1. Home
  2.  |  
  3. खेल और क्रीड़ा

खेल और क्रीड़ा

General Knowledge for Competitive Exams

Read: General Knowledge | General Knowledge Lists | Overview of India | Countries of World

10 ऐसे खिलाड़ी जो सर्वाधिक बार शून्य पर आउट हुए हैं

Jul 18, 2017
क्रिकेट के खेल में एक ऐसा भी रिकॉर्ड है जिससे हर खिलाड़ी बचना चाहता है. यह रिकॉर्ड है- अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सर्वाधिक बार शून्य पर आउट होना. क्रिकेट में सर्वाधिक बार शून्य पर आउट होने वाले खिलाड़ियों की सूची में अधिकांश गेंदबाज हैं, लेकिन आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि इस सूची में कुछ बेहतरीन बल्लेबाज भी शामिल हैं, जिनका नाम अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में बल्लेबाजों से जुड़े कई रिकार्डों की सूची में शामिल है. इस लेख में हम अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सर्वाधिक बार शून्य पर आउट होने वाले शीर्ष 10 खिलाड़ियों का विवरण दे रहे हैं.

सर्वाधिक बार विंबलडन टेनिस टूर्नामेंट जीतने वाले खिलाड़ियों की सूची

Jul 17, 2017
विंबलडन टेनिस टूर्नामेंट सबसे पुराना और प्रतिष्ठित ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट है. इसकी शुरूआत 1877 में हुई थी. इस टूर्नामेंट का आयोजन घास के मैदान (ग्रास कोर्ट) पर किया जाता है. इस लेख में हम विभिन्न वर्गों में सर्वाधिक बार विंबलडन टेनिस टूर्नामेंट का खिताब जीतने वाले खिलाड़ियों का विवरण दे रहे हैं.

पहला अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच कब और कहां खेला गया

Jul 13, 2017
वर्तमान समय में क्रिकेट का खेल दर्शकों के बीच लोकप्रियता के हिसाब से पूरे विश्व में दूसरे स्थान पर है. इस समय विश्व के लगभग 105 देशों में क्रिकेट खेला जाता है. लेकिन क्या आपको पता है कि पहली बार क्रिकेट मैच कब और कहां खेला गया था? यदि आप इस प्रश्न का उत्तर नहीं जानते हैं तो इस लेख को पढ़कर अवश्य जान जाएंगे, क्योकि इस लेख में हम क्रिकेट के खेल की शुरूआत एवं पहले अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच का विस्तृत विवरण दे रहे हैं.

भारतीय क्रिकेट टीम के अब तक के सभी 15 कोचों की सूची

Jul 12, 2017
वर्तमान समय में क्रिकेट खेलने वाले सभी अंतरराष्ट्रीय टीम के साथ कोच एवं अन्य सहयोगी स्टाफ की एक लम्बी-चौड़ी फौज देखने को मिलती है. लेकिन आज से कुछ वर्ष पहले तक क्रिकेट टीमों के साथ सिर्फ मैनेजरों की नियुक्ति की जाती थी. भारतीय क्रिकेट टीम के पहले मुख्य कोच के रूप में 1990 में बिशन सिंह बेदी की नियुक्ति की गई थी, जबकि 11 जुलाई 2017 को रवि शास्त्री को भारतीय क्रिकेट टीम के 15वें कोच के रूप में नियुक्त किया गया है. इस लेख में हम भारतीय क्रिकेट टीम के अब तक के सभी कोचों के नाम एवं उनके कार्यकाल का विवरण दे रहे हैं.

जानें दुनिया के 10 सबसे खतरनाक खेल कौन से हैं

Jul 7, 2017
पूरी दुनिया में लोगों के द्वारा विभिन्न प्रकार के खेल खेले जाते हैl इनमे से कुछ खेल घर के अन्दर खेले जाते हैं जैसे-शतरंज, तो कुछ खेल के लिए बड़े हॉल की जरूरत होती है जैसे-बॉक्सिंग, वहीं कुछ खेल काफी बड़े मैदान या ट्रैक्स पर खेले जाते हैं जैसे-क्रिकेट, फुटबॉल, एथलेटिक्स आदिl लेकिन इन सैकड़ो खेलों में से कुछ खेल ऐसे भी हैं जो बहुत ही खतरनाक और जोखिम भरे हैंl इस लेख में हम दुनिया के 10 सबसे खतरनाक खेलों का विवरण दे रहे हैंl

क्रिकेट में 10 सबसे लंबी पारी खेलने वाले खिलाड़ी

Jul 7, 2017
टी20 और वनडे क्रिकेट की बढ़ती लोकप्रियता के बावजूद आज भी टेस्ट क्रिकेट को ही वास्तविक क्रिकेट माना जाता है. क्रिकेट में किसी खिलाड़ी को तब तक महान नहीं माना जाता है, जब तक वह टेस्ट क्रिकेट में अच्छा प्रदर्शन नहीं करता है. टेस्ट क्रिकेट में हर बल्लेबाज की एकाग्रता, धैर्य और तकनीक की परीक्षा होती है. टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में कई बल्लेबाजों ने लंबी-लंबी पारियां खेली है. इस लेख में हम क्रीज पर समय बिताने के आधार पर टेस्ट क्रिकेट में 10 सबसे लंबी पारी खेलने वाले खिलाड़ियों का विवरण दे रहे हैं.

कितने भारतीयों ने अब तक विंबलडन टेनिस टूर्नामेंट जीता है

Jul 5, 2017
भारतीय खिलाड़ियों द्वारा पहली बार विंबलडन टेनिस टूर्नामेंट का खिताब 1999 में जीता गया था, जब भारत के लिएंडर पेस और महेश भूपति ने पुरूष युगल और लिएंडर पेस ने मिश्रित युगल का खिताब जीता था. 1999 से अब तक 3 भारतीय खिलाड़ियों ने विभिन्न वर्गों में 8 बार विंबलडन टेनिस टूर्नामेंट का खिताब जीता है. इस लेख में हम विंबलडन टेनिस टूर्नामेंट जीतने वाले भारतीय खिलाड़ियों का विवरण दे रहे हैं.

क्रिकेट में 10 सबसे धीमी पारी खेलने वाले खिलाड़ी

Jul 3, 2017
टी20 और वनडे क्रिकेट की बढ़ती लोकप्रियता के कारण वर्तमान समय में क्रिकेट के खेल में विस्फोटक और गगनचुम्बी छक्के लगाने वाले बल्लेबाजों का प्रभुत्व बढ़ता जा रहा है. इसके कारण वर्तमान दौर में टेस्ट क्रिकेट में भी बल्लेबाजों द्वारा ताबड़तोड़ बल्लेबाजी का नजारा देखने को मिलता है. लेकिन कुछ खिलाड़ियों ने टेस्ट क्रिकेट में अपनी एकाग्रता, धैर्य और तकनीक का प्रदर्शन करते हुए बहुत ही धीमी पारियां खेली है. इस लेख में हम सबसे कम रन बनाने के लिहाज से टेस्ट क्रिकेट की 10 सबसे धीमी पारी खेलने वाले खिलाड़ी का विवरण दे रहे हैं.

क्रिकेट में रन आउट और बैट के साइज से जुड़े नये नियम

Jun 27, 2017
विश्व में क्रिकेट के खेल की सबसे बड़ी संचालक संस्था अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद् (ICC) द्वारा समय-समय पर क्रिकेट को और भी लोकप्रिय बनाने हेतु नये नये नियमों को लागू किया जाता रहा है. इसी क्रम में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद् (ICC) द्वारा 23 जून, 2017 को कुछ नए नियमों की घोषणा की गई है, जो 1 अक्टूबर, 2017 से प्रभावी होंगे. इस लेख में हम अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद् (ICC) द्वारा अपनाए गए नये नियमों का विस्तृत विवरण दे रहे हैं.

दो अलग-अलग देशों के लिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेलने वाले खिलाडियों की सूची

Jun 22, 2017
अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के परिदृश्य पर समय-समय पर कई ऐसे खिलाड़ी उभरे हैं जिन्होंने दो देशों के लिए क्रिकेट खेला है. अब तक 28 खिलाड़ियों ने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर दो अलग-अलग देशों का प्रतिनिधित्व किया है. इनमें से 14 खिलाडियों ने दो अलग-अलग देशों के लिए टेस्ट क्रिकेट खेला है, 9 खिलाड़ियों ने दो अलग-अलग देशों के लिए वनडे क्रिकेट खेला है, जबकि 5 खिलाड़ियों ने दो अलग-अलग देशों के लिए टी20 क्रिकेट खेला है. इस लेख में हम दो अलग-अलग देशों के लिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेलने वाले खिलाड़ियों की सूची दे रहे है.

भारत एवं पाकिस्तान के बीच खेले गए 11 यादगार फाइनल मैचों का इतिहास

Jun 18, 2017
आईसीसी चैम्पियंस ट्रॉफी 2017 अब अपने अंतिम चरण में पहुंच चुका है. रविवार 18 जून 2017 को लंदन के द ओवल मैदान पर भारत और पाकिस्तान के बीच आईसीसी चैम्पियंस ट्रॉफी 2017 का फाइनल मैच खेला जाएगा. यह भारत और पाकिस्तान के बीच होने वाला 12वां फाइनल मैच है. भारत और पाकिस्तान के बीच विगत वर्षों में संपन्न हुए फाइनल मैचों में 4 बार भारत और 7 बार पाकिस्तान विजयी रहा है. इस लेख में हम भारत एवं पाकिस्तान के बीच हुए 11 यादगार मैचों से जुड़े रिकार्ड्स का विवरण दे रहे हैं.

वनडे क्रिकेट में 10,000 से अधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज

Jun 14, 2017
एक समय एकदिवसीय क्रिकेट में किसी बल्लेबाज द्वारा 10,000 रन बनाना अकल्पनीय लगता था. लेकिन धीरे-धीरे कई बल्लेबाजों ने एकदिवसीय क्रिकेट में 10,000 रन बनाकर रिकॉर्डबुक में अपना नाम दर्ज करवाया है. इस लेख में हम एकदिवसीय क्रिकेट में 10,000 या उससे अधिक रन बनाने वाले बल्लेबाजों के नाम और उनके रिकॉर्ड का विवरण दे रहे हैं.

एकदिवसीय क्रिकेट में कितनी बार अंतिम गेंद पर छक्का लगाकर मैच जीता गया है

Jun 13, 2017
एकदिवसीय एवं टी20 क्रिकेट में हमें कई बार ऐसे रोमांचक मुकाबले देखने को मिलते हैं जिसमें हार-जीत का फैसला छक्का लगाकर होता है. यूँ तो एकदिवसीय क्रिकेट मुकाबलों में कई मैचों के नतीजे अंतिम गेंद पर निकले हैं, लेकिन एकदिवसीय क्रिकेट के इतिहास में कुछ ही ऐसे मुकाबले हुए हैं जिसमें मैच की अंतिम गेंद पर छक्का लगाकर मैच जीता गया है. इस लेख में हम एकदिवसीय क्रिकेट के कुछ ऐसे ही मैचों का विवरण दे रहे हैं, जिसमें मैच की अंतिम गेंद पर छक्का लगाकर मैच जीता गया था.

ICC चैम्पियंस ट्रॉफी में सर्वाधिक छक्के लगाने वाले शीर्ष 10 बल्लेबाज

Jun 13, 2017
1 जून से 18 जून तक इंग्लैंड के तीन अलग-अलग मैदानों “द ओवल”, “एजबेस्टन” और “कार्डिफ” में आईसीसी चैम्पियंस ट्रॉफी 2017 का आयोजन किया जा रहा है. यह आईसीसी चैम्पियंस ट्रॉफी का आठवां संस्करण है. इन आठों संस्करणों को मिलाकर इस टूर्नामेंट में सर्वाधिक छक्के लगाने का रिकॉर्ड भारत के पूर्व कप्तान सौरभ गांगुली के नाम है. इस लेख में हम आईसीसी चैम्पियंस ट्रॉफी के सभी संस्करणों को मिलाकर सर्वाधिक छक्के लगाने वाले शीर्ष 10 बल्लेबाजों के नाम एवं उनके रिकॉर्ड का विवरण दे रहे हैं.

ICC चैम्पियंस ट्रॉफी में सर्वाधिक विकेट लेने वाले शीर्ष 10 गेंदबाज

Jun 12, 2017
2017 में आईसीसी चैम्पियंस ट्रॉफी का आयोजन आठवी बार किया जा रहा है. इस बार इस टूर्नामेंट का आयोजन 1 जून से 18 जून तक इंग्लैंड के तीन अलग-अलग मैदानों “द ओवल”, “एजबेस्टन” और “कार्डिफ” में किया जा रहा है. विगत सात बार आयोजित इस टूर्नामेंट में सर्वाधिक विकेट लेने का रिकॉर्ड न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज काईल मिल्स के नाम है. इस लेख में हम आईसीसी चैम्पियंस ट्रॉफी के सभी संस्करणों को मिलाकर सर्वाधिक विकेट लेने वाले शीर्ष 10 गेंदबाजों के नाम एवं उनके रिकॉर्ड का विवरण दे रहे हैं.

ICC चैम्पियंस ट्रॉफी में सर्वाधिक रन बनाने वाले शीर्ष 10 बल्लेबाज

Jun 9, 2017
1998 से लेकर 2013 तक आईसीसी चैम्पियंस ट्रॉफी का आयोजन 7 बार किया जा चुका है. आठवी बार इस टूर्नामेंट का आयोजन 1 जून से 18 जून तक इंग्लैंड के तीन अलग-अलग मैदानों पर किया जा रहा है. विगत सात बार आयोजित इस टूर्नामेंट को भारत और ऑस्ट्रेलिया ने 2-2 बार, जबकि दक्षिण अफ्रीका, न्यूजीलैंड, वेस्टइंडीज और श्रीलंका की टीम ने 1-1 बार जीता है. इस लेख में हम आईसीसी चैम्पियंस ट्रॉफी के सभी संस्करणों को मिलाकर सर्वाधिक रन बनाने वाले शीर्ष 10 बल्लेबाजों के नाम एवं उनके रिकॉर्ड का विवरण दे रहे हैं.

भारत की पहली क्रिकेट टीम में कौन-कौन से खिलाड़ी थे

Jun 8, 2017
अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में एक टीम के रूप में भारत का पदार्पण 1932 में हुआ था, जब पोरबंदर के महाराज की कप्तानी में भारतीय क्रिकेट टीम ने इंग्लैंड का दौरा किया था. दोनों टीमों के बीच 25-28 जून 1932 को लॉर्ड्स के मैदान पर एकमात्र टेस्ट मैच का आयोजन किया गया था, जिसमें भारतीय टीम की कप्तानी सी. के. नायडू ने की थी. इस लेख में हम भारत के पहले टेस्ट टीम के खिलाड़ियों के नाम एवं उनके क्रिकेट करियर का विवरण दे रहे है.

चैम्पियंस ट्रॉफी 2017: 1998 से अब तक भारतीय टीम के प्रदर्शन का लेखा जोखा

Jun 2, 2017
1998 में आयोजित पहले आईसीसी नॉक आउट टूर्नामेंट से लेकर 2017 में आयोजित हुए वर्तमान टूर्नामेंट तक में हर बार भारतीय क्रिकेट टीम ने शिरकत की है. भारतीय टीम इस प्रतिष्ठित टूर्नामेंट को दो बार जीत चुकी है और इसे 2017 में भी जीत का प्रबल दावेदार माना जा रहा है. इस लेख में हम 1998 से लेकर अब तक आयोजित हुए आईसीसी चैम्पियंस ट्रॉफी में भारतीय टीम के प्रदर्शन का लेखा-जोखा प्रस्तुत कर शुरू रहे है.

आईसीसी चैम्पियंस ट्रॉफी का इतिहास एवं उससे जुड़े रोचक तथ्य

May 31, 2017
आईसीसी चैम्पियंस ट्रॉफी, अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) द्वारा आयोजित की जाने वाली एक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट टूर्नामेंट है. इस टूर्नामेंट का पहली बार आयोजन बांग्लादेश की मेजबानी में 1998 में किया गया था. तब से लेकर अब तक इस का आयोजन 7 बार किया जा चुका है. 8वीं बार इस टूर्नामेंट का आयोजन 1 जून से 18 जून 2017 तक इंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड के अंतर्गत किया जा रहा है. इस लेख में हम आईसीसी चैम्पियंस ट्रॉफी का इतिहास एवं उससे संबंधित विभिन्न आंकड़ों का विवरण दे रहे है.

चैम्पियंस ट्रॉफी 2017: विश्व क्रिकेट में पहली बार चिप वाले स्मार्ट बैट की शुरूआत

May 31, 2017
क्रिकेट की सबसे बड़ी संस्था आईसीसी द्वारा समय-समय पर खेल की बेहतरी के लिए नए-नए तकनीकों का सहारा लिया जाता है. इन नए-नए तकनीकों की मदद द्वारा क्रिकेट के खेल को पारदर्शी एवं दर्शकों की रूचि के हिसाब से मनोरंजक बनाने का प्रयास किया जाता रहा है. इसी क्रम में आगामी आईसीसी चैम्पियंस ट्रॉफी क्रिकेट प्रतियोगिता में बल्लेबाजों द्वारा चिप लगे हुए “स्मार्ट बैट” का इस्तेमाल किया जाएगा. इस लेख में हम आईसीसी चैम्पियंस ट्रॉफी में इस्तेमाल होने वाले स्मार्ट बैट के अलावा अन्य तकनीकों का विस्तृत विवरण दे रहे हैं.

Latest Videos

Register to get FREE updates

    All Fields Mandatory
  • (Ex:9123456789)
  • Please Select Your Interest
  • Please specify

  • ajax-loader
  • A verifcation code has been sent to
    your mobile number

    Please enter the verification code below

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK