1. Home
  2.  |  
  3. विख्यात व्यक्ति
  4.  |  
  5. भारत के व्यक्ति

भारत के व्यक्ति

General Knowledge for Competitive Exams

Read: General Knowledge | General Knowledge Lists | Overview of India | Countries of World

टीपू सुल्तान के बारे में 10 रोचक तथ्य

Nov 9, 2018
टीपू सुल्तान मैसूर के सुल्तान हैदर अली के सबसे बड़े बेटे थे. सन 1782 में वह अपने पिता की मृत्यु के बाद सिंहासन पर बैठे थे. शासक के रूप में, उन्होंने अपने प्रशासन में कई नवाचारों को लागू किया. अंग्रेजों के खिलाफ उन्होंने फ्रांसीसी के साथ मिलकर अपने इस संघर्ष में पिता की नीति को जारी रखा. उन्होंने अंग्रेजों के खिलाफ कई युद्ध लड़े और राज्य की पूर्ण रूप से रक्षा भी की. आइये इस लेख के माध्यम से टीपू सुल्तान, उनके जीवन, युद्ध इत्यादि जैसे कई रोचक तथ्यों को अध्ययन करते हैं.

दादा साहेब फाल्के अवार्ड क्या है और किसे दिया जाता है?

Oct 17, 2018
दादा साहेब फाल्के अवॉर्ड भारतीय सिनेमा में सबसे बड़ा सम्मान माना जाता है. क्या आपने कभी सोचा है कि दादा साहेब फाल्के अवार्ड क्यों दिया जाता है, इसका नाम दादा साहेब फाल्के जी के नाम पर क्यों रखा गया, कौन इस अवार्ड को देता है और कब इत्यादि. आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं.

जानें गुरु रामदास और उनके कार्यों के बारे में

Oct 8, 2018
गुरु रामदास सिखों के चौथे गुरु थे और उनका जन्म 9 अक्टूबर 1534 में हुआ था. उन्होंने अपने समय में कई ऐसे काम किए जिससे सिखों का मार्गदर्शन हुआ और इस प्रथा को कैसे आगे बढ़ाना है का भी पता चला. आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं गुरु रामदास जी के बारे में ओत उनके द्वारा किए गए प्रमुख कार्यों को.

गांधी जी के बारे में दस तथ्य

Sep 28, 2018
भारतीय स्वतंत्रता संग्राम के पितामह महात्मा गांधी भारत तथा विदेशों में भी लोगों के अध्ययन का विषय हैं।

इस्मत चुगताई के बारे में महत्वपूर्ण तथ्य और उनकी रचनाएँ

Sep 5, 2018
अगस्त 21, को हमने प्रसिद्ध उर्दू लेखिका इस्मत चुगताई का 107 वां जन्मदिन मनाया था. इस्मत चुगताई का जन्म बदायूं उत्तर प्रदेश में 21 अगस्त 1915 को हुआ था. वह एक सशक्त नारीवादी लेखिका थीं जो हमेशा समाज की परंपराओं के खिलाफ लिखतीं थीं. वह 1942 में छपी अपनी लघु कहानी “लिहाफ” से काफी कुख्यात हो गईं थीं; जो कि समलैंगिकता पर आधारित था. इस्मत चुगताई का निधन 24 अक्टूबर, 1991 को हुआ था लेकिन उनके द्वारा लिखी गयी रचनाएँ आज भी उर्दू साहित्य में महत्वपूर्ण स्थान रखतीं हैं.

जानिये भारत के सबसे शातिर ठग नटवरलाल के बारे में

Sep 5, 2018
भारत के सबसे शातिर चोर नटवरलाल का जन्म 1912 में बिहार के सिवान जिले में हुआ था. उसके बचपन का नाम मिथिलेश कुमार था. मिथिलेश के कुल 50 नाम थे जिनमें से एक था नटवरलाल. नटवरलाल ने सबसे पहली चोरी 1000 रुपये की थी, उसने अपने पडोसी के नकली हस्ताक्षर कर उनके बैंक खाते से निकलवाए थे. नटवरलाल का हुनर किसी भी व्यक्ति के नकली हस्ताक्षर करने में था.

चन्द्रशेखर आज़ाद से सम्बंधित 9 अनजाने एवं रोचक तथ्य

Aug 13, 2018
चन्द्रशेखर आज़ाद को कौन नहीं जानता, वे किसी परिचय के मोहताज नहीं है लेकिन उनके जीवन के बारे में जानना अपने आप में रोचक तथा ज्ञानवर्धक जानकारी है| चन्द्रशेखर आज़ाद का जन्म 23 जुलाई 1906 को मध्य प्रदेश के झाबुआ जिले के भाबरा में हुआ था जबकि उनकी मृत्यु 27 फरवरी 1931 को इलाहबाद के अल्फ्रेड पार्क में हुई थी| इस लेख में हम चन्द्रशेखर आज़ाद की पुण्यतिथि के अवसर पर उनसे सम्बंधित 9 अनजाने एवं रोचक तथ्यों का विवरण दे रहें हैं|

भगत सिंह, सुखदेव और राजगुरु से संबंधित कुछ अनजाने तथ्य

Aug 13, 2018
आज से 86 वर्ष पूर्व 23 मार्च 1931 की रात भगत सिंह, सुखदेव और राजगुरु की देशभक्ति को अपराध की संज्ञा देकर अंग्रेजों द्वारा फाँसी पर लटका दिया गया थाl इस दिन को हर वर्ष शहीदी दिवस के रूप में मनाया जाता हैl इस लेख में हम भगत सिंह, सुखदेव और राजगुरू की शहादत को याद करते हुए उनसे जुड़े कुछ अनजाने तथ्यों का विवरण दे रहे हैंl

राजीव गांधी के बारे में 10 अज्ञात तथ्य

May 22, 2018
राजीव गांधी का जन्म 20 अगस्त, 1944 को मुंबई में हुआ था. वे भारत के सातवें और सबसे युवा प्रधानमंत्री बने थे. उन्होंने राजनीति में 1980 में प्रवेश किया था. आइये इस लेख के माध्यम से राजीव गांधी के जीवन से जुड़े कुछ अज्ञात और रोचक तथ्यों को अध्ययन करते हैं.

मृणालिनी साराभाई के बारे में 10 रोचक तथ्य

May 11, 2018
मृणालिनी साराभाई एक प्रसिद्ध नृत्‍यांगना, कोरियोग्राफर, नृत्य प्रशिक्षक और जाने माने वैज्ञानिक विक्रम साराभाई की पत्नी थी. वह नृत्य, संगीत और नाटक के प्रशिक्षण संस्थान 'दर्पण अकादमी ऑफ परफॉर्मिंग आर्ट्स' की संस्थापक हैं. आइये इस लेख के माध्यम से मृणालिनी साराभाई के बारे में 10 रोचक तथ्यों पर अध्ययन करते हैं.

दादा साहेब फाल्के के बारे में 10 रोचक तथ्य

Apr 30, 2018
दादा साहेब फाल्के को भारिय सिनेमा का जनक कहा जाता है. उनका जन्म 30 अप्रैल,1870 महाराष्ट्र में हुआ था. 1969 में भारत सरकार ने उनके सम्मान में दादा साहेब फाल्के अवॉर्ड घोषित किया. आइये इस लेख के माध्यम से दादा साहेब फाल्के के बारे 10 रोचक तथ्यों को अध्ययन करते हैं.

महादेवी वर्मा के बारे में 10 रोचक तथ्य

Apr 27, 2018
महादेवी वर्मा का जन्म 26 मार्च 1907 को फर्रुखाबाद उत्तर प्रदेश, भारत में हुआ था. वह हिन्दी भाषा की प्रख्यात कवयित्री, स्वतंत्रता सेनानी, महिला अधिकारों की लड़ाई लड़ने वाली महान महिला हैं. उन्होंने अपना सम्पूर्ण जीवन महिलाओं की शिक्षा और उनके विकास के लिए समर्पित किया. आइये इस लेख के माध्यम से महादेवी वर्मा के बारे में 10 रोचक तथ्यों को अध्ययन करते हैं.

उस्ताद बिस्मिल्लाह खान के बारे में 7 रोचक तथ्य

Mar 21, 2018
उस्ताद बिस्मिल्लाह खान का जन्म 21 मार्च को बिहार के डुमरांव में हुआ था. छोटी ही उम्र में उन्होंने शहनाई बजाना सीख लिया था. उनको भारत सरकार ने 2001 में भारत रत्न से सम्मानित किया था. आइये इस लेख के माध्यम से उस्ताद बिस्मिल्लाह खान के बारें में 7 दिलचस्प तथ्यों को अध्ययन करते हैं.

जानें स्वामी विवेकानंद की मृत्यु कैसे हुई थी

Jan 12, 2018
इस तथ्य के बारे में कोई रहस्य नहीं है कि स्वामी विवेकानंद की मृत्यु 1902 ई. में हुई थी. लेकिन हम सभी को उनके निधन के पीछे के असली कारणों की जानकारी नहीं है. इस लेख में हम स्वामी विवेकानंद की मृत्यु के साथ-साथ उनके जीवन के जुड़े कुछ अज्ञात पहलुओं से संबंधित विभिन्न सिद्धांतों का पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं.

स्वामी विवेकानंद के जन्मदिवस पर ही क्यों राष्ट्रीय युवा दिवस मनाया जाता है?

Jan 12, 2018
भारत में हर वर्ष 12 जनवरी को राष्ट्रीय युवा दिवस के रूप में मनाया जाता है| लेकिन क्या मालूम है कि स्वामी विवेकानंद के जन्मदिवस के अवसर पर 12 जनवरी को ही भारत में राष्ट्रीय युवा दिवस क्यों मनाया जाता है? इस लेख में हम यह जानने की कोशिश करते हैं कि 12 जनवरी को ही राष्ट्रीय युवा दिवस क्यों मनाया जाता है?

भारत की पहली महिला रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण से जुड़े 10 रोचक तथ्य

Sep 4, 2017
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा 3 सितम्बर, 2017 को किए गए तीसरे कैबिनेट विस्तार में सबसे अप्रत्याशित नाम निर्मला सीतारमण का रहा, जिन्हें स्वतंत्र प्रभार वाली भारत की पहली महिला रक्षामंत्री बनने का गौरव प्राप्त हुआ है. इससे पहले 1982 में तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने रक्षा मंत्रालय का प्रभार अपने पास रखा था. इस लेख में हम नवनियुक्त रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण से जुड़े 10 रोचक तथ्यों का विवरण दे रहे हैं.

बिहार के राज्यपाल एवं राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार रामनाथ कोविंद के बारे में 10 तथ्य

Jul 17, 2017
राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) की ओर से भारत के 14वें राष्ट्रपति के उम्मीदवार के रूप में बिहार के वर्तमान राज्यपाल, कानूनविद एवं दलित नेता रामनाथ कोविंद के नाम की घोषणा की गई है. भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने 19 जून 2017 को एक प्रेस कांफ्रेस के माध्यम से राष्ट्रपति के उम्मीदवार के रूप में रामनाथ कोविंद के नाम की घोषणा की थी. इस लेख में हम रामनाथ कोविंद के 10 ऐसे तथ्यों का विवरण दे रहे हैं जिसके बारे में आप शायद ही जानते होंगे.

गुरू अर्जुन देव से जुड़े 10 रोचक तथ्य

May 29, 2017
शांति पुंज, शहीदों के सरताज तथा सिखों के पांचवें गुरू श्री अर्जुन देव जी की शहादत अतुलनीय है. मानवता के सच्चे सेवक, धर्म के रक्षक, शांत और गंभीर स्वभाव के स्वामी श्री गुरू अर्जुन देव जी अपने युग के सर्वमान्य लोकनायक थे. वह दिन-रात संगत की सेवा में लगे रहते थे. उनके मन में सभी धर्मों के प्रति अथाह सम्मान था. श्री गुरु अर्जुन देव के शहीदी दिवस के अवसर पर इस लेख में हम उनसे जुड़े 10 रोचक तथ्यों का विवरण दे रहे हैं.

जानिए द ग्रेट गामा पहलवान का जीवन परिचय क्या है ?

May 11, 2017
विश्व प्रसिद्द पहलवान गुलाम मुहम्मद उर्फ ‘द ग्रेट गामा’का जन्म 22 मई 1878 में अमृतसर शहर में एक कश्मीरी मुस्लिम पंडित परिवार में हुआ थाl अपने 52 साल से अधिक के करियर में गामा अपराजित रहे थे l 15 अक्टूबर 1910 को उन्हें विश्व हैवीवेट चैम्पियनशिप के भारतीय संस्करण से सम्मानित किया गया था। भारत के विभाजन के समय गामा पाकिस्तान चले गए थे जहाँ पर उनका निधन 23 मई 1960 को 82 वर्ष की उम्र में हुआ था l

भारत में समाजवाद के अग्रदूत डॉ. राम मनोहर लोहिया के बारे में 10 अनजाने तथ्य

Mar 23, 2017
भारत के इतिहास और समृद्धि में भारत के महानतम स्वतंत्रता सेनानियों में से एक राममनोहर लोहिया का योगदान अविस्मरणीय है। उन्होंने न केवल आजादी से पहले ब्रिटिश शासकों के खिलाफ आवाज उठाई थी बल्कि स्वतंत्र भारत में सामाजिक अन्याय, वर्ग और जाति के भेदभाव और लैंगिक पूर्वाग्रह का भी विरोध किया थाl इस लेख में हम डॉ. राममनोहर लोहिया के जन्मदिवस के अवसर पर उनके बारे में 10 अनजाने तथ्यों का विवरण दे रहे हैंl

123 Next   

Latest Videos

Register to get FREE updates

    All Fields Mandatory
  • (Ex:9123456789)
  • Please Select Your Interest
  • Please specify

  • ajax-loader
  • A verifcation code has been sent to
    your mobile number

    Please enter the verification code below

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK