1. Home
  2. GENERAL KNOWLEDGE
  3. परीक्षापयोगी सामान्य ज्ञान

परीक्षापयोगी सामान्य ज्ञान

  • दुनिया के 10 सबसे प्राचीन यंत्र कौन से हैं

    वैसे तो हम जानते हैं की कैसे आधुनिक तकनीको ने लोगों की दैनिक जीवन-शैली को आधुनिक और उन्नत बनाने मे अहम् भूमिका निभाई है। लेकिन क्या हम जानते हैं की सैकड़ों साल पहले भी मनुष्य तकनिकी रूप से सक्षम थाl इतिहास और पुरातात्विक निष्कर्षों से यह पता चलता है की मनुष्यों को हमेशा से ही तकनीक और प्रौद्योगिकी आकर्षित करता रहा है। हम यहाँ सामान्य जानकारी के लिए दुनिया के 10 सबसे प्राचीन यंत्रो के नाम दे रहे हैं।

  • जानिये राफेल विमान की क्या विशेषताएं हैं?

    Features of Rafale Fighter Jet:- यहाँ पढ़ें राफेल विमान के बारे में कुछ महत्वपूर्ण तथ्य I   

    Sep 22, 2022
  • किन देशों में भारतीय करेंसी मान्य है और क्यों?

    क्या आप जानते हैं कि दुनिया का लगभग 85% व्यापार अमेरिकी डॉलर की मदद से होता है? दुनिया भर के लगभग  39% क़र्ज़ अमेरिकी डॉलर में दिए जाते हैं और कुल डॉलर की संख्या के 65% का इस्तेमाल अमेरिका  के बाहर होता है. इसलिए विदेशी बैंकों और देशों को अंतरराष्ट्रीय व्यापार में डॉलर की ज़रूरत होती है. यही कारण है कि डॉलर को 'अंतरराष्ट्रीय व्यापार करेंसी' भी कहा जाता है.

    Sep 22, 2022
  • प्रसिद्ध भारतीय हस्तियाँ जिनके नाम पर उनके जीवनकाल में ही डाक टिकट जारी हुए हैं

    दुनिया में कई ऐसे प्रसिद्ध व्यक्ति हुए हैं जो अपने जीवनकाल में ही वह प्रतिष्ठा और ख्याति प्राप्त कर लेते हैं, जो मरने के बाद भी कई व्यक्तियों को नसीब नहीं होती है। इन्हीं प्रसिद्धियों में से एक है- किसी जीवित व्यक्ति के नाम पर डाक टिकट जारी होना। भारत में भी कई ऐसे महान व्यक्तित्व हुए हैं जिनके नाम पर उनके जीवनकाल में ही डाक टिकट जारी किए गए हैं। इस लेख में हम उन प्रसिद्ध भारतीय हस्तियों का विवरण दे रहे हैं जिनके नाम पर उनके जीवनकाल में ही डाक टिकट जारी हुए हैं।

    Sep 20, 2022
  • जानें क्यों होता है स्कूल बसों का रंग पीला और क्या है सुप्रीमकोर्ट के दिशा निर्देश?

    देश के सभी भागों में ही नहीं विश्व में भी सभी स्कूल बसों का रंग पीला होता है जिसका कारण कुछ वैज्ञानिक तथ्य होते हैं आइये डिटेल में जानें उन तथ्यों को

    Aug 12, 2022
  • 75th Indian Independence Day 2022: क्या है स्वतंत्रता दिवस का इतिहास, इसका महत्व और भारत में इसे कैसे मनाया जाता है?

    75th Indian Independence Day 2022: एक लंबे संघर्ष के बाद 15 अगस्त, 1947 को भारत को ब्रिटिश शासन से आज़ादी मिली थी। इस उपलक्ष्य में ही हर साल स्वतंत्रता दिवस के मौके पर उन सभी नेताओं को सम्मानित किया जाता है जिनका भारत को आज़ादी दिलाने में योगदान रहा है। इस वर्ष भारत अपना 75वां स्वतंत्रता दिवस मना रहा है। और इस ख़ास साल को और भी यादगार बनाने के लिए केंद्र सरकार द्वारा ‘ आज़ादी का अमृत महोत्सव’ प्रोग्राम की शुरुआत की गयी है।

    Aug 12, 2022
  • Indian Independence Day 2022: जानें भारत इस वर्ष अपना 74वां स्वतंत्रता दिवस मनाएगा या 75वां?

    आधिकारिक सूत्रों और वर्षों की गणना करने के लिए सरल गणितीय गणना के हवाले से यह लेख इस सवाल पर प्रकाश डालता है कि इस वर्ष भारत अपना 74वां स्वतंत्रता दिवस मनाएगा या 75वां।

    Aug 12, 2022
  • Indian Independence Day 2022: जानें अंग्रेज पहली बार कब और क्यों आए भारत?

    Independence Day 2022 : 15 अगस्त  भारत की स्वतंत्रता से सम्बंधित वह सुनहरा दिन है जब वर्षों से गुलामी झेल रहे भारतीयों  को स्वतंत्रता प्राप्त हुए थी. भारतीय इतिहास में ये दिन अत्यंत महत्वपूर्ण  है.  आज हम यहाँ आपके लिए भारतीय इतिहास से सम्बंधित महत्वपूर्ण जानकारी ले कर आयें हैं , जिससे आपको पता चलेगा कि, अंग्रेज पहली बार कब और क्यों भारत आए थे?

    Aug 8, 2022
  • जानें क्राउडफंडिंग, इसके प्रकार और लाभ के बारे में

    क्राउडफंडिंग क्या है?  क्राउडफंडिंग (Crowdfunding) व्यक्तिगत निवेशकों की एक बड़ी संख्या के सामूहिक प्रयासों के माध्यम से धन इकठ्ठा करने की एक विधि है. क्राउडफंडिंग मुख्य रूप से सोशल मीडिया और वेबसाइटों के माध्यम से ऑनलाइन की जाती है. क्राउडफंडिंग के प्रकार और लाभों को जानने के लिए इस लेख को पढ़ें.

    Jun 8, 2022
  • जानें भारतीय क्रिकेटरों को कितनी सैलरी मिलती है?

    BCCI Annual Contract List/Salary of Indian players: वर्तमान में भारतीय क्रिकेट कण्ट्रोल बोर्ड (BCCI)अपनी वार्षिक कॉन्ट्रैक्ट लिस्ट में सभी खिलाडियों को 4 ग्रेड में बांटता है. A+, A, B और C. अब A+ ग्रेड में आने वाले खिलाड़ी को हर साल कितने रूपये दिए जाते हैं. साथ ही जानते हैं कि A+ ग्रेड में किन खिलाड़ियों को जगह मिली है.  

    Jun 3, 2022
  • Postal Ballot या डाक मत पत्र क्या होता है और इसका इस्तेमाल कौन करता है?

    चुनावों में कुछ लोग जैसे सैनिक, चुनाव ड्यूटी में तैनात कर्मचारी, देश के बाहर कार्यरत सरकारी अधिकारी और प्रिवेंटिव डिटेंशन में रहने वाले लोग चुनावों में मतदान नहीं कर पाते हैं, इसलिए चुनाव आयोग ने चुनाव नियमावली, 1961 के नियम 23 में संशोधन करके इन लोगों को चुनावों में Postal ballot या डाक मत पत्र की सहायता से वोट डालने की सुविधा प्रदान की है.

    Mar 29, 2022
  • जानिये कैसे तय होता है कि लोक सभा में कौन सांसद कहाँ बैठेगा?

    लोक सभा चैम्बर में 550 सदस्यों के बैठने के लिए सीटें लगायी गयी हैं. सीटों को छह ब्लॉक में बांटा गया है, प्रत्येक ब्लॉक में ग्यारह पंक्तियां हैं. ब्लॉक नंबर 1 जो कि स्पीकर के दायीं ओर है और ब्लॉक नंबर 6 स्पीकर के बाईं ओर है. इन दोनों ब्लॉक्स में 97-97 सीटें हैं. बाकी के सभी 4 ब्लॉक्स में 89-89 सीटें हैं.

    Mar 10, 2022
  • किन किन देशों में इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन से चुनाव होता है?

    भारत सहित दुनिया के कई देशों में EVM की मदद से चुनाव कराये जाते हैं और भारत, भूटान, नेपाल, जॉर्डन, मालदीव, नामीबिया, और मिस्र को EVM से सम्बंधित तकनीकी सहायता उपलब्ध कराता है. हालाँकि इंग्लैंड, फ़्रांस, जर्मनी, नीदरलैंड और संयुक्त राज्य अमेरिका सहित दुनिया के कई देशों ने ईवीएम के उपयोग पर प्रतिबंध (EVM Ban)लगा दिया है.

    Mar 10, 2022
  • चुनाव में जमानत जब्त होना किसे कहते हैं?

    चुनाव में जमानत जब्त उस स्थिति में होती हैं जब कोई उम्मीदवार कुल वैध मतों का 1/6 हिस्सा प्राप्त करने में नाकाम रहता है. ऐसी स्थिति में उम्मीदवार के द्वारा चुनाव आयोग के पास जमा की गयी जमानत राशि जब्त  कर ली जाती है. ‘संसदीय निर्वाचन क्षेत्र’के लिए चुनाव लड़ने के लिए 25 हजार रुपये की सिक्यूरिटी राशि और विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में चुनाव लड़ने के लिए 10 हजार रुपये की राशि जमा करनी होती है. 

    Mar 10, 2022
  • भारतीय गणतंत्र दिवस परेड में आने वाले सभी मुख्य अतिथियों की सूची (1950-2022)

    Republic Day 2022: भारत सरकार हर साल एक विदेशी नेता को गणतंत्र दिवस परेड के अवसर पर आमंत्रित करती है. पाकिस्तान के गवर्नर जनरल मलिक गुलाम मुहम्मद पहले व्यक्ति थे जिन्होंने राजपथ, नई दिल्ली में गणतंत्र दिवस परेड में मुख्य अतिथि के रूप में भाग लिया था. आइये इस लेख के माध्यम से भारतीय गणतंत्र दिवस परेड में आने वाले सभी मुख्य अतिथियों के बारे में जानते हैं.

    Jan 26, 2022

Register to get FREE updates

All Fields Mandatory
  • Please Select Your Interest
  • A verifcation code has been sent to
    your mobile number

    Please enter the verification code below

Jagran Play
खेलें हर किस्म के रोमांच से भरपूर गेम्स सिर्फ़ जागरण प्ले पर
Jagran PlayJagran PlayJagran PlayJagran Play

Latest News

Just Now

Result Updates

    For more results, click here