1. Home
  2.  |  
  3. GENERAL KNOWLEDGE
  4.  |  
  5. अर्थव्यवस्था

अर्थव्यवस्था

General Knowledge for Competitive Exams

Read: General Knowledge | General Knowledge Lists | Overview of India | Countries of World

आयुष्मान भारत योजना के मुख्य बिंदु

Apr 30, 2020
आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत अब तक 12.45 करोड़ e-कार्ड जारी किये जा चुके हैं और 10 लाख लोगों का इलाज किया जा चुका है. आइये इस लेख में इस योजना के बारे में और जानते हैं.

नॉमिनल GDP और रियल GDP में क्या अंतर होता है?

Apr 27, 2020
सकल घरेलू उत्पाद (GDP) किसी देश की आर्थिक स्थिति में बारे में बताता है. जिस देश की GDP बढती जाती है वह विकास की नयी ऊँचाइयों पर चढ़ता जाता है. जीडीपी की गणना के दो प्रमुख प्रकार हैं. एक है नोमिनल GDP और दूसरा है रियल GDP. आइये इस लेख में इन दोनों के बीच अंतर को जानते हैं.

15वाँ वित्त आयोग: संरचना, तथ्य और 2020-21 के लिए वार्षिक रिपोर्ट

Apr 27, 2020
15वें वित्त आयोग का गठन श्री नन्द किशोर सिंह की अध्यक्षता में भारत के राष्ट्रपति के द्वारा कर दिया गया है. आर्टिकल 280 के अनुसार वित्त आयोग की स्थापना 5 वर्षों की अवधि के लिए की जाती है. 15वें वित्त आयोग की अवधि 2021 से 2026 तक होगी. वित्त वर्ष 2020-21 के लिए 15वें वित्त आयोग ने एक वार्षिक रिपोर्ट सौंप दी है.

Helicopter Money क्या होती है और इसे कब और क्यों प्रयोग में लाते हैं?

Apr 27, 2020
Helicopter Money शब्द को मिल्टन फ्रीडमैन ने दिया था. इसका मतलब होता है रुपये को प्रिंट करना और सीधे जनता को बाँट देना ताकि वे अपनी मूलभूत आवश्यकताओं की पूर्ती कर सकें. यह प्रतीकात्मक रूप से हेलीकाप्टर से पैसा बरसाने जैसा ही है क्योंकि जनता को इस अप्रत्याशित धन की उम्मीद नहीं थी. Helicopter Money का उपयोग किसी संघर्षरत अर्थव्यवस्था को एक गहरी मंदी से बाहर निकालने के इरादे से किया जाता है.

भारत पेट्रोलियम भंडार कहाँ और क्यों बना रहा है?

Apr 24, 2020
Strategic Petroleum Reserves in India:-वर्तमान में कोविड 19 के चलते पूरे विश्व में तेल की डिमांड बहुत कम हो गयी है जिसके कारण इसके मूल्यों में ऐतिहासिक कमी हुई है. भारत अभी लगभग 20 डॉलर प्रति बैरल की दर से कच्चे तेल का आयात कर रहा है.इसलिए भारत सरकार के पास पूरा मौका है कि इस समय कच्चे तेल का ज्यादा से ज्यादा स्टोरेज कर लिया जाये. आईये इस लेख में जानते हैं कि भारत के पास कितनी स्टोरेज क्षमता है?

बाजार में आएगा 20 रूपये का सिक्का:जानें सभी फीचर्स

Apr 21, 2020
 भारत सरकार जल्दी ही 20 रूपये मूल्य का नया सिक्का बाजार में जारी करने जा रही है. इस लेख में हमने इस सिक्के के फीचर्स और उसको लांच करने के बारे में बताया है.

यूनिवर्सल बेसिक इनकम (यूबीआई): परिभाषा, विशेषताएं, लाभ और हानि

Apr 16, 2020
भारत में कोरोना के कारण बढती बेरोजगारी और देश में गिरती मांग की दशा को ठीक करने के लिए भारत सरकार इमरजेंसी बेसिक इनकम (Emergency Basic Income) को शुरू करने पर विचार कर रही है. EBI एक तरह से यूनिवर्सल बेसिक इनकम (यूबीआई) जैसा ही कांसेप्ट है. दोनों के उद्येश्य एक जैसे ही हैं.

जानें लॉकडाउन के समय में EPF से पैसा निकालने की क्या प्रक्रिया है?

Apr 10, 2020
 कर्मचारी भविष्य निधि (ईपीएफ) ने नई घोषणा जारी करते हुए कहा है कि खाताधारक, कुल जमा राशि का 75% या तीन महीने के मूल वेतन एवं महंगाई भत्ता में से जो कम है, उसका अग्रिम भुगतान प्राप्त कर सकते हैं. यह घोषणा कोरोना वायरस के कारण उपजी वित्तीय समस्याओं के हल के रूप में सामने आई है.

इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक क्या है और इससे आम आदमी को क्या सुविधाएँ मिलेगीं?

Apr 10, 2020
वर्तमान में भारत में 6 पेमेंट बैंक काम कर रहे हैं जो कि शुरुआत में 11 थे. पेमेंट बैंकों (Payments Banks) की स्थापना के लिए भारतीय रिज़र्व बैंक ने 24 नवम्बर 2014 को दिशा निर्देश जारी कर दिए थे. इस लेख में बताया गया है कि किस प्रकार 'इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक' आम आदमी के लिए फायदेमंद होगा?

Monetary Policy Committee (MPC): संरचना और उद्देश्य

Apr 10, 2020
मौद्रिक नीति समिति (MPC) की बैठक हर 2 माह के अन्तराल पर होती है.यह समिति विभिन्न नीतिगत निर्णय लेती है जैसे रेपो रेट, रिवर्स रेपो रेट, एमएसएफ और लिक्विडिटी एडजस्टमेंट फैसिलिटी आदि से सम्बंधित होते हैं. केंद्र सरकार द्वारा संशोधित RBI अधिनियम, 1934 की धारा 45ZB के अनुसार 6 सदस्यीय मौद्रिक नीति समिति Monetary Policy Committee (MPC) का गठन किया गया था. 

वित्तीय आपातकाल क्या होता है और इसके क्या क्या परिणाम होते हैं?

Apr 10, 2020
भारतीय संविधान के भाग XVIII में अनुच्छेद 352 से 360 तक आपातकालीन प्रावधान निहित हैं. ये प्रावधान केंद्र सरकार को किसी भी असामान्य स्थिति से प्रभावी ढंग से निपटने में सक्षम बनाते हैं. भारत के संविधान में तीन प्रकार के आपातकालीन की बात की गयी है; ये हैं आर्टिकल 352 में राष्ट्रीय आपातकाल, आर्टिकल 356 में राज्य में राष्ट्रपति शासन और आर्टिकल 360 में देश में वित्तीय आपातकाल (Financial Emergency). 

क्या तीन महीने EMI टालना वाकई फ़ायदेमंद है?एक विश्लेष्ण

Apr 9, 2020
कोरोना वायरस के कारण लोगों को वित्तीय राहत देने के लिए रिज़र्व बैंक ने सभी कमर्शियल बैंकों से पर्सनल लोन, क्रेडिट कार्ड आदि की मासिक क़िस्त को 3 महीने तक टालने का आग्रह किया है.आइये इस लेख में जानते हैं क्या यह निर्णय वाकई लोगों को राहत देने वाला है या नहीं?

हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन दवा क्या है और भारत में इसका उत्पादन क्यों किया जाता है?

Apr 7, 2020
हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वाइन दवा मलेरिया जैसी खतरनाक बीमारी से लड़ने में बेहद कारगर है. रिसर्च में सामने आया है कि हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन दवाई कोरोना वायरस से लड़ने में मददगार है.इसी कारण विश्व में इसकी मांग अचानक बढ़ गयी है.

केंद्र शासित प्रदेश दिल्ली के बारे में 11 महत्वपूर्ण आर्थिक तथ्य

Apr 1, 2020
भारत की राजधानी दिल्ली को प्रति व्यक्ति आय के मामले में भारत के सबसे अमीर राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों में गिना जाता है. दिल्ली का सकल राज्य घरेलू उत्पाद (Delhi GDP) 2018-19 में यूएस $ 108.06 बिलियन था जबकि 2018-19 में दिल्ली की प्रति व्यक्ति आय 402,173 रुपये थी.

IPL 2020 रद्द होने से किसको कितना नुकसान होगा?

Apr 1, 2020
भारतीय क्रिकेट कण्ट्रोल बोर्ड (BCCI)को दुनिया का सबसे अमीर बोर्ड होने का रुतबा हासिल है. इसे आईपीएल के बहुत लाभ होता है. कोविड 19 के कारण IPL 2020 को रद्द करने पर विचार किया जा रहा है. अगर IPL को पूरी तरह से रद्द कर दिया गया था, तो बीसीसीआई को 3,869 करोड़ रुपये का नुकसान हो सकता है. आइये और जानते हैं कि इससे किसे कितना नुकसान होगा?

COVID-19: भारत और इटली के बीच हेल्थकेयर और अन्य सेक्टर्स की तुलना

Mar 30, 2020
भारत अपने सकल घरेलू उत्पाद का लगभग 3.5% स्वास्थ्य सुविधाओं पर खर्च करता है और इटली अपनी जीडीपी का लगभग 9% स्वास्थ्य सेवाओं पर खर्च करता है. पूरी दुनिया में भारत के हेल्थकेयर सेक्टर की रैंकिंग टॉप 100 में भी नहीं है जबकि इटली का स्थान दुनिया में दूसरा आता है. आइये इस लेख में कोविड 19 के परिपेक्ष्य में भारत और इटली के स्वास्थ्य और अन्य क्षेत्रों की तुलना करते हैं. 

The Essential Commodities Act,1955:ऐसा कानून जो दुकानदारों को कालाबाजारी करने से रोकता है

Mar 30, 2020
आवश्यक वस्तु अधिनियम, (The Essential Commodities Act,1955) एक ऐसा कानून है जो कि दुकानदारों को जरूरी वस्तुओं के अधिक भण्डारण और कालाबाजारी करने से रोकता है. अभी इस अधिनियम के तहत नोटिफिकेशन जारी करते हुए केंद्र सरकार ने हैंड सैनिटाइजर और मास्क को आवश्यक वस्तु घोषित किया गया है. इससे इनकी कालाबाजारी और खुदरा मूल्य से अधिक दाम लेने पर रोक लगेगी.

भारत में वाहनों की लाइट अब दिन में क्यों जलती रहती है?

Mar 26, 2020
सड़क एवं परिवहन मन्त्री नितिन गडकरी के अनुसार, भारत में हर साल 5लाख सडक दुर्घटनाओं में 1.5 लोगों की मौत हो जाती है जबकि 2.5 लाख से 3 लाख के बीच घायल हो जाते हैं. इन दुर्घटनाओं से देश की GDP को लगभग 2% का नुकसान हो जाता है. अब ऐसे माहौल में सरकार ने सडक सुरक्षा बढ़ाने के लिए दिन में बाइक और कार की लाइट जलते (Daytime Running Light) रहने का आदेश दिया है. आइये जानते हैं ऐसा क्यों?

प्राइवेट लिमिटेड कंपनी और पब्लिक लिमिटेड कंपनी में क्या मुख्य अंतर होता है?

Mar 18, 2020
Difference between Public and Private company:पब्लिक लिमिटेड कंपनी के ऊपर सरकार और शेयरधारकों का कब्ज़ा होता है और इसकी स्थापना के लिए कम से कम 7 सदस्यों की जरुरत होती है. जबकि प्राइवेट लिमिटेड कंपनी निजी लोगों के स्वामित्व वाली कंपनी होती है; जिसकी स्थापना करने के लिए कम से कम 2 लोगों की जरुरत होती है. 

भारत के शीर्ष 10 निर्यात और आयात व्यापार साझीदार देशों की सूची

Mar 14, 2020
भारत के कुल निर्यात का मूल्य नवंबर 2019 में लगभग 356.96 बिलियन अमेरिकी डॉलर था. भारत अपने निर्यात का सबसे बड़ा हिस्सा अमेरिका को भेजता है जो कि भारत के कुल निर्यात का 15.88% है. दूसरी ओर भारत के आयात का सबसे बड़ा स्रोत चीन है. आइये इस लेख में भारत के निर्यात और आयात साझीदार देशों की सूची जानते हैं.

Register to get FREE updates

    All Fields Mandatory
  • (Ex:9123456789)
  • Please Select Your Interest
  • Please specify

  • ajax-loader
  • A verifcation code has been sent to
    your mobile number

    Please enter the verification code below

Loading...
Loading...
Get App