1. Home
  2.  |  
  3. GENERAL KNOWLEDGE
  4.  |  
  5. सामान्य ज्ञान क्विज
  6.  |  
  7. राजनीतिक संरचना क्विज

राजनीतिक संरचना क्विज

General Knowledge for Competitive Exams

Read: General Knowledge | General Knowledge Lists | Overview of India | Countries of World

डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम: सामान्य ज्ञान प्रश्न और उत्तर

1 day ago
डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम भारत के महान वैज्ञानिक थे. भारत के किसी भी वैज्ञानिक और राष्ट्रपति की तुलना में उनका सम्मान और प्रसिद्धि अधिक है. उन्होंने समाज के हर वर्ग को प्रेरित करने के लिए कई प्रेरक पुस्तकें और उद्धरण लिखे थे.

राष्ट्रीय विकास परिषद पर आधारित सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी

Oct 14, 2019
राष्ट्रीय विकास परिषद् का गठन भारत सरकार की कार्यकारिणी की सिफारिश के बाद किया गया था. इस लेख में UPSC/PCS/SSC/CDS तथा अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे प्रतियोगियों की सहायता के लिए राष्ट्रीय विकास परिषद् पर आधारित 9 प्रश्नों का सेट दिया जा रहा है जिसमे प्रतियोगियों की सुविधा के लिए उत्तर और व्याख्या भी दी गयी है.

भारतीय संविधान की प्रस्तावना पर आधारित प्रश्नोत्तरी

Sep 18, 2019
इस लेख में “भारतीय संविधान की प्रस्तावना” पर 10 प्रश्नों की एक प्रश्नोत्तरी दी जा रही है इसमें छात्रों की सुविधा के लिए प्रश्नों का उत्तर भी दिया गया है| उम्मीद है कि यह क्विज UPSC/PCS/SSC/CDS तथा अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे प्रतियोगियों की बहुत मदद करेगी |

भारत की राजनीतिक संरचना: भारत के राष्ट्रपति

Sep 9, 2019
इस लेख में ‘भारत के राष्ट्रपति पर 9 प्रश्नों की एक प्रश्नोत्तरी दी जा रही है इसमें छात्रों की सुविधा के लिए प्रश्नों का उत्तर भी दिया गया है| उम्मीद है कि यह क्विज IAS/PCS/SSC/CDS तथा अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे प्रतियोगियों की बहुत मदद करेगी |

भारत की राजनीतिक संरचना: राज्य सूचना आयोग पर प्रश्नोत्तरी

Sep 3, 2019
राज्य सूचना आयोग का गठन राज्य सरकार द्वारा राजपत्र अधिसूचना के माध्यम से किया जाता है. राज्य के मुख्य सूचना आयोग और अन्य सदस्यों के पद पर नियुक्त व्यक्ति को कानून,विज्ञान और सामाजिक कार्यों में व्यापक अनुभव के साथ सार्वजनिक जीवन में श्रेष्ठ अनुभव होना चाहिए.

भारत की राजनीतिक संरचना: संघ लोक सेवा आयोग

Aug 28, 2019
संघ लोक सेवा आयोग एक स्वतंत्र संवैधानिक निकाय या संस्था हैं जिसका मुख्य काम राज्य और देश का शासन चलाने के लिए योग्य अभ्यर्थियों का चयन करके देश के प्रशासन संचालन में मदद करना है.

भारत की राजनीतिक संरचना: भारतीय न्यायिक प्रणाली पर प्रश्नोत्तरी

Jul 29, 2019
इस लेख में IAS/PCS/SSC/CDS जैसी कठिन प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए भारतीय न्यायिक प्रणाली पर आधारित 10 प्रश्नों की एक प्रश्नोत्तरी दी जा रही हैl उम्मीद है यह आपकी सफलता में सहायक होगी l

भारत की राजनीतिक संरचना: मूल अधिकारों पर प्रश्नोत्तरी

Jul 25, 2019
“मूल अधिकारों” पर आधारित 10 प्रश्नों का यह संकलन UPSC/PCS/SSC/CDS तथा अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे प्रतियोगियों की सहायता के लिए बनाया गया है| हम उम्मीद करते है कि यह प्रश्नोत्तरी आपकी सफलता में सहायक होगीl

भारत की राजनीतिक संरचना: राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग

Jul 18, 2019
राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग भारत में मानवाधिकारों का प्रहरी है. यह देश में लोगों के जीवन, स्वतंत्रता और समता से सम्बंधित अधिकारों की रक्षा करता है. इस लेख में राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग से सम्बंधित 10 प्रश्न दिए जा रहे हैं जो कि IAS/PCS/SSC जैसी परीक्षाओं के लिए बहुत उपयोगी होंगे.

भारत की राजनीतिक संरचना: संसदीय व्यवस्था

Jul 15, 2019
भारत एक संपूर्ण धर्मनिरपेक्ष लोकतांत्रिक गणराज्य है जिसमें संसदीय प्रणाली की सरकार है. गणराज्य उस संविधान की व्यवस्थाओं के अनुसार प्रशासित होता है जो 26 नवंबर, 1949 को संविधान सभा द्वारा स्वीकृत किया गया और 26 जनवरी, 1950 को लागू हुआ l

भारत की राजनीतिक संरचना: भारत में संविधान संशोधन

Jun 24, 2019
भारत के संविधान में परिवर्तन करने की प्रक्रिया को संशोधन कहा जाता है. भारत के संसद के द्वारा इस प्रकार के परिवर्तन किए जाते है. आइये संविधान में अभी तक कितने सह्शोध किए जा चुके है, संशोधन कैसे किया जाता है इत्यादि को प्रश्न और उत्तर के मधम से अध्ययन करते है.

भारत की राजनीतिक संरचना: लोकसभा अध्यक्ष

Jun 22, 2019
लोकसभा अध्यक्ष भारतीय संसद के निचले सदन का बॉस होता है. वह निचले सदन का प्रवक्ता भी होता है. लोकसभा के लिए अध्यक्ष उसके सदस्यों में से किसी व्यक्ति को चुना जाता है. इस लेख में हमने लोकसभा अध्यक्ष पर 10 महत्वपूर्ण प्रश्नों का यह सेट बनाया है जो भारत में होने वाली सभी प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए बहुत उपयोगी साबित होगा.

भारत की राजनीतिक संरचना: राज्य के नीति निर्देशक तत्व

Jun 17, 2019
राज्य के कुछ निति निर्देश तत्वों को संविधान निर्धारित करता है, यद्यपि ये न्‍यायालय में कानूनन न्‍यायोचित नहीं ठहराए जा सकते, परन्‍तु देश के शासन के लिए मौलिक हैं, और कानून बनाने में इन सिद्धान्‍तों को लागू करना राज्‍य का कर्तव्‍य है। जागरण जोश, UPSC/PCS/SSC/CDS तथा अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे प्रतियोगियों की मदद के लिए “राज्य के नीति निर्देशक तत्व” पर 8 प्रश्नों की एक प्रश्नोत्तरी दे रहा है| उम्मीद है कि यह क्विज प्रतियोगियों की सफलता में मददगार होगी l

भारत की राजनीतिक संरचना: राष्ट्रीय अनुसूचित जाति और जनजाति आयोग

Jun 15, 2019
राष्ट्रीय अनुसूचित जाति और जनजाति आयोग एक संवैधानिक निकाय हैं जिसका मुख्य काम राष्ट्रीय अनुसूचित जातियों और जनजातियों के हितों की रक्षा करना है. इस लेख में इस राष्ट्रीय अनुसूचित जाति और जनजाति आयोग से सम्बंधित 10 प्रश्न दिए जा रहे हैं जो कि IAS/PCS/SSC जैसी परीक्षाओं के लिए बहुत उपयोगी होंगे.

भारत की राजनीतिक संरचना: भारत में राजभाषायें

Jun 7, 2019
यह लेख भारतीय संविधान में राजभाषाओं पर आधारित 10 प्रश्नों का एक सेट प्रस्तुत कर रहा है जो कि UPSC/PCS/SSC/CDS तथा अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे प्रतियोगियों की सहायता के लिए बनाया गया है. इस सेट में कठिन और सरल प्रश्नों को सम्मिलित किया गया है. हम उम्मीद करते है कि यह सेट आपकी सफलता में सहायक होगा.

भारत और उसके राज्यों पर आधारित सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी

Jun 6, 2019
भारत संस्कृतिक विविधता वाला देश है और यह विश्व की प्राचीनतम और महानतम सभ्यताओ में से एक है. भारत राज्यों का संघ, धर्मनिरपेक्ष, लोकतान्त्रिक गणराज्य है जिसमें शासन की संसदीय प्रणाली है. इस लेख में हम भारत और उसके राज्यों पर आधारित सामान्य ज्ञान क्विज प्रस्तुत कर रहे हैं जो विभिन्न परीक्षाओं की तैयारी करने वाले छात्र-छात्राओं के लिए काफी उपयोगी है.

GK Quiz: भारत की राजनीतिक संरचना|भारत में केंद्र राज्य सम्बन्ध

May 31, 2019
भारत के संविधान के अनुसार समस्त शक्तियाँ (विधायी, कार्यपालक और वित्तीय) केंद्र एवं राज्यों के मध्य विभाजित हैंl संविधान में एकल न्यायिक व्यवस्था कि स्थापना कि गई हैl केंद्र एवं राज्य अपने-अपने क्षेत्रों में प्रमुख हैं,तथापि संघीय तंत्र के प्रभावी कार्यान्यवन को सुनिश्चित करने के लिए इनके मध्य अधिकतम सहभागिता एवं सहकारिता आवश्यक हैl यह प्रश्नोतरी भारत में केंद्र राज्य सम्बन्ध में है जो कि विभिन्न परीक्षाओं के लिए उपयोगी साबित होगी l

भारतीय लोकसभा पर आधारित 22 विस्तृत प्रश्न

Apr 18, 2019
लोकसभा वयस्क मताधिकार के तहत लोगों द्वारा प्रत्यक्ष चुनाव के माध्यम से चुने गए प्रतिनिधियों से बनती है। संविधान के अनुसार लोकसभा की अधिकतम सदस्य संख्या 552 हो सकती है, जिनमें से 530 सदस्य राज्यों से चुने जा सकते हैं, जबकि 20 सदस्य केन्द्रशासित प्रदेशों से चुने जा सकते हैंl इसके अलावा राष्ट्रपति आंग्ल-भारतीय (Anglo-Indian) समुदाय के अधिकतम दो लोगों को सदस्य के रूप में मनोनीत कर सकते हैंl

भारत की राजनीतिक संरचना: चैप्टर वाइज प्रश्न और उत्तर

Apr 16, 2019
प्रिय छात्रों जैसा कि विभिन्न वर्षों में आयोजित प्रतियोगी परीक्षाओं में देखा गया है कि इंडियन पोलिटी से सम्बंधित प्रश्न बड़ी मात्रा में अवश्य पूछे जाते हैं. इसलिए विभिन्न प्रतियोगी परीक्षार्थियों की जरूरत को ध्यान में रखते हुए जागरण जोश ने इस लेख में इंडियन पोलिटी के प्रश्नों को एक ही लेख में समाहित कर दिया है ताकि आप लोग एक ही क्लिक पर सभी प्रश्नों को देख सकें.इसमें छात्रों की सुविधा के लिए प्रश्नों के उत्तर और व्याख्या भी दी गयी है.

भारतीय अर्थव्यवस्था पर सामान्य ज्ञान क्विज: नीति आयोग

Apr 10, 2019
नेशनल इंस्टीट्यूट फॉर ट्रांसफ़ॉर्मिंग इंडिया (NITI) आयोग का गठन 1 जनवरी 2015 को किया गया था. नीति आयोग भारत सरकार का प्रमुख नीति 'थिंक टैंक' है. नीति आयोग की स्थापना सतत विकास लक्ष्यों को प्राप्त करने और संघवाद को बढ़ाने के उद्देश्य से की स्थापना गयी थी.

1234 Next   

Register to get FREE updates

    All Fields Mandatory
  • (Ex:9123456789)
  • Please Select Your Interest
  • Please specify

  • ajax-loader
  • A verifcation code has been sent to
    your mobile number

    Please enter the verification code below

Loading...