1. Home
  2.  |  
  3. GENERAL KNOWLEDGE
  4.  |  
  5. सामान्य ज्ञान तथ्य
  6.  |  
  7. रोचक तथ्य

रोचक तथ्य

General Knowledge for Competitive Exams

Read: General Knowledge | General Knowledge Lists | Overview of India | Countries of World

जानें डॉक्टर सफेद कोट क्यों पहनते हैं?

Jul 2, 2019
अधिकतर देखा गया है कि पेशे की पहचान यूनिफार्म से की जाती है जैसे पुलिस की खाकी वर्दी, वकील का काला कोट, डॉक्टर का सफेद कोट इत्यादि. परन्तु क्या आप जानते हैं कि डॉक्टर सफेद रंग का ही कोट क्यों पहनते हैं, इसके पीछे क्या कारण हो सकता है. आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं.

जानें कैसे IP और मोबाइल नंबर से आपकी रियल टाइम लोकेशन ट्रेस की जा सकती है?

Jul 2, 2019
क्या आप जानते हैं कि जब आप कंप्यूटर या कोई भी वीडियो यू tube के माध्यम से देखते हैं तो आपका IP एड्रेस के बारे में किसको पता चलता होगा. आखिर IP एड्रेस होता क्या है, कैसे इसके और मोबाइल नंबर के माध्यम से किसी व्यक्ति का रियल टाइम लोकेशन के बारे में पता लगाया जा सकता है. आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं.

भारत के 11 गिनीज वर्ल्ड रिकार्ड्स

Jun 20, 2019
जैसा कि सभी को पता है कि दुनिया अजूबों से भरी पड़ी है; जहाँ कुछ लोग प्राकृतिक रूप से ही अजूबे हैं वहीँ कुछ लोग अपने अजीब शौक के कारण इस दुनिया में प्रसिद्द हो जाते हैं इन्ही में से एक हैं 14 फीट की मूछें रखने वाले जयपुर के निवासी राम सिंह चौहान और दुनिया की सबसे छोटी महिला के नाम से मशहूर ज्योति आमगे जिनकी ऊंचाई सिर्फ 61.95 सेंटीमीटर अथवा लगभग 2 फीट है. इस लेख में ऐसे ही कुछ अजूबों के बारे में बताया जा रहा है.

गुरू अर्जुन देव से जुड़े 10 रोचक तथ्य

Jun 15, 2019
गुरु अर्जुन देव सिखों के पांचवें गुरु हैं. वह सिख धर्म के पहले शहीद थे. हर साल 16 जून को, गुरु अर्जन देव की शहादत को याद किया जाता है. यह दिन उन्हें सम्मानित करने के लिए चिह्नित किया गया है और 1606 के बाद से स्मरण किया जाता है. आइये गुरु अर्जुन देव के बारे में कुछ रोचक तथ्यों के बारे मैं अध्ययन करते हैं.

भारत के प्रधानमंत्री को कितनी सैलरी मिलती है?

May 29, 2019
भारत के प्रधानमंत्री भारत सरकार की कार्यकारी शाखा के प्रमुख होते हैं. भारत में वेस्टमिंस्टर प्रणाली के बाद संसदीय प्रणाली का अनुसरण किया जाता है, ज्यादातर कार्यकारी शक्तियों का उपयोग प्रधानमंत्री द्वारा होता है. राष्ट्रपति भारत के प्रधानमंत्री की नियुक्ति करते हैं और उनकी सलाह पर मंत्रिपरिषद नियुक्त किया जाता है. प्रधानमंत्री लोकसभा या राज्य सभा का सदस्य हो सकता है. क्या आप जानते हैं कि भारत के प्रधानमंत्री का मासिक वेतन कितना है. आइये अध्ययन करते हैं.

राजीव गांधी के बारे में 10 अज्ञात तथ्य

May 21, 2019
राजीव गांधी का जन्म 20 अगस्त, 1944 को मुंबई में हुआ था. क्या आप जानते हैं कि उनका नाम राजीव क्यों रखा गया? उन्होंने राजनीति में कब प्रवेश किया? वे कितनी उम्र के थे जब उन्होंने सरकार का नेतृत्व किया इत्यादि. आइये इस लेख के माध्यम से राजीव गांधी के बारे में अध्ययन करते हैं.

मौसम के रेड, ऑरेंज और येलो अलर्ट क्या होते हैं और कब जारी किये जाते हैं?

May 20, 2019
मौसम विभाग द्वारा चेतावनी देने के लिए रेड अलर्ट, ऑरेंज अलर्ट, येलो अलर्ट और ग्रीन अलर्ट को जारी किया जाता है. चेतावनी देने के लिए रंगों का चुनाव कई एजेंसियों के साथ मिलकर किया जाता है. इन अलर्ट को मौसम के ख़राब होने की तीव्रता के आधार पर जारी किया जाता है. यानि भीषणता के माध्यम से रंग बदलते रहते हैं.

जानें भारत में वीआईपी और वीवीआईपी स्टेटस किसको मिलता है?

May 20, 2019
वीआईपी शब्द बहुत महत्वपूर्ण व्यक्ति के लिए प्रयोग किया जाता है, जबकि वीवीआईपी शब्द बहुत ही ज्यादा महत्वपूर्ण व्यक्ति के लिए प्रयोग किया जाता हैl भारत में वीआईपी और वीवीआईपी दोनों को दुनिया-भर की सुविधाएं मिलती है l इस लेख में वीआईपी और वीवीआईपी की सूची दी गई है और कैसे उनको सुरक्षा प्रदान की जाती है के बारे में भी बताया गया है l

भारत में भूतपूर्व राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री को क्या-क्या सुविधाएं मिलती हैं

May 20, 2019
जैसा की हम जानते हैं कि भारत के राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री को अपने कार्यकाल के दौरान काफी सुविधाएं दी जाती हैं लेकिन रिटायर होने के बाद उनको किस प्रकार की सुविधाएं मिलती हैं, क्या उनकी सेक्योरिटी की व्यवस्था पहले जैसी होती है, उनको कितनी पेंशन मिलती है, वे कहां रहते हैं इत्यादि. आइये इस लेख के माध्यम से देखते हैं.

जानें प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) से संपर्क करने के 4 तरीकों के बारे में

May 18, 2019
लोगों की आकांक्षा को पूरा करने एवं जनता के साथ सीधा संपर्क स्थापित करने के उद्देश्य से प्रधानमंत्री कार्यालय ने कई ऑनलाइन और ऑफलाइन माध्यमों की शुरूआत की हैl इस लेख में हम उन तरीकों की जानकारी दे रहें हैं जिसके माध्यम से आप मोदीजी से संपर्क स्थापित कर सकते है उन तक अपनी बातों को पंहुचा सकते हैंl

जानें प्रधानमंत्री के बॉडीगार्ड काला चश्मा क्यों पहनते है

May 18, 2019
अकसर आपने देखा होगा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के साथ बॉडीगार्ड चलते हैंl उनकी सुरक्षा की जिम्मेदारी SPG की होती है यानी स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप के कमांडो उनकी सुरक्षा करते हैंl लेकिन क्या आपकी नजर बॉडीगार्डस पर गई है जो दिन हो या रात काला चश्मा पहने रहते हैंl जब भी हमारे प्रधानमंत्री कहीं भाषण देते है या फिर रैली में जाते है तो उनके पीछे जो सिक्यूरिटी गार्ड या बॉडीगार्ड होते है वे काला चश्मा लगाते है l आइए देखतें है किन वजहों से ये बॉडीगार्ड अपनी आखों पर हर वक्त काला चश्मा पहनते हैं l

चीन की विशाल दीवार: 22 रोचक तथ्य

May 17, 2019
चीन की विशाल दीवार मिट्टी और पत्थर से बनी एक किलेनुमा दीवार है जिसे चीन के विभिन्न शासकों के द्वारा उत्तरी हमलावरों से रक्षा के लिए 5 वीं शताब्दी ईसा पूर्व से लेकर 16 वीं शताब्दी तक बनवाया गया था. चीन की यह महान दीवार 2,300 से अधिक साल पुरानी है. यह दीवार दुनिया के सात अजूबों में गिनी जाती है.

अंडमान की जारवा जनजाति के बारे में 20 रोचक तथ्य

May 17, 2019
जारवा जनजाति, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह की 6 आदिवासी जनजातियों में से एक है. जारवा जनजाति का सम्बन्ध नेग्रिटो समुदाय की जनजाति से है. वर्तमान में यह जनजाति मध्य अंडमान के पश्चिमी भाग और दक्षिण अंडमान के इलाके में रहती है. इस जनजाति का अस्तित्व पिछले 55 हजार सालों से बना हुआ है लेकिन अब इस जनजाति के केवल 380 लोग ही बचे हैं.

क्यों भारतीय वाहनों में अलग-अलग रंग की नम्बर प्लेट इस्तेमाल होती है?

May 16, 2019
आप सभी ने अपनी रोज की जिंदगी में सड़क पर कई रंगों की नंबर प्लेटों जैसे सफ़ेद, पीली, काली और लाल इत्यादि को कारों में लगा हुआ देखा होगा. लेकिन क्या उस नंबर प्लेट को देखकर आप यह समझ गए थे कि इस रंग की प्लेट लगाने वाली कार किस व्यक्ति की है, यदि नही तो इस लेख में हमने इसी प्रकार की प्लेटों के बारे में बताया है.

दुनिया भर में सरकारों द्वारा लगाये गए 11 अजीब प्रतिबंध

May 3, 2019
विश्व के विभिन्न देशों ने अपनी जरुरत और संस्कृति के हिसाब से कुछ सेवाओं, खानपान और फैशन पर प्रतिबन्ध लगाया हुआ है. कुछ देशों ने जीन्स को बैन किया हुआ है तो कुछ ने गूगल और फेसबुक और ऊबर जैसी कंपनियों पर भी प्रतिबन्ध लगाया हुआ है. आइये इस लेख के माध्यम से जानते हैं कि किन देशों ने किस चीज पर बैन लगाया हुआ है.

भारत के लाइसेंस से किन किन देशों में गाड़ी चला सकते हैं?

May 3, 2019
भारत में टू व्हीलर्स और फोर व्हीलर्स इत्यादि को चलाने के लिए ड्राइविंग लाइसेंस की जरुरत पड़ती है. ये ड्राइविंग लाइसेंस तय करते हैं कि कोई व्यक्ति किस वाहन को चला सकता है और कब तक चला सकता है. क्या आपको पता है कि आप भारत के ड्राइविंग लाइसेंस की मदद से विदेशों में भी ड्राइविंग कर सकते हैं. इस लेख में हम ऐसे ही देशों के बारे में बता रहे हैं जहाँ पर आप 3 माह से लेकर 1 साल तक गाड़ी चला सकते हैं.

7 ‘वंडर्स ऑफ वर्ल्ड पार्क’ या ‘वेस्ट टू वंडर पार्क’ के बारे में रोचक तथ्य

Apr 25, 2019
दिल्ली भारत का राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र है और इसे देश का दिल माना जाता है. इसमें कोई संदेह नहीं कि शहर अपनी समृद्ध संस्कृति और विरासत के लिए लोकप्रिय है. शहर में कई ऐतिहासिक स्मारक, खूबसूरत बगीचे इत्यादि हैं. हाल ही में, दिल्ली की सूची में एक नया थीम पार्क भी जोड़ा गया है जो काफी आश्चर्यजनक है, अलग है और एक अलग विषय पर आधारित है जिसका नाम है 'वेस्ट टू वंडर' या 'वंडर्स ऑफ वर्ल्ड पार्क’. इसका उद्घाटन गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने राजीव गांधी स्मृति वन में किया था.

गुल्लक के निशान को पिग की पिक्चर से क्यों दिखाते हैं?

Apr 25, 2019
19वीं सदी में जब अंग्रेजी कुम्हारों को “piggy बैंक” या गुल्लक बनाने के ऑर्डर प्राप्त हुए तो उन्होंने पिग की शक्ल वाली गुल्लकों का निर्माण करना शुरू किया (क्योंकि अंग्रेजी में सुअर को PIG कहा जाता है). बस तब से गुल्लक को सुअर के आकार में बनाना शुरू हो गया था.

जानें भारत के पहले कार्डलेस एटीएम के बारे में

Apr 24, 2019
क्या आप जानते हैं कि SBI के ग्राहक पूरे देश में बिना ATM डेबिट या क्रेडिट कार्ड के SBI के ATM से पैसे निकाल सकते हैं. यहीं आपको बता दें कि एक दिन में वह लगभग 10,000 रुपये निकाल पाएंगे. इस ATM का नाम क्या है, इसकी विशेषताएं क्या हैं, इत्यादि? आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं.

जानिये कैसे तय होता है कि लोक सभा में कौन सांसद कहाँ बैठेगा?

Apr 11, 2019
लोक सभा चैम्बर में 550 सदस्यों के बैठने के लिए सीटें लगायी गयी हैं. सीटों को छह ब्लॉक में बांटा गया है, प्रत्येक ब्लॉक में ग्यारह पंक्तियां हैं. ब्लॉक नंबर 1 जो कि स्पीकर के दायीं ओर है और ब्लॉक नंबर 6 स्पीकर के बाईं ओर है. इन दोनों ब्लॉक्स में 97-97 सीटें हैं. बाकी के सभी 4 ब्लॉक्स में 89-89 सीटें हैं. लोक सभा के प्रत्येक सदस्य और मंत्री को लोक सभा में एक सीट आवंटित की जाती है.

Register to get FREE updates

    All Fields Mandatory
  • (Ex:9123456789)
  • Please Select Your Interest
  • Please specify

  • ajax-loader
  • A verifcation code has been sent to
    your mobile number

    Please enter the verification code below

Loading...