1. Home
  2.  |  
  3. GENERAL KNOWLEDGE
  4.  |  
  5. विज्ञान
  6.  |  
  7. रसायन विज्ञान

रसायन विज्ञान

General Knowledge for Competitive Exams

Read: General Knowledge | General Knowledge Lists | Overview of India | Countries of World

क्या है Oxygen Concentrator, इसे घर पर कैसे सेट अप और उपयोग करें?

May 28, 2021
जैसा की हम जानते हैं कि भारत COVID-19 महामारी की दूसरी लहर से जूझ रहा है और इस कारण से ऑक्सीजन कॉन्सेंट्रेटरों की मांग भी बढ़ गई है. क्या आप जानते हैं कि ऑक्सीजन कॉन्सेंट्रेटर (Oxygen Concentrator) क्या होता है, इसे घर पर  कैसे सेट अप और उपयोग किया जा सकता है, यह कैसे काम करता है , इत्यादि. आइये इस लेख के माध्यम से जानते हैं.

दुनिया का सबसे बड़ा फ्लोटिंग सोलर फार्म कहा बनाया जा रहा है?

Mar 19, 2021
क्या आप जानते हैं कि दुनिया का सबसे बड़ा फ्लोटिंग सोलर फार्म कहा बनाया जा रहा है और क्यों? इसमें क्या होगा खास? इसको बनाने के पीछे लक्ष्य क्या है, इत्यादि. आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं.

जानें E20 Fuel के बारे में

Dec 21, 2020
हाल ही में, भारत सरकार ने वाहनों के उपयोग के लिए E20 ईंधन या E20 Fuel को अपनाने का प्रस्ताव दिया है. आइये इस लेख के माध्यम से E20 Fuel के बारे में अध्ययन करते हैं.

बेकिंग सोडा और बेकिंग पाउडर में क्या अंतर है?

Dec 10, 2020
बेकिंग सोडा और बेकिंग पाउडर दोनों ही लेवनिंग (Leavening) एजेंट हैं. अधिकतर घरों में बेकिंग सोडा और बेकिंग पाउडर का इस्तेमाल किया जाता है. कुछ लोगों को लगता है की ये एक जैसे हैं परन्तु ये दोनों पदार्थ अलग हैं, दोनों में अंतर है. आइये इस लेख के माध्यम से बेकिंग सोडा और बेकिंग पाउडर में क्या अंतर होता है के बारे में जानते हैं.

नाभिकीय संलयन (Nuclear Fusion) और नाभिकीय विखंडन (Nuclear Fission) में क्या अंतर है?

Dec 9, 2020
हमारे द्वारा उत्पादित सभी ऊर्जा मूलभूत (Basic) रासायनिक और भौतिक प्रक्रियाओं से आती है. विखंडन और संलयन दो भौतिक प्रक्रियाएं हैं जो परमाणुओं से भारी मात्रा में ऊर्जा का उत्पादन करती हैं. आइये इस लेख के माध्यम से नाभिकीय संलयन और नाभिकीय विखंडन के बीच के अंतर के बारे में अध्ययन करते हैं.

माइक्रो प्लाज्मा ऑक्सीकरण प्रणाली क्या है?

Oct 29, 2020
COVID-19 महामारी के दौरान रोलिंग स्टॉक और स्टेशनों को कीटाणुरहित करने के लिए चेन्नई मेट्रो रेल ने माइक्रो-प्लाज्मा ऑक्सीकरण प्रणाली तकनीक का उपयोग किया और ऐसा करने वाला यह देश में पहला शहर बन गया है. आइये इस लेख के माध्यम से माइक्रो-प्लाज्मा ऑक्सीकरण प्रणाली के बारे में विस्तार से अध्ययन करते हैं.

हर साल दिल्ली और आस-पास के इलाकों में अक्टूबर में एयर क्वालिटी में गिरावट क्यों आती है?

Oct 22, 2020
 जैसा की हम जानते हैं कि हर साल अक्टूबर आते ही दिल्ली और आस-पास के इलाकों कि हवा प्रदूषण के कारण जहरीली होनी शुरू हो जाती है, एयर क्वालिटी में गिरावट आ जाती है. ऐसा क्यों? आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं.

COVID-19: साबुन या सैनिटाइजर, क्या है बेहतर?

May 13, 2020
COVID-19: स्वास्थ्य अधिकारियों ने COVID-19 महामारी से संक्रमण के जोखिम को कम करने के लिए कई उपाय बताए हैं और इनमें से एक है, व्यक्तिगत स्वच्छता का महत्व. साबुन या अल्कोहल-आधारित सैनिटाइज़र से बार-बार हाथ धोना. क्या आप जानते हैं कि साबुन या हैंड सैनिटाइज़र में कौन बेहतर है?

भारत में रासायनिक दुर्घटना नियम क्या हैं?

May 13, 2020
विशाखापट्टनम में गैस रिसाव त्रासदी और पिछले दिनों में हुई कई अन्य औद्योगिक दुर्घटनाओं ने आपदा को कम करने के लिए रासायनिक दुर्घटना नियमों में संशोधन करने की आवश्यकता पर प्रकाश डाला है. आइये इस लेख के माध्यम से भारत में रासायनिक दुर्घटना नियमों के बारे में विस्तार से अध्ययन करते हैं.

COVID-19: हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वाइन की खोज किसने की थी?

Apr 13, 2020
हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वाइन  (Hydroxychloroquine or HCQ) एक मलेरिया-रोधी दवा है जिसे COVID-19 के इलाज में एक उपयोगी दवा माना जा रहा है लेकिन ये अभी प्रूव नहीं हुआ है कि क्या सच में यह COVID-19 से लड़ने में कारगार दवा है. इसी बीच आचार्य प्रफुल्ल चंद्र राय (P.C Ray) द्वारा स्थापित कंपनी केमिकल्स एंड फर्मास्युटिकल्स लिमिटेड ने अपनी ओर ध्यान खिंचा है. आइये इस लेख के माध्यम से प्रफुल्ल चंद्र राय और हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वाइन की खोज किसने की के बारे में अध्ययन करते हैं.

प्लास्टिक की बोतल पर दिए गए कोड का क्या अर्थ होता है?

Feb 28, 2020
भारत में सिंगल यूज़ प्लास्टिक को बंद कर दिया गया है जो कि देश को प्लास्टिक मुक्त करने की दिशा में एक बहुत हे जरूरी कदम है. लेकिन क्या आपने कभी ध्यान दिया है कि प्लास्टिक की बोतल या कंटेनर के नीचे एक कोड होता है जिसमें विभिन्न संख्या होती है जैसे 1, 2, इत्यादि. क्या आप जानते हैं कि इस कोड का क्या अर्थ होता है? प्लास्टिक से बने सामान को कब तक इस्तेमाल करना चाहिए, किस प्रकार के प्लास्टिक के पदार्थ को उपयोग में लाना चाहिए? यदि नहीं, तो आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं.

रासायनिक हथियार क्या होते हैं और कितने प्रकार के होते हैं ?

Feb 25, 2020
मनुष्य ने जितनी वस्तुएं अपने आराम के लिए बनायीं हैं उससे ज्यादा वस्तुएं अपने विनाश के लिए बना ली हैं.इन्हीं विनाश के सामानों में एक है रासायनिक हथियार. आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं कि रासायनिक हथियार क्या होते हैं, शरीर पर इनका क्या असर होता है, खतरनाक रासायनिक हथियार कौन-कौन से हैं आदि?

बारिश के बाद मिट्टी से सुगंध क्यों आती है?

Feb 17, 2020
क्या आपने कभी ध्यान दिया है कि जब सूखी  धरती पर बारिश की बूंदें गिरती हैं तो सौंधी सी खुशबु आती है. ऐसा क्यों होता है. क्या इसके पीछे कोई वैज्ञानिक कारण है? आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं.

पीने के पानी में टीडीएस (TDS) क्या होता है?

Dec 10, 2019
पानी मनुष्य की सबसे बड़ी जरूरतों में से एक है. अच्छा पानी, अच्छी सेहत को बढ़ावा देता है. लेकिन आजकल औद्योगिकीकरण के दौर में अधिकतर शहरों का पानी पीने लायक नहीं बचा है. यही कारण है कि वाटर प्यूरीफायर का चलन बहुत तेजी से बढ़ रहा है. यह वाटर प्यूरीफायर, पानी में टीडीएस (TDS) के स्तर में मेन्टेन करता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि टीडीएस (TDS) क्या होता है, वाटर प्यूरीफायर किस प्रकार से कार्य करते हैं, और कितने प्रकार के होते है?

रबड़ क्या है और यह कितने प्रकार की होती है?

Nov 4, 2019
रबड़, सबसे पहले यह अमेजन बेसिन में जंगली रूप में उगता था, वहीं से यह इंग्लैंड के निवासियों द्वारा दक्षिणी-पूर्वी एशिया में ले जाया गया. रबड़ का निर्माण भूमध्य रेखीय सदाबहार वनों के पेड़ों से निकलने वाले दूध, जिसे लेटेक्स कहते हैं, से किया जाता हैं. यह एक इलैस्टोमर (Elastomer) अर्थात् एक बहुलक/पॉलीमर है जिसमें उच्च प्रत्यास्थता (Elasticity) व अपने आकार को पुनः प्राप्त करने का गुण पाया जाता है.
Jagran Play
रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें एक लाख रुपए तक कैश
ludo_expresssnakes_laddergolden_goalquiz_master

Register to get FREE updates

  • All Fields Mandatory
  • (Ex:9123456789)
  • Please Select Your Interest
  • Please specify

  • ajax-loader
  • A verifcation code has been sent to
    your mobile number

    Please enter the verification code below

Get App