1. Home
  2.  |  
  3. GENERAL KNOWLEDGE
  4.  |  
  5. भारत दर्शन
  6.  |  
  7. भारत के राज्य

भारत के राज्य

General Knowledge for Competitive Exams

Read: General Knowledge | General Knowledge Lists | Overview of India | Countries of World

भारत के किन राज्यों में सीनियर सिटीजन को सबसे अधिक वृद्धावस्था पेंशन मिलती है?

Jan 22, 2021
जनगणना 2011 के अनुसार भारत में करीब 104 मिलियन सीनियर सिटीजन्स (60 वर्ष या उससे अधिक उम्र के) हैं. इन सभी को वृद्धावस्था पेंशन नहीं मिलती है. सरकारी आंकड़ों के मुताबिक इस समय देश में लगभग 3.5 करोड़ लोगों को वृद्धावस्था पेंशन योजना का लाभ मिल रहा है. देश में केरल, दिल्ली, पुदुचेरी और अंडमान के सीनियर सिटीजन्स को हर माह 2000 रुपये मिलते हैं.

उत्तर प्रदेश के प्रमुख लघु और कुटीर उद्योग केन्द्रों की सूची

Dec 4, 2020
अक्सर ऐसा देखा गया है कि एक खास तरह का उद्योग किसी खास इलाके या जगह पर ही पनपता है. इसका कारण उस जगह पर संसाधनों की उपलब्धता या खास प्रतिभा का पाया जाना हो सकता है. उत्तर प्रदेश के लगभग हर जिले ने किसी ना किसी उत्पाद को बनाने में दक्षता हासिल कर रखी है. उदाहरण के तौर पर अलीगढ़ के ताले, फिरोजाबाद की चूड़ियाँ, मेरठ के खेल का सामान या फिर खुर्जा और गाज़ियाबाद के चीनी मिटटी के बर्तन को लिया जा सकता है.

जानें उत्तर प्रदेश की स्पेशल सिक्युरिटी फोर्स (UPSSF) के बारे में

Sep 17, 2020
उत्तर प्रदेश सरकार एक विशेष सुरक्षा बल का गठन करने जा रही है जिसमें बिना किसी वारंट के तलाशी लेने के अधिकार शामिल होंगे. आइए उत्तर प्रदेश विशेष सुरक्षा बल के बारे में विस्तार से अध्ययन करते हैं.

जानें क्या है LAC समझौता जिसका उल्लंघन चीन ने किया है?

Jul 9, 2020
India China border dispute: भारत और चीन के बीच एक समझौता हुआ था जिसके अनुसार सीमा पर बिना बन्दूक के गस्त करना होता है लेकिन हाल ही में चीन ने गलवान घाटी में इस 1993 में हुए समझौते का उल्लंघन किया है. आइये इस लेख में इसके बारे में और विस्तार से जानते हैं.

भारत और चीन के बीच मैकमोहन रेखा क्या है कब और क्यों खींची गयी थी?

Jun 30, 2020
मैकमोहन रेखा, भारत और चीन के बीच स्पष्ट सीमा रेखा का निर्धारण करती है. इस रेखा का निर्धारण तत्कालीन ब्रिटिश भारत सरकार में विदेश सचिव रहे सर हेनरी मैकमोहन ने किया था. इस रेखा की लम्बाई 890 किलोमीटर है. लेकिन चीन इस रेखा को नहीं मानता है. यही भारत और चीन के बीच विवाद का विषय है.

LOC और LAC में क्या अंतर है?

Jun 17, 2020
Difference between LOC and LAC: LOC का फुल फॉर्म है लाइन ऑफ़ कण्ट्रोल जिसका हिंदी अर्थ है ‘नियंत्रण रेखा’. जबकि LAC का फुल फॉर्म है लाइन ऑफ़ एक्चुअल कण्ट्रोल अर्थात वास्तविक नियंत्रण रेखा. LOC सेना द्वारा चिह्नित सीमांकित सीमा है जो भारत और पाकिस्तान के बीच पड़ती है जबकि LAC एक असैन्य सीमा रेखा है जो कि भारत और चीन के बीच पड़ती है. आइये इस लेख में LOC and LAC में अंतर जानते हैं.

लोनार झील कहाँ है और कैसे निर्मित हुई थी?

Jun 12, 2020
महाराष्ट्र के बुलढाणा जिला में लोनर झील स्थित है.यह झील अधिसूचित राष्ट्रीय भौगोलिक धरोहर स्मारक है. लोनार झील मुंबई से 500 किमी दूर बुलढाणा जिले में है. वर्तमान में इस झील का पानी गुलाबी हो जाने के कारण यह झील काफी चर्चा में है. आइये इस लेख में लोनर झील के बारे में और इसके पानी का रंग बदलने के कारणों के बारे में चर्चा करते हैं.

लालू प्रसाद यादव:जीवनी,जन्मदिन, करियर, एजुकेशन और राजनीति

Jun 11, 2020
लालू प्रसाद यादव भारतीय राजनीति में एक बड़ा नाम हैं. श्री लालू प्रसाद यादव का जन्म 11 जून 1948 भारत के बिहार राज्य के फुलवरिया, जिला गोपालगंज में हुआ था. वे राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के अध्यक्ष हैं और 1990 से 1997 तक बिहार के मुख्यमंत्री रहे थे. वर्तमान में 3 अक्टूबर 2013 से चारा घोटाला में सजा काट रहे हैं.

भारत-नेपाल लिपुलेख दर्रा विवाद क्या है?

Jun 10, 2020
India-Nepal Lipulekh Pass dispute: नेपाल ने अपना नया नक्सा बनाया है जिसमें भारत के तीन क्षेत्र कालापानी, लिपुलेख और लिम्पियाधुरा को शामिल किया गया है. अब नेपाल सरकार इस नक्से को मान्यता देने के लिए संसद में संविधान संशोधन बिल को पास करने की तैयारी में है. आइये इस लेख में इस पूरे विवाद को जानते हैं.

भारत लद्दाख में दो महत्वपूर्ण सड़कों का निर्माण कहाँ और क्यों कर रहा है?

Jun 9, 2020
भारत, चीन से सटे अपने इलाकों में अपनी सेन्य ताकत को बढ़ावा देने के लिए 2 महत्वपूर्ण सडकों का निर्माण कर रहा है.पहली सडक दरबूक-श्योक-दौलत बेग ओल्डी (डीएस-डीबीओ) है और दूसरी सड़क ससोमा से सेसर ला तक बनाई जा रही है. आइये इस लेख में इनके बारे में और जानते हैं.

इंडिया बनाम भारत: भारत का नाम बदलने की याचिका सुप्रीम कोर्ट में क्यों और किसने डाली?

Jun 4, 2020
इस समय पूरे देश में देश का नाम बदलने की चर्चा और वाद-विवाद चल रहा है. सुप्रीम कोर्ट में ‘इंडिया’ की जगह ‘भारत या हिंदुस्तान’ शब्द लिखने के लिए एक याचिका दाखिल की गयी थी जिसे सुप्रीम कोर्ट ने निरस्त कर दिया है. आइये इसके बारे में इस मामले की पूरी तह तक जाते हैं.

पुत्तापका (तेलंगाना) के तेलिया रूमाल को भौगोलिक संकेत का दर्जा: जानिये क्या है इसका इतिहास

May 21, 2020
तेलिया रूमाल को 12 मई 2020 को भौगोलिक संकेत रजिस्ट्री द्वारा भौगोलिक संकेत (जीआई) टैग दिया गया है. इस रूमाल को तेलिया इस लिए कहा जाता है क्योंकि इसे बनाने में तेल का इस्तेमाल किया जाता है जिससे यह कपडा नर्म बना रहता है और एक विशेष प्रकार की खुश्बू छोड़ता है. यह रूमाल तेलंगाना के पुत्तापका गाँव में बनाया जाता है. आइये इस बारे में और विस्तार से जानते हैं.

भारत सरकार ने राज्यों की राजकोषीय घाटे की सीमा को बढाकर जीडीपी का 5% क्यों किया?

May 20, 2020
कोरोना वायरस के कारण देश और प्रदेश में आर्थिक गतिविधियाँ बंद हैं इस कारण इनको आमदनी नही हो रही है और खर्चा लगातार बढ़ता जा रहा है. इसी कारण अब केंद्र सरकार ने राज्यों को कर्ज लेने की सीमा को GDP के 3% से बढाकर 5% कर दिया है.आइये इसके बारे में और जानते हैं.

पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर (POK) के बारे में रोचक तथ्य और इतिहास

May 15, 2020
Pakistan Occupied Kashmir (POK), भारत के जम्मू व कश्मीर राज्य का वह हिस्सा है जिस पर पाकिस्तान ने कबीलाई विद्रोहियों के साथ अपने सैनिक शामिल कर धोखे से 1947 में अधिकार कर लिया था. पाकिस्तान ने इसे गिलगित-बाल्टिस्तान और आजाद कश्मीर दो हिस्सों में बाँट रखा है. आइये इस लेख में POK के बारे में कुछ तथ्यों को जानते हैं.

कश्मीरी केसर को GI टैग दिया गया: जानिये भौगोलिक संकेत (GI) टैग क्या होता है?

May 7, 2020
भौगोलिक संकेत एक नाम या निशान होता है जो किसी निश्चित क्षेत्र विशेष के उत्पाद, कृषि, प्राकृतिक और निर्मित उत्पाद (मिठाई, हस्तशिल्प और औद्योगिक सामान) को दिया जाता है.कश्मीरी केसर को भौगोलिक संकेत (GI) टैग दिया गया है. अब कश्मीरी केसर को बाजार में अलग पहचान मिल सकेगी.
Jagran Play
रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें एक लाख रुपए तक कैश
ludo_expresssnakes_laddergolden_goalquiz_master

Register to get FREE updates

  • All Fields Mandatory
  • (Ex:9123456789)
  • Please Select Your Interest
  • Please specify

  • ajax-loader
  • A verifcation code has been sent to
    your mobile number

    Please enter the verification code below

Get App