1. Home
  2.  |  
  3. GENERAL KNOWLEDGE
  4.  |  
  5. भारतीय राजव्यवस्था

भारतीय राजव्यवस्था

General Knowledge for Competitive Exams

Read: General Knowledge | General Knowledge Lists | Overview of India | Countries of World

भारतीय संविधान की प्रस्तावना क्या है?

Feb 4, 2020
प्रस्तावना(Preamble), को भारतीय संविधान का परिचय पत्र कहा जाता है. सन 1976 में 42वें संविधान संशोधन अधिनियम द्वारा इसमें संशोधन किया गया था जिसमें तीन नए शब्द समाजवादी, धर्मनिरपेक्ष और अखंडता को जोड़ा गया था. प्रस्तावना, भारत के सभी नागरिकों के लिए न्याय, स्वतंत्रता, समानता को सुरक्षित करती है और लोगों के बीच भाई चारे को बढावा देती है.

जम्मू और कश्मीर के मुख्यमंत्रियों और प्रधानमंत्रियों की सूची

Feb 3, 2020
जम्मू और कश्मीर, 26 अक्टूबर, 1947 को भारत का अभिन्न अंग बन गया था. शुरू में जम्मू-कश्मीर का मुख्य कार्यकारी, राज्य के प्रधानमंत्री हुआ करता था, लेकिन 30 मार्च 1965 से कानून बदल गया और वास्तविक सत्ता यहाँ के मुख्यमंत्री के हाथों में आ गयी थी. अब 5 अगस्त, 2019 से जम्मू और कश्मीर एक केंद्र शासित प्रदेश बन चुका है.

नाथूराम गोडसे: जीवनी, करियर और विचारधारा

Jan 30, 2020
नाथूराम गोडसे द्वारा महात्मा गाँधी की हत्या 30 जनवरी,1948 को कर दी गयी थी. भारत में नाथूराम गोडसे और गाँधी जी दोनों ही भारत की राजनीति में किसी न किसी कारण से चर्चा में छाये रहते हैं. आइये इस लेख में नाथूराम गोडसे की जीवनी के बारे में कुछ जानते हैं.

जानें किन-किन देशों में चीफ़ ऑफ़ डिफेन्स स्टाफ (CDS) का पद होता है?

Jan 22, 2020
देश के पहले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस) के रूप में पूर्व जनरल बिपिन रावत का चयन हो चुका है. ज्ञातव्य है कि CDS; देश के प्रधानमन्त्री और रक्षा मंत्री को महत्वपूर्ण रखा जानकारी देगा. लेकिन क्या आप जानते हैं कि कई अन्य देशों में भी यह पद है, लेकिन उसका नाम अलग है.आइये इस लेख में जानते हैं कि किन देशों में यह पद है और इसे क्या कहा जाता है?

भारतीय गणतंत्र दिवस परेड में आने वाले सभी मुख्य अतिथियों की सूची (1950-2020)

Jan 22, 2020
भारत सरकार हर साल एक विदेशी नेता को गणतंत्र दिवस परेड के अवसर पर आमंत्रित करती है.  वर्ष 2020 में ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर बोल्सोनारो गणतंत्र दिवस परेड 2020 के मुख्य अतिथि होंगे. पाकिस्तान के गवर्नर जनरल मलिक गुलाम मुहम्मद पहले व्यक्ति थे जिन्होंने राजपथ, नई दिल्ली में गणतंत्र दिवस परेड में मुख्य अतिथि के रूप में भाग लिया था.

राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर (NPR) क्या है?

Jan 14, 2020
राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर (NPR); भारतीय नागरिकों का डेटा बेस है. इसमें नागरिकों की जन्म तिथि, वैवाहिक स्थिति, जन्म स्थान और राष्ट्रीयता (घोषित) आदि से संबंधित जानकारी लिखी जाती है. देश में योजनाओं को बनाने के लिए इस रजिस्टर का अधिक काम पड़ता है इसलिए सभी नागरिकों के लिए NPR में पंजीकरण कराना अनिवार्य है.

पुलिस कमिश्नरी सिस्टम क्या होता है और इसे क्यों लागू किया जाता है?

Jan 14, 2020
कानून और व्यवस्था की बिगडती हालत को देखते हुए योगी सरकार ने प्रदेश के दो बड़े शहरों नॉएडा और लखनऊ में पुलिस आयुक्त प्रणाली या पुलिस कमिश्नरी सिस्टम लागू करने का फैसला किया है. क्या आप जानते हैं कि पुलिस कमिश्नरी सिस्टम क्या होता है और इसके लागू होने से क्या क्या बदल जाता है? आइये इस लेख में इन सब प्रश्नों के उत्तर जानते हैं.

भारत में सरकारी अधिकारियों का वेतन

Dec 27, 2019
कई प्रतियोगी परीक्षाओं में यह पूछा जाता है कि भारत के इस पदाधिकारी को कितना वेतन मिलता है?इसलिए हमने यह लेख भारत के विभिन्न पदाधिकारियों के वेतन को लेकर लिखा है. भारत के राष्ट्रपति देश के पहले नागरिक हैं, इसीलिए उन्हें देश में सबसे ज्यादा वेतन मिलता है। भारत के राष्ट्रपति को मूल वेतन के रूप में Rs. 500,000 और अन्य भत्ते मिलते हैं. 

जानिए नागरिकता (संशोधन) एक्ट (CAA), राष्ट्रीय नागरिकता रजिस्टर (NRC) से किस तरह भिन्न है?

Dec 27, 2019
Difference in NRC & CAA: इस समय पूरे देश में सिर्फ नागरिकता (संशोधन) एक्ट (CAA) और राष्ट्रीय नागरिकता रजिस्टर (NRC) की चर्चा हो रही है. देश में बहुत से राज्यों में इन दोनों के खिलाफ बहुत बड़े पैमाने पर विरोध हो रहा है. कुछ लोग कह रहे हैं कि CAA और NRC दोनों एक ही सिक्के के दो पहलू हैं तो कुछ लोग इसका खंडन कर रहे हैं. आइये इस लेख में जानते हैं कि आखिर इन दोनों में क्या अंतर है और इन दोनों के क्या उद्येश्य हैं?

क्यों समान नागरिक संहिता भारत के लिए जरुरी है?

Dec 26, 2019
Uniform Civil Code: भारत के संविधान के आर्टिकल 44 में “समान नागरिक संहिता”का प्रावधान किया गया है. यदि आसान शब्दों में कहा जाये तो 'समान नागरिक संहिता' का मतलब है, "एक देश एक कानून".अर्थात पूरे देश के लिए एक समान कानून का प्रावधान. वर्तमान केंद्र सरकार, देश में “समान नागरिक संहिता” के प्रावधानों को लागू करने जा रही है. इसके लागू होते ही देश में धर्म के आधार पर लागू कानून हट जायेंगे.

राष्ट्रीय नागरिकता रजिस्टर (NRC) क्या है और इसके लिए कौन-कौन से डाक्यूमेंट्स मान्य हैं?

Dec 24, 2019
राष्ट्रीय नागरिकता रजिस्टर (NRC) का नाम पूरे भारत में हर व्यक्ति के दिमाग में घूम रहा है. बहुत से लोग जानना चाहते हैं कि आखिर उन्हें अपनी नागरिकता सिद्ध करने के लिए कौन से डाक्यूमेंट्स दिखाना होगा? आइये इस लेख में विस्तार से जानते हैं कि राष्ट्रीय नागरिकता रजिस्टर (NRC) में शामिल होने के लिए कौन कौन से डाक्यूमेंट्स काफी होंगे?

जानें भारतीय सैन्य अधिकारियों की रैंक एवं उनके बैज क्या हैं?

Dec 17, 2019
आपने सेना के अधिकारियों की ड्रेस पर कई तरह के “बैज” देखे होंगे लेकिन आप उनको देखकर ये पता नहीं लगा पाते हैं कि ये व्यक्ति सेना में किस पद पर है? मुझे पूरी उम्मीद है कि अगर आप इस लेख को पढ़ लेंगे तो निश्चित रूप से पहचान जायेंगे कि किस अधिकारी को कौन सा “बैज” दिया जाता है?

क्यों जज मृत्युदण्ड देने के बाद पेन की निब तोड़ देता हैं ?

Dec 11, 2019
किसी अपराधी को फांसी की सजा तभी दी जाती है, जब उसने कोई अक्षम्य अपराध किया होता है. परन्तु क्या आप जानते हैं कि जब जज इस सजा को सुना देता है अर्थार्त डॉक्यूमेंट पर साइन कर देता है तो वह अपने पेन की निब को तोड़ देता हैं? ऐसा वह क्यों करता हैं? आइए इस लेख के माध्यम से जानते हैं.

जानें फांसी सूर्योदय से पहले क्यों दी जाती है?

Dec 11, 2019
मृत्युदंड की सजा केवल बहुत ही जघन्य अपराधों के केस में दी जाती है. हालाँकि भारत के राष्ट्रपति को यह अधिकार दिया गया है कि वह फांसी की सजा को कम कर सकता है, माफ़ कर सकता है या कुछ समय के लिए टाल सकता है. फांसी की सजा के लिए कुछ नियम बनाये गये हैं, जिनकी चर्चा इस लेख में की गयी है.

सना मारिन: दुनिया की सबसे युवा प्रधानमंत्री

Dec 10, 2019
सना मारिन को फिनलैंड के अगले प्रधानमंत्री के रूप में चुना गया है. वह महज 34 साल की उम्र में दुनिया की सबसे कम उम्र की प्रधानमंत्री होंगी. आइए इस लेख को सना मारिन के बारे में और अधिक जानें.

राष्ट्रीयता और नागरिकता के बीच क्या अंतर होता है?

Dec 10, 2019
राष्ट्रीयता उस स्थान या देश के बारे में बताती हैं जहाँ पर व्यक्ति का जन्म होता है, जबकि नागरिकता सरकार द्वारा प्रदान की जाती है. नागरिकता अधिनियम, 1995 भारत में नागरिकता प्राप्त करने के 5 तरीके बताता है जिसमे जन्म के आधार पर और वंश के आधार पर नागरिकता मुख्य आधार है. आइये इस लेख में राष्ट्रीयता और नागरिकता में अंतर जानते हैं.

जानें उपभोक्ता अदालत में केस दर्ज करने की प्रक्रिया क्या है?

Dec 5, 2019
बाजारबाद के इस दौर में उपभोक्ताओं के हितों की रक्षा के लिए उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम,1986 बनाया था. लेकिन बदलते समय और शिकायतों के कारण अब इस अधिनियम को  उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम, 2019 के द्वारा बदल दिया गया है. नया अधिनियम, अधिक समग्र और कठोर होने के साथ-साथ सरलीकृत विवाद समाधान प्रक्रिया और शिकायतों के ई-फाइलिंग का प्रावधान भी लाया है. अब उपभोक्ता अपनी शिकायत, अपने निकटतम न्यायालय में  दर्ज करा  सकेगा.

भारत के 7 प्रधानमंत्री और उनकी अद्भुत कारें

Dec 5, 2019
प्रधानमंत्री, देश को चलाने वाली कैबिनेट का मुखिया होता है. प्रधानमन्त्री को बहुत सी सुविधाएँ दी जातीं हैं जिनमें गाड़ी, बंगला, नौकर, ऑफिसर इत्यादि शामिल होते हैं. प्रधानमंत्री वाजपेयी ने प्रधानमंत्री के काफिले से एम्बेसडर कार "सेडान" को हटाकर आलीशान बीएमडब्ल्यू 7 सीरीज की बुलेट प्रूफ लक्जरी "सैलून" को शामिल किया था. तब से भारत के सभी प्रधानमंत्री बीएमडब्ल्यू सीरीज के वाहन से ही यात्रा करते हैं. आइए इस लेख में भारत के प्रधानमंत्रियों की कारों के बारे में जानकारी प्राप्त करते हैं.

मार्शल लॉ क्या होता है?

Dec 2, 2019
मार्शल लॉ क्या होता है, मार्शल लॉ, नेशनल इमरजेंसी से कैसे अलग होता है, किन देशों में मार्शल लॉ लगाया जाता है, भारत में कभी मार्शल लॉ लगा है या नहीं? इन सभी सवालों का उत्तर जानने के लिए, इस लेख को अंत तक पढ़ें.

भारत की अदालतों में गवाह को कसम क्यों खिलाई जाती है?

Dec 2, 2019
आपने अक्सर फिल्मों में देखा होगा कि अदालत में जब भी कोई गवाही देने आता है, तो वह व्यक्ति कटघरे में खड़ा होकर किसी किताब पर हाथ रखकर कसम खाता है. क्या आप जानते हैं कि ये प्रथा कब शुरू हुई थी और क्या ये अब भी चालू है? आइये इसके बारे में पूरी जानकारी इस लेख में जानते हैं.

Register to get FREE updates

    All Fields Mandatory
  • (Ex:9123456789)
  • Please Select Your Interest
  • Please specify

  • ajax-loader
  • A verifcation code has been sent to
    your mobile number

    Please enter the verification code below

Loading...
Loading...