1. Home
  2.  |  
  3. GENERAL KNOWLEDGE
  4.  |  
  5. अर्थव्यवस्था

अर्थव्यवस्था

General Knowledge for Competitive Exams

Read: General Knowledge | General Knowledge Lists | Overview of India | Countries of World

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम क्या है और इसके क्या फायदे हैं?

Aug 4, 2020
सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम, सोने में निवेश करने की स्कीम है जिसे भारत सरकार की ओर से भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) द्वारा जारी किया जाता है. इस योजना का मुख्य उद्येश्य सोने की फिजिकल मांग को कम करना है ताकि भारत के सोने के आयात को कम किया जा सके.

भारत में सोने की कीमत क्यों बढ़ रही है?

Jul 27, 2020
वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल के अनुसार, भारत के घरों में 24 हजार टन से लेकर 25 हजार टन के बीच सोना रखा है. इसमें भारत के धार्मिक संस्थानों में रखा गया सोना नहीं जोड़ा गया है. भारत के केन्द्रीय बैंक RBI ने वित्त वर्ष 2019-20 में 40.45 तन सोना खरीदा था जिससे अब इसके पास कुल 653 टन सोना इकठ्ठा हो चुका है. भारत में इतना अधिक सोना होने के बावजूद देश में सोने की कीमत क्यों बढ़ रही है आइये इस लेख में जानते हैं?

क्रोनी कैपिटलिज्म: अर्थ और उदाहरण

Jul 24, 2020
क्रोनी कैपिटलिज्म का अर्थ ऐसी पूंजीवादी अर्थव्यवस्था से है जिसमें एक बिज़नेस की सफलता बाजार की शक्तियों के द्वारा नहीं बल्कि राजनीतिक वर्ग और व्यापारी वर्ग के बीच सांठगांठ पर निर्भर करती है. इसमें सरकार ऐसी नीतियां बनाती है जिससे एक विशेष वर्ग को लाभ होता है और यह ‘लाभ कमाने वाला वर्ग’ भी सरकार को कुछ लाभ ट्रान्सफर करता रहता है.

उपभोक्ता संरक्षण कानून, 2019: अर्थ और प्रमुख विशेषताएं

Jul 23, 2020
उपभोक्ता संरक्षण विधेयक, 2019 ने पुराने उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम, 1986 को प्रतिस्थापित कर दिया.इस नए बिल में उपभोक्ताओं के हितों की रक्षा के लिए उनको और भी अधिकार दिए गए हैं. आइये इस लेख में इस उपभोक्ता संरक्षण विधेयक, 2019 की प्रमुख विशेषताओं के बारे में जानते हैं.

फॉर्म 26AS क्या है और इसे क्यों जारी किया गया है?

Jul 23, 2020
फॉर्म 26AS आपका वार्षिक कर विवरण है. आप इसे अपने पैन नंबर की मदद से आयकर विभाग की वेबसाइट से प्राप्त कर सकते हैं. फॉर्म 26AS में आपके द्वारा सरकार को दिए गए कर के बारे में जानकारी होती है. यह फ़ॉर्म, करदाताओं द्वारा किए गए सभी उच्च-मूल्य के लेनदेन के विवरण को दर्शाएगा.

शिव नाडार: जीवनी, करियर, नेट वर्थ और अवार्ड्स

Jul 17, 2020
भारत की जानी मानी टेक कंपनी HCL टेक्नोलॉजी के चेयरमैन शिव नाडार ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है.यह पद अब उनकी बेटी रोशनी नाडार मल्होत्रा संभालेंगी.HCL कंपनी की स्थापना,शिव नाडार ने अगस्त 1976 में एक गैरेज में की थी. आइये इस लेख में शिव नाडार की जीवनी के बारे में जानते हैं. 

ASEEM पोर्टल क्या है और क्यों शुरू किया गया है?

Jul 17, 2020
कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय ने विभिन्न क्षेत्रों में कुशल कर्मचारियों की मांग-आपूर्ति के बीच अंतर को कम करने के लिए आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस आधारित 'ASEEM' डिजिटल प्लेटफॉर्म की शुरुआत की है. इस पोर्टल का उद्येश्य कोरोना बीमारी के कारण घर या वतन को लौटे स्किल्ड और गैर स्किल्ड लोगों को एक डिजिटल माध्यम से रोजगार के अवसर उपलब्ध काराना है. 

Reliance Jio में शीर्ष निवेशकों की सूची

Jul 16, 2020
रिलायंस जियो ने मार्च 2021 तक कंपनी के कर्ज से छुटकारा पाने के लिए विभिन्न निवेशकों को लगभग 32.94% हिस्सेदारी बेच दी है. फेसबुक सबसे बड़ा निवेशक है जिसने Jio प्लेटफॉर्म में 10% हिस्सेदारी खरीदी है. हाल ही में गूगल ने इस कंपनी में 7.73% भागीदारी को $4.5 बिलियन डॉलर में खरीदा है. आइये इस लेख में जानते हैं कि किस किस कंपनी ने रिलायंस जिओ में हिस्सेदारी खरीदी है?

दुनिया में 20 सबसे अमीर व्यक्तियों की सूची 2020

Jul 15, 2020
अमेरिका के जेफ बेजोस वित्त वर्ष 2020 में दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति हैं. वर्तमान में, 15 जुलाई 2020 को बेजोस की कुल संपत्ति 182.8 बिलियन अमेरिकी डॉलर है. शीर्ष 20 सबसे अमीर व्यक्तियों की सूची में 14 अमेरिका के हैं. भारत के मुकेश अंबानी एशियाई महाद्वीप के सबसे अमीर व्यक्ति हैं और दुनिया में 7वें सबसे अमीर व्यक्ति हैं. आइये दुनिया के सभी शीर्ष 20 सबसे अमीर लोगों की पूरी सूची जानने के लिए इस लेख को पढ़ें. 

बैंकिंग विनियमन अधिनियम क्या है और इसमें क्या परिवर्तन हुए हैं?

Jul 13, 2020
बैंकिंग विनियमन अधिनियम, 1949 भारत में एक कानून है जो भारत में सभी बैंकिंग फर्मों को नियंत्रित करता है. इसे बैंकिंग कंपनी अधिनियम 1949 के रूप में पारित किया गया था. देश में बैंकों की वित्तीय हालत को ठीक करने के लिए इसमें परिवर्तन करते हुए अब सहकारी बैंकों को भी रिज़र्व बैंक के दायरे में लाया गया है. आइये इस लेख में जानते हैं कि बैंकिंग विनियमन अधिनियम 1949 क्या है और इसमें क्या परिवर्तन किये गये हैं?

भारत द्वारा चीन को निर्यात किए गए उत्पादों की सूची

Jul 9, 2020
वित्त वर्ष 2019-20 में चीन को भारतीय निर्यात 16.6 बिलियन डॉलर था, भारत, चीन को मुख्य रूप से जैविक रसायन, खनिज ईंधन, कपास, लौह अयस्क, प्लास्टिक की वस्तुओं, परमाणु मशीनरी, मछली, नमक, विद्युत मशीनरी और लोहे और इस्पात का निर्यात करता है. यहाँ यह उल्लेख करना जरूरी है कि भारत ने वित्त वर्ष 2019 में अपने कुल निर्यात का 5.47% भाग चीन को निर्यात किया था.

फ्लोटिंग रेट बॉन्‍ड क्या होता है?

Jul 6, 2020
भारत सरकार ने 01 जुलाई, 2020 से फ्लोटिंग रेट बॉन्‍ड 2020 योजना शुरू कर दी है. इस बांड का कार्यकाल 7 वर्ष का होगा. फ्लोटिंग बांड पर हर 6 महीने में 1 जनवरी और 1 जुलाई को ब्‍याज की दर बदलती रहेगी. बांड में निवेश करने के लिए न्यूनतम राशि 1000 (डिजिटल) रुपये और नकद में अधिकतम 20 हजार रूपये होगी.

भारत में प्रमुख चीनी कंपनियों की सूची

Jun 30, 2020
चीनी निवेशकों ने भारत के ऑटोमोबाइल उद्योग में अपने कुल निवेश का 40% निवेश किया है. वीवो, वनप्लस, हुआवेई, शाओमी, हायर, वोल्वो, ओप्पो, मोटोरोला और कुछ लोकप्रिय चीनी कंपनियां हैं जो भारत में हैं. आइये इस लेख में जानते हैं कि भारत में कौन सी कम्पनियाँ काम कर रहीं हैं.

पीएम केयर फंड और प्रधानमन्त्री राहत कोष में क्या अंतर है?

Jun 29, 2020
Difference between PM CARES Fund and PMNRF: PM Cares Fund की स्थापना कोविड 19 से निपटने के लिए प्रधानमन्त्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा 27 मार्च 2020 को की गयी थी जबकि प्रधानमन्त्री राहत कोष की स्थापना देश के बंटवारे के समय पाकिस्तान के विस्थापितों की सहायता करने के लिए की गयी थी. आइये इस लेख में इन दोनों राहत कोषों में अंतर जानते हैं.

चीनी अर्थव्यवस्था के बारे में 16 महत्वपूर्ण तथ्यों पर एक नजर

Jun 19, 2020
वर्तमान में नॉमिनल जीडीपी के आधार पर चीनी अर्थव्यवस्था दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है. चीन, दुनिया का सबसे बड़ा विदेशी मुद्रा भंडार धारक भी है. चीनी अर्थव्यवस्था के बारे में ऐसे ही कुछ महत्वपूर्ण तथ्य जानने के लिए यह लेख पढ़ें.

भारतीय रिज़र्व बैंक का OBICUS Survey : मीनिंग और उद्देश्य

Jun 18, 2020
OBICUS सर्वेक्षण RBI द्वारा तिमाही आधार पर किया जाता है। OBICUS सर्वेक्षण 'ऑर्डर बुक, इन्वेंट्री और क्षमता उपयोग सर्वेक्षण के लिए है। यह सर्वेक्षण अर्थव्यवस्था के विनिर्माण क्षेत्र के प्रदर्शन से संबंधित है।

क्या भारत चीन के उत्पादों का बहिष्कार कर सकने की स्थिति में है?

Jun 17, 2020
Bycott Chinese Products: वर्तमान में भारत और चीन के बीच सीमा विवाद के कारण युद्ध जैसे हालात बन रहे हैं और लाइन ऑफ़ एक्चुअल कण्ट्रोल (LAC) पर लड़ाई के कारण दोनों देशों के कुछ सैनिक मारे भी गये हैं . ऐसे हालात में भारत में यह बात जोर पकड़ती है कि भारत के लोगों को "चीनी वस्तुओं" को नहीं खरीदना चाहिए.लेकिन क्या भारत के लिए ऐसा करना संभव है? आइये इस लेख में जानने की कोशिश करते हैं.

ब्रेंट क्रूड ऑइल और WTI क्रूड ऑइल बेंचमार्क में क्या अंतर होता है?

Jun 16, 2020
Difference in Brent crude oil and WTI crude oil:- Brent crude Oil और WTI (West Texas Intermediate) कच्चे तेल के मूल्यों के बेंचमार्क हैं. अभी 16 जून  2020 में WTI क्रूड आयल की कीमतें US$39 प्रति बैरल के आस पास हैं. आइये इस लेख में Brent क्रूड और WTI क्रूड आयल के बीच अंतर को जानते हैं. 

भारत में रोटी की तुलना में पराठा पर GST अधिक क्यों लगता है?

Jun 15, 2020
मालाबार परोता / पराठे पर 18% की दर से कर लगता है जबकि रोटी पर भारत में 5% की दर से वस्तु एवं सेवा कर लगता है. भारत में इन कर दरों में अंतर जानने के लिए, इस लेख को अंत तक पढ़ें.

भारतीय रिज़र्व बैंक का OBICUS Survey : मीनिंग और उद्देश्य

Jun 15, 2020
OBICUS  Survey; RBI द्वारा तिमाही आधार पर तैयार किया जाता है. OBICUS सर्वेक्षण का मतलब होता है; ऑर्डर बुक, सूची और क्षमता उपयोग सर्वेक्षण (Order book, inventories and capacity utilisation survey). यह सर्वेक्षण अर्थव्यवस्था के विनिर्माण क्षेत्र के प्रदर्शन से संबंधित है.

Register to get FREE updates

    All Fields Mandatory
  • (Ex:9123456789)
  • Please Select Your Interest
  • Please specify

  • ajax-loader
  • A verifcation code has been sent to
    your mobile number

    Please enter the verification code below

Loading...
Loading...