Jagran Josh Logo
  1. Home
  2.  |  
  3. भूगोल

भूगोल

General Knowledge for Competitive Exams

Read: General Knowledge | General Knowledge Lists | Overview of India | Countries of World

महासागरीय जलधाराओं से संबंधित 10 महत्वपूर्ण तथ्य

Mar 26, 2018
एक निश्चित दिशा में बहुत अधिक दुरी तक महासागरीय जल की एक राशी के प्रवाह को महासागरीय जलधारा कहते हैं। ये वायुमंडल में प्रवाह होने वाले हवाओं के समान हैं, जो पृथ्वी के भूमध्यवर्ती इलाकों से ध्रुवों के लिए काफी मात्रा में गर्मी हस्तांतरित करते हैं और तटीय क्षेत्रों के मौसम का निर्धारण करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। इस लेख में हमने महासागरीय जल धाराओं से संबंधित 10 महत्वपूर्ण तथ्य दिया है जो UPSC, SSC, State Services, NDA, CDS और Railways जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बहुत ही उपयोगी है।

क्या आप विश्व के इन 10 प्राचीन कार्यरत बांधो के बारे में जानते हैं?

Mar 23, 2018
बांध, जलाशय या टैंक विश्व की प्राचीन इंजीनियरिंग चमत्कारों में से एक है जिसका निर्माण शुरवात में व्यापक सिंचाई कार्यों के लिए जाता था। मिस्र एक ऐसा देश है जिसने विश्व का पहला बांध का निर्माण किया था। इस लेख में हमने विश्व के 10 प्राचीन कार्यरत बांधो के नाम, उनके निर्माण की तिथि, निर्माता का नाम तथा उनके स्थान का नाम जैसे तथ्यों को सुम्मेलित किया है जो UPSC, SSC, State Services, NDA, CDS और Railways जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बहुत ही उपयोगी है।

ज्वारभाटा किसे कहते हैं तथा यह मानव जीवन के लिए कैसे महत्वपूर्ण है?

Mar 21, 2018
महान्‌ गणितज्ञ सर आइजैक न्यूटन द्वारा प्रतिपादित गुरुत्वाकर्षण के नियम किसी वस्तु का गुरुत्वाकर्षण उसकी मात्रा का समानुपाती तथा उसकी दूरी के वर्ग का प्रतिलोमानुपाती होता है। इस लेख में हमने ज्वारभाटा को परिभाषित किया है तथा मानव जीवन में इसके महत्त्व को बताया है जो UPSC, SSC, State Services, NDA, CDS और Railways जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बहुत ही उपयोगी है।

भारत की महत्वपूर्ण अंतर्राष्ट्रीय जल संधियों की सूची

Mar 21, 2018
अंतर्राष्ट्रीय जल संधि एक या एक से अधिक देशों के बीच नदी के जल के उपयोग तथा सहयोग और सूचना विनिमय के लिए तटस्थ विशेषज्ञ के मध्यस्थता में किया गया एक समझौते को कहते हैं। इस लेख में हमने भारत की महत्वपूर्ण अंतर्राष्ट्रीय जल संधियों की सूची दिया है जो UPSC, SSC, State Services, NDA, CDS और Railways जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बहुत ही उपयोगी है।

सौर प्रणाली और उसके ग्रहों के बारे में महत्वपूर्ण तथ्यों की सूची

Mar 16, 2018
ब्रह्मांड में लगभग 100 अरब या उससे भी ज्यादा मंदकिनी (Galaxy) हैं और आकाशगंगा, मिल्की वे, क्षीरमार्ग या मन्दाकिनी हमारी गैलेक्सी को कहते हैं, जिसमें पृथ्वी और हमारा सौर मण्डल स्थित है। इस लेख में हमने सौर प्रणाली और उसके ग्रहों के बारे में महत्वपूर्ण तथ्यों की सूची दिया है जो UPSC, SSC, State Services, NDA, CDS और Railways जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बहुत ही उपयोगी है।

क्या आप जानते हैं एल नीनो और ला नीना में क्या अंतर है

Mar 16, 2018
एल नीनो और ला नीना वैश्विक जलवायु प्रणाली का हिस्सा हैं, जो प्रशांत महासागर में और उसके ऊपरी वातावरण के असमानता के कारण उत्पन्न होता है। इस लेख में हमने, समुद्री सतह पर तापमान, दबाव, ट्रेड-वींड, मौसम, कोरिओलिस बल, प्रशांत महासागर के जल का प्रभाव और चक्रवात के प्रकृति के आधार पर एल नीनो और ला नीना में अंतर बताया है जो UPSC, SSC, State Services, NDA, CDS और Railways जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बहुत ही उपयोगी है।

भौगोलिक चिन्‍ह या संकेत (जीआई) क्या है और यह ट्रेडमार्क से कैसे अलग है?

Mar 14, 2018
क्या आपने कभी सोचा है क्यों किसी उत्पाद के साथ किसी विशिष्ट क्षेत्र का नाम क्यों लिखा जाता है.. जैसे कि कांचीपुरम की रेशमी साड़ी, अल्फांसो मैंगो, नागपुर ऑरेंज, कोल्हापुरी चप्पल, बीकानेरी भुजिया, आगरा का पेठा, मुजफ्फरपूरी लीची, बंगाली रोसोगुल्ला आदि। इस लेख के माध्यम से हम आपको बताएँगे क्यों विशिष्ट क्षेत्र का नाम विशिष्ट उत्पाद के साथ लिया जाता है।

विश्व के प्रमुख महासागरीय जलधाराओं की सूची

Mar 14, 2018
महासागरीय धाराएं महासागर के संचरण प्रणाली के क्षैतिज और लंबवत घटकों से बनी होती हैं जो कि गुरुत्वाकर्षण, हवा के घर्षण और समुद्र के विभिन्न भागों में पानी के घनत्व भिन्नता से उत्पन्न होती है। इस लेख में हम, सामान्य जागरूकता के लिए विश्व के प्रमुख महासागरीय जलधाराओं की सूची दे रहे हैं जो UPSC, SSC, State Services, NDA, CDS और Railways जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बहुत ही उपयोगी है।

क्षेत्रफल के अनुसार विश्व के 10 सबसे बड़े देशो की सूची

Mar 8, 2018
पृथ्वी की सम्पूर्ण बाह्य परत, जिस पर महाद्वीप एवं महासागर स्थित हैं, स्थलमंडल कहलाती है। यह चट्टानों से बना है। पृथ्वी के कुल 29% भाग पर स्थल तथा 71% भाग पर जल है। ब्यूट, घाटियां, महासागर और महाद्वीप भू-आकृतियों का उदाहरण हैं। इस लेख में हम, सामान्य जागरूकता के लिए क्षेत्रफल के अनुसार विश्व के 10 सबसे बड़े देशो की सूची दे रहे हैं जो UPSC, SSC, State Services, NDA, CDS और Railways जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बहुत ही उपयोगी है।

क्या आप जानते हैं उष्णकटिबंधीय चक्रवात और बाह्योष्णकटिबंधीय चक्रवात में क्या अंतर है?

Mar 5, 2018
कम वायुमंडलीय दाब के चारों ओर गर्म हवाओं की तेज आंधी को चक्रवात कहते हैं। यह कम वायुमंडलीय दबाव वाले क्षेत्र में उत्पन्न होने वाले चक्रवात हैं जिसे उष्णकटिबंधीय चक्रवात या बाह्योष्णकटिबंधीय चक्रवात कहते हैं। इस लेख में हमने उष्णकटिबंधीय चक्रवात और बाह्योष्णकटिबंधीय चक्रवात में बीच में अंतर बताया है जो UPSC, SSC, State Services, NDA, CDS और Railways जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बहुत ही उपयोगी है।

विश्व के 10 सबसे बड़े द्वीपसमूह कौन से हैं?

Mar 1, 2018
किसी भी सागर या महासागर में स्थित द्वीपों की शृंखला को द्वीपसमूह कहते हैं। इस लेख में हम, सामान्य जागरूकता के लिए विश्व के दस सबसे बड़े द्वीपसमूह की सूची दे रहे हैं जो UPSC, SSC, State Services, NDA, CDS और Railways जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बहुत ही उपयोगी है।

जानें क्यों अंतर्राष्ट्रीय तिथि रेखा एक सीधी रेखा नहीं है

Feb 22, 2018
अन्तर्राष्ट्रीय तिथि रेखा प्रशान्त महासागर के बीचों-बीच 180 डिग्री देशान्तर पर उत्तर से दक्षिण की ओर खींची गई एक काल्पनिक रेखा है। किसी देश का मानक समय उस देश के मध्य देशांतर पर हुए समय पर निर्भर होता है।

भूगोल से संबंधित सामान्य जानकारी

Feb 15, 2018
भूगोल धरातल पर स्थित विभिन्न चीजों के बीच आंतरिक संबधों का अध्ययन करता है. इसके अध्ययन के कई प्रकार हैं. जैसे- तंत्र दृष्टिकोण, प्रादेशिक दृष्टिकोण, वर्णात्मक दृष्टिकोण व विश्लेषणात्मक दृष्टिकोण.

जल निकासी व्यवस्था से संबंधित शब्दों की सूची

Feb 15, 2018
जल निकासी के स्वरुप उसकी प्रवाह क्षेत्र की स्थलाकृति (topography) द्वारा निर्धारित होती है। जल निकासी व्यवस्था से संबंधित शब्दों की सूची के अनुसार पाठकों को जल निकासी व्यवस्था साथ ही नदियों या नदियों के जल निकासी स्वरुप को भी समझने में सहायता मिलेगी।

क्या आप जानते हैं विश्व की ऐसी मानव प्रजातिओं के बारे में जो आज भी शिकार पर निर्भर हैं

Jan 29, 2018
विश्व में कुछ मानव प्रजातियां ऐसी भी हैं जिनको अपने भोजन के लिए पशु मांस अथवा मछली आदि मत्स्य प्रजातीय पर निर्भर रहना पड़ता है। इस लेख में हमने सामान्य जानकारी के लिए विश्व के उन प्रजातियों का वर्णन किया है जो आज भी शिकार पर निर्भर हैं।

विश्व की प्रमुख नहरों की सूची

Jan 17, 2018
नहर (Canal) एक ऐसा मानव-निर्मित जलमार्ग होता है जिसका मुख्यत: प्रयोग खेती के लिये जल को एक स्थान से दूसरे स्थान तक पहुंचाने में किया जाता है। दूसरे शब्दों में हम कह सकते हैं, नहरें नदियो के जल को सिंचाई हेतु विभिन्न क्षेत्रो तक पहुंचाती हैं। यहां, हम सामान्य जानकारी के लिए विश्व की प्रमुख नहरों की सूची दे रहे हैं।

हरित बांड बाज़ार से आप क्या समझते हैं और यह भारत के लिए कैसे महत्वपूर्ण है?

Jan 3, 2018
हरित बांड, हरित परियोजनाओ वित्तपोषण के लिए वित्तीय संसाधनों की मदद करने के लिए समकालीन साधन है। इसको बेहतर तरीके से समझने के लिए पहले हमे यह समझना होगा की 'बांड और बांड बाज़ार क्या हैं?'। बांड एक ऋण साधन है जिसके अंतर्गत निवेशको से धन जनित किया जाता है। बांड की परिपक्वता के पश्चात् धन को वापस कर दिया जाता है। बांड बाजार एक वित्तीय बाजार है जिसमें प्रतिभागियों को ऋण प्रतिभूतियों के जारी करने और व्यापार के साथ प्रदान किया जाता है। इस लेख में हम हरित बांड बाज़ार से आप क्या समझते हैं और यह भारत के लिए कैसे महत्वपूर्ण है जैसे तथ्यों का विवरण दे रहे हैं।

सुनामी आने के कारण एवं उनका प्रभाव

Jan 3, 2018
सुनामी का अंग्रेजी शब्द (Tsunami) जापानी भाषा के दो शब्दों “tsu” = harbour अर्थात बंदरगाह तथा nami = wave अर्थात तरंग से बना है. अतः सुनामी वे सागरीय तरंगें हैं जो तटीय भागों को प्रभावित करती हैं और बड़े पैमाने पर विनाश करती है. इस लेख में हम सुनामी आने के कारण एवं उनके प्रभाव का विवरण दे रहे हैं.

ज्वालामुखी विस्फोट के कारण बनने वाली भू-आकृतियाँ

Jan 2, 2018
ज्वालामुखियों के विस्फोट से जो लावा निकलता है, उससे विभिन्न प्रकार के भू-आकृतियों का निर्माण होता है. इनमें से अधिकांश भू-आकृतियां धरातल के ऊपर बनती है, लेकिन कुछ भू-आकृतियां धरातल के नीचे भी बनती है. इस लेख में हम ज्वालामुखी विस्फोट के कारण बनने वाली विभिन्न प्रकार की भू-आकृतियों का विवरण दे रहे हैं.

विभिन्न आधार पर ज्वालामुखियों का वर्गीकरण

Dec 29, 2017
विभिन्न प्रकार के ज्वालामुखियों के विस्फोट के समय एवं प्रक्रिया में काफी अंतर पाया जाता है. कुछ ज्वालामुखी शांत रूप से दरारी उद्गार द्वारा प्रकट होते हैं और कुछ अन्य तीव्र विस्फोट के साथ प्रकट होते हैं. कुछ ज्वालामुखी एक बार फटने के बाद शांत हो जाते हैं, कुछ लम्बी अवधि के बाद लावा उगलते हैं और कुछ लम्बी अवधि तक लावा उगलते हैं. अतः ज्वालामुखियों को उनके लक्षणों के अनुसार विभिन्न आधारों पर अनेक प्रकार से वर्गीकृत किया जाता है, जिसका विवरण हम इस लेख में दे रहे हैं.

Latest Videos

Register to get FREE updates

    All Fields Mandatory
  • (Ex:9123456789)
  • Please Select Your Interest
  • Please specify

  • ajax-loader
  • A verifcation code has been sent to
    your mobile number

    Please enter the verification code below

Newsletter Signup
Follow us on
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK