1. Home
  2.  |  
  3. GENERAL KNOWLEDGE
  4.  |  
  5. घटनाचक्र

घटनाचक्र

General Knowledge for Competitive Exams

Read: General Knowledge | General Knowledge Lists | Overview of India | Countries of World

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 21 जून को ही क्यों मनाया जाता है

Jun 20, 2019
अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 21 जून को सम्पूर्ण विश्व में मनाया जाता है. इसे विश्व योग दिवस भी कहते हैं. क्या आप जानते है कि योग की शुरुआत कहा से हुई, कब हुई, इसके पीछे क्या इतिहास है, 21 जून को ही क्यों अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाता है आदि जैसे प्रश्नों के उत्तर इस लेख में दिए गए हैं जिससे आपको योग के बारें में काफी महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त होगी.

World No Tobacco Day 2019: वर्तमान थीम और महत्व

May 31, 2019
विश्व तंबाकू निषेध दिवस हर साल 31 मई को लोगों को जागरूक करने और तम्बाकू के स्वास्थ्य पर हानिकारक प्रभावों के बारे में शिक्षित करने के लिए मनाया जाता है जो कि कार्डियोवैस्कुलर बीमारियों, कैंसर, दांत क्षय, दांतों में दाग आदि का कारण बनता है. इस लेख के माध्यम से विश्व तंबाकू निषेध दिवस, 2018 की थीम, इतिहास आदि के बारे में अध्ययन करेंगे.

अंतर्राष्ट्रीय मज़दूर दिवस क्यों मनाया जाता है?

Apr 23, 2019
अंतर्राष्ट्रीय मज़दूर दिवस को अंतर्राष्ट्रीय श्रमिक दिवस या मई दिवस भी कहते हैंl मजदूर अपना श्रम बेचकर न्यूनतम मजदूरी प्राप्त करता है। इसीलिए अंतर्राष्ट्रीय श्रमिक संघ को बढ़ावा देने के लिये मजदूर दिवस को अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर मनाया जाता हैl इस लेख में अंतर्राष्ट्रीय मज़दूर दिवस के इतिहास, इसकी शुरुआत कब हुई थी आदि के बारे में जानकारी दी जा रही हैं l

पृथ्वी दिवस कब और क्यों मनाया जाता है?

Apr 22, 2019
पृथ्वी दिवस एक वार्षिक आयोजन है, जिसे 22 अप्रैल को दुनिया भर में पर्यावरण संरक्षण के लिए समर्थन प्रदर्शित करने के लिए आयोजित किया जाता है.यह तारीख उत्तरी गोलार्द्ध में वसंत और दक्षिणी गोलार्द्ध में शरद का मौसम है. पृथ्वी दिवस की स्थापना अमेरिकी सीनेटर गेलोर्ड नेल्सन (Gaylord Nelson) ने पर्यावरण शिक्षा के रूप की थी. सन् 1970 से प्रारम्भ हुए इस दिवस को आज पूरी दुनिया के 192 से अधिक देशों के 1 अरब से अधिक लोग मनाते हैं.

अप्रैल फूल दिवस (मूर्ख दिवस) की शुरूआत कब और कहाँ हुई थी

Apr 1, 2019
“अप्रैल फूल दिवस” अर्थात् “मूर्ख दिवस” विश्वभर में 1 अप्रैल के दिन मनाया जाता हैl इस दिन लोग अपने मित्रों, पड़ोसियों और यहां तक कि अपने घर के सदस्यों से भी बड़े ही विचित्र प्रकार के हंसी-मजाक, मूर्खतापूर्ण कार्य और धोखे में डालने वाले उपहार देकर आनन्दित होते हैंl लेकिन क्या आपको पता है कि अप्रैल फूल दिवस की शुरूआत कब और कहाँ से हुई थी? इस लेख में हम “अप्रैल फूल दिवस” की शुरूआत एवं इस तिथि से जुड़े विभिन्न लोककथाओं का विवरण दे रहे हैंl

अर्थ आवर (Earth Hour) क्या है और यह हमारे लिए क्यों महत्वपूर्ण है?

Mar 30, 2019
पिछले कुछ दिनों से समाचार-पत्रों, पत्रिकाओं, विभिन्न टीवी चैनलों और इंटरनेट पर अर्थ ऑवर (Earth Hour) की चर्चा चल रही हैl जिसके कारण हर किसी के मन में यह उत्सुकता हो सकती है कि अर्थ ऑवर (Earth Hour) क्या है और किस कारण से यह इतनी चर्चा में है? इस लेख में हम यही जानने की कोशिश कर रहे है कि आखिर यह अर्थ ऑवर (Earth Hour) क्या है और यह किस प्रकार हमारे लिए महत्वपूर्ण है?

शहीद दिवस पर महात्मा गांधी को क्यों याद किया जाता है?

Jan 30, 2019
भारत में शहीद दिवस या सर्वोदया दिवस उन लोगों को सम्मानित करने के लिए मनाया जाता है जिन्होंने भारत की आजादी के लिए अपने जीवन का बलिदान दिया है. भारत में शहीद दिवस को 30 जनवरी, 23 मार्च इत्यादि विभिन्न दिनों में मनाया जाता है. महात्मा गांधी ने भारत को आजादी दिलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी. क्या आप जानते हैं कि 30 जनवरी के दिन महात्मा गांधी को शहीद दिवस पर याद क्यों किया जाता है. भारत में 30 जनवरी को शहीद दिवस क्यों मनाया जाता है, शहीद दिवस कैसे मनाया जाता है इत्यादि. आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं.

अंतरराष्ट्रीय भ्रष्टाचार निरोध दिवस 2018

Dec 7, 2018
विश्व भ्रष्टाचार निरोध दिवस को दुनिया भर में लोगों के बीच जागरूकता बढ़ाने और इसके साथ लड़ने के लिए हर साल 9 दिसंबर को मनाया जाता है. पहली बार यह कब मनाया गया था, इसको मनाने की शुरुआत कब से हुई और कैसे इत्यादि को जानने के लिए आइये इस लेक को अध्ययन करते हैं.

जानें गुरु रामदास और उनके कार्यों के बारे में

Oct 8, 2018
गुरु रामदास सिखों के चौथे गुरु थे और उनका जन्म 9 अक्टूबर 1534 में हुआ था. उन्होंने अपने समय में कई ऐसे काम किए जिससे सिखों का मार्गदर्शन हुआ और इस प्रथा को कैसे आगे बढ़ाना है का भी पता चला. आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं गुरु रामदास जी के बारे में ओत उनके द्वारा किए गए प्रमुख कार्यों को.

राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार किस आधार पर दिया जाता है?

Sep 4, 2018
गुरु को संसार में माता के बाद प्रथम स्थान दिया गया है क्योंकि एक शिक्षक ही विद्यार्थियों को सही राह दिखाता है और हर परिस्थिति के लिए तैयार करता है. मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने राष्ट्रीय पुरस्कार हेतु  शिक्षकों के चयन के लिए नए दिशा-निर्देशों को जारी किया है. शिक्षकों को राष्ट्रीय पुरस्कार देने का उद्देश्य उनके द्वारा दी गई सेवाओं के कारण समाज में सम्मानित करना है. आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं कि राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार क्या होता है, किन मापदंडों के तहत यह दिया जाता है इत्यादि.

भारत में 15 अगस्त को ही क्यों स्वतंत्रता दिवस मनाया जाता है?

Aug 13, 2018
15 अगस्त 1947 में भारत स्वतंत्रता दिवस बहुत उत्साह के साथ मनाया जाता है. परन्तु क्या आप जानते हैं कि 15 अगस्त को ही क्यों स्वतंत्रता दिवस मनाया जाता है. इसका क्या महत्व है इत्यादि के बारे में आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं.

विश्व दूरसंचार और सूचना समाज दिवस 2018

May 16, 2018
हर साल 17 मई को, विश्व दूरसंचार और सूचना समाज दिवस संचार के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए एक नए थीम के साथ मनाया जाता है और संयुक्त राष्ट्र सतत विकास के लक्ष्यों को बढ़ावा दिया जाता है. आइये हम विश्व दूरसंचार और सूचना समाज दिवस, 2018 की थीम, इतिहास और यह क्यों मनाया जाता है के बारे में इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं.

राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस क्यों मनाया जाता है?

May 11, 2018
विभिन्न वैज्ञानिकों, इंजीनियरों आदि द्वारा किए गए कई तकनीकी विकासों का जश्न मनाने के लिए देश भर में 11 मई को राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस मनाया जाता है. आइये इस लेख के माध्यम से क्यों भारत में राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस मनाया जाता है, इसका क्या महत्व है, 2018 का विषय या थीम क्या है, यह कैसे मनाया जाता है इत्यादि पर अध्ययन करते हैं.

हीमोफीलिया रोग क्या है और कितने प्रकार का होता है?

Apr 17, 2018
हीमोफीलिया खून के थक्के बनने की क्षमता को प्रभावित करने वाला एक आनुवंशिक रोग है और प्रति वर्ष 17 अप्रैल को विश्व हीमोफीलिया दिवस लोगों में इसके प्रति जागरूकता फैलाने और सही उपचार प्रदान कराने के लिए मनाया जाता है. आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं कि हीमोफीलिया कैसी बीमारी है, कितने प्रकार की होती है, इसे नियंत्रित किया जा सकता है या नहीं, इसके क्या-क्या लक्षण हैं आदि.

अंतरराष्ट्रीय खदान जागरुकता और खनन कार्य सहायता दिवस 2018

Apr 4, 2018
8 दिसंबर 2005 को, जनरल असेंबली ने घोषणा की कि हर साल 4 अप्रैल को अंतर्राष्ट्रीय खदान जागरूकता और खदान कार्य सहायता दिवस के रूप में मनाया जाएगा. आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं कि हर वर्ष अंतर्राष्ट्रीय खदान जागरूकता दिवस क्यों मनाया जाता है, 2018 का थीम क्या है और इसका क्या अर्थ है.

विश्व ऑटिज्म जागरूकता दिवस

Apr 2, 2018
सम्पूर्ण विश्व में 2 अप्रैल को विश्व ऑटिज्म जागरूकता दिवस मनाया जाता है. ऑटिज्म (Autism) एक आजीवन न्यूरोलॉजिकल स्थिति है जो लिंग, जाति या सामाजिक-आर्थिक स्थिति के बावजूद बचपन में हो जाती है. आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते है कि विश्व ऑटिज्म जागरूकता दिवस क्यों मनाया जाता है, ऑटिज्म कैसी बिमारी है, इसके क्या लक्षण है, कैसे होती है आदि.

14 दिसम्बर: राष्ट्रीय ऊर्जा संरक्षण दिवस

Dec 13, 2017
विश्व की बढ़ती जनसंख्या के साथ ऊर्जा की आवश्यकताएँ भी बढ़ती ही जा रही हैं। परंतु जिस गति से ऊर्जा की आवश्यकता बढ़ रही है उसे देखते हुए ऊर्जा के समस्त संसाधनों के नष्ट होने की आशंका बढ़ने लगी है। अत: यह आवश्यक है कि हम ऊर्जा संरक्षण की ओर विशेष ध्यान दें अथवा इसके प्रतिस्थापन हेतु अन्य संसाधनों को विकसित करें क्योंकि यदि समय रहते हम अपने प्रयासों में सफल नहीं होते तो संपूर्ण मानव सभ्यता ही खतरे में पड़ सकती है|

31 अक्टूबर को ही राष्ट्रीय एकता दिवस क्यों मनाया जाता है?

Oct 31, 2017
भारत में हर वर्ष 31 अक्टूबर को राष्ट्रीय एकता दिवस मनाया जाता है. लेकिन क्या आपको पता है कि राष्ट्रीय एकता दिवस की शुरूआत कब हुई थी और 31 अक्टूबर को ही राष्ट्रीय एकता दिवस क्यों मनाया जाता है? इस लेख में हम इन प्रश्नों के उत्तर के साथ-साथ राष्ट्रीय एकता दिवस के अवसर पर आयोजित होने वाले विभिन्न कार्यक्रम के बारे में संक्षिप्त विवरण दे रहे हैं.

पुष्कर मेले के बारे में रोचक तथ्य

Oct 27, 2017
भारत के राजस्थान में पुष्कर मेला हर साल पुष्कर में आयोजित किया जाता हैं. देश-विदेश से हज़ारों पर्यटक मेला देखने आते है. यहां पर विभिन्न प्रकार के सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन भी होता है जो इस मेले की शोभा को और बढ़ा देता हैं. आइये इस लेख के माध्यम से पुष्कर मेले के कुछ रोचक तथ्यों के बारे में अध्ययन करते हैं.

भारत में गुरु पूर्णिमा का पर्व क्यों मनाया जाता हैं?

Jul 7, 2017
प्राचीन काल से ही गुरु पूर्णिमा मानाने की परम्परा चली आ रही हैं. पुरे देश में इसको धूम धाम से मनाया जाता है. भक्त गुरु का आशीर्वाद लेने उनके आश्रम जाते है और अपनी कृतज्ञता को सामर्थ्य अनुसार व्यक्त करते है. इस लेख में देखेंगे की इसी दिन ही क्यों गुरु पूर्णिमा मनाई जाती है और इसका क्या महत्व हैं.

Register to get FREE updates

    All Fields Mandatory
  • (Ex:9123456789)
  • Please Select Your Interest
  • Please specify

  • ajax-loader
  • A verifcation code has been sent to
    your mobile number

    Please enter the verification code below

Loading...
Loading...