Jagran Josh Logo
  1. Home
  2.  |  
  3. भारत दर्शन
  4.  |  
  5. भारत के राज्य

भारत के राज्य

General Knowledge for Competitive Exams

Read: General Knowledge | General Knowledge Lists | Overview of India | Countries of World

कर्नाटक के मुख्यमंत्रियों की सूची

May 24, 2018
कर्नाटक राज्य का गठन 25 अक्टूबर 1947 को हुआ था. इसके गठन के समय राज्य को मैसूर के नाम से जाना जाता था. लेकिन मैसूर को 1 नवंबर 1973 से कर्नाटक के रूप में जाना जाता है. कर्नाटक में द्विसदनीय विधायिका है जिसमें MLC की 75 सीटें और 224 MLA हैं. कांग्रेस के K. चेङ्गलराय रेड्डी मैसूर (अब कर्नाटक) राज्य के पहले मुख्यमंत्री (अक्टूबर 1947- मार्च 1952) थे. वर्तमान में एच.डी. कुमारस्वामी ने गठबंधन सरकार बनाई है और 23 मई को मुख्यमंत्री का पद संभाला है.

भारत के सभी मुख्य राजनीतिक दलों की सूची

Apr 16, 2018
भारत में विविध पार्टियों वाली राजनीतिक प्रणाली है।13 अप्रैल, 2018 तक भारत में राजनीतिक दलों को तीन समूहों अर्थात राष्ट्रीय दल ( संख्या 7), क्षेत्रीय दल (संख्या 24) और गैर मान्यता प्राप्त दलों (संख्या 2044) के रूप में बाँटा गया है| सभी राजनीतिक दल जो स्थानीय स्तर, राज्य स्तर या राष्ट्रीय स्तर पर चुनाव लड़ने के इच्छुक होते हैं उनका भारतीय निर्वाचन आयोग (EIC) में पंजीकृत होना आवश्यक है|

जनगणना 2011 के अनुसार भारतीय राज्यों में बाल लिंगानुपात कितना है?

Apr 3, 2018
शून्य से 6 वर्ष के बीच की उम्र में प्रति एक हजार लड़कों पर लड़कियों की संख्या को बाल लिंगानुपात कहा जाता है. वर्ष 2001 की जनगणना में भारत बाल लिंगानुपात 927 था जो कि 2011 की जनगणना में घटकर 919 हो गया है. वर्ष 2011 की जनगणना के अनुसार, अरुणाचल प्रदेश में सबसे अधिक बाल लिंगानुपात (972) है जबकि हरियाणा में सबसे कम अर्थात 834 प्रति हजार है.

भारत के संविधान में वर्णित राजभाषाओं की सूची

Mar 27, 2018
भारत के संविधान के भाग XVII में अनुच्छेद 343 से 351 राजभाषा से सम्बंधित है. वर्तमान में संविधान की आठवीं सूची में 22 भाषाएँ वर्णित हैं. संविधान में क्षेत्रीय भाषाओँ को वर्णित करने की पीछे दो उद्येश्य हैं. 1. इन भाषाओँ को राजभाषा आयोग में प्रतिनिधित्व दिया जाना. 2 इन भाषाओँ की रूप शैली और भावों का प्रयोग हिंदी भाषा को समृद्ध बनाने के लिए प्रयोग किया जाना है.

लिंगानुपात के आधार पर भारत के राज्यों की सूची

Mar 16, 2018
लिंगानुपात का शाब्दिक अर्थ है प्रति एक हज़ार पुरुषों पर महिलाओं की संख्या. भारत की जनगणना 2011 के अनुसार यह का लिंगानुपात 943 है. इसका मतलब यह हुआ कि 1000 पुरुषों पर सिर्फ 943 महिलाएं हैं. भारत में हमेशा ही महिलाओं की संख्या पुरुषों की तुलना में कम रही है. वर्तमान में भारत में सबसे कम लिंगानुपात वाला राज्य हरियाणा है जहाँ पर लिंगानुपात केवल 879 है जबकि सबसे अधिक लिंगानुपात वाला राज्य केरल है.

जैन धर्म, महावीर की शिक्षाएं और जैन धर्म के प्रसार के कारणों का संक्षिप्त विवरण

Feb 13, 2018
जैन धर्म ने गैर-धार्मिक विचारधारा के माध्यम से रूढ़िवादी धार्मिक प्रथाओं पर जबरदस्त प्रहार किया। जैन धर्म लोगों की सुविधा हेतु मोक्ष के एक सरल, लघु और सुगम रास्ते की वकालत करता है। यहाँ हम जैन धर्म, महावीर की शिक्षाएं और जैन धर्म के प्रसार के कारणों का संक्षिप्त विवरण प्रस्तुत कर रहे हैं जो UPSC, SSC, State Services, NDA, CDS और Railways जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बहुत ही उपयोगी है।

क्राइम इन इंडिया-2016 रिपोर्ट: 15 तथ्य एक नजर में

Dec 1, 2017
नवम्बर 2017 माह में राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो की क्राइम इन इंडिया-2016 रिपोर्ट जारी की गयी है. इस रिपोर्ट में उन 19 शहरों को शामिल किया गया है जहाँ की जनसँख्या 20 लाख से ऊपर है. रिपोर्ट यह कहती है कि दिल्ली सिर्फ देश की लोकतान्त्रिक राजधानी ही नही है बल्कि यह देश में होने वाले अपराधों की राजधानी भी है. साल 2016 में महिलाओं के खिलाफ कुल 41,761 मामले दर्ज किये गए. इनमें से 33% यानी 13,803 मामले अकेले दिल्ली में सामने आए.

जम्मू एवं कश्मीर के संविधान की क्या विशेषताएं हैं?

Oct 31, 2017
जम्मू एवं कश्मीर भारतीय गणतंत्र में शामिल एक मात्र ऐसा प्रदेश है जिसके पास अपना स्वयं का संविधान है और राष्ट्रीय झंडा है. इस प्रदेश में भारत का संविधान भी लागू होता है और यहाँ के स्थायी निवासियों को भारत के नागरिकों को मिलने वाले सभी अधिकार मिलते हैं. इस लेख में हम जम्मू एवं कश्मीर के संविधान की मुख्य विशेषताओं के बारे में जानेंगे.

भारत में केंद्र शासित प्रदेशों को बनाने की जरुरत क्यों पड़ी

Sep 26, 2017
एक केंद्र शासित प्रदेश का शासन उस राज्य में केंद्र द्वारा नियुक्त प्रशासक/ उपराज्यपाल के द्वारा किया जाता है. भारत में केंद्र शासित प्रदेश क्यों बनाये गए हैं इसका कोई स्पष्ट एक कारण नही है बल्कि इसके लिए कई कारण जिम्मेदार हैं जैसे छोटा आकार और कम जनसँख्या, अलग संस्कृति,अन्य राज्यों से दूरी, प्रशासनिक महत्व, स्थानीय संस्कृतियों की सुरक्षा करना आदि.

दिल्ली और बिहार की प्रति व्यक्ति आय में कितना अंतर है?

Sep 4, 2017
Oxfam (जो कि धर्मार्थ संगठनों का एक अंतरराष्ट्रीय संघ है) ने एक स्टडी की है जिसमे यह सामने आया है कि दुनिया के 8 अरबपतियों की संपत्ति पूरी दुनिया की 50% जनसँख्या की कुल संपत्ति के बराबर है. इसी प्रकार की आय असमानता भारत में भी पाई जाती है. भारत में सिर्फ 57 अरबपतियों की ही संपत्ति (216 बिलियन डॉलर) देश की नीचे की 70 प्रतिशत आबादी के बराबर है.

पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर (POK) के बारे में 15 रोचक तथ्य और इतिहास

Jun 22, 2017
पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर भारत के जम्मू व कश्मीर राज्य का वह हिस्सा है जिस पर पाकिस्तान ने 1947 में हमला कर अधिकार कर लिया था. पाकिस्तान ने इसे प्रशासनिक रूप से दो हिस्सों में बांट रखा है, जिन्हें सरकारी भाषा में आज़ाद जम्मू-ओ-कश्मीर और गिलगित-बल्तिस्तान कहते हैं. पाकिस्तान में आज़ाद जम्मू-ओ-कश्मीर को केवल आज़ाद कश्मीर भी कहते हैं. यहाँ के लोगों मी जीविका का मुख्य साधन कृषि, पशुपालन, पर्यटन और कालीन उद्योग हैं.

क्यों भारतीय वाहनों में अलग-अलग रंग की नम्बर प्लेट इस्तेमाल होती है?

Jun 9, 2017
आप सभी ने अपनी रोज की जिंदगी में सड़क पर कई रंगों की नंबर प्लेटों जैसे सफ़ेद, पीली, काली और लाल इत्यादि को कारों में लगा हुआ देखा होगा. लेकिन क्या उस नंबर प्लेट को देखकर आप यह समझ गए थे कि इस रंग की प्लेट लगाने वाली कार किस व्यक्ति की है, यदि नही तो इस लेख में हमने इसी प्रकार की प्लेटों के बारे में बताया है.

‘भारत का नवीनतम राज्य’ – तेलंगाना : एक नजर में

May 22, 2017
तेलंगाना भारत के आन्ध्र प्रदेश राज्य से अलग होकर बनने वाला 29वाँ राज्य है। 2 जून, 2014 को नए राज्य के रूप में तेलंगाना का गठन हुआ और हैदराबाद को दस साल के लिए तेलंगाना और आन्ध्र प्रदेश की संयुक्त राजधानी बनाया गया । 'तेलंगाना' शब्द का अर्थ है - 'तेलुगूभाषियों की भूमि'। जनसंख्या व क्षेत्रफल के मामले में तेलंगाना भारत का 12वाँ सबसे बड़ा राज्य है |

भारत के किन राज्यों की GDP विश्व के अन्य देशों के बराबर या ज्यादा है?

May 18, 2017
वर्तमान में भारत की अर्थव्यवस्था का आकार 2 ट्रिलियन डॉलर से भी अधिक का हो गया है और भारत विश्व में सबसे अधिक विकास दर वाली अर्थव्यवस्था है l भारत का सबसे समृद्ध राज्य महाराष्ट्र है जिसका सकल घरेलू उत्पाद (GDP) 380 अरब डॉलर है जो कि नार्वे की अर्थव्यवस्था के आकार के बराबर हैl भारत का दूसरा सबसे अधिक GDP वाला राज्य तमिलनाडु (208 अरब डॉलर) और इसके बाद कर्नाटक (190 अरब डॉलर) का स्थान आता है l

भारतीय कश्मीर और पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर में कौन बेहतर स्थिति में है?

May 17, 2017
पाक अधिकृत कश्मीर मूल कश्मीर का वह भाग है, जिस पर पाकिस्तान ने 1947 में हमला कर अधिकार कर लिया था। तब से अब तक इसे पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर (POK)के नाम से जाना जाता हैl कुल 2.22 लाख वर्ग किमी में फैले कश्‍मीर के 30% हिस्‍से पर पाकिस्‍तान और 10% हिस्‍से पर चीन का अवैध कब्‍जा है। वहीं 60% हिस्‍सा भारत के पास है।

जानें हर भारतीय के ऊपर कितना विदेशी कर्ज है?

Apr 24, 2017
भारत के विदेशी ऋण स्टॉक मार्च 2016 के अंत में 485.6 बिलियन अमरीकी डॉलर था जो कि मार्च 2015 के 475 बिलियन अमरीकी डॉलर से 2.2 % या 10.6 बिलियन अमरीकी डॉलर बढ़ गया है l लेकिन यदि सकल घरेलू उत्पाद (GDP) की नजर से देखा जाये तो 2015 में यह कर्ज GDP का 23.8% था जो कि 2016 में घटकर 23.7% रह गया है l

भारत के 3 कौन से राज्य हैं जिनकी G.D.P. भारत के अन्य 26 राज्यों के बराबर है?

Apr 12, 2017
फोर्ब्स की रिपोर्ट ने भारत की अर्थव्यवस्था के आकार को रु. 153 ट्रिलियन का माना है और यदि इसको रु.66.6/डॉलर के हिसाब से देखा जाये तो अर्थव्यवस्था का आकार 2.30 ट्रिलियन डॉलर का हो जाता हैl भारत के तीन सबसे समृद्ध राज्यों की अर्थव्यवस्था के आकार को देखा जाये तो ये भारत के 26 राज्यों की G.D.P. के बराबर का योगदान भारत की अर्थव्यवस्था में देते हैं l

लघु और सीमान्त किसान कौन हैं और भारत में उनकी संख्या कितनी है?

Apr 4, 2017
उत्तर प्रदेश में 2.33 करोड़ किसान हैं। इनमें 1.85 करोड़ सीमांत और लगभग तीस लाख लघु किसान हैं। इस हिसाब से सूबे में लघु व सीमांत किसानों की संख्या 2.15 करोड़ है। सीमांत किसान वे होते हैं जिनकी अधिकतम जोत एक हेक्टेयर तक होती है। वहीं लघु श्रेणी के किसान वे होते हैं जिनकी जोत एक से दो हेक्टेयर तक होती है।

हिन्दू नववर्ष को भारत में किन-किन नामों से जाना जाता है

Mar 28, 2017
भारत में विभिन्न भाषा एवं धर्म को मानने लोग रहते हैं जिसके कारण यहाँ अलग-अलग क्षेत्रों में अलग-अलग नामों से नववर्ष को मनाया जाता हैl हिन्दू नववर्ष की शुरूआत चैत्र महीने से होती हैl हिन्दू कैलेंडर को विक्रम संवत के नाम से जाना जाता है और इसका नाम उज्जैन के राजा विक्रमादित्य के नाम पर रखा गया है जिन्होंने शकों पर विजय के उपलक्ष्य में इस कैलेंडर की शुरूआत की थीl हिन्दू कैलेंडर के अनुसार साल में बारहों महीने के नाम इस प्रकार हैं- चैत्र, वैशाख, ज्येष्ठ, आषाढ़, श्रावण, भाद्रपद, आश्विन, कार्तिक, मार्गशीर्ष, पौष, माघ और फाल्गुन हैl इस लेख में हम भारत के विभिन्न हिस्सों में हिन्दू नववर्ष को जिन नामों से जाना जाता है, उसका विवरण दे रहे हैंl

जानें भारत के किस राज्य में मांसाहारियों (नॉन वेज खाने वालों) का प्रतिशत सबसे अधिक है?

Mar 27, 2017
उत्तर प्रदेश के नए मुख्यमंत्री योगी आदित्यमनाथ द्वारा अवैध बूचड़खानों को बंद करने का निर्देश देने के बाद देश में शाकाहारी (वेज) बनाम मांसाहारी (नॉन वेज) की बहस तेज हो गई हैl यूँ तो दुनिया भर में भले ही भारत की छवि शाकाहारी देश (वेजिटेरियन कंट्री) के रूप में है लेकिन आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि केन्द्र सरकार की सैम्पटल रजिस्ट्रे शन सिस्टरम (SRS) की बेसलाइन सर्वे 2014 की रिपोर्ट के अनुसार भारत में 15 साल से अधिक उम्र की 71% आबादी मीट या नॉनवेज का सेवन करती हैl इस लेख में हम विभिन्न राज्यों की कुल जनसंख्या में प्रतिशत के आधार पर मांसाहारी भोजन (नॉन वेज) खाने वालों की सूची दे रहे हैंl

1234 Next   

Latest Videos

Register to get FREE updates

    All Fields Mandatory
  • (Ex:9123456789)
  • Please Select Your Interest
  • Please specify

  • By clicking on Submit button, you agree to our terms of use
    ajax-loader
  • A verifcation code has been sent to
    your mobile number

    Please enter the verification code below

Newsletter Signup
Follow us on