1. Home
  2.  |  
  3. GENERAL KNOWLEDGE
  4.  |  
  5. इतिहास

इतिहास

General Knowledge for Competitive Exams

Read: General Knowledge | General Knowledge Lists | Overview of India | Countries of World

जानें ऐसी तोप के बारे में जसके चलने पर 35 किमी दूर गिरा गोला और बन गया तालाब

2 days ago
क्या आप जानते हैं कि दुनिया की सबसे बड़ी तोप 'जयबाण' कहा रखी गई है. इसकी क्या खासियत है. इसकी लंबाई कितनी है, इत्यादि. आइये जानते हैं जयवाण तोप और इससे संबंधित अन्य तथ्यों के बारे में.

जानें भारत में पहली ट्रेन कब और कहां से चली थी

Sep 13, 2021
क्या आप जानते हैं कि भारत में पहली ट्रेन कब और कहां से चली थी. इस दिन को भारतीय रेल के इतिहास की शुरुआत और काफी खास दिन माना जाता है. आइये इसके बारे में विस्तार से अध्ययन करते हैं.

तालिबान कौन हैं? जानिए इस्लामी मिलिटेंट ग्रुप के बारे में

Aug 18, 2021
नीचे दिए गए लेख में आप जानेंगे कि तालिबान कौन हैं? क्या यह एक सैन्य समूह है या एक इस्लामी समूह है? आइये तालिबान के अस्तित्व के बारे में अध्ययन करते हैं.

Indian Independence Day 2021: 1857 का विद्रोह (कारण और असफलताए)

Aug 13, 2021
Indian Independence Day 2021: 1857 का विद्रोह उत्तरी और मध्य भारत में ब्रिटिश अधिग्रहण के विरुद्ध उभरे सैन्य असंतोष व जन-विद्रोह का परिणाम था| आइये इस लेख के माध्यम से 1857 के विद्रोह के बारे में अध्ययन करते हैं.

Independence Day 2021: भारतीय राष्ट्रीय आंदोलन का सारांश

Aug 13, 2021
Independence Day 2021: भारतीय राष्ट्रीय आंदोलन भारत के लोगों के हित से संबंधित जन आंदोलन था जो पूरे देश में फैल गया था। देश भर में कई बड़े और छोटे विद्रोह हुए थे और कई क्रांतिकारियों ने ब्रिटिशों को बल से या अहिंसक उपायों से देश से बाहर करने के लिए मिल कर लड़ाई लड़ी और देश भर में राष्ट्रवाद को बढ़ावा दिया।

Indian Independence Day 2021: जानें पहली बार अंग्रेज कब और क्यों भारत आए थे?

Aug 12, 2021
Independence Day 2021: 15 अगस्त को भारत को आजादी मिली थी. भारतीय इतिहास में इस दिन को एक महत्वपूर्ण दिन माना जाता है. यहां हम भारतीय इतिहास से जुड़े उन तथ्यों का विवरण दे रहे हैं, जिससे आपको पता चलेगा कि पहली बार अंग्रेज कब और क्यों भारत आए थे.

Independence Day 2021: जानें ‘जन गण मन’ भारत का राष्ट्रगान कब और क्यों बना

Aug 12, 2021
Independence Day 2021: रविन्द्रनाथ टैगोर ने भारत का राष्ट्रगान ‘जन गण मन’ बंगाली भाषा में लिखा था. 24 जनवरी, 1950 को संविधान सभा द्वारा ‘जन गण मन’  के हिन्दी संस्करण को राष्ट्रगान के रूप में अपनाया गया. आइये जानते हैं कि सर्वप्रथम राष्ट्रगान कब गाया गया था और इसको गाने के पीछे क्या कारण था.

Independence Day 2021: भारतीय स्वतंत्रता संग्राम के 7 महानायक जिन्होंने आजादी दिलाने में मुख्य भूमिका निभाई

Aug 12, 2021
Independence Day 2021: हमारे स्वतंत्रता सेनानियों के लिए जीवन, परिवार, संबंध और भावनाओं से भी ज्यादा महत्वपूर्ण था हमारे देश की आजादी और इसके लिए उन्होंने अपनी जान की भी परवाह भी नहीं की. आइये ऐसे 7 महानायकों के बारे में अध्ययन करते हैं जिन्होंने देश को आजादी दिलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई.

15 अगस्त को भारत के लिए स्वतंत्रता दिवस के रूप में क्यों चुना गया?

Aug 4, 2021
हालांकि जवाहरलाल नेहरू ने जब पूर्ण स्वराज की मांग उठाई, तो वह चाहते थे कि 26 जनवरी भारत के लिए स्वतंत्रता दिवस हो लेकिन लॉर्ड माउंटबेटन की अन्य योजनाएँ थीं. आइये इस लेख के माध्यम से जानते हैं कि 15 अगस्त की तारीख को विशेष रूप से भारतीय स्वतंत्रता दिवस के रूप में क्यों चुना गया.

Telangana's Ramappa Temple: विश्व धरोहर में शामिल हुआ भगवान शिव का हजार खम्बों वाला मंदिर, UNESCO ने दी मान्यता

Jul 27, 2021
'संयुक्त राष्ट्र शैक्षिक, वैज्ञानिक एवं सांस्कृतिक संगठन (UNESCO) ने रविवार (25 जुलाई, 2021) को तेलंगाना के गौरवशाली रामप्पा मंदिर, जिसे रुद्रेश्वर मंदिर भी कहा जाता है, को 'विश्व  धरोहर' स्थल की मान्यता दे दी है. आइये इस लेख के माध्यम से रामप्पा मंदिर बारे में विस्तार से अध्ययन करते हैं.

1971 Bhuj War: विजय कार्णिक कौन हैं और 1971 के भारत-पाकिस्तान युद्ध में भुज में क्या हुआ था?

Jul 15, 2021
बॉलीवुड फिल्म भुज: द प्राइड ऑफ इंडिया के जरिए 1971 के भुज युद्ध की यादें ताजा की जा रही हैं. इसे विजय दिवस 2021 पर OTT प्लेटफॉर्म पर रिलीज़ किया जाएगा. भुज की घटना 1971 के भारत-पाकिस्तान युद्ध या बांग्लादेश मुक्ति संग्राम का हिस्सा थी. आइये जानते हैं भुज में क्या हुआ था और इसमें महिलाओं का क्या योगदान रहा.

Birsa Munda Death Anniversary: जानें आदिवासी स्वतंत्रता सेनानी बिरसा मुंडा के बारे में

Jun 9, 2021
9 जून को महान आदिवासी नेता और स्वतंत्रता सेनानी बिरसा मुंडा की पुण्यतिथि है. आइये बिरसा मुंडा के बारे में इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं.

जानें बोधगया में बुद्ध की शयन मुद्रा में भारत की सबसे बड़ी प्रतिमा के बारे में

Jun 9, 2021
बुद्ध जयंती या बुद्ध पूर्णिमा पर, बोधगया में बुद्ध अंतर्राष्ट्रीय कल्याण मिशन मंदिर में शयन मुद्रा में बुद्ध की भारत की सबसे बड़ी प्रतिमा स्थापित की जानी थी. COVID-19 प्रतिबंधों के कारण तह समारोह स्थगित कर दिया गया. आइये इस लेख के माध्यम से बुद्ध की शयन मुद्रा वाली प्रतिमा के बारे में अध्ययन करते हैं.

जलियांवाला बाग नरसंहार के 102 साल: जनरल डायर ने गोली चलाने का आदेश क्यों दिया था?

Apr 14, 2021
आज से 102 साल पहले 13 अप्रैल 1919 को बैसाखी के दिन पंजाब प्रांत के अमृतसर में जलियांवाला बाग में मौजूद सैकड़ों बेकसूर और निहत्थे प्रदर्शनकारियों को जनरल डायर ने मौत के घाट उतार दिया था। 

जानें "पथारूघाट किसान विद्रोह" के बारे में

Feb 3, 2021
असम के लोगों ने भी अंग्रेजों के शोषण, भेदभाव और अत्याचार के खिलाफ स्वतंत्रता आंदोलन में बहादुरी से भाग लिया था. ऐसी ही एक घटना अंग्रेजों द्वारा भूमि कर की बढ़ती दर के खिलाफ असम के दारंग जिले के पथारूघाट में किसानों के ऐतिहासिक विद्रोह की है. आइये इस लेख के माध्यम से "पथारूघाट किसान विद्रोह" के बारे में अध्ययन करते हैं.

नेताजी सुभाष चंद्र बोस: जन्म, पुण्यतिथि, पराक्रम दिवस, उपलब्धियां और योगदान

Jan 23, 2021
नेताजी सुभाष चंद्र बोस एक भारतीय राष्ट्रवादी हैं जिनकी भारत के प्रति देशभक्ति कई भारतीयों के दिलों में छाप छोड़ गई है। सुभाष चंद्र बोस की आज 125 वीं जयंती है।

ईस्वी (AD) और ईसा पूर्व (BC) में क्या अंतर होता है?

Jan 12, 2021
Difference between the AD and BC: AD का मतलब ईसा मसीह के जन्म के बाद की तारीख से है जबकि BC का मतलब ईसा मसीह के जन्म के पहले से है. AD का फुल फॉर्म Anno Domini होता है जबकि BC का फुल फॉर्म Before Christ होता है. जहाँ पर AD लिखा होता है उसका मतलब “ईसा के जन्म के वर्ष” से होता है. आइये इस लेख के माध्यम से ईस्वी (AD) और ईसा पूर्व (BC) में क्या अंतर होता है के बारे में अध्ययन करते हैं. 

जानें ऑस्ट्रेलिया ने अपने राष्ट्र गान में बदलाव क्यों किया?

Jan 5, 2021
हाल ही में ऑस्ट्रेलियाई सरकार ने अपने राष्ट्र गान “Advance Australia Fair” में कुछ बदलावों की घोषणा की है. आइये इसके बारे में विस्तार से अध्ययन करते हैं.

जानें स्वतंत्रता संग्राम के महान सेनानी एवं क्रांतिकारी उधम सिंह के बारे में

Dec 29, 2020
उधम सिंह एक स्वतंत्रता सेनानी थे जो गदर पार्टी से थे. उनका जन्म 26 दिसंबर, 1899 को भारत के पंजाब के संगरूर जिले में, सरदार टहल सिंह जम्मू (Tehal Singh Jammu) और माता नारायण कौर (Mata Narain Kaur) के घर हुआ था. आइये इस लेख के माध्यम से उधम सिंह के बारे में विस्तार से अध्ययन करते हैं.

जानें क्यों भारत की आज़ादी के 14 साल बाद गोवा को पुर्तगालियों से आज़ादी मिली?

Dec 22, 2020
भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गोवा के लोगों को 'गोवा मुक्ति दिवस' (Goa Liberation Day) पर शुभकामना दी, जो हर साल 19 दिसंबर को मनाया जाता है. आइये इस लेख से जानते हैं कि कैसे भारत की आजादी के 14 साल बाद गोवा को पुर्तग़ालियों के शासन से आज़ादी मिली थी. 
Jagran Play
रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें एक लाख रुपए तक कैश
ludo_expresssnakes_laddergolden_goalquiz_master

Register to get FREE updates

  • All Fields Mandatory
  • (Ex:9123456789)
  • Please Select Your Interest
  • Please specify

  • ajax-loader
  • A verifcation code has been sent to
    your mobile number

    Please enter the verification code below

Get App