1. Home
  2.  |  
  3. GENERAL KNOWLEDGE
  4.  |  
  5. विख्यात व्यक्ति

विख्यात व्यक्ति

General Knowledge for Competitive Exams

Read: General Knowledge | General Knowledge Lists | Overview of India | Countries of World

लाल कृष्ण आडवाणी: पारिवारिक पृष्टभूमि, करियर और किताबें

Nov 8, 2019
लाल कृष्ण आडवाणी, भारतीय जनता पार्टी के संस्थापक सदस्य हैं. अडवानी का जन्म 8 नवंबर, 1927 को कराची, पाकिस्तान में हुआ था. उन्हें संसद के सदस्य के रूप में 8 बार चुना गया था. आडवाणी की एक आत्मकथात्मक पुस्तक का नाम है; My Country My Life. आज 8 नवंबर, 2019 को आडवाणी जी का 92 वां जन्मदिन है.

भगत सिंह, सुखदेव और राजगुरु से संबंधित कुछ अनजाने तथ्य

Nov 7, 2019
भारत की आजादी में बहुत से वीर युवाओं ने जान की बाजी लगा दी थी. इन्हीं युवाओं में 3 नाम सबसे आगे माने जाते हैं. ये हैं; भगत सिंह, सुखदेव और राजगुरु. आज से 88 वर्ष पूर्व 23 मार्च 1931 की रात भगत सिंह, सुखदेव और राजगुरु की देशभक्ति को अपराध की संज्ञा देकर अंग्रेजों द्वारा फाँसी पर लटका दिया गया था. इस लेख में हम भगत सिंह, सुखदेव और राजगुरू की शहादत को याद करते हुए उनसे जुड़े कुछ अनजाने तथ्यों का विवरण दे रहे हैं.

सरदार वल्लभ भाई पटेल: अखंड भारत के सूत्रधार

Oct 31, 2019
श्री वल्लभभाई पटेल का पूरा नाम वल्लभ भाई झावेरभाई पटेल, उपनाम सरदार पटेल और लौह पुरुष था. वल्लभभाई पटेल का जन्म जन्म 31 अक्टूबर, 1875, नाडियाड, गुजरात और मृत्यु 15 दिसंबर, 1950, बॉम्बे [अब मुंबई] में हुई थी. वर्तमान भारत को अखंड भारत बनाने में सरदार पटेल का अहम योगदान था.

क्रिकेट में विराट कोहली के रिकॉर्ड

Oct 18, 2019
विराट कोहली ने सिर्फ 30 साल की उम्र में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में 20,000 से अधिक रन बना दिए हैं. कोहली के नाम एक दिवसीय क्रिकेट प्रारूप में सबसे तेज 10,000 रन बनाने का विश्व रिकॉर्ड है. शतकों की कुल संख्या के मामले में; वह सचिन और रिकी पोंटिंग के बाद तीसरे नंबर पर हैं जिन्होंने क्रमशः 100 और 71 अंतरराष्ट्रीय शतक बनाए थे, कोहली 69 शतक लगा चुके हैं.

रावण के बारे में 10 आश्चर्यजनक तथ्य

Oct 7, 2019
रावण के माता- पिता का नाम कैकसी और विश्वश्रवा था। रावण 'दस मुख' या 'दशानन' के नाम से भी जाना जाता था। हिंदू पौराणिक कथाओं के अनुसार, रावण राक्षसों का राजा था जिसके 10 सिर और 20 हाथ थे। रावण के छह भाई और दो बहने थीं। जिनके नाम भगवान कुबेर, विभीषण, कुंभकरण, राजा कारा, राजा अहिरावण, कुम्‍भिनी और शूर्पणखा था।

विक्रम राठौर: भारतीय टीम के नए बल्लेबाजी कोच

Sep 2, 2019
विक्रम राठौर ने भारतीय क्रिकेट टीम के बल्लेबाजी कोच के रूप में संजय बांगर की जगह 22 अगस्त, 2019 को ली है. हालांकि राठौड़ को अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट का ज्यादा अनुभव नहीं है लेकिन प्रथम श्रेणी के बल्लेबाज के रूप में उन्होंने 33 शतकों की मदद से 11000 से अधिक रन बनाए हैं और वह 20 हजार से ज्यादा रन बनाने वाले विराट को कोहली को बल्लेबाजी करना सिखायेंगे.

पी.वी. सिंधु के प्रमुख रिकार्ड्स की सूची

Aug 29, 2019
पीवी सिंधु ओलिंपिक स्पर्धा में रजत पदक जीतने वाली पहली भारतीय हैं, इसके अलावा वह पहली भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी बन गई हैं, जिन्होंने 2019 में बीडब्ल्यूएफ विश्व टूर फाइनल में स्वर्ण पदक जीता है. पीवी सिंधु की विश्व में सर्वोच्च रैंकिंग 2 रह चुकी है. वर्तमान में वह विश्व की नंबर 3 खिलाड़ी है.

चन्द्रशेखर आज़ाद से सम्बंधित 9 अनजाने एवं रोचक तथ्य

Aug 14, 2019
चन्द्रशेखर आज़ाद को कौन नहीं जानता, वे किसी परिचय के मोहताज नहीं है लेकिन उनके जीवन के बारे में जानना अपने आप में रोचक तथा ज्ञानवर्धक जानकारी है| चन्द्रशेखर आज़ाद का जन्म 23 जुलाई 1906 को मध्य प्रदेश के झाबुआ जिले के भाबरा में हुआ था जबकि उनकी मृत्यु 27 फरवरी 1931 को इलाहबाद के अल्फ्रेड पार्क में हुई थी| इस लेख में हम चन्द्रशेखर आज़ाद की पुण्यतिथि के अवसर पर उनसे सम्बंधित 9 अनजाने एवं रोचक तथ्यों का विवरण दे रहें हैं|

जानें ‘भारत के एडिसन’ शंकर आबाजी भिसे के बारे में

Jul 17, 2019
क्या आपने शंकर अभाजी भिसे का नाम सुना है? ये भारत के ऐसे महान वैज्ञानिक है जिन्हें ‘एडिसन ऑफ इंडिया’ या ‘भारत का एडिसन’ भी कहा जाता है. इन्होंने एक नहीं दो नहीं बल्कि 200 अविष्कार किए और पूरी दुनिया को चौका दिया. आइये डॉ. शंकर अबाजी भिसे के बारे में इस लेख के माध्यम से जानते हैं.

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला: जीवनी और राजनीतिक कैरियर

Jul 17, 2019
भारत के पहले लोकसभा अध्यक्ष गणेश वासुदेव मावलंकर थे. अब तक 16 लोगों ने लोकसभा अध्यक्ष के रूप में कार्य किया है. अब कोटा से सांसद चुने गये श्री ओम बिरला अगले लोकसभा अध्यक्ष या लोक सभा स्पीकर होंगे. लोकसभा अध्यक्ष लोकसभा का प्रमुख होता है और लोकसभा की कार्यवाही उसी की देखरेख में चलती है.

गुरू अर्जुन देव से जुड़े 10 रोचक तथ्य

Jun 15, 2019
गुरु अर्जुन देव सिखों के पांचवें गुरु हैं. वह सिख धर्म के पहले शहीद थे. हर साल 16 जून को, गुरु अर्जन देव की शहादत को याद किया जाता है. यह दिन उन्हें सम्मानित करने के लिए चिह्नित किया गया है और 1606 के बाद से स्मरण किया जाता है. आइये गुरु अर्जुन देव के बारे में कुछ रोचक तथ्यों के बारे मैं अध्ययन करते हैं.

डॉ वीरेंद्र कुमार खटीक वर्तमान प्रोटेम स्पीकर: जीवनी और राजनीतिक कैरियर

Jun 11, 2019
भारत सरकार ने बीजेपी सांसद डॉ. वीरेंद्र कुमार खटिक को 17वीं लोकसभा प्रोटेम स्पीकर नियुक्त किया है. यहीं आपको बता दें कि 17 और 18 जून को प्रोटेम स्पीकर के द्वारा नवनिर्वाचित सांसदों को शपथ दिलाई जाएगी. वीरेंद्र कुमार लगभग 7 साल से सांसद हैं और दलित समुदाय से आते हैं.

टीपू सुल्तान के बारे में 10 रोचक तथ्य

Jun 11, 2019
टीपू सुल्तान मैसूर के सुल्तान हैदर अली के सबसे बड़े बेटे थे. सन 1782 में वह अपने पिता की मृत्यु के बाद सिंहासन पर बैठे थे. शासक के रूप में, उन्होंने अपने प्रशासन में कई नवाचारों को लागू किया. अंग्रेजों के खिलाफ उन्होंने फ्रांसीसी के साथ मिलकर अपने इस संघर्ष में पिता की नीति को जारी रखा. उन्होंने अंग्रेजों के खिलाफ कई युद्ध लड़े और राज्य की पूर्ण रूप से रक्षा भी की. आइये इस लेख के माध्यम से टीपू सुल्तान, उनके जीवन, युद्ध इत्यादि जैसे कई रोचक तथ्यों को अध्ययन करते हैं.

जानें गुरु रामदास और उनके कार्यों के बारे में

Aug 22, 2019
गुरु रामदास सिखों के चौथे गुरु थे और उनका जन्म 9 अक्टूबर 1534 में हुआ था. उन्होंने अपने समय में कई ऐसे काम किए जिससे सिखों का मार्गदर्शन हुआ और इस प्रथा को कैसे आगे बढ़ाना है का भी पता चला. आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं गुरु रामदास जी के बारे में ओत उनके द्वारा किए गए प्रमुख कार्यों को.

इस्मत चुगताई के बारे में महत्वपूर्ण तथ्य और उनकी रचनाएँ

Aug 22, 2019
अगस्त 21, को हमने प्रसिद्ध उर्दू लेखिका इस्मत चुगताई का 107 वां जन्मदिन मनाया था. इस्मत चुगताई का जन्म बदायूं उत्तर प्रदेश में 21 अगस्त 1915 को हुआ था. वह एक सशक्त नारीवादी लेखिका थीं जो हमेशा समाज की परंपराओं के खिलाफ लिखतीं थीं. वह 1942 में छपी अपनी लघु कहानी “लिहाफ” से काफी कुख्यात हो गईं थीं; जो कि समलैंगिकता पर आधारित था. इस्मत चुगताई  का निधन 24 अक्टूबर, 1991 को हुआ था लेकिन उनके द्वारा लिखी गयी रचनाएँ आज भी उर्दू साहित्य में महत्वपूर्ण स्थान रखतीं हैं.
Jagran Play
रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें एक लाख रुपए तक कैश
ludo_expresssnakes_laddergolden_goalquiz_master

Register to get FREE updates

  • All Fields Mandatory
  • (Ex:9123456789)
  • Please Select Your Interest
  • Please specify

  • ajax-loader
  • A verifcation code has been sent to
    your mobile number

    Please enter the verification code below

Get App