Jagran Josh Logo
  1. Home
  2.  |  
  3. विज्ञान
  4.  |  
  5. जीव विज्ञान

जीव विज्ञान

General Knowledge for Competitive Exams

Read: General Knowledge | General Knowledge Lists | Overview of India | Countries of World

PM2.5 और PM10 क्या है और ये स्वास्थ्य को कैसे प्रभावित करते हैं?

Jun 6, 2018
PM 2.5 और PM10 हवा में मौजूद इतने छोटे कण होते हैं जो स्वास्थ्य को नुक्सान पंहुचा सकते हैं. जब इन कणों का स्तर वायु में बढ़ जाता है तो सांस लेने में दिक्कत, आँखों में जलन आदि होने लगती हैं. आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं कि PM2.5 and PM10 क्या हैं और कैसे स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होते हैं.

क्लोनिंग क्या है और कैसे की जाती है?

May 31, 2018
क्लोनिंग द्वारा किसी कोशिका, कोई अन्य जीवित हिस्सा या एक संपूर्ण जीव के शुद्ध प्रतिरूप का निर्माण होता है. सर्वप्रथम 1996 में इस तकनीक का प्रयोग कर डॉली नामक भेड़ का क्लोन तैयार किया था. आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं कि क्लोनिंग क्या है, कैसे होती है, इसके क्या लाभ है आदि.

रेकॉम्बीनैंट DNA टेक्नोलॉजी क्या है?

May 30, 2018
दो या दो से अधिक स्रोतों से DNA को संयोजित करके रेकॉम्बीनैंट DNA बनाया जाता है. इस प्रक्रिया में, अक्सर विभिन्न जीवों के DNA को जोड़ना पड़ता है. यह प्रक्रिया कट करने और पुन: जोड़ने की क्षमता पर निर्भर करती है, डीएनए अणुओं को न्यूक्लियोटाइड बेस के विशिष्ट अनुक्रमों द्वारा पहचाना जाता है जिसे प्रतिबंधन साइट कहा जाता है. आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं कि जैव टेक्नोलॉजी क्या है, रेकॉम्बीनैंट DNA का निर्माण कैसे होता है, इसका उपयोग कहा किया जाता है आदि.

अल्जाइमर रोग के बारे में 10 महत्वपूर्ण तथ्य

May 26, 2018
अल्जाइमर रोग में मस्तिष्क में तंत्रिका कोशिकाओं (न्यूरॉन्स) के बीच कनेक्शन सही से नहीं हो पता है. यह एक प्रगतिशील बिमारी है जिसके लक्षण धीरे-धीरे स्मृति की हानि, सोचने में दिक्कत, सिर दर्द आदि का होना हैं. अल्जाइमर डिमेंशिया का आम रूप है. आइये इस लेख के माध्यम से अल्जाइमर रोग के बारे में 10 महत्वपूर्ण या आवश्यक तथ्यों को अध्ययन करते हैं.

निपाह वायरस क्या है और कैसे फैलता है?

May 25, 2018
निपाह वायरस (NiV) एक ऐसा उभरता हुआ वायरस है जो मनुष्यों और जानवरों में गंभीर बीमारी को जन्म देता है. 1998 में पहली बार इसकी पहचान मलेशिया के कम्पंग सुंगाई निपाह से की गई थी और यही से इस वायरस को निपाह नाम मिला. आइये इस लेख के माध्यम से निपाह वायरस संक्रमण, रोकथाम, इलाज, लक्षण इत्यादि के बारे में अध्ययन करते हैं.

डिमेंशिया क्या है और किन कारणों से होता है?

May 18, 2018
डिमेंशिया किसी एक बीमारी का नाम नहीं है बल्कि ये एक लक्षणों के समूह का नाम है, जो मस्तिष्क की हानि से सम्बंधित हैं. इससे पीड़ित व्यक्ति अपनी रोजमर्रा की गतिविधियों को पूरा करने के लिए दूसरों पर निर्भर हो जाता है. आइये इस लेख के माध्यम से डिमेंशिया रोग के कारण, लक्षण, प्रकार और इलाज के बारे में अध्ययन करते हैं.

थैलेसीमिया रोग: कारण, लक्षण, प्रकार और उपचार

May 9, 2018
थैलेसीमिया एक वंशानुगत बीमारी है जो माता-पिता से बच्चों में आती है. इस बिमारी से रक्त में हिमोग्लोबिन की कमी हो जाती है जो एनीमिया और थकान का कारण बनती है. आइये इस लेख में थैलेसेमिया रोग, इसके प्रकार, कारणों, लक्षणों और उपचारों आदि के बारे में अध्ययन करते हैं.

जानें अस्थमा के कारण और लक्षण के बारे में

May 3, 2018
अस्थमा एक गंभीर बिमारी है, ये सांस की नली को प्रभावित करती है. इस बिमारी के कारण सांस की नली में सूजन आ जाती है जिससे सांस लेने में दिक्कत होती है. इसके होने के कई कारण और लक्षण हैं. आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं की अस्थमा क्या होता है, कैसे होता है, इसके क्या लक्षण हैं, अस्थमा और ब्रोंकाइटिस में क्या अंतर होता है आदि.

मलेरिया क्या है और कितने प्रकार का होता है?

Apr 25, 2018
मलेरिया विश्व में फैली हुई ऐसी बिमारी है जिससे हर साल लाखों लोग मरते हैं. ये बिमारी मादा मच्छर के काटने से होती है. आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं कि मलेरिया क्या है, कैसे होता है, कितने प्रकार का होता है और इसके क्या-क्या लक्षण हैं आदि.

विटामिन D क्या है?

Apr 23, 2018
विटामिन D एक पोषक तत्व के साथ शरीर में बनने वाला हार्मोन भी है. यह हमारे शरीर के लिए बहुत महत्वपूर्ण है. यह हमारे शरीर में कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, फॉस्फेट आदि को अवशोषित करने में मदद करता है. इसकी कमी से शरीर में काफी बीमारियां हो सकती हैं. आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते है विटामिन D क्या होता है और क्यों हमारे शरीर के लिए जरुरी है, कैसे यह कार्य करता है आदि.

हीमोफीलिया रोग क्या है और कितने प्रकार का होता है?

Apr 17, 2018
हीमोफीलिया खून के थक्के बनने की क्षमता को प्रभावित करने वाला एक आनुवंशिक रोग है और प्रति वर्ष 17 अप्रैल को विश्व हीमोफीलिया दिवस लोगों में इसके प्रति जागरूकता फैलाने और सही उपचार प्रदान कराने के लिए मनाया जाता है. आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं कि हीमोफीलिया कैसी बीमारी है, कितने प्रकार की होती है, इसे नियंत्रित किया जा सकता है या नहीं, इसके क्या-क्या लक्षण हैं आदि.

जानें हैंड ड्रायर का उपयोग स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है या नहीं?

Apr 13, 2018
हैंड ड्रायर एक ऐसी मशीन है जो गीले हाथों को सुखाने के लिए आजकल सार्वजनिक शौचालयों में इस्तेमाल की जा रही है. परन्तु क्या इसे इस्तेमाल करना सेफ है, ये हमारी सेहत के लिए हानिकारक है या नहीं. आइये इस लेख के माध्यम से हैंड ड्रायर को लेकर विभिन्न शोधकर्ताओं द्वारा दिए गए शोध के बारे में अध्ययन करते हैं.

प्रोटोजोआ के बारे में 9 रोचक तथ्य

Apr 9, 2018
प्रोटोजोआ छोटे, एक कोश वाले जानवर हैं जो नम वातावरण में रहते हैं, जैसे तालाब, दलदल और मिट्टी. ये खुद से जीवित रह सकते हैं या कभी-कभी एक परजीवी के रूप में ये बड़े पौधे या जानवर के अंदर रहते हैं. आइये इस लेख के माध्यम से प्रोटोजोआ के बारे में 9 रोचक तथ्यों पर अध्ययन करते हैं.

प्रोकैरियोटिक और यूकैरियोटिक कोशिका में क्या अन्तर है

Apr 6, 2018
सबसे पहले कोशिका की खोज रॉबर्ट हुक ने 1665 में की थी. अनेक जीवधारी ऐसे भी हैं जिनकी कोशिका में केन्द्रक आवरण से घिरा सुस्पष्ट केन्द्रक नहीं होता. इस प्रकार जीवधारियों में दो प्रकार की कोशिकाएं पाई जाती हैं: यूकैरियोटिक और प्रोकैरियोटिक. ये कोशिकाएं क्या होती हैं, इनमें क्या अन्तर होता है आदि के बारे में इस लेख के माध्यम से अध्यन करेंगे.

जानें मच्छर के काटने से खुजली क्यों होती है?

Apr 5, 2018
क्या आपने कभी ध्यान दिया है कि जब मच्छर काटता है तब पता नहीं चलता है परन्तु कुछ देर बाद लाल दाग हो जाता है और खुजली होने लगती है. आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं कि मच्छर के काटने से खुजली क्यों होती है.

कुछ जन्तुओं के जीवनकाल की सूची

Apr 3, 2018
जानवर हमारी आहार श्रृंखला (Food chain) का महत्वपूर्ण हिस्सा है जिससे उर्जा का स्थानान्तरण होता है. हर जानवर की अपनी आयु सीमा होती है. आइये इस लेख के माध्यम से कुछ जन्तुओं के जीवनकाल की सूची के बारे में अध्ययन करते हैं.

वायरस के बारे में रोचक तथ्य

Mar 30, 2018
वायरस परजीवी होते हैं, इनके संक्रमण के फलस्वरूप पोषी जीवों में अनेक रोग उत्पन्न हो जाते हैं और ये एक पोषी से दुसरे पोशियों पर फैलते जाते हैं. वायरस से रोग तो होता ही है परन्तु इनका उपयोग कुछ लाभदायक कार्यों के लिए भी किया जाता है. आइये इस लेख के माध्यम से वायरस क्या होते हैं, अन्य कुछ रोचक तथ्यों के बारे में अध्ययन करते हैं.

जीव विज्ञान की विभिन्न शाखाओं के जनक की सूची

Mar 30, 2018
बायोलॉजी या जीव विज्ञान का अर्थ है जीवन का अध्ययन करना. अरस्तु के काल में जीव विज्ञान का एक क्रमबद्ध ज्ञान के रूप में विकास हुआ. इस लेख में हमने जीव विज्ञान की विभिन्न शाखाओं के जनक की सूची दी है जो UPSC, SSC, State Services, NDA, CDS और Railways जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बहुत ही उपयोगी है और साथ ही आपके ज्ञान को भी बढ़ाएगी.

लार ग्रंथि क्या है और कितने प्रकार की होती हैं?

Mar 30, 2018
लार ग्रंथियां मुखगुहिका में लार को स्रावित और भोजन के पाचन क्रिया में मदद करती हैं. इसमें 98% जल और 2% जल, श्लेष्म (म्यूसिन), एन्जाइम, इलेक्ट्रोलाइट्स, जीवाणुरोधी यौगिक, बलगम, आदि होता है. आइये इस लेख के माध्यम से लार ग्रंथि, उसके प्रकार और कार्य के बारे में अध्ययन करते हैं.

पौधों में टिशू कल्चर क्या होता है और इसका क्या महत्व है

Mar 20, 2018
टिशू कल्चर (Tissue Culture) एक कृत्रिम वातावरण में पौधों को स्थानांतरित करके नए पौधे के ऊतकों को विकसित करने की एक तकनीक है. आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते है कि टिशू कल्चर तकनीक कैसे काम करती है, इसको कैसे किया जाता है, इसका क्या महत्व और फायदे हैं आदि.

Latest Videos

Register to get FREE updates

    All Fields Mandatory
  • (Ex:9123456789)
  • Please Select Your Interest
  • Please specify

  • By clicking on Submit button, you agree to our terms of use
    ajax-loader
  • A verifcation code has been sent to
    your mobile number

    Please enter the verification code below

Newsletter Signup
Follow us on