Jagran Josh Logo
  1. Home
  2.  |  
  3. भूगोल
  4.  |  
  5. भारत का भूगोल

भारत का भूगोल

General Knowledge for Competitive Exams

Read: General Knowledge | General Knowledge Lists | Overview of India | Countries of World

भारत के प्रमुख प्रायद्वीपीय दर्रो की सूची

Jun 8, 2018
ज़मीन का वो हिस्सा जो चारों ओर पानी से घीरा हो और मुख्यभूमि से एक भू-सन्धि के द्वारा जुड़ा हो, उसे प्रायद्वीप कहते है। भारतीय प्रायद्वीपीय पठार प्राचीन गोंडवानालैंड का हिस्सा है और त्रिकोणीय आकार में है। इस लेख में हम, सामान्य जागरूकता के लिए भारत के प्रमुख प्रायद्वीपीय दर्रो की सूची दे रहे हैं जो UPSC, SSC, State Services, NDA, CDS और Railways जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बहुत ही उपयोगी है।

भारतीय अर्थव्यवस्था पर मानसून का क्या प्रभाव होता है?

Jun 1, 2018
भारत की 64 प्रतिशत जनसंख्या तो मूलतः कृषि पर ही आश्रित है और 65 फीसदी भारतीय कृषि मानसून पर निर्भर है। कृषि, भारतीय अर्थव्यवस्था की रीढ़ होने के कारण मानसून यहां की कृषि व अर्थव्यवस्था दोनों को समानरूप से प्रभावित करता है। वास्तव में, मानसून अक्ष है जिसके आसपास भारत अर्थव्यवस्था घूमती है। इस लेख में हमने बताया है कैसे मानसून, भारतीय अर्थव्यवस्था को प्रभावित करता है जो UPSC, SSC, State Services, NDA, CDS और Railways जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बहुत ही उपयोगी है।

भारत के पूर्वी घाट की तुलना में पश्चिमी घाट पर अधिक बारिश क्यों होती है?

May 9, 2018
वर्षा के वितरण में स्थलाकृति और हवा एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। घाट का अर्थ नदी किनारे बनी सीढ़ियाँ या पर्वतीय दर्रा होता है। भारत में प्रायद्वीप के दक्कन के पठार के दोनों किनारों पर बने पर्वतों को भी पूर्वी घाट और पश्चिमी घाट कहते हैं। इस लेख में हमने, सामान्य जागरूकता के लिए भारत के पूर्वी घाट की तुलना में पश्चिमी घाट पर अधिक बारिश होने के कारण बताया हैं जो UPSC, SSC, State Services, NDA, CDS और Railways जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बहुत ही उपयोगी है।

क्या आप जानते हैं एस्टूरी और डेल्टा में क्या अंतर है

May 8, 2018
नदी भूतल पर प्रवाहित एक जलधारा है जिसका स्रोत प्रायः कोई झील, हिमनद, झरना या बारिश का पानी होता है तथा किसी सागर अथवा झील में गिरती है। जहाँ पर नदी सागर से मिलती है, उस जगह खारे और मीठे पानी के मिलने से, नदी द्वारा बहा कर लाई गई मिट्टी आदि जमा होने लगती है। नदिया द्वारा लाये गए अवसाद या तो डेल्टा का निर्माण करते हैं या फिर एस्टूरी का। इस लेख में हमने, सामान्य जागरूकता के लिए एस्टूरी और डेल्टा पर महत्वपूर्ण तथ्यों के आधार पर अंतर बताया है जो UPSC, SSC, State Services, NDA, CDS और Railways जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बहुत ही उपयोगी है।

हिमालय पर्वत श्रृंखला के महत्वपूर्ण ग्लेशियरों की सूची

Apr 16, 2018
ग्लेशियर या हिमानी या हिमनद (Glacier) पृथ्वी की सतह पर विशाल आकार की गतिशील बर्फराशि को कहते है जो अपने भार के कारण पर्वतीय ढालों का अनुसरण करते हुए नीचे की ओर प्रवाहमान होती है। इस लेख में हम, सामान्य जागरूकता के लिए हिमालय पर्वत श्रृंखला के महत्वपूर्ण ग्लेशियरों की सूची दे रहे हैं जो UPSC, SSC, State Services, NDA, CDS और Railways जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बहुत ही उपयोगी है।

भारत के जनजातियों का क्षेत्रीय वितरण

Apr 5, 2018
जनजाति (Schedule Tribe) वह सामाजिक समुदाय है जो राज्य के विकास के पूर्व अस्तित्व में था लेकिन आज ये मुख्यधारा से अलग हैं। जनजाति वास्‍तव में भारत के आदिवासियों के लिए इस्‍तेमाल होने वाला एक वैधानिक शब्द है जिसके लिए भारतीय संविधान में विशेष प्रावधान दिए गए हैं। इस लेख में हम, सामान्य जागरूकता के लिए भारत के अनुसूचित जनजातियों का क्षेत्रीय वितरण पर महत्वपूर्ण तथ्यों को दे रहे हैं जो UPSC, SSC, State Services, NDA, CDS और Railways जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बहुत ही उपयोगी है।

भारत की खनिज पेटियों या बेल्टो की सूची

Mar 27, 2018
खनिज ऐसे भौतिक पदार्थ हैं जो खान से खोद कर निकाले जाते हैं। जैसे- लोहा, अभ्रक, कोयला, बॉक्साइट, नमक, जस्ता, चूना पत्थर इत्यादि। भारत विश्व के खनिज सम्पन्न देशों में से एक है, लेकिन भारत के सभी क्षेत्रों में खनिज नहीं पाये जाते हैं। इस लेख में हम, सामान्य जागरूकता के लिए भारत की खनिज पेटियों या बेल्टो की सूची दे रहे हैं जो UPSC, SSC, State Services, NDA, CDS और Railways जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बहुत ही उपयोगी है।

भारत की महत्वपूर्ण अंतर्राष्ट्रीय जल संधियों की सूची

Mar 21, 2018
अंतर्राष्ट्रीय जल संधि एक या एक से अधिक देशों के बीच नदी के जल के उपयोग तथा सहयोग और सूचना विनिमय के लिए तटस्थ विशेषज्ञ के मध्यस्थता में किया गया एक समझौते को कहते हैं। इस लेख में हमने भारत की महत्वपूर्ण अंतर्राष्ट्रीय जल संधियों की सूची दिया है जो UPSC, SSC, State Services, NDA, CDS और Railways जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बहुत ही उपयोगी है।

भूगोल से संबंधित सामान्य जानकारी

Feb 15, 2018
भूगोल धरातल पर स्थित विभिन्न चीजों के बीच आंतरिक संबधों का अध्ययन करता है. इसके अध्ययन के कई प्रकार हैं. जैसे- तंत्र दृष्टिकोण, प्रादेशिक दृष्टिकोण, वर्णात्मक दृष्टिकोण व विश्लेषणात्मक दृष्टिकोण.

जल निकासी व्यवस्था से संबंधित शब्दों की सूची

Feb 15, 2018
जल निकासी के स्वरुप उसकी प्रवाह क्षेत्र की स्थलाकृति (topography) द्वारा निर्धारित होती है। जल निकासी व्यवस्था से संबंधित शब्दों की सूची के अनुसार पाठकों को जल निकासी व्यवस्था साथ ही नदियों या नदियों के जल निकासी स्वरुप को भी समझने में सहायता मिलेगी।

क्या आप जानते हैं विश्व की ऐसी मानव प्रजातिओं के बारे में जो आज भी शिकार पर निर्भर हैं

Jan 29, 2018
विश्व में कुछ मानव प्रजातियां ऐसी भी हैं जिनको अपने भोजन के लिए पशु मांस अथवा मछली आदि मत्स्य प्रजातीय पर निर्भर रहना पड़ता है। इस लेख में हमने सामान्य जानकारी के लिए विश्व के उन प्रजातियों का वर्णन किया है जो आज भी शिकार पर निर्भर हैं।

विश्व की प्रमुख नहरों की सूची

Jan 17, 2018
नहर (Canal) एक ऐसा मानव-निर्मित जलमार्ग होता है जिसका मुख्यत: प्रयोग खेती के लिये जल को एक स्थान से दूसरे स्थान तक पहुंचाने में किया जाता है। दूसरे शब्दों में हम कह सकते हैं, नहरें नदियो के जल को सिंचाई हेतु विभिन्न क्षेत्रो तक पहुंचाती हैं। यहां, हम सामान्य जानकारी के लिए विश्व की प्रमुख नहरों की सूची दे रहे हैं।

पर्यावरण को दूषित करने वाले पार्टिकुलेटो (कणों) की सूची

Nov 9, 2017
पार्टिकुलेट से अभिप्राय यह है की ऐसे ठोस सामग्री के छोटे टुकड़े (उदाहरण के लिए, आग से धुआं कण, एस्बेस्टोस का टुकड़ा, धूल कण और उद्योगों से निकला राख) जो वातावरण में तितर-बितर या फिर घूल-मिल जाते हैं। ये न केवल बाह्य कारणों की वजह से पैदा नहीं होते हैं, बल्कि आंतरिक कारणों से भी पैदा होते हैं। इस लेख में हम ऐसे पार्टिकुलेटो (कणों) की सूची दे रहे हैं जो स्वस्थ पर्यावरण की दृष्टि से खतरनाक हैं।

प्रमुख भारतीय फसलों और उनके उत्पादक राज्यों की सूची

Sep 21, 2017
भारत में कृषि सबसे बड़ी आजीविका प्रदाता है, साथ ही भारत के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) में कृषि का महत्वपूर्ण योगदान है। इस लेख में हम "प्रमुख भारतीय फसलों और उनके उत्पादक राज्यों की सूची" दे रहे हैं जो UPSC-prelims, SSC, State Services, NDA, CDS, और Railways जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्र-छात्राओं के लिए बहुत उपयोगी है।

भारत को नदी जोड़ने के अभियान से क्या फायदे और नुकसान हो सकते हैं

Sep 13, 2017
नदी जोड़ो परियोजना का उद्देश्य भारतीय नदियों को जलाशयों और नहरों के माध्यम से आपस में जोड़ना है. इससे सुखा और बाढ़ जैसी समस्याओं का समाधान होगा. किसानों को भी लाभ होगा आदि. यह लेख नदी जोड़ो परियोजना पर आधारित है जिसमें इसके इतिहास और इस परियोजना से लोगों को होने वाले लाभ के बारे में बताया गया है.

भारत के प्रमुख रेलवे जोन की सूची

Sep 8, 2017
भारतीय रेल को 17 जोन और लगभग 73 उप-विभागीय क्षेत्रीय मुख्यालयों में विभाजित किया गया है. उत्तर ज़ोन भारतीय रेलवे का सबसे बड़ा जोन है. भारत में तीन प्रकार की रेल लाइनें हैं: ब्रॉड गेज, मीटर गेज और नैरो गेज। इस लेख में हम भारत के प्रमुख रेलवे जोन की सूची दे रहे हैं जिसका प्रयोग विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी में अध्ययन सामग्री के रूप में किया जा सकता है।

भारत में पायी जानी वाली मिट्टी की रूपरेखा का संक्षिप्त विवरण

Sep 6, 2017
मृदा खनिज और कार्बनिक घटकों का मिश्रण है जो पौधों के विकास का आधार है। इसका निर्माण इसके मूल चट्टानों के टूटने या उनमें होने वाली भौतिक और रासायनिक बदलावों के कारण होता है। इस लेख में हम भारत में पायी जानी वाली मिट्टी की रूपरेखा का संक्षिप्त विवरण दे रहे हैं जिसका प्रयोग विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी में अध्ययन सामग्री के रूप में किया जा सकता है।

भारत की प्रमुख फसलों और उनके लिए आवश्यक तापमान, वर्षा और मिट्टी की सूची

Sep 5, 2017
भारत ना केवल सांस्कृतिक रूप से बल्कि मिट्टी की रूपरेखा और जलवायु की दृष्टि से भी एक विविधतापूर्ण देश है। यही कारण है कि भारत में विभिन्न प्रकार की खाद्य और नकदी फसलें उगाई जाती हैं। इस लेख में हम भारत की प्रमुख फसलों और उनके लिए आवश्यक तापमान, वर्षा और मिट्टी की सूची दे रहे हैं दे रहे हैं जिसका प्रयोग विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी में अध्ययन सामग्री के रूप में किया जा सकता है।

भारत में पाये जाने वाली विदेशी वनस्पतियो की सूची

Sep 4, 2017
विदेशी वनस्पतियां ऐसे वनस्पति को कहते हैं जो सामान्यतः विदेशी मूल के होते हैं एवं किसी विशेष जैव विविधता के अंतर्गत पाये जाने वाले मूल पौधों और जानवरों के अस्तित्व के ऊपर सवालिया निशान लगाते हैं। इस तरह के वनस्पति समूह में पाये जाते हैं तथा ये अपने अस्तित्व को बचाने के लिए किसी विशेष क्षेत्र की मूल वनस्पतियों के अस्तित्व को समाप्त करने की ताकत रखते हैं। इस लेख में हम भारत में पाये जाने वाली विदेशी वनस्पतियो की सूची दे रहे हैं जिसका प्रयोग विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी में अध्ययन सामग्री के रूप में किया जा सकता है।

भारतीय शहरों और उनके उपनामों की सूची

Sep 1, 2017
शहरों या क्षेत्रों के उपनाम अद्वितीय विशेषताओं जैसे अद्वितीय भौगोलिक स्थिति, प्राकृतिक सुंदरता, झीलों की तरह प्राकृतिक संरचनाएं, उद्योग का प्रकार, विशेष रूप से कृषि उत्पादों के बड़े और गुणवत्ता के उत्पादन के अद्वितीय योगदान की वजह से दिए जाते हैं। इस लेख में हम भारतीय शहरों और उनके उपनामों की सूची दे रहे हैं रहे हैं जिसका प्रयोग विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी में अध्ययन सामग्री के रूप में किया जा सकता है।

Latest Videos

Register to get FREE updates

    All Fields Mandatory
  • (Ex:9123456789)
  • Please Select Your Interest
  • Please specify

  • By clicking on Submit button, you agree to our terms of use
    ajax-loader
  • A verifcation code has been sent to
    your mobile number

    Please enter the verification code below

Newsletter Signup
Follow us on