1. Home
  2.  |  
  3. GENERAL KNOWLEDGE
  4.  |  
  5. इतिहास
  6.  |  
  7. भारतीय इतिहास
  8.  |  
  9. आधुनिक भारत

आधुनिक भारत

General Knowledge for Competitive Exams

Read: General Knowledge | General Knowledge Lists | Overview of India | Countries of World

'खुद को बड़ा तुर्रम खां समझते हो' सुना होगा आपने लेकिन क्या आप जानते हैं असली तुर्रम खां के बारे में

2 days ago
Who was Turram Khan? अक्सर आपने सुना होगा 'ज्यादा तुर्रम खां मत बनो'. 'खुद को तुर्रम खां समझते हो'. जिसके नाम पर इतने मुहावरे या डायलॉग बनाए गए हैं आखिर तुर्रम खां है कौन? आइये इस लेख के माध्यम से असली तुर्रम खां के बारे में जानते हैं.

Indian Independence Day 2021: 1857 का विद्रोह (कारण और असफलताए)

Aug 13, 2021
Indian Independence Day 2021: 1857 का विद्रोह उत्तरी और मध्य भारत में ब्रिटिश अधिग्रहण के विरुद्ध उभरे सैन्य असंतोष व जन-विद्रोह का परिणाम था| आइये इस लेख के माध्यम से 1857 के विद्रोह के बारे में अध्ययन करते हैं.

Independence Day 2021: भारतीय राष्ट्रीय आंदोलन का सारांश

Aug 13, 2021
Independence Day 2021: भारतीय राष्ट्रीय आंदोलन भारत के लोगों के हित से संबंधित जन आंदोलन था जो पूरे देश में फैल गया था। देश भर में कई बड़े और छोटे विद्रोह हुए थे और कई क्रांतिकारियों ने ब्रिटिशों को बल से या अहिंसक उपायों से देश से बाहर करने के लिए मिल कर लड़ाई लड़ी और देश भर में राष्ट्रवाद को बढ़ावा दिया।

Indian Independence Day 2021: जानें पहली बार अंग्रेज कब और क्यों भारत आए थे?

Aug 12, 2021
Independence Day 2021: 15 अगस्त को भारत को आजादी मिली थी. भारतीय इतिहास में इस दिन को एक महत्वपूर्ण दिन माना जाता है. यहां हम भारतीय इतिहास से जुड़े उन तथ्यों का विवरण दे रहे हैं, जिससे आपको पता चलेगा कि पहली बार अंग्रेज कब और क्यों भारत आए थे.

Independence Day 2021: जानें ‘जन गण मन’ भारत का राष्ट्रगान कब और क्यों बना

Aug 12, 2021
Independence Day 2021: रविन्द्रनाथ टैगोर ने भारत का राष्ट्रगान ‘जन गण मन’ बंगाली भाषा में लिखा था. 24 जनवरी, 1950 को संविधान सभा द्वारा ‘जन गण मन’  के हिन्दी संस्करण को राष्ट्रगान के रूप में अपनाया गया. आइये जानते हैं कि सर्वप्रथम राष्ट्रगान कब गाया गया था और इसको गाने के पीछे क्या कारण था.

Independence Day 2021: भारतीय स्वतंत्रता संग्राम के 7 महानायक जिन्होंने आजादी दिलाने में मुख्य भूमिका निभाई

Aug 12, 2021
Independence Day 2021: हमारे स्वतंत्रता सेनानियों के लिए जीवन, परिवार, संबंध और भावनाओं से भी ज्यादा महत्वपूर्ण था हमारे देश की आजादी और इसके लिए उन्होंने अपनी जान की भी परवाह भी नहीं की. आइये ऐसे 7 महानायकों के बारे में अध्ययन करते हैं जिन्होंने देश को आजादी दिलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई.

15 अगस्त को भारत के लिए स्वतंत्रता दिवस के रूप में क्यों चुना गया?

Aug 4, 2021
हालांकि जवाहरलाल नेहरू ने जब पूर्ण स्वराज की मांग उठाई, तो वह चाहते थे कि 26 जनवरी भारत के लिए स्वतंत्रता दिवस हो लेकिन लॉर्ड माउंटबेटन की अन्य योजनाएँ थीं. आइये इस लेख के माध्यम से जानते हैं कि 15 अगस्त की तारीख को विशेष रूप से भारतीय स्वतंत्रता दिवस के रूप में क्यों चुना गया.

Birsa Munda Death Anniversary: जानें आदिवासी स्वतंत्रता सेनानी बिरसा मुंडा के बारे में

Jun 9, 2021
9 जून को महान आदिवासी नेता और स्वतंत्रता सेनानी बिरसा मुंडा की पुण्यतिथि है. आइये बिरसा मुंडा के बारे में इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं.

जानें "पथारूघाट किसान विद्रोह" के बारे में

Feb 3, 2021
असम के लोगों ने भी अंग्रेजों के शोषण, भेदभाव और अत्याचार के खिलाफ स्वतंत्रता आंदोलन में बहादुरी से भाग लिया था. ऐसी ही एक घटना अंग्रेजों द्वारा भूमि कर की बढ़ती दर के खिलाफ असम के दारंग जिले के पथारूघाट में किसानों के ऐतिहासिक विद्रोह की है. आइये इस लेख के माध्यम से "पथारूघाट किसान विद्रोह" के बारे में अध्ययन करते हैं.

नेताजी सुभाष चंद्र बोस: जन्म, पुण्यतिथि, पराक्रम दिवस, उपलब्धियां और योगदान

Jan 23, 2021
नेताजी सुभाष चंद्र बोस एक भारतीय राष्ट्रवादी हैं जिनकी भारत के प्रति देशभक्ति कई भारतीयों के दिलों में छाप छोड़ गई है। सुभाष चंद्र बोस की आज 125 वीं जयंती है।

जानें स्वतंत्रता संग्राम के महान सेनानी एवं क्रांतिकारी उधम सिंह के बारे में

Dec 29, 2020
उधम सिंह एक स्वतंत्रता सेनानी थे जो गदर पार्टी से थे. उनका जन्म 26 दिसंबर, 1899 को भारत के पंजाब के संगरूर जिले में, सरदार टहल सिंह जम्मू (Tehal Singh Jammu) और माता नारायण कौर (Mata Narain Kaur) के घर हुआ था. आइये इस लेख के माध्यम से उधम सिंह के बारे में विस्तार से अध्ययन करते हैं.

जानें सविनय अवज्ञा आन्दोलन के बारे में

Dec 10, 2020
महात्मा  गाँधी के नेतृत्व में सविनय अवज्ञा आन्दोलन की शुरुआत की गयी जिसका प्रारंभ गाँधी जी के प्रसिद्ध दांडी मार्च से हुआ| 12 मार्च, 1930 में साबरमती आश्रम से गाँधी जी और आश्रम के 78 अन्य सदस्यों ने दांडी, अहमदाबाद से 241 मील  दूर स्थित भारत के पश्चिमी तट पर स्थित एक गाँव, के लिए पैदल यात्रा आरम्भ की|

जानें कैसे सिक्किम भारत का हिस्सा बना?

Dec 8, 2020
सिक्किम भारत का पूर्णतः आर्गेनिक खेती करने वाला राज्य है. सिक्किम भारत का राज्य है जो हिमालय की आंतरिक पर्वत श्रृंखला का एक हिस्सा है और पूर्वोत्तर भाग में स्थित है. क्या आप जानते हैं कि सिक्किम 1975 में भारत का हिस्सा बन गया था परन्तु कैसे, पहले यहां पर किसका शासन था इत्यादि को आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं.

बेंगलुरु भारत की सिलिकॉन वैली या आईटी राजधानी कैसे बना?

Dec 8, 2020
बेंगलुरु को भारत की आईटी राजधानी या सिलिकॉन वैली के रूप में जाना जाता है. यह भारत की सिलिकॉन वैली या आईटी राजधानी कैसे बना, कब बना और किसने बनाया. आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं.

नई दिल्ली भारत की राजधानी कैसे बनी?

Dec 7, 2020
जैसा की हम जानते हैं कि भारत की राजधानी नई दिल्ली है परन्तु क्या आप जानते हैं कि कैसे और कब दिल्ली भारत की राजधानी बनी. आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं.
Jagran Play
रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें एक लाख रुपए तक कैश
ludo_expresssnakes_laddergolden_goalquiz_master

Register to get FREE updates

  • All Fields Mandatory
  • (Ex:9123456789)
  • Please Select Your Interest
  • Please specify

  • ajax-loader
  • A verifcation code has been sent to
    your mobile number

    Please enter the verification code below

Get App