1. Home
  2.  |  
  3. GENERAL KNOWLEDGE
  4.  |  
  5. सामान्य ज्ञान क्विज
  6.  |  
  7. भूगोल क्विज

भूगोल क्विज

General Knowledge for Competitive Exams

Read: General Knowledge | General Knowledge Lists | Overview of India | Countries of World

अंतर्राष्ट्रीय समुद्री मार्गों पर आधारित सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी

Feb 26, 2019
अंतर्राष्ट्रीय व्यापार के लिए जलमार्ग संचार के सबसे उपयुक्त और किफायती साधन हैं। समुद्री मार्ग का शाब्दिक अर्थ जहाजों द्वारा इस्तेमाल किया जाने वाला मार्ग होता है। जल परिवहन को दो भागों में विभाजित किया जाता है: (क) अंतर्देशीय जल परिवहन; (ख) महासागर जलमार्ग। इस लेख में हमने अंतर्राष्ट्रीय समुद्री मार्ग पर आधारित 10 सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी दिया है जो UPSC, SSC, State Services, NDA, CDS और Railways जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बहुत ही उपयोगी है।

भारत के बागान फसलों पर आधारित सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी

Feb 19, 2019
बागान फसल या नगदी फ़सल जो व्यापार के उद्देश्य से किसानों द्वारा की जाती है । जैसे- कपास, गन्ना, तंबाकू, जूट इत्यादि । इस लेख में हमने भारत के बागान फसलों पर आधारित 10 सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी दिया है जो UPSC, SSC, State Services, NDA, CDS और Railways जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बहुत ही उपयोगी है।

सौर मंडल एवं इसके ग्रहों पर आधारित सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी

Feb 12, 2019
सूर्य, 8 ग्रहों, 180 उपग्रहों, धूमकेतु, उल्का और क्षुद्रग्रहों मिलकर सौर मंडल का निर्माण करते हैं। वैज्ञानिकों का मानना है कि सूर्य का निर्माण गैसों के घूमने वाले बादल से हुआ है, जिसे नेबुला कहा जाता है। यहां हम लोगों की जानकारी के लिए सौर मंडल एवं इसके ग्रहों पर आधारित सामान्य ज्ञान के 10 प्रश्न और उनके उत्तर दे रहे हैं।

एशिया महादेश से जुड़े तथ्यों पर आधारित सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी

Feb 5, 2019
विगत कई सालों में ऐसा देखा गया है कि विभिन्न संघीय एवं राज्य स्तरीय प्रतियोगी परीक्षाओं में विभिन्न महादेशों से जुड़े तथ्यों के आधार पर कई प्रश्न पूछे जाते हैं. अतः इस लेख में हम एशिया महादेश से जुड़े तथ्यों पर आधारित सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी प्रस्तुत कर रहे हैं जो विभिन्न परीक्षाओं की तैयारी करने वाले छात्र-छात्राओं के लिए काफी उपयोगी है.

उत्तर प्रदेश के वन्यजीव अभ्यारण्य पर आधारित सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी

Jan 31, 2019
अभयारण्य दो शब्दों से मिलकर बना है- अभय + अरण्य जिसका अर्थ होता है ऐसा स्थान जहा जानवर या पक्षी अभय हो कर घूम सकें। सरकार अथवा किसी अन्य संस्था द्वारा संरक्षित वन, पशु-विहार या पक्षी विहार को अभयारण्य कहते हैं। इस लेख में हमने उत्तर प्रदेश के वन्यजीव अभ्यारण्य पर आधारित 10 सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी दिया है जो UPSC, SSC, State Services, NDA, CDS और Railways जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बहुत ही उपयोगी है।

विश्व के जलवायु क्षेत्रों पर आधारित सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी

Jan 29, 2019
जलवायु को किसी क्षेत्र विशेष में कुछ समय के लिए मौसम घटनाओं के औसत के रूप में परिभाषित किया जाता है। दूसरे शब्दों में, यह एक सांख्यिकीय आंकड़े हैं, जो किसी निश्चित अंतराल में किसी स्थान पर मौसम की विविधता का वर्णन करते हैं। यहां, हम पाठकों के सामान्य ज्ञान को बढ़ाने के लिए दुनिया के जलवायु क्षेत्रों पर आधारित 10 प्रश्न और उनके उत्तर दे रहे हैं।

प्रमुख भारतीय विद्युत परियोजनाओं पर आधारित सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी

Jan 24, 2019
भारत में जल संसाधन का विशाल भंडार हैं तथा इसके कारण जल विद्युत उत्पादन के क्षेत्र में विशाल संभावनाएं हैं। इसके बावजूद भारत में स्थापित जल विद्युत संयंत्रों की कुल क्षमता भारत की कुल खपत का केवल 23% है। यहां, हम पाठकों के सामान्य ज्ञान को बढ़ाने के लिए भारत में स्थापित प्रमुख जल विद्युत परियोजनाओं पर आधारित 10 प्रश्न और उनके उत्तर दे रहे हैं।

विभिन्न देशों के पुराने नाम पर आधारित सामान्य ज्ञान क्विज

Jan 22, 2019
विश्व में भी कई ऐसे देश हैं, जिनका नाम समय के साथ-साथ बदलता रहा है। विश्व के विभिन्न देशों के नाम में बदलाव का मुख्य कारण उस देश की संस्कृति एवं रहन-सहन में समय-समय पर होने वाला बदलाव है। विगत कई सालों से विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं में विभिन्न देशों के पुराने नाम पर आधारित कई प्रश्न पूछे गए हैं। अतः इस लेख में हम विभिन्न देशों के पुराने नाम पर आधारित सामान्य ज्ञान क्विज प्रस्तुत कर रहे हैं जो विभिन्न परीक्षाओं की तैयारी करने वाले छात्र-छात्राओं के लिए काफी उपयोगी है।

भारत के जलप्रपातों पर आधारित सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी सेट 4

Jan 18, 2019
जलप्रपात या झरना, पहाड़ आदि ऊँचे स्थान से नीचे गिरनेवाला जल प्रवाह को कहते हैं। यह प्राकृतिक शक्ति के महान्‌ स्त्रोत हैं; जिनको मनुष्य अपनी संपन्नता एवं सुविधा, उद्योगों तथा कृत्रिम साधनों के लिये उपयोग में लाता है। इस लेख में हमने भारत के जलप्रपातों पर आधारित सेट 4 में 10 सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी दिया है जो UPSC, SSC, State Services, NDA, CDS और Railways जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बहुत ही उपयोगी है।

भारत के जलप्रपातों पर आधारित सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी सेट 3

Jan 17, 2019
जब पानी का अपेक्षाकृत व्यापक धारा या नदी से किसी ऊँचे स्थान से नीचे गिरता है तो उसे जलप्रपात कहते हैं। इनकी उत्पत्ति दो प्रकार से होती है- प्राकृतिक जलप्रपात तथा कृत्रिम जलप्रपात। इस लेख में हमने भारत के जलप्रपातों पर आधारित सेट 3 में 10 सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी दिया है जो UPSC, SSC, State Services, NDA, CDS और Railways जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बहुत ही उपयोगी है।

भारत के खनिज संसाधनों पर आधारित सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी

Jan 17, 2019
भारत खनिज संसाधनों के मामले में दुनिया के सबसे अमीर देशों में से एक है. भारत का गोंडवाना क्षेत्र (छोटा नागपुर पठार) सर्वाधिक खनिज संपदा संपन्न क्षेत्र है। यहां हम भारत में पाए जानेवाले खनिज संसाधनों पर आधारित सामान्य ज्ञान के 10 प्रश्न और उनके उत्तर दे रहे हैं, जो पाठकों के सामान्य ज्ञान को बढ़ाने में महत्वपूर्ण साबित होंगे।

भारत के जलप्रपातों पर आधारित सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी सेट 2

Jan 15, 2019
प्रकृति द्वारा प्रदान किए गए सबसे खूबसूरत नज़ारों में से एक हैं पानी के झरने या जलप्रपात। इनकी उत्पत्ति दो प्रकार से होती है- प्राकृतिक जलप्रपात तथा कृत्रिम जलप्रपात। इस लेख में हमने भारत के जलप्रपातों पर आधारित सेट 2 में 10 सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी दिया है जो UPSC, SSC, State Services, NDA, CDS और Railways जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बहुत ही उपयोगी है।

भारत के जलप्रपातों पर आधारित सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी सेट 1

Jan 14, 2019
पहाड़ों की चट्टानों से गिरने वाली नदी या नालों को जलप्रपात कहा जाता है। दुसरे शब्दों में, यह पानी के संकलित रूप से गिरने वाले जलस्रोत को बोला जाता है। इनकी उत्पत्ति दो प्रकार से होती है- प्राकृतिक जलप्रपात तथा कृत्रिम जलप्रपात। इस लेख में हमने भारत के जलप्रपातों पर आधारित सेट 1 में 10 सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी दिया है जो UPSC, SSC, State Services, NDA, CDS और Railways जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बहुत ही उपयोगी है।

भारत की नदियों पर आधारित सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी सेट I

Jan 14, 2019
देश के विकास में नदियाँ एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं। यह मानव के जीवन जीने का स्रोत भी है। भारत की नदियों का देश के आर्थिक एवं सांस्कृतिक विकास में प्राचीनकाल से ही महत्वपूर्ण योगदान रहा है। इस लेख में हमने भारत की नदियों पर आधारित सेट I में 10 सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी दिया है जो UPSC, SSC, State Services, NDA, CDS और Railways जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बहुत ही उपयोगी है।

भारत की नदियों पर आधारित सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी सेट V

Jan 11, 2019
नदियों का भारतीय आर्थिक एवं सांस्कृतिक विकास पर घेहरा प्रभाव है। यहाँ चार प्रकार की नदियाँ बहती हैं- हिमालय से निकलने वाली, प्रायद्वीपीय नदी, तटवर्ती नदियाँ और अंतर्देशीय नालों से द्रोणी क्षेत्र की नदियाँ। इस लेख में हमने भारत की नदियों पर आधारित सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी सेट V में 10 सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी दिया है जो UPSC, SSC, State Services, NDA, CDS और Railways जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बहुत ही उपयोगी है।

भारत की नदियों पर आधारित सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी सेट IV

Jan 10, 2019
भारत में चार तरह की नदियाँ बहती हैं- एक जो हिमालय से निकलती हैं, दूसरा प्रायद्वीपीय नदियाँ, तीसरा तटीय नदियाँ और चौथा अन्तःस्थलीय प्रवाह क्षेत्र की नदियाँ। इस लेख में हमने भारत की नदियों पर आधारित सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी सेट IV में 10 सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी दिया है जो UPSC, SSC, State Services, NDA, CDS और Railways जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बहुत ही उपयोगी है।

भारत की नदियों पर आधारित सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी सेट III

Jan 8, 2019
भारत नदियों का देश है और यहाँ की नदियाँ प्राचीन सभ्यताओं का एक महत्वपूर्ण अंग है। इसलिए यहाँ आज भी नदियों की पूजा की जाती है। यहाँ चार नदी प्रणालियाँ है (अपवाह तंत्र) हैं। इस लेख में हमने भारत की नदियों पर आधारित सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी सेट III में 10 सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी दिया है जो UPSC, SSC, State Services, NDA, CDS और Railways जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बहुत ही उपयोगी है।

भारत की नदियों पर आधारित सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी सेट II

Jan 7, 2019
भारत नदियों का देश है और यहाँ की नदियों का आर्थिक एवं सांस्कृतिक विकास में प्राचीनकाल से ही महत्वपूर्ण योगदान रहा है। यहाँ चार नदी प्रणालियाँ है (अपवाह तंत्र) हैं। इस लेख में हमने भारत की नदियों पर आधारित सेट II में 10 सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी दिया है जो UPSC, SSC, State Services, NDA, CDS और Railways जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बहुत ही उपयोगी है।

प्राकृतिक उपग्रहों की सबसे बड़ी संख्या वाले ग्रहों पर आधारित 10 सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी

Dec 5, 2018
ब्रह्मांड में लगभग 100 अरब या उससे भी ज्यादा मंदकिनी (Galaxy) हैं और आकाशगंगा या मिल्की वे या क्षीरमार्ग या मन्दाकिनी हमारी गैलेक्सी को कहते हैं, जिसमें हमारा सौर मण्डल स्थित है। इस लेख में हमने प्राकृतिक उपग्रहों की सबसे बड़ी संख्या वाले ग्रहों पर आधारित 10 सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी दिया है जो UPSC, SSC, State Services, NDA, CDS और Railways जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बहुत ही उपयोगी है।

भारतीय नदियों पर सामान्य ज्ञान क्विज (सेट-3)

Dec 5, 2018
इस क्विज में भारत की नदियों से सम्बंधित तथ्यात्मक व संकल्पनात्मक जानकारी को बहुवैकल्पिक प्रश्नों के रूप में प्रस्तुत किया गया है, ताकि प्रतियोगी छात्र उनके अभ्यास के द्वारा परीक्षाओं में पूछे जाने वाले प्रश्नों के स्वरुप से परिचित हो सके। साथ ही साथ उसके भारतीय नदियों से संबन्धित ज्ञान में वृद्धि भी हो सके।

Register to get FREE updates

    All Fields Mandatory
  • (Ex:9123456789)
  • Please Select Your Interest
  • Please specify

  • ajax-loader
  • A verifcation code has been sent to
    your mobile number

    Please enter the verification code below

Loading...
Loading...