठन योजना को मंजूरी दे दी है।रिजर्व बैंक ने पांच मार्च को यस बैंक पर रोक लगायी थी.

इससे पहले, भारतीय रिजर्व बैंक ने यस बैंक के निदेशक मंडल के स्थान पर एक प्रशासक नियुक्त किया था. यस बैंक के जमाकर्ताओं पर 50,000 रुपये तक की निकासी की सीमा और अन्य प्रतिबंध लगाए गए थे. आरबीआई के निर्णय के कारण जमाकर्ताओं को अपनी पूंजी वापस लेने में बहुत कठिनाई का सामना करना पड़ रहा था.

एचडीएफसी और आईसीआईसीआई 2,000 करोड़ रु का निवेश करेंगे

निजी बैंकों - एचडीएफसी, आईसीआईसीआई, एक्सिस बैंक और कोटक महिंद्रा ने एक बयान जारी कर यस बैंक में निवेश करने की घोषणा की है. एचडीएफसी 1000 करोड़ रुपये का निवेश करने जा रहा है, आईसीआईसीआई भी 1000 करोड़ रुपये, जबकि एक्सिस बैंक ने 60 करोड़ शेयर खरीदने के लिए 600 करोड़ रुपये का निवेश करने की योजना बनाई है. कोटक महिंद्रा बैंक 500 करोड़ रुपये के निवेश के साथ यस बैंक के 50 करोड़ शेयर खरीदेगा.

यस बैंक में एसबीआई का निवेश

भारतीय स्टेट बैंक (SBI) यस बैंक में 49 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदेगा. शर्त के अनुसार, एसबीआई तीन साल के लिए अपनी हिस्सेदारी को 26 प्रतिशत से कम नहीं कर पाएगा. वित्त मंत्री ने कहा कि यस बैंक की अधिकृत पूंजी 1,100 करोड़ रुपये से बढ़कर 6,200 करोड़ रुपये हो जाएगी. यह पुनर्गठन योजना खाताधारकों के हितों को ध्यान में रखते हुए अनुमोदित की गई है. यह यस बैंक के साथ-साथ संपूर्ण वित्तीय प्रणाली को स्थिरता प्रदान करेगा. इससे पहले, एसबीआई ने यस बैंक में 7,250 करोड़ रुपये का निवेश करने की मंजूरी दी थी, जो कि यस बैंक में 2,450 करोड़ रुपये के निवेश की अपनी शुरुआती योजना से कहीं अधिक है.

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS
Comment ()

Related Stories

Post Comment

2 + 8 =
Post

Comments