1. Home
  2.  |  
  3. GENERAL KNOWLEDGE
  4.  |  
  5. भारतीय राजव्यवस्था

भारतीय राजव्यवस्था

General Knowledge for Competitive Exams

Read: General Knowledge | General Knowledge Lists | Overview of India | Countries of World

नई शिक्षा नीति-2020: प्रमुख पॉइंट्स एक नजर में

Jul 30, 2020
भारत में नयी शिक्षा नीति 2020 को कैबिनेट की मंज़ूरी 29 जुलाई 2020 को मिल गई है. अब पांचवी कक्षा तक की शिक्षा मातृ भाषा में होगी.इस नीति में शिक्षा पर सकल घरेलू उत्पाद का 6% भाग खर्च किया जायेगा. देश में सबसे पहली शिक्षा नीति इंदिरा गाँधी द्वारा 1968 में शुरू की गयी थी. आइये इस लेख में देश की नयी शिक्षा नीति 2020  के महत्वपूर्ण पॉइंट्स को जानते हैं.

डॉ ए. पी. जे. अब्दुल कलाम द्वारा लिखी गयी 25 पुस्तकों की सूची

Jul 27, 2020
List of Books written by Dr. Abdul Kalam: 'भारत के मिसाइल मैन' के नाम से प्रसिद्द श्री अब्दुल कलाम साब का जन्म 15 अक्टूबर 1931 को रामेश्वरम, तमिलनाडु और देहांत निधन 27 जुलाई, 2015 को शिलांग में हुआ था. इस लेख में हम डॉ ए. पी. जे. अब्दुल कलाम द्वारा रचित 25 प्रमुख पुस्तकों की सूची दे रहे हैं और आशा करते हैं कि ये पुस्तकें आपके जीवन में प्रेरणादायक साबित होंगी.

उपभोक्ता संरक्षण कानून, 2019: अर्थ और प्रमुख विशेषताएं

Jul 23, 2020
उपभोक्ता संरक्षण विधेयक, 2019 ने पुराने उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम, 1986 को प्रतिस्थापित कर दिया.इस नए बिल में उपभोक्ताओं के हितों की रक्षा के लिए उनको और भी अधिकार दिए गए हैं. आइये इस लेख में इस उपभोक्ता संरक्षण विधेयक, 2019 की प्रमुख विशेषताओं के बारे में जानते हैं.

लालजी टंडन:जीवनी, और राजनीतिक करियर

Jul 21, 2020
मध्य प्रदेश के राज्यपाल और भारतीय जनता पार्टी के नेता लालजी टंडन का 85 वर्ष की आयु में 21 जुलाई 2020 को लखनऊ में निधन हो गया है.वे काफी दिनों से कई बीमारियों से ग्रस्त थे.वह दो कार्यकाल तक उत्तर प्रदेश विधान परिषद (विधान परिषद) के सदस्य रहे और वह तीन बार, 1996-2009 तक विधान सभा (एमएलए) के सदस्य बने रहे थे.आइये इस लेख में उनकी जीवनी जानते हैं.

भारत और चीन के बीच पंचशील समझौता क्या है?

Jul 3, 2020
पंचशील, या शांतिपूर्ण सह-अस्तित्व के पांच सिद्धांत, पर पहली बार औपचारिक रूप से भारत और चीन के तिब्बत क्षेत्र के बीच व्यापार और शांति के समझौते पर 28 अप्रैल, 1954 को हस्ताक्षर किए गए थे. यह समझौता तत्कालीन प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू और चीन के पहले प्रीमियर (प्रधानमंत्री) चाऊ एन लाई के बीच हुआ था.

सूचना प्रौद्योगिकी एक्ट, 2000 में सेक्शन 69 A क्या है?

Jul 1, 2020
सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम, 2000 का सेक्शन 69 A केंद्र सरकार को ऑनलाइन सामग्री को ब्लॉक करने और साइबर अपराधी को गिरफ्तार करने का अधिकार देता है. यह प्राथमिक कानून है जो भारत में साइबर अपराध और इलेक्ट्रॉनिक कॉमर्स के ममलों से निपटता है. हाल ही में, भारत सरकार ने आईटी अधिनियम की इस धारा का हवाला देते हुए 59 चीनी ऐप्स पर प्रतिबंध लगा दिया है. इसे और पढ़ें ...

भारत और चीन के बीच मैकमोहन रेखा क्या है कब और क्यों खींची गयी थी?

Jun 30, 2020
मैकमोहन रेखा, भारत और चीन के बीच स्पष्ट सीमा रेखा का निर्धारण करती है. इस रेखा का निर्धारण तत्कालीन ब्रिटिश भारत सरकार में विदेश सचिव रहे सर हेनरी मैकमोहन ने किया था. इस रेखा की लम्बाई 890 किलोमीटर है. लेकिन चीन इस रेखा को नहीं मानता है. यही भारत और चीन के बीच विवाद का विषय है.

पीएम केयर फंड और प्रधानमन्त्री राहत कोष में क्या अंतर है?

Jun 29, 2020
Difference between PM CARES Fund and PMNRF: PM Cares Fund की स्थापना कोविड 19 से निपटने के लिए प्रधानमन्त्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा 27 मार्च 2020 को की गयी थी जबकि प्रधानमन्त्री राहत कोष की स्थापना देश के बंटवारे के समय पाकिस्तान के विस्थापितों की सहायता करने के लिए की गयी थी. आइये इस लेख में इन दोनों राहत कोषों में अंतर जानते हैं.

जानिये PM CARES फण्ड RTI के दायरे में क्यों नहीं आता है?

Jun 26, 2020
भारत में COVID-19 महामारी जैसी किसी भी तरह की आपातकालीन स्थिति से निपटने के प्राथमिक उद्देश्य के साथ पीएम केयर फंड की स्थापना 27 मार्च 2020 को एक सार्वजनिक धर्मार्थ ट्रस्ट के रूप में की गयी थी. प्रधानमन्त्री कार्यालय ने RTI में यह बताने से मना कर दिया है कि इस फण्ड में कितना रुपया दान में आया है?

जानिये इंदिरा गाँधी ने भारत में राष्ट्रीय आपातकाल कब और क्यों लगाया था?

Jun 25, 2020
National Emergency in India in 1975: इंदिरा गाँधी ने 26 जून, 1975 की सुबह राष्ट्र के नाम अपने संदेश में इंदिरा गांधी ने कहा, कि देश में जिस तरह का माहौल (सेना, पुलिस और अधिकारियों के भड़काना) एक व्यक्ति अर्थात जयप्रकाश नारायण के द्वारा बनाया गया है उसमें यह जरूरी हो गया है कि देश में आपातकाल लगाया (National Emergency in India) जाये ताकि देश की एकता और अखंडता की रक्षा की जा सके.

भारत बना UNSC का गैर-स्थायी सदस्य: जानिए इस सदस्यता के प्रमुख लाभ

Jun 19, 2020
संयुक्त राष्ट्र (UN) आधिकारिक तौर पर 24 अक्टूबर 1945 को अंतरराष्ट्रीय शांति और सुरक्षा बनाए रखने के लिए एक अंतर सरकारी संगठन के रूप में अस्तित्व में आया था. UNSC, 15 सदस्यों से बना है, जिसमें 5 स्थायी और 10 गैर स्थायी सदस्य हैं. 17 जून 2020 को भारत को दो साल के लिए गैर स्थायी सदस्य के रूप में चुना गया है.

LOC और LAC में क्या अंतर है?

Jun 17, 2020
Difference between LOC and LAC: LOC का फुल फॉर्म है लाइन ऑफ़ कण्ट्रोल जिसका हिंदी अर्थ है ‘नियंत्रण रेखा’. जबकि LAC का फुल फॉर्म है लाइन ऑफ़ एक्चुअल कण्ट्रोल अर्थात वास्तविक नियंत्रण रेखा. LOC सेना द्वारा चिह्नित सीमांकित सीमा है जो भारत और पाकिस्तान के बीच पड़ती है जबकि LAC एक असैन्य सीमा रेखा है जो कि भारत और चीन के बीच पड़ती है. आइये इस लेख में LOC and LAC में अंतर जानते हैं.

भारत के लोकसभा अध्यक्षों की सूची

Jun 15, 2020
List of Lok Sabha Speakers: श्री जी.वी. मावलंकर भारतीय लोकसभा के पहले अध्यक्ष (स्पीकर) थे. 17वीं लोकसभा के स्पीकर श्री ओम बिरला होंगे; वे राजस्थान के कोटा निर्वाचन क्षेत्र से आते हैं. स्पीकर का मुख्य काम लोकसभा की कार्रवाही को सुचारू रूप से चलाने की होती है. लोक सभा के स्पीकर को शपथ नही दिलाई जाती है.

आरक्षण मौलिक अधिकार नहीं, बल्कि क़ानून है- सुप्रीम कोर्ट-:एक विश्लेषण

Jun 12, 2020
सुप्रीम कोर्ट ने 11 जून को कहा कि तमिलनाडु के मेडिकल कॉलेजों में अन्य पिछड़ा वर्ग (OBC) उम्मीदवारों के लिए सीटों का आरक्षण कोई मौलिक अधिकार नहीं है. याचिका में सीपीआई, डीएमके और अन्य पार्टियों ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट केंद्र सरकार और मेडिकल काउंसिल ऑफ़ इंडिया को निर्देश दें कि वो तमिलनाडु पिछड़ा वर्ग, एससी एंड एसटी आरक्षण एक्ट, 1993 को लागू करें.

पीएम स्वनिधि योजना: उद्देश्य, विशेषताएं, अवधि, आवेदन कैसे करें और मुख्य तथ्य

Jun 11, 2020
पीएम स्वनिधि योजना या प्रधानमंत्री स्ट्रीट वेंडर आत्मनिर्भर निधि योजना 1 जून, 2020 (सोमवार) को आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय (MoHUA) द्वारा शुरू की गई है. आइये इस लेख के माध्यम से इस  योजना के उद्देश्य, अवधि, विशेषताएं, आवेदन कैसे करें इत्यादि के बारे में विस्तार से अध्ययन करते हैं.

लालू प्रसाद यादव:जीवनी,जन्मदिन, करियर, एजुकेशन और राजनीति

Jun 11, 2020
लालू प्रसाद यादव भारतीय राजनीति में एक बड़ा नाम हैं. श्री लालू प्रसाद यादव का जन्म 11 जून 1948 भारत के बिहार राज्य के फुलवरिया, जिला गोपालगंज में हुआ था. वे राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के अध्यक्ष हैं और 1990 से 1997 तक बिहार के मुख्यमंत्री रहे थे. वर्तमान में 3 अक्टूबर 2013 से चारा घोटाला में सजा काट रहे हैं.

इंडिया बनाम भारत: भारत का नाम बदलने की याचिका सुप्रीम कोर्ट में क्यों और किसने डाली?

Jun 4, 2020
इस समय पूरे देश में देश का नाम बदलने की चर्चा और वाद-विवाद चल रहा है. सुप्रीम कोर्ट में ‘इंडिया’ की जगह ‘भारत या हिंदुस्तान’ शब्द लिखने के लिए एक याचिका दाखिल की गयी थी जिसे सुप्रीम कोर्ट ने निरस्त कर दिया है. आइये इसके बारे में इस मामले की पूरी तह तक जाते हैं.

एसेंशियल सर्विसेज मेंटेनेंस एक्ट (ESMA) क्या है और इसके अंतर्गत सजा का क्या प्रावधान है?

Jun 4, 2020
ESMA, एसेंशियल सर्विसेज मेंटेनेंस एक्ट 1968 में लागू किया गया था. सरकार 4 जून 2020 से गेहूं, दाल, चावल को एसेंशियल सर्विसेज की सूची से हटा दिया गया है.ESMA जरूरी वस्तुओं की निर्बाध सप्लाई को बनाये रखने और पोस्ट और टेलीग्राफ, रेलवे, हवाई अड्डे और बंदरगाह संचालन और अन्य सेवाओं के कर्मचारियों को हड़ताल करने से रोकता है.

भारतीय संविधान का आर्टिकल 30 क्या है?

Jun 1, 2020
Article 30 in hindi:-भारतीय संविधान में आर्टिकल 12 से 35 तक मौलिक अधिकारों का प्रावधान है. संविधान का भाग-3 देश के नागरिकों को दिए गए मौलिक अधिकारों की बात करता है. इस लेख में हमने आर्टिकल 30 के संवैधानिक प्रावधानों की व्याख्या की है क्योंकि इसको लेकर सोशल मीडिया पर काफी भ्रम फैलाया जा रहा है.

भारत में भील राज्य की मांग कहाँ और किसके द्वारा की जा रही है?

May 27, 2020
भील जनजाति, भारत में बहुत पुराने समय से रहती आ रही है. वर्तमान में 1.7 करोड़ की आबादी वाला यह जनजातीय समुदाय अलग भील प्रदेश की मांग कर रहा है. आइये इस लेख में जानते हैं कि किस जगह के लोग इस भील प्रदेश की मांग कर रहे हैं?

Register to get FREE updates

    All Fields Mandatory
  • (Ex:9123456789)
  • Please Select Your Interest
  • Please specify

  • ajax-loader
  • A verifcation code has been sent to
    your mobile number

    Please enter the verification code below

Loading...
Loading...